लैपटॉप गर्म होने के कारण और क्या करे – Laptop Heating Problem Solution Hindi



Laptop heating problem solution in hindi – हेल्लो दोस्तों ये पोस्ट लाखों लोगो के लिए बहुत ही काम का है क्यूंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे की लैपटॉप गर्म क्यों होता है और इसका कारण क्या है. ये पोस्ट हम इस लिए लिख रहे है क्यूंकि हमको बहुत लोगो ने ईमेल करके पूछा था की जब हम थोड़ी देर भी अपने लैपटॉप को चलाते है तो हमारा लैपटॉप बहुत ज्यादा गर्म हो ज्यादा है तो ये क्यों होता है और क्या करना चाहिए.

इसी वजह से हम आज के इस पोस्ट में आपको कुछ बहुत ही एहम कारण बताने वाले है जिससे आपको पता चल जायेगा की आपका लैपटॉप हीट क्यों करता है और इसका सलूशन क्या है. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – अच्छा लैपटॉप कैसे करीदे

लैपटॉप गर्म होने के कारण

Laptop Heating Problem Solution in Hindi

१. Laptop Battery Problem

दोस्तों जब आपका लैपटॉप बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है तो इसका मेन कारण ये है की आपकी बैटरी में प्रॉब्लम हो गयी है और ये ठीक से आपके लैपटॉप को चार्ज नहीं कर पाती है.

ये हमारा पर्सनल एक्सपीरियंस है की जब लैपटॉप की बैटरी काम नहीं करती या हमारा लैपटॉप जल्दी चार्ज नहीं होता है तो हम बहुत देर तक लैपटॉप को चार्ज करते है या फिर कुछ लोग तो ऐसे होते है की बैटरी पूरी खराब होने के बाद भी वो डायरेक्ट चार्ज पर अपने लैपटॉप को चलाते है.

दोस्तों ये केवल लैपटॉप के साथ ही नहीं आपके फोन के साथ भी होता है जब आप बहुत देर तक चार्जिंग करते हो तो बैटरी गर्म हो जाती है जिसकी वजह से आपका लैपटॉप heat करता है.

२. Laptop Cooling Fan

दोस्तों ये भी एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से आपका लैपटॉप गर्म होने लगता है. दोस्तों हर लैपटॉप में एक छोटा कुलिंग फैन होता है जो की आपके लैपटॉप की अंदर की गर्मी को बहार करता है और आपके cpu को ठंडा रखता है.

लेकिन यदि किसी कारण वर्ष ये कुलिंग फैन ख़राब हो जाता है या काम करना बंद कर देता है तो आपका लैपटॉप heat करने लगता है. क्यूंकि जब कुलिंग फैन ख़राब हो जाता है तो अंदर की गर्म हवा बहार नहीं निकल पाती है.

कई बात बहुत टाइम तक लैपटॉप बंद रहने से भी ये कुलिंग फैन ख़राब हो जाता है. इसलिए आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को रेगुलर चलाते रहना चाहिए ताकि ये कुलिंग फैन ख़राब ना हो जाये.

३. Low RAM

RAM का मतलब होता है randam access memory और ये आपके लैपटॉप में होता है और इसका काम आपके सभी लैपटॉप प्रोसेस को अच्छे से चलाने के लिए काम आता है.

यदि आपके लैपटॉप का RAM बहुत कम है तो इसकी वजह से आपके लैपटॉप cpu में बहुत ज्यादा प्रेशर और लोड पड़ता है जिसकी वजह से आपका लैपटॉप गर्म हो जाता है.

दोस्तों ये कुछ मेन कारण होता है जिसकी वजह से आपका लैपटॉप heat करता है और अब देखते है की इसका solution क्या है और आपको क्या करना चाहिए इसको ठीक करने के लिए.

४. Over Charging

दोस्तों ओवर चार्जिंग से भी आपका लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है. बहुत लोग ऐसे होते है की लैपटॉप की बैटरी फुल चार्ज होने के बाद भी वो चार्जर डिसकनेक्ट नहीं करते है और चार्जिंग को कंटिन्यू रखते है.

ऐसा करने से आपका लैपटॉप की बैटरी ओवर चार्ज होती है और आपका सिस्टम गर्म हो जाता है. दोस्तों कभी भी आपको ओवर चार्जिंग नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे आपकी बैटरी की लाइफ कम होती है.

Laptop Heating Problem Solution in Hindi

लैपटॉप ज्यादा गर्म हो तो क्या करे

१. Replace Battery

यदि आपके लैपटॉप बहुत ज्यादा गर्म होता है तो आपको सबसे पहले तो ये पता करना है की कही बैटरी प्रॉब्लम तो नहीं है और यदि आपकी लैपटॉप बैटरी ख़राब है तो आपको तुरंत उसको रेप्लास करना चाहिए और नया बैटरी खरीना चाहिए.

इसके लिए आप amazon से या फिर अपने लैपटॉप के सर्विस सेंटर से जाकर नया बैटरी खरीद सकते हो.

२. Replace Cooling Fan

यदि आपका कुलिंग फैन काम नहीं कर रहा है तो आपको कुलिंग फैन को रेप्लास करना चाहिए. यदि आपको लैपटॉप की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप authorized सर्विस सेंटर में रिप्लेसमेंट के लिए दे सकते हो और वो ठीक से आपके लैपटॉप कुलिंग फैन को रेप्लास कर देंगे.

३. Don’t Overcharge

कभी भी आपको अपने लैपटॉप को ओवर चार्ज नहीं करना चाहिए इससे आपकी ये प्रॉब्लम सोल्व हो जाएगी. जरुरत से ज्यादा चार्जिंग करने से आपकी बैटरी की लाइफ कम होती है और अच्छे खासे लैपटॉप की आप ख़राब कर दोगे.

जब आपको लगे की आपकी लैपटॉप बैटरी फुल चार्ज हो गयी तो तो चार्जर को डिसकनेक्ट कर दीजिये और यही बेस्ट आप्शन है इस प्रॉब्लम को सोल्व करने का.

४. Authorized Service Centre Help

यदि इसके बावजूद भी आपको समझ में नहीं आरहा है की किस वजह से आपका लैपटॉप गर्म हो जाता है तो आप सर्विस सेंटर की हेल्प ले सकते हो. वो आपके लैपटॉप को चेक करेंगे और इस प्रॉब्लम को ठीक कर देंगे.

दोस्तों चाहे आपका लैपटॉप किसी भी कंपनी का हो जैसे की hp, dell, lenovo, accer, toshiba इत्यादि हमेशा जब कभी भी कोई भी प्रॉब्लम आती है जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है तो आप हमेशा authorized सर्विस सेंटर में ही लैपटॉप को रिपेयर करने के लिए दीजिये.

आपकी और दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था लैपटॉप गर्म होने के कारण ( Laptop heating problem solution in hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की की वजह से आपका लैपटॉप गर्म हो जाता है.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस प्रॉब्लम का सलूशन मिल पाए.