लड़कों के लिए गोरा होने के घरेलू उपाय तरीके

हैलो दोस्तों आज हम आपको बतायेगे कि आप गोरे कैसे हो सकते हो और अपना रंग कैसे निखार सकते हो। लड़का हो चाहे लड़किया पर आजकल हर कोई गोरा और अच्छा दिखना चाहता है और इसके लिए वो मार्केट से बहुत सारे प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करता है।

पर मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट उनकी त्वचा पर कभी -कबार बुरा प्रभाव भी छोडते है और जिसकी वजह से उनका रंग गोरा होने की वजह और काला हो जाता है।

भागदौड भरी लाइफ में लड़के ज्यादा प्रभावित होते है चाहे फिर वो उनकी लाइफ हो या फिर उनका रंग, इसीलिए आज हम आपको बतायेगे कि आप घरेलू उपाय करके कैसे अपनी रंगत को बढ़ा सकते है।

वैसे मार्केट में बहुत सारी क्रीम उपलब्ध है जो आपको गोरा बना देती है पर वो ज्यादा समय तक असर नही दिखाती है और जल्द ही आपके चेहरे से गायब हो जाती है और आप फिर सांवले या काले दिखने लगते हो।

Table of Contents:

अपनी त्वचा के बारे में पहले जानें

लड़कों के लिए गोरा होने के टिप्स

लड़कों को गोरा होने से पहले अपनी त्वचा के बारे में जानना ज्यादा जरूरी होता है क्योकि यदि आपको पता ही नही होगा कि आपकी त्वचा कैसी है तो आपका कुछ भी करना बेकार हो जायेगा। इसलिए पहले आप यह जाने की आपकी त्वचा कैसी है।

1.ऑयली त्वचा

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके चेहरे पर हर समय एक ऑयल – सा बना रहता है जिसकी वजह से लड़कों को सांवलापन का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि आयली त्वचा धूल मिट्टी को आराम से आपके त्वचा के अंदर जमा कर लेती है और साथ ही पिंपल, छोटे -छोटे दाने , डार्क सर्कल आपके चेहरे पर आराम से घर कर जाते है।

और वो आपको गोरे की जगह काला या दाग – धब्बों वाला बना देते है आप चाहे तो टिश्यू पेपर की सहायता से भी पता कर सकते है कि आपकी त्वचा ऑयली है या नही।

बस टिश्यू पेपर से अपने चेहरे को पोछ लेना है यदि उसमे ऑयल आता है तो आपका चेहरा ऑयली है और आपको उसी के हिसाब से उपाय करने चाहिए।

2. रुखी त्वचा

अभी तक हमने आपको ऑयली त्वचा के बारे में बताया पर अब हम बात करेगे रुखी त्वचा की क्योंकि यह भी आपको सांवला बनाने में देर नही करती।

रूखी त्वचा के लड़के अपनी त्वचा पर इतना ध्यान नही देते है क्योंकि वो समझते है कि इससे कोई दिक्कत नही पर त्वचा चाहे रुखी हो या ऑयली हमें देखभाल तो सबकी करनी चाहिए।

तभी हम अपने रंग को निखार सकते है यदि आपकी त्वचा रुखी होती है तो आपके चेहरे पर रूसी – सी बनी रहती है जिससे अपका चेहरा सफेद लगता है।

यदि आपको त्वचा रुखी है और आप उसे ठीक करना चाहते है तो पहले यह जाने कि इसके पीछे कारण क्या होते है।

3.सामान्य त्वचा

यह त्वचा ना ही ऑयली होती है ना ही रुखी बस एक समान रहती है और इसी वजह से इस त्वचा के लोग अपनी ज्यादा देख – रेख नही करते है।

और इसीलिए उन्हें सांवलेपन का शिकार होना पड़ता है क्योंकि जब आप अपनी त्वचा की केयर ही नही करोगे तो वो तो बेकार होगी ही ना।

इसीलिए हमें अपनी त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए क्योंकि इसी से हम गोरे या काले दिखते है।

लड़कों के रंग ना निखरने के कारण

ladko ke liye gora hone ka tarika

हर कोई चाहता है कि वह गोरा दिखे यह चाहे सिर्फ लड़कियों में ही नही बल्कि लड़कों में भी होती है पर हम अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसे काम कर देते है जिससे हमें सांवलापन का सामना करना पड़ता है।

1. नीद पूरी ना लेना

जब हम पर्याप्त समय में नीद नही लेते है तो हमारी त्वचा भी फ्रेश महसूस नही करती है और त्वचा भी थकी-थकी रहती है।

