कैसे पता करे की गर्भ में लड़का है या लड़की?

आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप यह समझ सकते हैं कि आपके गर्भ में लड़का पल रहा है या लड़की।

दरअसल किसी भी गर्भवती महिला के परिवार वालो में इस बात की खलबली मची रहती है कि गर्भ में लड़का पल है या लड़की, और इस बात का जवाब वह समय से पहले ही जानना चाहते हैं|

क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण और जानकारी देने वाले हैं जिससे आप काफी आसानी से यह समझ सकते हैं कि गर्भवती स्त्री के गर्भ में पल रहा बेबी लड़की है या लड़का।

दरअसल गर्व में बच्चा ठहरना और उस बच्चे का लिंग इस बात पर निर्भर करता है कि पुरूष के कौन से शक्राणु से महिला के डिम्ब का निषेचन हुआ है।

यदि पुरुष गुणसूत्र वाला शुक्राणु महिला के डिम्ब को निषेचित करता है तो महिला एक पुत्र को जन्म देती हैं। यानी कि पुरुष और महिला के संभोग के बाद जब पुरुष का वीर्य महिला के अंदर जाता है तब अगर महिलाओ के X क्रोमोसोम से पुरुष का X क्रोमोसोम मिल पाता है तो ही लड़की का जन्म होता है।

यह प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक होती है अगर महिला गुणसूत्र वाले शुक्राणु से निषेचन होता है तो एक पुत्री का जन्म होता है। यानि तरह महिला के X क्रोमोसोम से जब पुरुष के Y क्रोमोसोम मिलते हैं तो इससे एक लड़के का जन्म होता है।

वैसे तो बताया जाता है कि हर एक औरत का यह सपना होता है कि वह कभी मां बने फिर चाहे उसका बच्चा लड़का हो या लड़की।

लेकिन ज्यादातर लोगो के मन में बेटा या बेटी होने को लेकर सवाल चलते रहता है क्योंकि किसी पिता को बेटी चाहिए होता है तो किसी मा को बेटा।

महिला के गर्भ में बेबी गर्ल है या बॉय है इसकी जांच पर कानूनी तौर पर रोक भी लगा दी गई है क्योंकि इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो बेटी नहीं चाहते।

हालांकि आजकल यह सब एक पुरानी बात हो चुकी है लेकिन अगर ध्यान दीया जाए तो आज भी कुछ क्षेत्र में कुछ लोग ऐसे हैं जो बेटी को जन्म देना नहीं चाहते क्योंकि उन्हें सिर्फ बेटा चहिए होता है।

अगर शिशु का लिंग उनके मन मुताबिक नहीं होता यानि गर्भ में अगर लड़की पल रही होती है तो वह गर्भपात करवा देते हैं।

और इसी गलत काम को बंद करने के लिए भारत में गर्भावस्था के दौरान शिशु के लिंग पता लगाने के काम को गैरकानूनी कर दिया गया है।

कैसे पता करे गर्भ में लड़का है या लड़की

kaise pata kare garbh me ladka hai ya ladki

1. शरीर में होने वाले बदलाव

किसी मां के गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात को जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले कुछ खास बदलाव और लक्षणो पर ध्यान दीया जाए।

क्योंकि इस दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के बदलाव और उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है जैसे कि महिला के पेट का आकार, बालो का झड़ना या चमकदार होना|

चेहरे का चमकदार होना या फिर मुरझाना, हाथ पैर का ठंडा होना या ना होना, मूड स्विंग्स होना या ना होना इन सब लक्षणो को जांच कर आप पता लगा सकते हैं कि होने वाला बच्चा लड़का है लड़की।

2. महिला के हांथ की अवस्था

वहीं अगर किसी गर्भवती महिला के हाथ सुंदर दिखते हैं और हथेली पहले से काफ़ी मुलायम हो जाती है तो यह यह संकेत होता है कि गर्भवती महिला अब किसी लड़की को जन्म देने वाली है।

क्योंकि हर एक लड़की के लिए यह माना जाता है कि हमेशा लड़किया सौम्यता को बढ़ावा देती है और उसके प्रभाव से गर्भवती स्त्री की सुंदरता पहले से काफी ज्यादा निखर जाती है और यह देखकर आप आसानी से समझ सकते हैं कि गर्भवती महिला के गर्भ से एक प्यारी बच्ची जन्म लेने वाली है।

3. पैर का ठंडा होना

अगर एक महिला गर्भवती है और वह इस बात का अंदाजा लगाना चाहती है कि उसके गर्भ में जो बेबी है वह बॉय है या गर्ल है, तो इसका अंदाजा वह इस बात से भी आसानी से लगा सकती है कि उनके हाथ और पैर पहले की तुलना में ज्यादा ठंडे रहते होंगे।

अगर गर्भवती महिला के हाथ और पैर पहले से ज्यादा ठंडे रहते हैं तो वह इसका अंदाजा काफी आसानी से लगा सकती है की गर्भवती महिला के गर्भ में पक्का एक बॉय बेबी पल रहा है।

4. बालो का ज्यादा झरना

इसके अलावा जब गर्भवती महिला के बाल पहले से काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं साथ ही उनको गर्भवती महिला का मन और मिजाज समय के साथ हमेशा बदलता रहता है।

यानि कि जब महिला गर्भवती होती है और उनके गर्भ में एक बॉय बेबी पल रहा होता है तो उनके मूड में भी उतार-चढ़ाव लगा रहता है, कभी वह खुश तो कभी वह नाराज और कभी तो वह सबसे ज्यादा खुश नजर आती है।

5. बाई ओर करवट लेना

जो महिलाएं गर्भावस्था होने के दौरान बाईं ओर करवट लेकर सोना अच्छा महसूस करती है और ज्यादातर बाई और करवट लेकर सोती है|

