ऑनलाइन ITR फाइल कैसे करे | इनकम टैक्स कैसे भरे

ऑनलाइन ITR या इनकम टैक्स कैसे भरे: आईटीआर फाइल क्या होता है और आईटीआर फाइल कैसे करे आईटीआर याने की आपकी सालाना income आमदनी का एक एक ब्यौरा गोवेर्मेंट को लिखित रूप में देना Income Tax रिटर्न -आईटीआर कहलाता है।

मान लीजिये आपकी मेन Income 10 लाख रूपया है और आप इन 10 लाख रूपये को फर्स्ट ईयर में ही खर्च कर देते है आपके पास कुछ भी नहीं बचता है लेकिन government यहाँ तब तक नहीं मानेगी जब तक आप income tax रिटर्न फाइल नहीं करते है।

जब आप आईटीआर फाइल करते है उस वक्त आपने जितनी Income पैसा नौकरी कारोबार से कमाया है उस इनकम का ब्यौरा आप government को देते है। और अगर आपकी मेन Income 2.5 लाख रूपये से भी अधिक है तो आपको इनकम टेक्स रिटर्न ITR फाइल करना चाहिए।

क्योंकि अगर आप इनकम टेक्स फाइल कर रहे है इसका मतलब आप government को अपनी आमदानी के बारे में बता रहे है इसके लिए पहले ये चेक करे की ITR फाइल करने के लिए आप कोनसा फॉर्म चुनने वाले है याने आपकी सालाना आमदानी 50 लाख रूपये से कम है तो आपको ITR-1 फाइल करने की जरुरत है।

ऑनलाइन ITR फाइल  कैसे करे

online itr file kaise kare

अगर आप ऑनलाइन टेक्स फाइल करना चाहते है तो आपको income Tax डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाना होगा और यहाँ 20 से 25 मिनट में फॉर्म भरा जा सकता है। और हमेशा एक बात जरूर ध्यान रखे Website पर Form भरने के बाद उसे उसी वक्त तुरंत Submit कर दे।

क्योंकि फॉर्म भरने के बाद submit नहीं हुआ तो फॉर्म जमा नहीं होता है और दोबारा से आपको फॉर्म में वो सारी जानकारिया भरनी पड़ेगी वेबसाइट पर Form submit होने के बाद उसका कन्फ़र्मेशन आपको तुरंत E-verification के जरिये मिल जाता है याने आपका टेक्स रीटर्न भर दिया गया है।

दोस्तों इनकम टेक्स रिटर्न ITR 2020 -21 session शुरू हो चूका है आपको इनकम टेक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना है और यहाँ पर आपको खुद ही रजिस्टर करना है।

Income Tax भरने का तरीका

1. सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाकर Login करना है और अगर आपने पहले रजिस्टर नहीं किया तो आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होगा।

income tax file kaise kare

और रजिस्टर बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page ओपन होगा आप नीचे वाले Images में देख सकते है।

online income tax file kaise kare

पेज Open होने के बाद आपको Pan वाले ऑप्शन में अपना खुद का Pan नंबर डालना है सरनेम वाले ऑप्शन में आपको अपना सरनेम डालना है और मिडल नेम वाले ऑप्शन में आपको अपना Middle नेम डालना है।

इसके बाद आप जन्मतिथि भरे और Resident वाले ऑप्शन को क्लिक करके continue बटन पर क्लिक करे इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का अगला पेज खुल जायेगा।

इनकम टैक्स कैसे भरे

इसके बाद आपको Form में जितने ऑप्शन दिख रहे है उन सभी Box में एक एक करके मांगी जाने वाली सारि जानकारियों को भरना है और सभी बॉक्स में जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन successful हो जायेगा।

इसके बाद आपको अपनी Login Id और पासवर्ड भी Mail वा SMS के द्वारा भेज दिए जायेंगे आप अपने mail को व sms को चेक कर सकते है।

ऑनलाइन itr भरने का तरीका

इसके बाद आपको  Login पर क्लिक करना है Login करते समय आप अपना User ID और पासवर्ड डालें जो आपको मेल व sms के द्वारा भेजे गए थे कुछ इस तरह से डालना है निचे देखे।

इसके बाद ऊपर वाले इमेज में देखे यूजर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद आपको Captch बॉक्स में वह पर आपको जो नंबर दिखाई देगा उसको Enter Captcha वाले खाली बॉक्स में डालिये।

जैसे ही आप Login कर लेते है उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page ओपन हो जायेगा जो आपको निचे दिख रहा हे।

income tax filing in hindi

2 इसके बाद आपको पेज के सबसे ऊपर E -File का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे आपको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद Income Tax Return वाले ऑप्शन को चूज करना है इसके बाद एक और पेज आपके सामने खुल कर आ जायेगा जो निचे दिखाई दे रहा है इस तरह का जिसमे कुछ information आपको डालना होगा।  इसके बाद निचे वाले Images में देखे।

itr क्या होता है

इसमें आपको ईयर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जो भी आपका ईयर है जैसे 2020 -21 चुनना है ITR 1 चुने और और निचे दिए गए Online सबमिट बटन पर क्लिक करके आगे बड़े।