इसलिए सबसे महत्वपूर्ण की हमे अपनी नींद पूरी लेनी चाहिए जिससे आपकी त्वचा खिली – खिली नजर आएगी और अंदर से भी वह फ्रेश देखेगी और जिससे आपका रंग भी और निखरेगा।

2. ऑयली चीजे ज्यादा खाना

यदि हम अपने खाने में ऑयली चीजों को ज्यादा महत्व देते हैं तो भी हमारी त्वचा ऑयली और पिंपल वाली हो जाती हैं।

हमारी त्वचा का रंग अपने आप ही कम होने लगता है इसलिए हमें हमेशा अपने खाने में हरी सब्जिया , फल और सलाद को ही शामिल करना चाहिए जिससे हमारा रंग अंदर से निखर कर आता है।

3. थकान और आलस

थकान और आलस से हमारी त्वचा को थकी – थकी रहती है और इसकी वजह से भी हमारा रंग सांवला हो जाता है।

क्योंकि जब हम पूरी तरीके से अपने शरीर को एनर्जी फुल नहीं रख पाएंगे तो त्वचा की कोशिश काम नही करेंगी और वो अपने आप मर जाएगी इसलिए हमें अपने शरीर में आलस को घर नहीं बनाने देना चाहिए जिससे हमारा रंग निखर जाता है।

4. धूप में काम करना

लड़कों को अक्सर कर धूप में काम करना पडता है और ज्यादा भागदौड़ भी करनी पड़ती है और इसी से उनका रंग सांवला हो जाता है।

धूप में हानिकारक किरणे होती है जो रगं को सावंला कर देती है और साथ ही त्वचा को जला भी देती है और इसी कारण लड़को का रंग सांवला हो जाता है।

हमे धूप के सीधे सम्पर्क में आने से बचना चाहिए और यदि हम धूप मे कम जायेगे तो हमारा रंग खुद ब खुद निखर जायेगा।

लड़कों के लिए रंग को गोरा करने का तरीका

1.योगा और व्यायाम करके

हम अपनी त्वचा का रंग योगा और व्यायाम करके भी निखार सकते है क्योकि योगा और व्यायाम हमारे रोम छिद्रों को खोल देते है।

जिसकी वजह से हमारी त्वचा का रंग गोरा हो जाता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है इसलिए हमे सुबह नियमित रूप से योगा और व्यायाम करना चाहिए।

2. पानी पीने से

पानी पीना हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है साथ ही साथ यह हमारी त्वचा को भी निखारता है।

यदि हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो हमारे रूम छिद्र खुल जाते हैं जिससे आपकी त्वचा का रंग अपने निखर कर ऊपर आ जाता है और आप पहले से ज्यादा ग्लो करने लगते हैं।

3. हरी सब्जिया और फलो के सेवन से

यदि हम अपने खाने मे हरी सब्जियों और फलों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते हैं तो हमारा रंग अपने आप निखर कर आता है।

क्योंकि हरी सब्जियो और फलो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते है जो हमारे रगं को बढाने में काफी मदद करते है।

और इनके नियमति रूप के सेवन से हमारा रंग गोरा होता जाता है और शरीर भी एनर्जी फुल रहता है जिससे हमारा रंग अपने आप गोरा होता जाता है।

4. विटामिन्स के सेवन से

हमें अपने खाने में भरपूर मात्रा में विटामिन का सेवन करना चाहिए विटामिन हमें टमाटर , नीबू , दही इनसे आराम से मिल सकता है।

विटामिन्स हमारे रंग को निखारने में बहुत मदद करते है इनमें एंटी ऑक्साइड होते है जो हमें गोरा बनाते है इसलिए लड़को को खाने में भरपूर मात्रा में विटामिन्स लेने चाहिए।

रंग को निखारने के लिए कुछ सावधानियां

1.धूप में जाने से बचे

जब भी आप अपनी त्वचा पर कोई घरेलू या किसी क्रीम का इस्तेमाल करते हो तो कभी भी सीधे धूप में नहीं आना चाहिए।

बल्कि उससे बचकर ही रहना चाहिए क्योंकि यदि आप धूप के सीधे संपर्क में आओगे तो आपकी त्वचा सांवली हो जाएगी और साथ ही रूखी भी हो जाएगी इसलिए हमें कभी भी सीधे धूप में नहीं आना चाहिए बल्कि उससे बचकर ही रहना चाहिए।

2. पुरानी चीजो से बचकर

यदि आप अपनी त्वचा पर कुछ भी घरेलू उपाय करते हैं तो हमेशा यह कोशिश करें कि वह सारी चीजें नयी होनी चाहिए ना की पुरानी।