तो ऐसे में आप आसानी से यह समझ सकते हैं कि आपकी कोख में लड़का है। गर्भवती होने के दौरान जब महिला के गर्भ में बेबी बॉय होता है तो स्त्री के सिर में भी काफी दर्द रहता है, ऐसे में आप यह समझ जाए कि आपके गर्भ में एक लड़का पल रहा है।

6. बेकिंग सोडा का प्रयोग करके

गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात को जांचने के लिए एक और बेहतर तरीका होता है बेकिंग सोडा इसके प्रयोग के लिए आपको एक गिलास सुबह उठकर अपने यूरिन को किसी बाऊल में भरकर रख दें|

और उसमें चम्मच भर बेकिंग सोडा डालकर देखें, अगर बाउल में रखी यूरिन से झाग न निकले तो आप समझ जाए कि आपका होने वाला बेबी एक बॉय हैं।

7. यूरिन का रंग

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अक्सर पानी कम पीने के कारण और शरीर में पानी की कमी होने के कारण पेशाब पीले होने की समस्या होती है।

लेकिन गर्भवती होने के दौरान अगर कोई महिला ज्यादा पानी पीती है और ज्यादा पानी पीने के बावजूद भी महिला को पीले रंग का पेशाब होता है तो इससे आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपका होने वाला लड़का बच्चा लड़का है।

क्योंकि अगर महिला के गर्भ में बेबी गर्ल पल रही होती है तो गर्भवती महिला के यूरिन का रंग गुलाबी या सफेद रहता है।

8. मीठा खाने का मन होना

गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाओ को ज्यादातर मीठे व्यंजनो के प्रति रुचि रहे और ज्यादा मीठा हमेशा ज्यादा तम खाने का मन करे तो इससे भी गर्भवती महिला के बारे में या अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भवती महिला एक बेबी गर्ल को जन्म देने वाली है|

माना जाता है कि कोख में लड़की होने पर मां को मिठाईयां आइसक्रीम चॉकलेट आदि खाने का मजा आता मन करता है।

9. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओ के पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का एहसास होता हैतो यह उनके लड़की होने का संकेत माना जाता है।

ऐसे में अगर गर्भावस्था के दौरान आपको पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है कहा जाता है कि लड़किया लीवर के पास वाली जगह में लात मारती है और ऐसे में गर्भावस्था के दौरान पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है।

10. चेहरे पर मुंहासे निकलना

आपने एक चीज देखी होगी कि प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओ के मुंह में मुंहासे निकल आते हैं और जिन स्त्रियो के गर्भावस्था दौरान मुंहासे निकलते हैं तो यह संकेत माना जाता है कि गर्भ में लड़का है। इस दौरान महिला के स्वभाव में भी बदलाव देखा जाता है महिला में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

11. मूड स्विंग्स कम होना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओ में काफी ज्यादा मूड स्विंग्स होते रहते हैं लेकिन अगर आपके गर्भावस्था के दौरान जब जब आपको लगे कि आपको अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान मूड स्विंग्स कम हो रहे हैं यानी कि आपको कुछ अच्छा खासा मूड स्विंग्स नहीं हो रही तो आप समझ सकते हैं कि आपके गर्भ में पल रहा बच्चा लड़की पल रही है।

15. बाल चमकदार होना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओ में बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है लेकिन अगर कुछ महिलाओ में इसके विपरीत लक्षण देखी जाए यानी गर्भावस्था में दौरान महिलाओ के बाल चमकदार हो जाते हैं|

और शरीर के बालो की ग्रोथ भी अचानक बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आप एक बेबी गर्ल के पेरेंट्स बनने जा रहें हैं।

16. पेट का आकार

गर्भावस्था के दौरान हर एक महिला का पेट बाहर की ओर निकल आता है ऐसे में आप अपने पेट के आकार को देखकर भी इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, आपके घर में लड़का है या लड़की।

जब किसी महिला के गर्भ में एक लड़का पल रहा होता है, तो उस महिला के पेट का आकार गोल होता है और निचला हिस्सा ज्यादा फूला होता है। पेट की पोजीशन ऊपर की ओर उठी रहती है और उभरा हुआ नजर आता है।

17. चेहरे का मुरझाना

गर्भवती होने के दौरान महिलाओ के स्किन, चेहरे, बालो में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैं। और इन सब को देख कर भी कुछ हद तक इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भ में जो बेबी पल रहा है वह लड़का है कि लड़की।

अगर महिला के गर्भ में बेटा पल रहा होता है तो इस दौरान महिलाओ का चेहरा मुरझाया रहता है खास करके पहली तिमाही में गर्भवती महिला ज्यादा मॉर्निंग सिकनेस से परेशान रहती नजर आती है।

18. पैरो का ठंडा न पड़ना

एक महिला जब गर्भवती होती है तब महिला के शरीर के तापमान में भी उतार-चढ़ाव रहता है और गर्भावस्था के दौरान जब महिलाओ के पैर पहले के समान ही गर्म रहे यानी अगर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ के पैर ज्यादा ठंडे नहीं पर रहें हैं तो यह संकेत होता है कि आपके गर्भ में पल रहा बच्चा एक लड़की है।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था की कैसे अनुमान लगाए की पेट में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस टॉपिक के ऊपर पूरी जानकारी मिल गयी होगी|

अगर आपको हमसे इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल या डाउट पूछना है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हो और हम आपको अवश्य जवाब देंगे|

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो पोस्ट को १ लाइक जरूर करे और अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे ताकि अधिक से अधिक महिलाओं की मद्दद हो पाए|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X