इनकम टैक्स फाइल कैसे करते है

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपेन होगा जिसमे अलग अलग Steps दिए गए है जो आपको निचे वाले इमेज में दिख रहे है।

what is itr in hindi

इस पेज में दी जाने वाली जरनल information में आपको अपनी कुछ details डालना है जो आपसे मांगी जा रही है  और सेव ड्राफ्ट पे क्लिक करना है अब इनके वाले इमेज में देखे।

इनकम टैक्स ऑनलाइन कैसे भरें

इसके बाद आपको बिजनस और नोकरी की detail देना है और आपकी एनुअल इनकम बतानी है और सेव ड्राफ्ट पे क्लिक करके आगे बढ़ना है।  अब आप निचे वाले इमेज को देखे।

इनकम टैक्स

यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन में TDS डिटेल दिखाई देगी उसे देख करके Save Draft पर क्लिक करे और आगे बड़े इसके बाद निचे वाले इमेज देखे।

how to file itr in hindi

इस वाले पेज में आपको TDS का पैसा दिखाई देने वाला है जो आप ऊपर की इमेज में देख सकते है उसे आपको किस खाते में लेना है उस खाते को Add करे और बैंक Account Add करने के बाद Save Draft पर क्लिक करे  इसके बाद निचे वाले इमेज में  कुछ इस तरह से दिखाई देगा आप इसका Preview देख सकते है  OK पर क्लिक करे।

itr filing in hindi

3. अब दोबारा से आपको होम पेज पर जाना है और इसके बाद आपको इस तरह का पेज Show होगा।

verify e return

ऊपर वाले इमेज में देखे आपको यहाँ पर  ITR E Verify करने के लिए E-File को चूज करना है और E verify Return को क्लिक करना है इसके बाद आपको आपके Aadhar कार्ड से रजिस्टर Mobile नंबर पर OTP चला जायेगा।

Income Tax  भरने के पहले आपको कुछ बातो को जानना बहुत जरुरी है वो कोन सी बाते है क्या आपको पता है| Income tax सिर्फ सेलेरी और बिजनस वालो को भरना पड़ता है और इसकी अंतिम Date हर साल समय समय पर अलग अलग होती है और जो टेक्स केटेगरी के लोग टेक्स नहीं भरते है उन्हें आखरी में जुर्माना देना पड़ता है।

क्या आपको पता है टेक्स भरना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना टेक्स रिटर्न E-Filing करते समय जरुरी बातो का ध्यान रखना तो कुछ ऐसी महत्त्वपूर्ण बाते है जिन्हे टेक्स रिटर्न E -Filing भरते समय ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

टेक्स देर से भरने का नुकसान

1. हर Year समय समय पर tax फाइल करने की आखरी तारिक होती है इस तारिक तक आपको टेक्स भर Dena चाहिए अगर आप टेक्स भरने में देरी करते है तो नुकसान आपका ही होगा।

2. कुछ लोग इनकम टेक्स भरने के लिए आखरी Date का इंतजार करते है और जब आखरी Date नजदीक आ जाती है तब वह भरने जाते है और अंतिम Date के समय Website पर लोड बहुत बढ़ जाता है इशलिये जब भरना ही है तो देरी क्यों करे आपको समय से इनकम टेक्स इ फाईलिंग कर देना चाहिए।

अगर आपको ITR फाइल करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप किसी Expert की मदद ले सकते है।

दोस्तों हम आपको कुछ अहम् महत्वपूर्ण बाते बताते है जो आपको आगे काम आने वाली है जो ITR फॉर्म से सम्बंधित है।

ITR फॉर्म कौन कोन से  होते है

ITR -1 फॉर्म House प्रॉपर्टी से किराया आना सैलरी और सेविंग Account से ब्याज आना आदि पर कुल 50 लाख रुपये सालाना इनकम करने वालो के लिए होता है।
ITR -2 फॉर्म सभी हिन्दू अभिवाजित परिवार और कुछ विदेशी सम्पति जो उन्होंने विदेश से कमाई है उन सभी लोगो को ITR -2 फॉर्म भरना होता है।
ITR -3 फॉर्म उन सभी बिजनस मेन के लिए है जो बिजनस कर रहे है या फिर किसी अन्य प्रोफेशन से इनकम हासिल कर रहे है।

रिलेटेड पोस्ट:

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

आपकी और दोस्तों

दोस्तों अगर आप ITR भरते है और आपके पास ITR की copy है तब आपको बैंक से लोन लेना और भी आसान हो जाता है Home तथा कार लोन लेते समय आप Income tax रिटर्न के बारे में बताते है तो आपको Loan लेने में और आसानी होगी।  और आपको विदेश जाना है तो आपको वीजा लेने में काफी सुविधा हो जाती है।
तो दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यहाँ जानकारी आपको केसी लगी अगर आपका ITR से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में बेझिजक पूछ सकते है या अपनी कोई राय ITR से सम्बंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के द्वारा बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.