कम पैसे में बिजनेस कैसे करे | Low Investment Business Ideas in Hindi

कम पैसे में बिजनेस कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स आज हम आपके लिए कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करे इसके बारे में कुछ low investment business ideas देने वाले है जिसको आप लम लागत में अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

दोस्तों इस पोस्ट की डिमांड बहुत ज्यादा आ रही थी क्यूंकि ऐसे बहुत लोग है जो की अपना बिजनेस करना चाहते है लेकिन उनके पास जायदा पूंजी नहीं होती है और आप सभी लोगो को तो पता है की कोई भी profitable बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ती है.

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे low investment business ideas शेयर करने वाले है जिसको आप कम पूंजी और लागत में स्टार्ट कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो. दोस्तों इससे पहले हमने बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करे पोस्ट लिखा था वो भी लोगो को बहुत पसंद आया.

इसी वजह से आज हम एक और बिजनेस आइडियाज वाली पोस्ट लिख रहे है ताकि भारत में ज्यादा से ज्यादा लोग अपना व्यापार करके तरक्की करे और अपने सपनो के लिए काम करे.

तो चलो दोस्तों ज्यादा टाइम ना लेते हुए सीधे आज के पोस्ट को स्टार्ट करते है और दोस्तों इस पोस्ट में बताये गए आईडिया को ध्यान से पढ़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये.

कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करे

Low Investment Business Ideas in Hindi

कम पैसे में बिजनेस कैसे करे

१. मुर्गी फार्म

दोस्तों मुर्गी फार्म का बिजनेस बहुत अच्छा है लेकिन अब आप सोचोगे की इसमें तो ज्यादा खर्चा होगा लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कौन कहता है की आपको बड़ा मुर्गी फार्म खोलना है आप बहुत छोटे फार्म से शुरू करे और फिर जैसे जैसे आपका मुनाफा होगा वैसे वैसे आप अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हो.

शुरुवात में आप कम मुर्गी का पालन करे और फिर उसको बेचे, उससे जो प्रॉफिट होगा उसको ज्यादा मुर्गी पालन में लगाये और धीरे धीरे अपने फार्म को भी बड़ा करने के बारे में सोचे.

जैसे जैसे आपकी इनकम बढ़ेगी वैसे ही आप अपने बिजनेस को भी बड़ा सकते हो केवल आपको देमाग से अपना व्यापार करना होगा.

दोस्तों ये जरुरी नहीं की बिजनेस में सक्सेस होने के लिए आपको हमेशा ज्यादा पैसे की जरुरत होती है आप छोटे से छोटे लेवल से और कम पूंजी लगाकर भी अपना बिजनेस कर सकते हो.

२. आटा चक्की

दोस्तों यदि आपके पास कम पैसे है तो ये बिजनेस आईडिया बहुत कमल ही कमाल का है और इसमें आप low investment करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

यदि आप लोग गाँव में रहते हो तो आपने देखा ही होगा की बहुत लोग आटा चक्की की दुकान खोलकर पैसे कमा रहे है और इसमें ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत नहीं है.

कम लागत में आप एक ऐसा व्यापार कर सकते हो जो की आपको लंबे समय तक पैसे कमा के देगा. इसके आपको केवल आटा पिसने की मशीन लगानी होती है और फिर आप अपने इलाके के सभी लोगो के गेहू को पीसकर पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आज भी भारत में ८०% लोग आटा पिसाते है और इससे आप अच्छा खासा प्रॉफिट कर सकते हो.

३. टीचिंग बिजनेस

दोस्तों ये तो इतना बढ़िया आप्शन है की आपकी हर महीने काफी अच्छी कमाई होगी. यदि आप पढ़े लिखे हो तो आप टीचिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

इसमें आप एक छोटा का गाला किराये पर ले और फिर बच्चों को पढाये. हमने पर्सनली ऐसे बहुत लोगो को देखा है जिन्होंने ऐसे ही कोचिंग का बिजनेस शुरू किया था और आज उनके १०-१० कोचिंग सेंटर है जिसमे वो नहीं बल्कि दुसरे टीचर पढ़ाते है और वो घर बैठे पैसे कमाते है.

दोस्तों हो सकता है की शुरुवात में कम पैसे की वजह से आपको ही बच्चों को पढ़ाना पड़े लेकिन जैसे जैसे आपका प्रॉफिट होगा तो आप दुसरे टीचर को काम पर रख सकते हो और अपना टाइम दूसरी चीजो में लगा सकते हो.

जब आपके पास थोड़े पैसे जमा हो जाये तब आप अपने खुद का टीचिंग सेंटर खोल सकते हो और धीरे धीरे आप अपने कोचिंग सेंटर की संख्या को बढ़ा सकते हो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करे (low investment business ideas in hindi), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की बहुत कम पूंजी या लागत के भी आप लोग अपना बिजनेस कर सकते हो.

यदि आपके मन में और कोई low investment business ideas है तो कमेंट में हमारे साथ जरुर शेयर करे और यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज पोस्ट को १ लाइक और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ भी जरुर शेयर करे. धन्येवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.