काले हाथ को गोरा कैसे करें घरेलू उपाय

आजकल हर कोई अपने हाथों को गोरा देखना चाहता है साथ ही साथ यह उम्मीद भी करता है कि उसके हाथ उससे ज्यादा गोरे होंगे।

क्योंकि हर कोई अपने हाथों से ही काम करता है और उन्हें अच्छा रखना चाहता है पर आज कल इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ऐसा बहुत ही कम हो पाता है।

आजकल हर कोई एक दूसरे से बेहतर बनना चाहता है और अपने शरीर को अच्छी तरीके से रखना चाहता है बाजार में हाथों को गोरा करने के बहुत सारे प्रोडक्ट मौजूद है पर कोई – कोई प्रोडक्ट आपके हाथों पर बुरा प्रभाव डालते है।

आज हम बताएंगे अप घरेलू उपाय करके कैसे अपने काले हाथों को गोरा कर सकते हैं वैसे यह गर्मियों के मौसम में ज्यादा होता है जब हमारे हाथ गोरे से काले हो जाते हैं क्योंकि धूप की वजह से ऐसा देखने को मिलता है इसलिए हमें धूप से बच कर रहना चाहिए।

काले हाथ होने के कारण

hath kale hone ke karan

1. जब हम धूप में बाहर जाते हैं तो हमारे कपड़े हमारे पूरे शरीर को ढके हुए होते हैं पर हमारे हाथ कपड़ों से कवर नहीं होते हैं और इसी वजह से हमारे हाथ काले हो जाते हैं।

2. पूरी बाहें के कपड़े ना पहने से भी हमारे हाथों का रंग हमारे शरीर से अलग हो जाता है और वह काले हो जाते हैं।

3. या फिर जब हम अपने हाथों पर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो वह हमारे ऊपर उसका बुरा प्रभाव डालता है उस वजह से भी हमारे हाथ काले हो जाते हैं।

4. जब हम धूप के सीधे संपर्क में आते हैं तो उसे भी हमारे हाथ और पैर काले हो जाते हैं इसलिए हमें कभी भी धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए।

काले हाथों को गोरा करने के लिए कुछ टिप्स

1. जब भी हम घर से बाहर निकले तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारे हाथ पूरी तरीके से ढके होने चाहिए या फिर आप दस्तानों से भी अपने हाथों को ढक सकते हैं वैसे भी गर्मियों के मौसम में बहुत सारे कपड़े के दस्ताने उपलब्ध होते हैं।

2. हम जब भी अपने हाथों पर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले हमें यह जांच लेना चाहिए कि उसका हमारे ऊपर कोई बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ेगा तभी उसे अपने हाथों पर लगाना चाहिए।

3. आप चाहे तो पूरी बाह के कपड़े पहनने जिससे आपके हाथ काले होने से बच सकेंगे।

4. अपने हाथों पर हमें घरेलू उपाय अजमाते रहना चाहिए यदि आपको लग रहा है कि आपके हाथ काले होने लगे हैं तो हमें घर पर ही कुछ उपाय कर लेने चाहिए जिससे आपके हाथ काले की जगह गोरे हो जाएंगे।

5. बाहो को हमेशा ढक कर रखना चाहिए साथ ही सूती कपड़ों का उपयोग करना चाहिए जो बाहों पर ढीले हो।

काले हाथों को गोरा करते समय कुछ सावधानियां

1. हमें अपने हाथों को गोरा करने के लिए कभी भी एक से अधिक चीजों को नहीं इस्तेमाल करना चाहिए हमें एक बार में एक ही चीज को इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपको कोई भी नुकसान ना पहुंचे।

2. अपने हाथों पर टमाटर और नीबू को एक साथ कभी भी नहीं लगाना चाहिए इससे आपको दाने की समस्या हो सकती है इसलिए एक बार में या आप टमाटर लगाएं या फिर नींबू को ही लगाएं।

3. हाथों पर कोई भी चीज लगाने के बाद एकदम धूप में नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे आपको सांवलेपन की समस्या हो सकती है इसलिए आपने किसी भी चीज का उपयोग किया हो तो आपको कुछ देर के लिए घर पर ही रहना चाहिए।

4. हाथों को बार – बार साबुन से धोने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप बार-बार हाथों को साबुन से धुलेंगे तो आपकी हाथो की नमी चली जाएगी और वह रूखे और बेजान हो जाएंगे इस वजह से आपके हाथ काले हो जाएंगे।