यदि वह चीजें पुरानी या बेकार होंगी तो आपका रगं गोरे होने की वजह सावंला हो जायेगा इसलिए हमे हमेशा ताजी और फ्रेश चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा गोरी हो जायेगी।

3. चाय के सेवन से बचना

चाय हर किसी को अच्छी लगती है पर ज्यादा चाय के सेवन से हमारा रंग सांवला हो जाता है इसलिए हमें चाय को कम मात्रा में ही पीना चाहिए।

आप चाय की जगह पर सुबह-सुबह फलों का जूस पी सकते हैं जिससे आपका रंग भी निखरेगा और आपको ताजगी भी मिलेगी।

लड़को के रंग को गोरा करने के घरेलू उपाय

ladko ke liye gora hone ke gharelu upay

आजकल हम लोग अपना रंग गोरा घरेलू उपाय से ही कर सकते हैं जिससे आपको कम समय में ही रिजल्ट देखने को मिल जाएगा ।

तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुक्से बताएंगे जो आपके रंग को गोरा कर देंगे और वह आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे

1.मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल हमारे रंग को आसानी से गोरा कर सकता है और यह चेहरे को ठंडक भी देता है जिससे आपको काफी ज्यादा अच्छा लगता है इसे आप सुबह और शाम के समय आराम से कर सकते हैं और इसे करने में ज्यादा समय नहीं नहीं लगता है।

विधि- इसके लिए पहले आपको मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरी में भिगो देना है इसके बाद उसे अच्छी तरीके से बारीक कर ले।

और फिर उस में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं ऐसा करके आपको ताजी के साथ-साथ रंग गोरा भी मिलेगा आप यह सुबह शाम दोनो समय सकते हैं।

और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नही पहुंचता है बल्कि मुल्तानी मिट्टी आपको ठंडक देती है।

2. टमाटर और बेकिग सोडा

टमाटर तो हम सलाद में भी खाते हैं पर इसके इस्तेमाल से आप आराम से अपना रंग गोरा कर सकते हो और यह रिजल्ट आपको दो से तीन बार में ही प्रयोग करने से दिख जाता है।

विधि- पहले हमें एक टमाटर को अच्छी तरीके से धुल लेना है इसके बाद टमाटर को बीच से काट लेना है फिर बेकिंग सोडा को उसके ऊपर डालना है।

उसके बाद उसे आप अपने चेहरे , हाथों , पैरों पर अच्छी तरीके से मल सकते हैं टमाटर को अपने शरीर पर धीरे – धीरे धीरे मलने से आपका रंग काफी ज्यादा गोरा हो जाता है।

और त्वचा भी निखर कर जाती हैं और इसको करने से आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और यह चीजें हमें आराम से अपने घर पर मिल जाती हैं।

3. दही के प्रयोग से

दही विटामिन का एक अच्छा स्रोत होता है और इसे हम अपने खाने में भी इस्तेमाल करते हैं और इसके प्रयोग से हम अपने रंग को भी गोरा कर सकते हैं।

विधि- एक कटोरी दही में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिला लीजिए या फिर उसमें नींबू का रस मिला लीजिए इसके बाद उसे आप अपने हाथों पैरों और चेहरे पर आराम से लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए।

इससे आप के रंग में काफी ज्यादा निखार आएगा और आपका रंग गोरा हो जाएगा नींबू , टमाटर और दही यह चीजें हमारे रंग को अंदर से निखारने में काम करते हैं।

साथ ही बेकिंग सोडा रोम छिद्रों को खोल देता है जिससे रंग अंदर से निखर कर आता है और हमें गोरा बनता है।

4. बेसन और नीबू का प्रयोग करके

आप बेसन और नींबू के प्रयोग से भी अपने रंग को गोरा कर सकते हो इसे आप नहाते समय आराम से कर सकते हो।

और इससे आपके टाइम की भी बचत होती है यह आपको आराम से गोरा बना देता है और इसे करने से भी आपकी त्वचा पर कोई प्रभाव नही पड़ता है।

विधि- आधी कटोरी बेसन में हमें एक पूरा नींबू का रस मिला लेना है इसके बाद उसे अपने शरीर पर रगड़ कर लगाना है।

पर इसे चेहरे पर आराम से लगाना चाहिए क्योंकि यदि आप चेहरे पर इसे रगडोगे तो आप के दाने निकल सकते हैं।

इसीलिए इसे आराम से प्रयोग करना चाहिए यह आपके रंग को आराम से गोरा बना सकता है और अंदर से निखार सकता है और इसके करने से भी कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।

5.आलू के इस्तेमाल से

क्या आपको पता है जिसे हम सब्जियों का राजा आलू कहते हैं वह भी हमारे रंग को निखारने में बहुत काम आता है।

