रोज कितने बादाम खाना चाहिए?

हेल्लो फ्रेंड्स आज का आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए बहुत ही ज्ञान से भरा होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम बादाम के बारे में बात करने वाले है.

बादाम बड़ो और बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और हम सभी लोग बड़े चाव से बादाम खाते है. कुछ लोगो रोज खाते है और कुछ कभी कभी.

जो लोग रोज बादाम खाते है उनके मन में “रोज कितना बादाम लेना चाहिए” सवाल जरुर आता होगा.

नट्स (मेवे) dry fruits उद्योग के मुख्य स्तंभों में से एक हैं। ये खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों के प्राथमिक स्रोत होते हैं। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दुनिया भर में नट्स के विभिन्न रूप हैं, जिनका उपयोग खाने में किया जाता है।

हालांकि इनमें से बादाम को नट्स का राजा कहा जाता है। बादाम के अद्भुत स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के कारण यह मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

भले ही यह पसंदीदा सूखे मेवों में से एक है, फिर भी बहुत से लोग इस संशय में रहते हैं कि ‘आपको रोज कितने बादाम खाने चाहिए?’

इस लेख में आप बादाम के बारे में लगभग हर ज्ञात तथ्य और अपने सामान्य दैनिक बादाम के सेवन के बारे में जानेंगे। तो चलो शुरू करते हैं!

रोज कितने बादाम खाना चाहिए?

kitne badam khana chahiye

बादाम कहाँ उगाया जाता है?

इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले कि आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, आइए पहले इस अखरोट की प्रजाति के बारे में कुछ बुनियादी बातों पर चर्चा करें। चर्चा शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका अखरोट के पेड़ की उत्पत्ति के बारे में बात करना है।

बादाम एक अखरोट के पेड़ पर लगते हैं, जो ईरान की भूमि और आसपास के अन्य खाड़ी देशों के मूल पौधे हैं। हालाँकि कृषि और कृषि तकनीकों में प्रगति के साथ अखरोट का पेड़ दुनिया भर के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है।

आम तौर पर बादाम के बीज एक आड़ू जैसे फल के अंदर ड्रूप के रूप में उगाए जाते हैं। फसल के मौसम के बाद बीज निकाल दिए जाते हैं।

अखरोट एक खोल के अंदर रहता है, जिसे कभी-कभी नरम बीज कोट और सफेद अखरोट के भ्रूण को प्रकट करने के लिए हटा दिया जाता है।

बादाम के प्रमुख घटक क्या हैं?

यह समझने के लिए कि ‘आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए’, आपको इसके घटकों को जानना होगा।

प्रमुख संरचना को जानने से आपको उस भोजन की माप को समझने में मदद मिलेगी, जिसे आप बिना किसी परेशानी के प्रतिदिन खा सकते हैं।

  • बादाम प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह एक प्रोटीन का बना ड्राइ फ्रूट है जो आपके शरीर के समुचित विकास के लिए आवश्यक है। साथ ही अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • इसमें विटामिन ई, वसा में घुलनशील विटामिन और राइबोफ्लेविन एड नियासिन सहित कई विटामिन शामिल हैं, जो विटामिन बी परिवार का हिस्सा हैं।
  • खनिजों में इसमें मैग्नीशियम, जस्ता और पोटेशियम प्रमुख खाद्य घटक पाए जाते हैं।
  • बादाम की विशेष वसा का लगभग सत्तर प्रतिशत मोनो-सैचुरेटेड वसा है, जो आपके दिल के लिए स्वस्थ चीज है।
  • बादाम की त्वचा में बीस अलग-अलग प्रकार के फ्लेवोनोइड होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह है।
  • मान लीजिए आप केनेल के तेल पर विचार कर रहे हैं। उस स्थिति में आपके पास ओलिक एसिड, एक ओमेगा-9 फैटी एसिड अणु, एक ओमेगा-6 फैटी एसिड अणु के साथ लिनोलिक एसिड और पामिटिक एसिड होगा।

बादाम खाने के फायदे क्या हैं?

इससे पहले कि आप यह जानें कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए आप एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, आइए पहले नट्स के फायदों के बारे में चर्चा करते हैं।

यह आपको अखरोट परिवार के बारे में सभी नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद करेगा, जिससे आपको बादाम खाने को स्पष्ट रूप से समझने में मदद मिलेगी। तो, यहाँ बादाम अखरोट के महत्वपूर्ण लाभों की एक सूची दी गई है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

1.पोषक तत्वों के विभिन्न रूपों में समृद्ध:

अपने दैनिक आहार कार्यक्रम में बादाम को शामिल करने का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह कई पोषक तत्वों का भंडार है- मैक्रो और सूक्ष्म दोनों।

प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों की आपूर्ति आपके शरीर की immune response को मजबूत करने में मदद करती है, जिससे बिना किसी कृत्रिम दवा आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।

2. ओमेगा फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत:

ओमेगा-9 और ओमेगा-6 फैटी एसिड आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद होते हैं। आपके रक्त में इन फैटी एसिड की उपस्थिति आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। यह किसी भी प्रकार के त्वचीय संक्रमण की संभावना को कम कर और एपिडर्मिस की झुर्रियों को रोकता है।

3. रक्त में एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है:

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों आपके दिल और पूरे हृदय प्रणाली के लिए अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हैं। यहां बादाम आपकी मदद करेगा।

यह जानने के बाद कि आप प्रति दिन कितने बादाम खा सकते हैं, आप अपने दिल के हैल्थ में सुधार करने और इन अवांछित कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कामयाब होंगे।