काले हाथों को गोरा करने के घरेलू उपाय

kale hathon ko gora karne ka tarika

हम अपने हाथों को गोरा कुछ घरेलू उपाय करके ही कर सकते हैं जिनकी मदद से आप अपने काले हाथों को गोरा कुछ ही दिनों में बना सकते हैं और कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

1. सन्तरे के छिकल का प्रयोग करके

आप सभी ने संतरा तो खूब खाये होंगे पर क्या आपको पता है कि संतरा के जो छिकल होते हैं वह आपके हाथों को काले से गोरा बना सकते हैं यदि नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

विधि – सबसे पहले संतरे के छिकलो को आप धूप में सुखा लें, धूप में सुखाने के बाद उन्हें अच्छी तरीके से महीन कर ले और फिर उन्हें छान कर किसी में रख लें।

इसके बाद आप दो चम्मच उन्हीं पिसी हुए छिकलो को गुलाब जल के साथ मिलाएं और पेस्ट बना लें , पेस्ट बनाने के बाद उसे अपने दोनों हाथों पर लगाए और कम से कम 15 से 10 मिनट तक छोड़ दें।

यदि आप ऐसा रोज करते है तो ऐसा करके आप अपने हाथों को कालेपन से छुटकारा दिला सकते हैं और आपके हाथ कुछ ही दिनों में गोरे हो जाएंगे।

2. चन्दन और हल्दी का प्रयोग करके

चंदन शरीर को ठंडक देता है साथ ही हल्दी शरीर को निखारती है पर जब यही दोनों चीजें एक साथ आती हैं तो यह हमारे शरीर को गोरा बना देती हैं और आपके हाथों को कालेपन से छुटकारा दिलाती हैं।

विधि – सबसे पहले आप चंदन को किसी में घिसकर रख लें इसके बाद उसमें एक चम्मच हल्दी को मिलाएं याद रखें हल्दी आपके घर की पिसी हुई होनी चाहिए।

क्योंकि मार्केट में जो हल्दी मिलती है वह पूरी तरीके से शुद्ध है या नहीं , इसकी कोई भी गारंटी नहीं होती है इसलिए आप घर की पीसी हुई हल्दी का इस्तेमाल करें।

इसके बाद आप इन दोनों का पेस्ट बना लें और अपने हाथों पर इसका लेप लगाएं , लेप लगाने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए अपने हाथों को ऐसा ही छोड़ दें और फिर सादा पानी से धो लें।

यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके हाथ कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हैं और आपको कालेपन से छुटकारा मिलता है साथ ही साथ फिर आप के हाथ कभी भी काले नहीं होते है।

3. मुल्तानी मिट्टी और नीबू

मुल्तानी मिट्टी और नींबू भी आपके हाथों के कालेपन को दूर करता है और इसके प्रयोग से आप अपने हाथ कुछ ही दिनों में गोरे बना सकते हैं और इसके प्रयोग से आपके हाथों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

विधि – सबसे पहले आप मुल्तानी मिट्टी को गीला कर लें इसके बाद आप उसमें एक पूरे नींबू को निचोड़ ले और फिर उसका पेस्ट बना लें।

फिर उसको आप अपने दोनों हाथों पर कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगाए इसके बाद सादा पानी से धुल ले।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके हाथ 2 से 3 दिन में ही गोरे होने लगते हैं और ऐसा करके आपके हाथों पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

4. बेकिंग सोडा और टमाटर

बेकिग सोडा और टमाटर की मदद से भी आप अपने काले हाथों को गोरा कर सकते हैं वो भी कुछ ही दिनों मे।

विधि – सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा रख लें इसके बाद आप एक टमाटर ले और उसे बीच से काट लें और उस टमाटर को बेकिग सोडा पर लगाएं।

और फिर अपने हाथों पर धीरे-धीरे घिसे यदि आप अपने हाथों पर ऐसा रोज करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हैं साथ ही साथ आपको ऐसा करने में कुछ ही समय लगता है।

आप चाहे तो 10 मिनट ऐसा कर सकते हैं या फिर 5 मिनट ही पर यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आप अपने हाथों को कुछ ही दिनों में पहले से ज्यादा गोरा बना सकते हैं और इसके इस्तेमाल से आपके हाथों पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

