जय कटलर बॉडी बिल्डर बायोग्राफी – Jay Cutler Bodybuilder Biography in Hindi



Jay Cutler Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम एक बहुत ही महान बॉडी बिल्डर की बात करेंगे और उनका नाम है जय कटलर. दोस्तों यदि आप लोग बॉडीबिल्डिंग के फैन है तो आपने जय कटलर बॉडी बिल्डर का नाम तो जरुर ही सुना होगा.

दोस्तों जय कटलर बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में एक बहुत ही बड़ा नाम है और उनके पुरे दुनिया में बहुत ज्यादा फोल्लोवेर्स है. हलाकि बहुत लोगो को उनका नाम पता है लेकिन उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं है.

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ जय कटलर बॉडी बिल्डर की बायोग्राफी और जीवन परिचय शेयर करने वाले है जिसको पढ़कर आपको उनके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. तो चलो फ्रेंड्स इस बायोग्राफी को स्टार्ट करते है.

पढ़े – अर्नाल्ड बॉडी बिल्डर बायोग्राफी

जय कटलर बॉडी बिल्डर बायोग्राफी

Jay cutler BodyBuilder Biography in Hindi

Jay Cutler Bodybuilder Biography in Hindi

दोस्तों जय कटलर एक अमेरिकन प्रोफेशनल ifbb बॉडी बिल्डर है जिन्होंने mr olympia का टाइटल पुरे ४ बार जीता है ( २००६, २००७, २००९, २०१० ). जय कटलर का जन्म ३ अगस्त १९७३ को स्टर्लिंग, मैसाचुसेट्स, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था.

उनकी हाइट ५ फूट ८ इंच है. दोस्तों जय कटलर की बॉडी बहुत ही जबरदस्त थी और वो दुनिया के बेस्ट बॉडी बिल्डर की लिस्ट में शामिल होते है. उनकी बॉडी में मुस्कुलारिटी और cutting बहुत ज्यादा थी जिसकी वजह से वो mr olympia champion ४ बार बने.

२००८ में उनकी बाइसेप्स में बहुत ही गंभीर इंजरी हो गयी जिसकी वजह से वो अच्छे से जिम ट्रेनिंग नहीं कर पाए और इसकी वजह से २००८ के mr olympia कम्पटीशन में dexter jackson ने उनको हरा दिया था.

लेकिन जय कटलर की बॉडी तो स्ट्रोंग है लेकिन वो मेंटली भी बहुत मजबूत थे और उन्होंने हार नहीं मानी और फिर अगले साल के mr olympia कम्पटीशन की तयारी में लग गए. उन्होंने दिन रात जिम में म्हणत करी और फिर से अपने mr olympia के टाइटल को जितने का जिद्द ठान ली.

देखे – बॉडी बिल्डर के वॉलपेपर

उन्होंने अपना १००% अपनी तयारी करने में लगाई और पुरे साल खूब जब कर जिम में पसीना बहाया जिसका नतीजा ये हुआ की २००९ में वो फिर से mr olympia बन गए. और फ्रेंड्स जो कमबैक २००९ में जय कटलर ने की थी उसको देखकर सभ लोग दंग रह गए.

उनकी लाइफ का सबसे बढ़िया शेप २००९ के mr olympia कम्पटीशन में देखने को मिला. उनका सभ कुछ परफेक्ट था जैसे की बॉडी का साइज, मुस्कुलारिटी, डेफिनिशन और सिमिट्री जो की mr olympia को जीतने के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है.

जब २००८ में जय कटलर डेक्सटर जैक्सन से टाइटल हारे थे तब हर किसी को पता था की वो क्यों हारे है क्यूंकि उनको बाइसेप्स इंजरी हुई थी और सबको ये विश्वास था की अगले साल वो जरुर फिर से अपना टाइटल फिर से जीत लेंगे और वही हुआ.

२०१० में phil heath से हारने के बाद उन्होंने बॉडीबिल्डिंग से रेतिर्मेंट ले लिया. वो एक बहुत ही सफल बॉडी बिल्डर थे और पुरे दुनिया में उनको आज भी बहुत लोग फॉलो करते है. अभी वो youtube पर अपने चैनल पर वीडियोस अपलोड करते है और उनका नाम हमेशा बॉडीबिल्डिंग सपोर्ट में टॉप पर रहता है.

पढ़े – ronnie coleman biography in hindi

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था जय कटलर बॉडी बिल्डर की बायोग्राफी ( Jay cutler bodybuilder biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट पढने के बाद आपको जय कटलर का पूरा जीवन परिचय मिल गया होगा.

यदि आपको भी जय कटलर की बॉडी पसंद है और आप उनके फैन हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस टॉप बॉडी बिल्डर की जीवनी की जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.