4. मस्तिष्क के कामकाज में सुधार के लिए उत्कृष्ट:

प्रयोगों से पता चला है कि बादाम की उच्च पौष्टिक सामग्री आपके मस्तिष्क की याददाश्त और एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है।

कई डॉक्टर बच्चों को नियमित रूप से बादाम देने की सलाह देते हैं, बशर्ते आपको यह पता हो कि आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए।

5. भूख को कम कर अधिक खाने से रोकता है:

लोग अक्सर कहते हैं कि एक दिन में बहुत अधिक नट्स खाने से आप मोटे हो जाएंगे। ठीक है, भले ही यह अवधारणा कुछ हद तक सही है।

हम सिद्धांत को सीधे बादाम पर लागू नहीं कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बादाम आपको अधिक खाद्य पदार्थों के लिए खाने के बजाय, आपकी भूख को कम करता है।

साथ ही यह आपके शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं ताकि संग्रहीत कार्ब्स और वसा से ऊर्जा प्राप्त की जा सके।

6. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर:

बादाम के साथ आने वाले एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। बीस अलग-अलग फ्लेवोनोइड्स का समूह अखरोट को हर दिन खाने के लिए स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ में से एक बनाता है।

एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में किसी भी प्रकार की उत्परिवर्तजन प्रतिक्रिया की घटना को रोकते हैं।

7. वसा (फैट) में घुलनशील विटामिन ई का एक प्रमुख स्रोत:

विटामिन ई कोरोनरी हृदय रोगों, त्वचा की जल्दी उम्र बढ़ने, सूजन आदि की संभावना को कम करके हमारे स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यही कारण है कि बादाम खाने से आप इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते।

8. रक्तचाप (ब्लड प्रैशर) को नियंत्रित करने में मदद करता है:

अंत में, बादाम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अखरोट के सफेद, मांसल हिस्से में मैग्नीशियम और पोटेशियम के भंडार इसे इस काबिल बनाते हैं।

डेली आपको में कितने बादाम खाना चाहिए?

अब चूंकि आप अखरोट के लाभों से अवगत हैं, यह जानने का समय है कि ‘आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए’। अखरोट का दैनिक सेवन आपके स्वास्थ्य और खाना खाने के उद्देश्य पर निर्भर करेगा।

1. यदि आप प्रतिदिन लगभग पैंतालीस ग्राम बादाम का सेवन करते हैं, तो आप डिस्लिपिडेमिया सहित कई प्रकार के हृदय रोगों को रोकने में शरीर को विकसित कर लेंगे।

2. अगर आप अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहते हैं, तो हर सुबह आठ से दस टुकड़े भीगे हुए बादाम खाएं।

3. वजन कम करने के लिए एक दिन में कितने बादाम खाने है? जानने के लिए, आपको सबसे पहले अपना बीएमआई अनुपात जानना होगा और अपना वजन कम करने के लिए आपको कितनी कैलोरी बर्न करनी होगी।

आमतौर पर वजन कम करने के लिए आपको खाली पेट चार से छह बादाम भीगे हुए खाने चाहिए। आप अपना वजन तेजी से कम करने के लिए नियमित डेयरी दूध के बजाय बादाम का दूध भी ले सकते हैं।

4. चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप हर दूसरे दिन आठ से दस भीगे हुए बादाम खा सकते हैं। साथ ही बादाम का तेल आपकी त्वचा से तनाव की रेखाओं को कम करने में भी फायदेमंद होता है।

खैर ये तो बस एक झलक थी कि आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए। सेवन की मात्रा आपके शरीर पर निर्भर करती है।

आप बादाम को अधिक मात्रा में नहीं खा सकते हैं, क्योंकि तब भोजन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

इसलिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए अखरोट की उचित मात्रा जानने के लिए हमेशा आहार विशेषज्ञ से सलाह लें, न कि खराब होने वाले अखरोट के लिए।

बहुत अधिक बादाम खाने के नुकसान क्या हैं?

नियमित रूप से ज्यादा बादाम खाने से आपकी सेहत को नुकसान होगा। आपके दैनिक सेवन व्यवस्था के बारे में जागरूक होने के लिए अब हम इसी बारे में जानेंगे।

1.अखरोट के अधिक सेवन से पाचन संबंधी कुछ गंभीर समस्या हो सकती है। चूंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, इसलिए आपके शरीर को पाचन पूरा करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है। अधिक मात्रा में लेने से आपका पेट खराब हो सकता है।

2. चूंकि बादाम वसा से भरपूर होते हैं, इसलिए इनका अधिक सेवन करने से शरीर में वसा की मात्रा कम होने के बजाय आपका वजन बढ़ेगा।

3. विटामिन ई का ओवरडोज भी एक और कारण है कि आपको अपने बादाम के सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए। यह थकान, मतली, धुंधली दृष्टि और यहां तक ​​कि आंतरिक रक्तस्राव का कारण बन सकता है, क्योंकि विटामिन ई एक प्राकृतिक रक्त पतला करने वाला पदार्थ है।

4. अखरोट का अधिक सेवन आपके शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शक्ति को कम कर देगा, जिससे आपको आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी।

5. कभी-कभी बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों को पामिटिक या ओलिक एसिड से एलर्जी होती है। चूंकि बादाम इन दोनों घटकों से भरपूर होते हैं, इसलिए आपको एलर्जी से सावधान रहना चाहिए।

Final Thoughts:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको १ दिन में कितने बादाम खाने चाहिए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. क्या आप भी रोज बादाम खाते है? और आपको अगर हमसे कोई भी सवाल पूछना  है तो उसको कमेंट में जरुर पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X