5. नीबू और गुलाब जल

यदि आपके पास कोई भी चीज उपलब्ध ना हो तो आप सिर्फ नींबू और गुलाब जल की मदद से ही अपने काले हाथों को गोरा कर सकते हैं और वह भी कुछ ही दिनों में।

विधि – सबसे पहले आप एक कटोरी में एक पूरा नींबू का रस निकाल ले इसके बाद आप उसमें दो चम्मच गुलाब जल डालें और दोनों को अच्छी तरीके से मिक्स कर ले।

और फिर अपने दोनों हाथों पर लगा ले आपको यह याद रखना है कि दोनों हाथों पर आपको सिर्फ लगाना है ना की मालिश करनी है।

यदि आप मालिश करेंगे तो आपको जलन हो सकती है इसलिए आपको सिर्फ इन चीजों को अपने हाथों पर हल्के हाथों से लगाना है और फिर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है।

इसके बाद आपको सादा पानी से अपने हाथों को धुल लेना है यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हो तो आप कुछ ही दिनों में अपने हाथों को गोरा बना लेते हो।

6. आलू के रस का उपयोग करके

आलू की मदद से भी आप अपने काले हाथों को गोरा कर सकते हैं वैसे भी आलू आप लोगों को आराम से घर में मिल जाता है इसके लिए आपको ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ती है।

विधि – सबसे पहले आप आलू को छील ले और फिर उसका रस निकाल लें , रस निकालने के बाद आप उसे अपने दोनों हाथों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद आप अपने हाथों को सादा पानी से धुल ले यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके हाथ पहले से ज्यादा गोरे हो जाते हैं।

और यदि आपको कालेपन की समस्या है तो भी उपयोग आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है क्योंकि आलू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी त्वचा को कालेपन से आजाद कर देता है और उसकी जगह पर आप को गोरापन देता है।

इसीलिए यदि आपको कालेपन से समस्या है या फिर आपको सावंलेपन से समस्या है तो आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इन समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

7. शहद और नीबू का उपयोग करके

यदि आप शहद और नींबू का उपयोग करते हैं तो भी आप अपने हाथों को गोरा बना सकते हैं क्योंकि शहद और नींबू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके हाथों को कुछ ही दिनों में गोरा बना देते हैं।

विधि – आप चार से पांच चम्मच शहद को ले लीजिए उसके बाद उसमें पूरे एक नींबू के रस को मिला लीजिए और फिर अच्छी तरीके से इन दोनों का पेस्ट बना लीजिए।

पेस्ट बनाने के बाद आप उन्हें अपने दोनों हाथों पर लगाए और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने हाथों को साफ पानी से धो लें।

यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आप अपने हाथों को गोरा बना सकते हैं क्योंकि नींबू में विटामिन – सी की मात्रा काफी अच्छी होती है जिससे आपके हाथ गोरे हो जाते हैं।

साथ ही शहद में भी कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके हाथों को नमी के साथ-साथ गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करता है और इसके उपयोग से आपके हाथों पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

8. दही का उपयोग करके

आप दही की मदद से भी अपने हाथों को गोरा बना सकते हैं क्योंकि दही में कैल्शियम की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है और कैल्शियम आपके हाथों को गोरा करने के साथ-साथ चमकदार भी बनाता है।

विधि – आप दही और मुल्तानी मिट्टी को मिला कर एक अच्छा – सा पेस्ट बना लें और उसे कुछ देर के लिए रखा रहने दें क्योंकि दही में जो क्रिस्टल होते हैं वह एकदम मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलते नहीं है।

इसीलिए उसे कुछ दे रखा रहने दे , कुछ देर बाद उस को दोबारा से मिलाए और फिर अपने दोनों हाथों पर लगाए और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब आपके दोनो हाथअच्छी तरह सूख जाए तो आप उसे सादा पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोज करते हैं तो आपके हाथ गोरे हो जाते हैं और साथ ही साथ आपके हाथ चमकदार भी बनते हैं।

और उनमें चमक भी आ जाती है क्योंकि दही में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपकी त्वचा को गोरे के साथ चमकदार भी बनाता है।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था कालें हाथों को गोरा कैसे करें, अगर आपने हमारे द्वारा बताएं गए घरेलू उपाय और नुस्खें को फॉलो किया तब आप अपने हाथों की स्किन को गोरा कर सकते हो.

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में निचे कमेंट में जरुर बताएं और हमारी साईट पर अन्य ब्यूटी टिप्स को जरुर पढ़ें.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.