क्या जिम करने से हाइट रुक जाती है की नहीं?

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि क्या जिम करने से हाइट रुक जाती है या नहीं. आजकल का जमाना मॉडर्न हो चुका है और चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई जिम जाकर अपने आप को फिट और हेल्दी रखने की कोशिश करते हैं.

यह बहुत अच्छी बात है हम सभी को अपनी हेल्थ और फिटनेस का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि बीते कुछ साल में हमने कोरोनावायरस जैसे गंभीर पांडेमिक का सामना किया है.

जिसकी वजह से लाखों लोगों की जान गई है ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है.

चाहे लड़का हो या लड़की हर किसी के मन में यह ख्याल जरूर आता है कि क्या जिम जाने से हमारी लंबाई रुक जाएगी या कम हो जाएगी?

आज इस विषय पर हम आपको सही और सटीक जानकारी देने वाले हैं इसके लिए आप इस पोस्ट को एक बार पूरा अवश्य पढ़े ताकि आपको इसकी जानकारी सही से मिल पाए.

चलिए मित्रों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए सीधे आर्टिकल की शुरुआत करते हैं.

क्या जिम जाने से हाइट रुक जाती है या नहीं?

kya gym karne se height ruk jati hai

1. ग्रोथ हार्मोन

चाहे पुरुष हो या महिला हर किसी के शरीर में ग्रोथ हार्मोन होता है किसी में कम और किसी में ज्यादा होता है.

जिस व्यक्ति में ग्रोथ हार्मोन ज्यादा होती है उसकी हाइट ज्यादा होती है और जिसकी कम उसकी लंबाई मीडियम या कम रहती है.

जो लोग बौने होते हैं उनमें ग्रोथ हार्मोन काफी कम मात्रा में पाई जाती है जिसकी वजह से उनकी हाइट बहुत छोटी होती है.

अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हो कि जिम जाने से हाइट रूकती है या नहीं? यह सारा खेल आपके ग्रोथ हार्मोन का होता है इसमें जिम जाने से आपकी हाइट रुकने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है.

आपने देखा होगा कि कुछ लोग बहुत ज्यादा लंबे हो जाते हैं और कुछ की हाइट बहुत कम रह जाती है और उनका कसरत करने से या जिम जाने से कोई भी लेना देना नहीं होता है.

किसकी हाइट कितनी होगी यह उनके ग्रोथ हार्मोन पर निर्भर करता है और जिम जाने से की लंबाई में कोई रुकावट नहीं होती है.

यह केवल लोगों का भ्रम है और इस बात में कोई भी सच्चाई नहीं है. आधी अधूरी जानकारी हमें नुकसान दे सकती है और जो लोग यह कहते हैं उनको फिटनेस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है यह केवल कहने की बात है हकीकत हमने आपको बता दिया है.

इसके अलावा भी कई कारण है चलिए अब उसको देख लेते हैं.

2. जेनेटिक्स

ग्रोथ हार्मोन की तरह हमारे बॉडी में जेनेटिक्स होते हैं जो कि हमारी बॉडी की डेफिनेशन जैसे कि कोई इंसान मोटा होता है तो कोई पतला.

कोई लंबा होता है तो कोई छोटा, कोई गोरा होता है तो कोई काला, कोई होशियार होता है तो कोई बुद्धू इत्यादि.

ठीक इसी प्रकार हर व्यक्ति की जेनेटिक रचना अलग अलग होती है जो कि हमारी बॉडी को डिफाइन करती है.

हमारी जेनेटिक रचना हमारे माता-पिता द्वारा हमारी जींस में आती है जो कि हमारे बॉडी की रचना कैसी होगी उसको निर्धारित करते हैं.

आपने देखा होगा कि जिनके परिवार में सब लोग लंबे होते हैं तब उनके बच्चे भी लंबे होते हैं और आपने यह भी देखा होगा कि जिनके परिवार में सब की हाइट छोटी होती है तो उनके बच्चों की हाइट भी छोटी रहती है.

इस बात से फिर से हम यह सिद्ध कर सकते हैं कि हाइट का जिम जाने से कोई लेना देना नहीं है.

3. अच्छी डाइट ना लेना

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो अपनी डाइट को बिल्कुल भी अच्छी तरीके से फॉलो नहीं करते हैं कुछ भी अनाप-शनाप खा लेते हैं जिसमें कोई भी पोस्टिक आहार नहीं होता है.

हमारी बॉडी का अच्छे से विकास होने के लिए उसको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्थी फैट, विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है.

जब हमारे शरीर को यह सही मात्रा में नहीं मिलती है तो हमारे शरीर का विकास कम होता है और फिर लोग कहते हैं कि जिम जाने से इसकी हाइट रुक गई.

यदि आप अच्छी डाइट फॉलो करते हैं और जिम जाते हैं तब आपको अपनी लंबाई के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

4. कम फिजिकल एक्टिविटी करना

कुछ लोग बहुत ज्यादा आलसी होते हैं और उनको फिजिकल एक्टिविटी करने में कोई भी इंटरेस्ट नहीं होता है जिसकी वजह से उनके बॉडी का विकास अच्छे से नहीं होता है.

आपने देखा होगा जो लोग रनिंग, क्रिकेट, फुटबॉल या आउटडोर गेम खेलते हैं उनकी फिजिकल एक्टिविटी बहुत अच्छी होती है वह लोग बहुत ज्यादा फिट होते हैं और उनकी हाइट भी अच्छी होती है.

अगर आप का दिनचर्या अच्छा नहीं है तब यहां पर भी आप क्या जिम को ही दोष दोगे.

जिम करने से रिलेटेड कुछ इंपोर्टेंट टिप्स:

1.अगर आप जिम जाते हो तब स्कॉट एक्सरसाइज को करने से बचें क्योंकि अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तब आपको इस एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके सर्वाइकल बोन पर जोर पड़ता है जिससे हो सकता है कि आपके हाइट बढ़ने में बाधा पैदा हो.

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप दूसरी एक्सरसाइज नहीं कर सकते आप सभी एक्सरसाइज कर सकते हो और पैरों के लिए आप उठक बैठक लगा सकते हो इससे आपके पैर भी डिवेलप होंगे.

2. अगर आप जिम जाते हो तब आप ट्रेडमिल पर रनिंग कर सकते हो बहुत सारे स्टडी में यह देखा गया है कि जो लोग रनिंग करते हैं उनकी लंबाई अच्छी होती है.

3. घर पर बैठे जाने वाले गेम खेलने से अच्छा है कि आप आउटडोर गेम खेला करें इससे आपकी फिजिकल एक्टिविटी अच्छी होती है जो कि आपकी हाइट बढ़ाने में आपकी हेल्प करेगी.

4. हमारा सुझाव आप सभी लोगों के लिए यह है कि अगर आप 18 वर्ष से कम हो कब आप एक दो साल इंतजार कर सकते हो यह भी एक अच्छा ऑप्शन आपके पास है.

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों यह था क्या जिम करने से लाइट रूकती है कि नहीं, हमने इस पोस्ट में आपको साइंटिफिक तरीके से समझाने की कोशिश किया है कि आप बेझिझक जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हो.

लेकिन जो भी बातें हमने आपको कहीं उनका जरूर ध्यान रखें, इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तब उसको हमारे साथ कमेंट में पूछ सकते हो और हम आपको उसका अवश्य जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.