आलू भी हमारा रगं अंदर से निखार देता है और यह गोरा होने का आसान तरीका भी होता है जिससे हम अपने रंग को आसानी से गोरा कर सकते हैं।

विधि- एक आलू को छीलकर अच्छी तरीके से धुलकर उसे पीस लेना है फिर उसे अपने शरीर पर लगाने से आपका रंग काफी ज्यादा निखार आता है।

और आपका रंग गोरा हो जाता है आलू में एंटी ऑक्साइड होते हैं जो हमारी रंग को निखारने में काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं।

और यह हानिकारक भी नहीं होता है तो आप इसे जब चाहे तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब भी आपको समय मिले तब आप इसका उपयोग कर सकते हैं और इसे उपयोग करना आसान होता है।

आलू की मदद से आप अपने रगं को आसानी से गोरा बना सकते हैं।

6. आवला के इस्तेमाल से

आवला हम अक्सर कर आचार में उपयोग करते हैं और यह भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है विटामिन सी हमारे रंग को गोरा करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होती है इसीलिए आवला भी हमें आसानी से गोरा बना सकता है।

विधि- हम दो – तीन आंवलो को लेते हैं और फिर इसे अच्छी तरीके से पानी से धुल लेते हैं पानी से धुलने के बाद इसे पीस लेते हैं और पीसकर अपने चेहरे पर लगाते हैं।

चेहरे के साथ हम इसे अपने पूरे शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से हमारा रंग गोरा हो जाता है और अंदर से निखर कर आता है।

हम चाहे तो आवला को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं जिससे हमारी त्वचा की कोशिकाएं अंदर से गोरी हो जाती हैं और हमें गोरा दिखाने में काफी ज्यादा मदद भी करती हैं।

7. शहद और नीबू के इस्तेमाल से

शहद भी हमें आसानी से गोरा बना सकता है शहद और नींबू हमें गोरा बनाने में रामबाण की तरह काम करता है तो इसके उपयोग से भी हम गोरे बन सकते हैं।

विधि- हमें अच्छी क्वालिटी का शहद लेना चाहिए जहां तक कोशिश कीजिए कि आपको ताजा शहद ही मिले इसके बाद आप उसमें नींबू के रस को मिलाकर अच्छी तरीके से मिला लीजिए।

फिर आप इसे अपने चेहरे , हाथों , पैरों पूरे शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपका रंग गोरा हो जाता है।

आप इसे सुबह-शाम कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपको समय मिले तब और इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

शहद और नींबू हमे गोरे होने में काफी ज्यादा मदद करते हैं आप चाहें तो इसे सुबह-सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पी भी सकते हैं इससे भी आपकी त्वचा गोरी होती है।

8. नीबू और गुलाब जल के प्रयोग से

नींबू और गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को गोरा कर सकते हैं और इसके उपाय को करने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता है बस कुछ मिनटों में ही आपको गोरी त्वचा मिल सकती है।

विधि- एक कटोरी में हमें नींबू के रस को निकाल लेना है और फिर उसमें हमें एक चम्मच गुलाब जल को मिलाना है फिर इस को मिक्स कर देना है।

मिक्स करने के बाद हम इसको पूरे शरीर पर लगा सकते हैं और लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है फिर हमें ताजे पानी से शरीर को धुल लेना है।

ऐसा करने से आपका रंग कुछ ही दिनों में गोरा हो जाएगा और अंदर से निखर कर आएगा इसके भी कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ते हैं।

और सबसे जरूरी बात हमें हर 1 घंटे में तीन से चार गिलास पानी पीना चाहिए यानि पूरे दिन भर में 7 से 8 लीटर पानी।

क्योंकि पानी से हम अपने रंग को अंदर से निखार सकते हैं यदि हम पानी पीने मे कमी करेंगे तो हमारा रंग कभी भी अंदर से निखरकर नहीं आएगा।

इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा स्वच्छ पानी पीना चाहिए और हमें हमेशा अपने शरीर को स्वच्छ रखना चाहिए यदि आप अपने शरीर को स्वच्छ रखोगे तो भी आप का रंग गोरा हो जाएगा।

और यदि हम अपने शरीर को गंदा रखेंगे तो उसका रंग अपने आप सावला हो जाएगा इसलिए हमें हमेशा साफ सुथरा रहना चाहिए।

इसको भी जरुर पढ़े:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था लड़कों के लिए गोरा होने के लिए घरेलू उपाय, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको चेहरे को गोरा करने का तरीका पता चल गया होगा.

अगर आपको हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना है तो उसको कमेंट में जरुर पूछे और आपको पोस्ट अच्छी लड़की तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कों की हेल्प हो पाए.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.