कम सैलरी में पैसे कैसे बचाए | कम तनख्वाह में बचत कैसे करे

कम सैलरी में पैसे कैसे बचाए – नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कम सैलरी में पैसे कैसे बचाएं या फिर कम तनखा में पैसे की बचत कैसे करें.

दोस्तों आजकल का जमाना बहुत ज्यादा महंगा हो गया है और ऐसे में हम लोगों को पैसे की बचत करना चाहिए. यदि आप लोगों की सैलरी अच्छी है तब शायद आप लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं होती होगी लेकिन हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी सैलरी बहुत ज्यादा कम होती है.

और ऐसे में पैसे की बचत करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, हमको बहुत लोग यह पूछते हैं कि हमारी सैलरी बहुत ज्यादा कम है और ऐसे में हम अपने पैसे कैसे बचा सकते हैं.

इसी वजह से आज यह पोस्ट हम आप लोगों के लिए लिख रहे हैं. हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप लोगों को हमारी सभी बातें अच्छे से समझ में आ जाए.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए सीधे हमारे इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

कम सैलरी में पैसे कैसे बचाए

कम तनख्वाह में पैसे की बचत कैसे करें

कम सैलरी में पैसे कैसे बचाए

१. घर का खर्चा कम करें

दोस्तों यदि आपकी तनख्वाह बहुत ज्यादा कम है तब आप लोगों को सबसे पहले अपना घर का खर्चा कम करना चाहिए इससे आप हर मैंने बहुत अच्छे पैसे बचा सकते हो.

यदि आप लोग लिमिट से चलते हो तब आप लोग अपने घर का खर्चा बहुत ज्यादा कम कर सकते हो और इससे आप लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा सकते हो.

यदि आप लोगों को पता नहीं है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़े घर का खर्चा कम कैसे करें.

२. अपना खर्चा कम करें

दोस्तों घर का खर्चा के अलावा आप लोगों का खुद का खर्चा होता है जैसे कि तमाकू, सिगरेट और शराब. यह सब ऐसी चीज होती है जिसकी वजह से आपका पैसा बहुत ज्यादा बर्बाद होता है.

यदि आप तंबाकू सिगरेट या शराब का सेवन नहीं करते हो तब यह बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप करते हो तब आप लोगों को इसको बंद करना होगा.

क्योंकि एक शोध में पाया गया है कि शराब तंबाकू और सिगरेट में लोग बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं. यदि आप लोग इन सब चीजों का सेवन करते हो तब आपको खुद ही पता होगा कि आपके हर रोज इसमें कितने ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं.

यदि आप कम सैलरी में अपने पैसे बचाना चाहते हो तब आप लोगों को सबसे पहले इन बेफिजूल की चीजों से छुटकारा पाना होगा.

३. पैसे का गुल्लक बनाएं

पैसे बचाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है आप लोगों को मार्केट से पैसे जमा करने का गुल्लक लेकर आना चाहिए. इसमें जब कभी भी आपके पास पैसे होते हैं उसको आप इसमें डाल दीजिए.

ऐसा आप नियमित रूप से करोगे तब कुछ महीनों के बाद वह पैसे आपके बच जाएंगे. यह बहुत ही अच्छा तरीका है पैसे बचाने का और खास करके महिलाएं इस तरीके का बहुत अच्छा उपयोग करती हैं.

४. एटीएम से पूरे पैसे ना निकाले

दोस्तों हम को पता है जब हमारी सैलरी होती है तब हम लोग कितना ज्यादा खुश हो जाते हैं और हम तुरंत ही अपने सारे पैसे एटीएम से निकाल लेते हैं.

लेकिन आप लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि जितने पैसे आपके हाथ में होंगे उतना ही ज्यादा आपका खर्चा हो जाएगा.

पैसे को थोड़ा-थोड़ा करके अपने जरूरत के हिसाब से एटीएम से निकाले इससे आप अपनी ज्यादा पैसे बचा सकते हो.

५. सेविंग खाता खोलें

दोस्तों यदि आपकी सैलरी बहुत ज्यादा कम है और आप अपने पैसे बचाना चाहते हो तब इसके लिए आप लोगों को किसी भी बैंक में अपना सेविंग खाता खुलवा लेना चाहिए.

भले ही आपकी तनख्वाह बहुत ज्यादा कम है लेकिन आप लोगों को हर महीने सैलरी होने के बाद शुरुआत में ही कुछ पैसे भले ही है बहुत ज्यादा कम हो उसको बैंक में जाकर जमा कर देना चाहिए.

इससे आपके हर महीने कुछ ना कुछ पैसे जरूर बचेंगे और वह भविष्य में आपके काम भी आएंगे.

आजकल तो इंटरनेट का जमाना है और आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपना बैंक अकाउंट खोल सकते हो और उसको अपने मोबाइल फोन से पूरी तरीके से मैनेज कर सकते हो.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था कम सैलरी में पैसे कैसे बचाएं, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा कि कम तनखा में पैसे की बचत कैसे करें.

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

यदि आप लोगों के पास कोई अन्य टिप्स है तब उसको भी हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें और यह भी बताएं कि आप लोगों को हमारी यह पोस्ट कैसे लगी धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.