ज्यादा प्रोटीन खाने के नुकसान (Side Effect) – जरूर पढ़े

ज्यादा प्रोटीन के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज फिर से हम आपके साथ हेल्थ और nutrition से रिलेटेड पोस्ट शेयर करने वाले है और इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ज्यादा प्रोटीन खाने से क्या नुकसान और साइड इफ़ेक्ट हो सकता है.

दोस्तों ये पोस्ट लिखना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने ये पूछा था की यदि हम दिन में बहुत ज्यादा प्रोटीन खाते है तो क्या होगा. क्या हमारी बॉडी और मसल्स जल्दी बन्ने लगेंगे या हमको कोई नुकसान और साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलेगा.

तो हमने ये सोचा की क्यों ना इस टॉपिक पर एक पोस्ट लिख दिया जाये ताकि जिन लोगो को इस बात का उत्तर पता करना है उनको पूरी जानकारी मिल पाए. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आप इस पोस्ट को पुरे अंत तक जरुर रीड करे ताकि आपको हमारे सभी बाते सही से पता चल पाए.

पढ़े – whey protein के नुकसान

ज्यादा प्रोटीन के नुकसान साइड इफ़ेक्ट

Jyada Protein Ke Nuksan Side Effect

१. पेट ख़राब होना

दोस्तों यदि आप जरुरत से ज्यादा प्रोटीन सप्लीमेंट खाते हो तो आपको जो सबसे पहला नुकसान हो सकता है वो की आपका पेट ख़राब हो जायेगा और आपको बार बार शौचालय जाना पड़ेगा.

जिससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होगी. ये इसलिए होता है क्यूंकि आपकी बॉडी जरुरत से ज्यादा प्रोटीन को हजम नहीं कर पाटा है जिसकी वजह से आपका पेट ख़राब हो सकता है.

२. भूख ना लगना

दोस्तों यदि आप प्रोटीन ज्यादा खाते हो तो आपको अच्छे से भूख नहीं लगेगी क्यूंकि प्रोटीन से आपको बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरीज मिलती है जिसकी वजह से आपको भूख नहीं लगती है.

क्यूंकि आपको जिस एनर्जी और कैलोरी की जरुरत होती है वो सभी आपको प्रोटीन से मिल जाता है और येही वजह है की आपको टाइम पर भूख नहीं लगती है.

३. पथरी की प्रॉब्लम होना

जब आप प्रोटीन सप्लीमेंट लेते है तो आपको डॉक्टर कहता है की आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए और यदि आप ज्यादा पानी नहीं पीते हो तो आपको पथरी की प्रॉब्लम हो सकती है. इस लिए दोस्तों यदि आप प्रोटीन ज्यादा खाते है तो आप पानी ज्यादा पिया करे.

यदि आपको पथरी होगी तब आपको टॉयलेट करने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होगी, इसलिए आप हमेशा ज्यादा पानी पिया करे ताकि आपको कभी भी पटरी की प्रॉब्लम ना हो.

पढ़े – creatine ke nuksan side effect

४. हार्ट की बीमारी

जो व्यक्ति ज्यादा प्रोटीन लम्बे समय से खाते है या बहुत ही ज्यादा मासाहारी भोजन खाते है उनके शरीर में cholestrol की मात्र बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

५. कब्ज

ज्याद प्रोटीन खाने से कब्ज की प्रॉब्लम होने की सम्भावना बढ़ जाती है क्यूंकि आपकी बॉडी में फिबेर्स की मात्र कम होने लगती है.

६. पेट की गर्मी

यदि आप बहुत ज्यादा प्रोटीन खाते हो तो आप पेट की गर्मी के शिकार हो जाओगे और इसकी वजह से आपको बेचैनी होगी और आपके पेट में गैस बनेगा जिससे आपको बहुत परेशानी होगी.

यदि आपके पेट की गर्मी बढ़ जाएगी तब आपके मु में छाले हो जायेंगे जिससे आपको खाने में बहुत ही ज्यादा प्रॉब्लम होगी.

आपकी पीठ में और फेस पर फोड़ी फुंसी आने लग जाएगी जिसकी वजह से आपको बहुत प्रॉब्लम होगी

७. हड्डी कमजोर होना

ये बात सच है की प्रोटीन आपके शारीर के लिए जरुरी है लेकिन यदि आप जरुरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते है तब आपकी हड्डियों को सही मात्र में कैल्शियम नहीं मिलता है.

और यदि आपके हड्डी में कैल्शियम की मात्र कम होगी तब आपकी हड्डी कमजोर होती जाएगी.

दोस्तों कुछ भी चीज अगर आप बेहिसाब से खाओगे तब आपको उसका फायदा बिलकुल भी नहीं होता है बल्कि आपको उसके साइड इफ़ेक्ट, दुष्प्रभाव और नुकसान देखे को मिलता है.

इसलिए हम कहेंगे की आप जरुरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन ना करे और जैसा आपको बताया गया है उसी हिसाब से प्रोटीन लिया करे आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

पढ़े – ज्यादा प्रोटीन खाने के फायदे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था ज्यादा प्रोटीन के नुकसान हम उम्मीद करते है की ये आर्टिकल रीड करने के बाद आपको पता चल गया होगा की जरुरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से आपको क्या साइड इफ़ेक्ट हो सकते है.

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. और ऐसे ही हेल्थ, फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *