कान की मैल गंदगी कैसे साफ करें शुरक्षित तरीका | Ear Cleaning Tips Hindi

आजकल सभी लोग अपने चेहरे पर ज्यादातर ध्यान देते हैं और शरीर के बाकी हिस्से को भूल जाते हैं जबकि हमें अपने शरीर के बाकी हिस्सों पर भी ध्यान देना चाहिए कान हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है।

यदि हमारे कान साफ नहीं होते हैं या फिर हमारे कान खराब हो जाते है तो हम किसी भी अवाज को सुन नहीं सकते हैं क्योंकि हमारे कान आवाज को सुनने में मदद करते हैं।

और यदि यही सही नहीं होंगे तो हम किसी भी आवाज को सुन नहीं पायेगे इसलिए हमें अपने कानों को भी साफ रखना चाहिए क्योंकि सभी लोग ऊपरी सुंदरता देखते हैं जबकि हमें अपने अंदर की सुंदरता तथा अंदरूनी अंगों की सुंदरता की आवश्यकता भी होती हैं।

इसलिए हमें हमेशा अपने कान की अच्छी तरीके से सफाई करनी चाहिए जिससे आप ऊपर और अंदर दोनों को तरीके से साफ रख सके , आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने कानों को बिना किसी हानिकारक प्रभाव के साफ कर सकते हैं।

वैसे तो मार्केट में भी बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके कानों की सफाई करते हैं पर उनसे हमारे कानों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

इसीलिए हमें अपने कानों पर बहुत सोच समझकर चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपको पूरी दुनिया की आवाज सुनाते हैं इसीलिए हमें इनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

कान के अंदर गन्दगी क्यों जमा होती है?

kaan ka mail gandagi saaf karne ka tarika

1. यदि हम अपने कानों का अच्छी तरीके से ध्यान नहीं रखते हैं तो इस वजह से भी हमारे कान गंदे हो जाते हैं।

2. यदि हम अपने कानों में तेल नहीं डालते हैं तो भी कान के अंदर गंदगी जमा हो जाती है।

3. यदि हम नहाते समय कानों की अच्छी तरीके से सफाई नहीं करते हैं तो भी वह गंदे हो जाते है।

Ear Cleaning Tips in Hindi

Ear Cleaning Tips Hindi

हमें अपने कानों को हमेशा साफ रखना चाहिए और उनकी विशेष देखभाल करनी चाहिए क्योंकि कान हमें पूरी प्रकृति की आवाज सुनाते हैं और हम कान की मदद से ही हर आवाज को सुन सकते हैं।

1. हमे अपने कानों में हमेशा तेल डालना चाहिए जिससे आपके कान अंदर से साफ रहते हैं और उनमें मैल जमा नहीं हो पाता है।

2. आपको अपने कान हमेशा साफ करते रहना चाहिए हफ्ते में एक बार कान की सफाई जरूर करनी चाहिए इससे आपके कान हमेशा साफ रहेंगेI

3. यदि आपके कान में कोई चीज चली गई हो तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए ना की लापरवाही करनी चाहिए।

4. हमे नहाते समय अपने कानों को अच्छी तरह साबुन से धोना चाहिए जिससे आपके कान हमेशा साफ रहते है।

5. हमे गुनगुने पानी में थोड़ा नमक डालकर अपने कान में कुछ देर के लिए डाल देना चाहिए इसके बाद हमे अपने कान को पलट देना चाहिए इससे आपके कान साफ हो जाता है और आपके कान की गंदगी बाहर आ जाती है।

6. आप ईयरबैड्स से भी अपने कानों की सफाई कर सकते हैं यह मार्केट में आपको आसानी से मिल जाते हैं।

7. आप कॉटन की मदद से भी अपने कान की सफाई कर सकते हैं इससे भी आपके कान का सारा मैल बाहर आ जाता है और इसका कोई हानिकारक प्रभाव भी नही पड़ता है।

8. यदि आप अपने कान की सफाई करना चाहते हैं तो आप अपने कान में जैतून का तेल भी डाल सकते हैं जैतून का तेल आपके काम के मैल को बाहर निकाल देता है।

9. कान की सफाई के लिए आप सरसों का तेल भी अपने कान में डाल सकते हैं यह भी काफी ज्यादा लाभदायक होता है मैल साफ करने मे।

कान के मैल के फायदे

क्या आपको पता है आपके कान के अंदर जो मैल है वह भी आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाता है।

1. यह आपके कान को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

2. यह कर्ण नलिकाओं के ऊपरी परत में दरार पड़ने से रोकता है और आपके कानों के कर्ण नलिकाओं की रक्षा करता है।

3. आपके कान का मैल आपके कान के अंदर धूल – मिट्टी और गंदगी आदि को जाने से रोकता है जिससे आपके कान सुरक्षित रहते हैं।

4. वैसे तो कर्ण नलिकाये अपनी खुद ही सफाई कर लेती है।

5. कान का मैल आपके कान में संक्रमण होने से बचाता है।

कान साफ करते समय हमें कौन सी सावधानियां करनी चाहिए

1.हमे अपने कान को बहुत ही सावधानी से साफ करना चाहिए क्योंकि यदि आप से कोई भी गलती हो जाती है तो आपके कान में चोट लग सकती है।

2. हमे अपने कान में किसी भी नुकीली चीज को नहीं डालना चाहिए इससे आपके कान के अंदर की झिल्ली के फटने का डर रहता है और आपके कान के अंदर चोट भी लग सकती है।

