जीवन में खेलों का महत्व पर निबंध – Importance of Games Essay in Hindi



Importance of Games Essay in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ जीवन में खेलों का महत्व पर निबंध शेयर करने वाले हैं. हमसे बहुत विद्यार्थी पूछते हैं कि कृपया करके हमें इस टॉपिक पर हिंदी में निबंध शेयर करें ताकि हम लोगों को इम्तिहान में और निबंध लिखने में आसानी हो जाए.

और आप लोगों की मदद करने के लिए आज हम इस टॉपिक पर आपके साथ हिंदी में निबंध शेयर करने वाले हैं और हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप किसी निबंध को पूरे अंत तक पढ़े. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस आर्टिकल की शुरूआत करते हैं.

पढ़े – नारी शिक्षा का महत्व पर निबंध

जीवन में खेलों का महत्व निबंध

Importance of Games Essay in Hindi

किसी ने सत्य ही कहा है हेल्थ इज वेल्थ अर्थात अच्छा स्वास्थ्य सच्ची संपत्ति है. जीवन में अच्छे स्वास्थ्य का विशेष महत्व है. स्वस्थ व्यक्ति ही पृथ्वी पर सभी प्रकार के सुख भोग सकता है.

बिना अच्छे स्वास्थ्य के जीवन नरक के बराबर होता है. स्वस्थ व्यक्ति में प्रबल साहस और धैर्य आ जाता है. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जीवन में खेलों को अपनाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

व्यायाम तथा खेल अच्छे स्वास्थ्य के प्रमुख आधार हैं. बचपन से ही मनुष्य के शरीर का विकास शुरू हो जाता है इस विकास के लिए उसे अलग-अलग प्रकार की क्रीड़ाए करनी पड़ती है. उसे अनेक प्रकार क कसरत और खेलों का सहारा लेना पड़ता है.

जिस तरह किसी वृक्ष को लगाते समय सुंदर आहार, अच्छी जलवायु और सुंदर भूमि की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार शिशु की लघु देह के विकास में क्रीडाओ का अधिक योगदान होता है.

पढ़े – विज्ञान वरदान या अभिशाप है पर निबंध

व्यायाम और खेल विभिन्न प्रकार के होते हैं. वयायाम के श्रेणी में दंड बैठक, कुश्ती खेलना, स्विमिंग करना, घुड़सवारी करना आते हैं. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के आसन, लाठी चलाना और जिमनास्टिक भी इसी के श्रेणी में आते हैं.

खेलों की श्रेणी में फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, हॉकी, कबड्डी, लंबी व ऊंची कूद आदि आते हैं. खेलो और व्यायाम का हमारे जीवन में इसलिए भी अधिक महत्व है क्योंकि यह हमें शक्ति और मनोरंजन प्रदान करते हैं.

जो व्यक्ति इन्हें अपने जीवन में अपनाते हैं वह हमेशा शक्तिशाली और सेहतमंद रहते हैं. निर्बलता और आलसपन उनके पास तक नहीं धड़कते हैं. शरीर में रक्त की गति अच्छी रहती है जिससे पाचन शक्ति आंखों की रोशनी बढ़ जाती है.

उन व्यक्तियों के ह्रदय उत्साह, आत्मविश्वास और निडरता से युक्त रहते हैं. उनका शरीर सुडौल और हेल्दी रहता है. जो लोग खेल और व्यायाम करते हैं उन लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है और उनका फिटनेस लेवल बहुत बढ़िया हो जाता है.

इसलिए हमें समय निकाल कर नियम अनुसार कोई ना कोई व्यायाम और खेल में भाग लेते रहना चाहिए. किसी ने सच ही कहा है – स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास रहता है.

व्यायाम और खेल का मानव चरित्र पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. व्यायाम द्वारा मंकी नेगेटिव भावनाएं दूर हो जाती है और इंद्रियों पर नियंत्रण हो जाता है. इसलिए मानव को हष्ट पुष्ट जीवन जीने के लिए व्यायाम और खेलों को अपने जीवन में शामिल करना चाहिए.

लेकिन इनको अपनाते समय इनके नियमों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे भोजन के तुरंत पश्चात व्यायाम करना और खेलना बहुत ही हानिकारक होता है, परंतु कसरत और खेल खेलते समय थोड़ा बहुत पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है.

जब आप कोई भी अपना मनपसंद खेल खेलते हैं तब उस समय पर आपके दिमाग से सभी टेंशन और तनाव दूर हो जाते हैं. आपका मन बहुत ज्यादा खुश रहता है और आपका शरीर चुस्त और दुरुस्त महसूस करता है.

पढ़े – यदि मै डॉक्टर होता

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है या आपके शरीर में बहुत ज्यादा चर्बी है या फिर आपका पेट बहुत ज्यादा बाहर है तब आपको आउटडोर गेम खेलने चाहिए इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा. यदि आप टीनएजर हैं आपको व्यायाम और खेल खेलना बहुत ज्यादा जरूरी होता है इससे आपका शरीर का विकास बहुत अच्छे से होता है.

जिन लोगों की हाइट कम है तब उन लोगों को आउटडोर गेम खेलने से बहुत ज्यादा फायदा होता है और उनकी हाइट अच्छी हो जाती है. इसलिए हमें जब कभी भी समय मिले तब अपना मन पसंदीदा खेल जरूर खेलना चाहिए

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जीवन में खेलों का महत्व पर निबंध ( Importance of Games Essay in Hindi ) हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि जीवन में खेलों का क्या महत्व होता है.

यदि आप लोगों को हमारा यह निबंध पसंद आया हो तब कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और दूसरे विद्यार्थियों के साथ facebook WhatsApp पर जरूर शेयर करें और ऐसे ही दूसरे निबंध पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करो धन्यवाद दोस्तों