3. हमे कान में कभी भी पानी को नहीं डालना चाहिए या फिर पानी की झप्पी नहीं मारनी चाहिए इससे आपके कान के अंदर पानी चला जाता है और आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

4. यदि आपके कान में कोई भी चीज चली गई हो तो आपको खुद उस चीज को नहीं निकालना चाहिए बल्कि डॉक्टर के पास जाकर उसे निकलवाना चाहिए।

5. हमे कान के साथ ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और सफाई करते समय हमे सर्तकता से काम करना चाहिए।

कान को साफ करने के घरेलू उपाय

Kaan ko saaf kaise kare

हमें अपने कान को बड़ी सावधानी से साफ करना चाहिए और हमेशा घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए इससे आपके कान पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

1. सरसों का तेल

यदि आप अपने कान को साफ करना चाहते हैं तो सरसों का तेल इसमें काफी ज्यादा मदद करता है आप एक ड्रॉप की मदद से चार से पांच बूदें सरसों का तेल अपने कान के अंदर डाल लें।

और फिर अपने कान को अच्छी तरीके से धीरे-धीरे हिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें आपके कान के अंदर का सारा मैल अपने आप बाहर निकल आता है या फिर आप कॉटन की मदद से भी कान के मैल को आराम से बाहर निकाल सकते हैं।

सरसों के तेल कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी कान की कर्ण नलिकाओं की परत को फटने से रोकते हैं और आपके कान को बिना किसी हानिकारक प्रभाव के साफ कर देते हैं।

2. जैतून का तेल

जैतून का तेल भी आपके कान की अच्छी तरीके से सफाई कर देता है यह आपके कान की झिल्लीयों को नमी देता है और उन्हें फटने से भी रोकता है यह आपके कान में संक्रमण होने से भी रोकता है।

आप जैतून के तेल को एक ड्रॉप में कर ले इसके बाद तीन से चार बूदें अपने कान में डालें और धीरे-धीरे अपने काम को हिलाए और कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें कान का सारा वैक्स अपने आप बाहर आ जाता है।

क्योंकि जैतून के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कान के वैक्स को मुलायम बना देते हैं जिससे वह आराम से बाहर निकाल आता है या फिर आप रुई की मदद से भी उसे आराम से बाहर निकाल सकते हैं।

3. प्याज का रस

यदि आप अपने कान के वैक्स को हटाना चाहते हैं और अपने कान को साफ करना चाहते हैं तो इस में प्याज का रस भी आपकी मदद करता है आप प्याज को हल्के आचं पर पहले भुने ले।

इसके बाद इसका रस निकालकर ठंडा होने दे जब प्याज का रस हल्का ठंडा हो जाए तो आप उसे एक ड्रॉप में भरकर अपने कान में तीन से चार बूदें डालें और कान को विपरीत दिशा में घुमाएं।

प्याज का रस आपके कान के अंदर संक्रमण होने से भी रोकता है और आपकी कर्ण नलिकाओं को भी सुरक्षित रखता है इसके बाद आप कॉटन की मदद से अपने कान का मैल बाहर निकाल सकते हैं।

इससे आपके कान पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है और आपके कान आसानी से साफ हो जाते हैं।

4. नारियल का तेल और लहसुन

नारियल का तेल और लहसुन आपके कान के मैल को हटाने में काफी ज्यादा मदद करता है और यह आपके कान के अंदर से अच्छी तरीके से सफाई कर देता है आप एक पैन में नारियल के तेल को दो से तीन चम्मच डालें।

इसके बाद उसमें दो से तीन कलिकाएं लहसुन की डालकर अच्छी तरीके से भुने फिर उन्हें उसी में पीस दें और फिर उसे छानकर ठंडा होने दें जब यह अच्छी तरीके से ठंडा हो जाए।

तो आप एक ड्रॉप में इसे कर ले और अपने कान में दो से तीन बूंदें डालें और अपने कान को धीरे – धीरे हिलाएं फिर अपने कान को कुछ देर के लिए छोड़ दें इससे आपके कान का वैक्स फूल पर बाहर आ जाता है और आपके कान अच्छी तरीके से साफ हो जाते हैं।

5. नमक का पानी

यदि आप अपने कान को अच्छी तरीके से साफ करना चाहते हैं तो इसमें नमक का पानी भी आपकी मदद करता है आप दो से तीन चम्मच पानी को गर्म कर लें इसके बाद उसमें अच्छी क्वालिटी का आधा चम्मच नमक डालें।

और उस पानी को ठंडा होने देंगे जब पानी हल्का गुनगुना रहे जाए तो आप उसे एक ड्रॉप में भर ले और अपने कान में दो से तीन बूंदें डालें और अपने कान को धीरे – धीरे हिलाएं और फिर अपने कान को ऐसा ही छोड़ दें इससे आपके काम में जो भी मैल होता है वह फुल जाता है।

फिर आप कॉटन की मदद से उसे आसानी से निकाल सकते हैं यह आपकी झिल्लियों को भी सुरक्षित करता है जिससे आपके कान की झिल्लियां मजबूत हो जाती हैं और आपके कान अंदर से अच्छी तरीके से साफ हो जाते है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था कान की मैल और गन्दगी को साफ करने का एकदम शुरक्षित तरीका और घरेलू उपाय, अगर आपने हमारे द्वारा बताये गए टिप्स को फॉलो किया तब आप अपने कान की सफाई बहुत आसानी से कर सकते हो.

पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें और इसके अलावा आप हमारे ब्लॉग पर दुसरे पोस्ट को भी जरुर पढ़े आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X