इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Best Tarike)

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए बेस्ट तरीके: इंस्टाग्राम शुरुआत में महज एक फोटो-शेयरिंग ऐप था और अब सात साल से भी कम समय में शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है।
इसने पिछले दो वर्षों में अपने उपयोगकर्ता आधार को तेजी से दोगुना कर एक अरब उपयोगकर्ता कर लिया है। अगस्त 2016 में इंस्टाग्राम स्टोरीज लॉन्च करने के बाद से इसकी वृद्धि हुई है। गूगल और फेसबुक की तरह, इंस्टाग्राम एक ऐसी जगह है, जहां हर ग्राहक आते है।

इंस्टाग्राम सभी प्रकार के प्रभावित करने वालों, ब्रांडों और विशेष रूप से मनोरंजन और फैशन उद्योग के लोगों के लिए एक व्यापार मंच के रूप में उभरा है।

लेकिन आपको इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए एक प्रभावशाली बनने की आवश्यकता है।
यदि आप थोड़े रचनात्मक हैं, तो आप अपने अनुयायियों को संलग्न करने के लिए गुणवत्ता वाले फोटो को नियमित रूप से पोस्ट करके अपने प्रशंसक आधार को आसानी से विकसित और विस्तारित कर सकते हैं।
5 हजार फॉलोअर्स के न्यूनतम फॉलोअर्स बनाने के बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो गारंटी दे सकते हैं कि आप इंस्टाग्राम के माध्यम से अधिक अनुयायियों और पैसा कमाएंगे:

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके

1. प्रायोजित पोस्ट (Sponsored posts):

यदि आपके पास अच्छी संख्या में अनुयायी हैं, तो ब्रांड एक प्रायोजित पोस्ट के लिए आपके पास पहुंचेंगे।
प्रमोशन पोस्ट भी कहा जाता है, यह एक कंपनी और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक पोस्ट है।
आपको अपने दर्शकों और उनकी आवश्यकताओं को समझना होगा ताकि आप अपने अनुयायियों को सही समय पर सही उत्पाद दे सकें। आपके जितने अधिक फॉलोअर्स हैं, उतने ही अधिक पैसे आप कमा सकते हैं।

2. अपना खुद का उत्पाद बेचें (Selling your own products):

आप अन्य उत्पादों को बेचने के बजाय अपने उत्पादों को अपने दर्शकों को बेच सकते हैं। उत्पाद डिजिटल या भौतिक उत्पाद हो सकते हैं।
आप उत्पाद लिंक के साथ इंस्टाग्राम कहानियां बनाकर इंस्टाग्राम पर बेच सकते हैं। आप अपने उत्पाद को साझा और प्रचारित कर सकते हैं। एक बार जब लोग इसे देखना शुरू कर देंगे, तो वे उन्हें खरीदना शुरू कर देंगे।

3. उत्पादों को बढ़ावा देना (Promoting products):

यदि आप किसी विशेष डोमेन में एक इन्फ्लुएंसर हैं, तो ब्रांड आपके उत्पादों को अपने दर्शकों तक पहुंचाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और बदले में आपको पैसे देंगे।
यदि आप फिटनेस में हैं, तो आप प्रोटीन शेक और फिटनेस परिधान को बढ़ावा दे सकते हैं। अगर आप फैशन में हैं तो कपड़ों का प्रचार कर सकते हैं। अगर आप संगीतकार हैं तो आप गिटार, हेडफोन आदि जैसे उपकरणों को बेचने वाले ब्रांडों को बढ़ावा दे सकते हैं।

4. सामाजिक मीडिया विपणन सेवाएं प्रदान करें (Provide social media marketing):

यह कोई रहस्य नहीं है कि इंस्टाग्राम की बिक्री की प्रबल संभावना है, इसलिए अधिक से अधिक ब्रांड उत्पादों को बढ़ावा देने, लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और बिक्री बढ़ाने के लिए इस मंच का उपयोग करना चाहते हैं। बिजनेस इंस्टाग्राम के अनुसार, 25 मिलियन से अधिक व्यवसाय और 2 मिलियन विज्ञापनदाता प्लेटफ़ॉर्म पर हैं।
दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग सेवाएं बहुत अच्छी है।

5. इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसा कमाएँ (Sell your account):

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पूरी तरह से एक बार में बेचकर कमाई कर सकते हैं।
यदि आपके पास एक सक्रिय प्रशंसक आधार है, लेकिन आपके पास समय नहीं है या आप अभी भी ब्रांडों की नजर में प्रभावित नहीं हैं, तो आपके खाते को बेचना एक अच्छा विकल्प होगा। बहुत से लोग इंस्टाग्राम खाते बेचकर कमाई करते हैं।

6. सक्रिय रहो (Stay active):

यह महत्वपूर्ण है कि आप इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं।अन्य प्लेटफ़ॉर्म के साथ, सक्रिय होने का मतलब एक वीडियो या सप्ताह में दो पोस्ट करना हो सकता है। इंस्टाग्राम के मामले में, हालांकि, आपको एक दिन में कम से कम एक दिलचस्प नई तस्वीर पोस्ट करनी होगी। महत्वपूर्ण है कि आप लगातार सक्रिय रहें ताकि आपके अनुयायी आपकी सामग्री का आनंद ले सकें और देखने के लिए बहुत कुछ हो। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अनुयायियों को प्राप्त करें और ब्रांडों को आकर्षित करें।

7. एक थीम पर ध्यान दें (Choose a theme) :

सक्रिय होने के अलावा, आपको एक थीम पर ध्यान देना चाहिए। अलग-अलग लोगों की अलग-अलग रुचियां और थीम होती हैं, लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले विषय आमतौर पर आपके क्षेत्र में क्या हैं और आपके हित क्या हैं, से संबंधित हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आप खाने के इंस्टाग्राम के प्रशंसक हैं, तो शायद आप स्थानीय रेस्तरां में स्थानीय भोजन या दोस्तों और परिवार द्वारा बनाया गया घर का खाना भी दिखा सकते हैं।

8. अपने अनुयायियों और ब्रांडों के साथ नियमित रूप से बातचीत करें (Communicate with followers and brands) :

आपके अनुयायी पैसा कमाने का जरिया हैं। इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय होने का असली रहस्य केवल अनुयायियों को प्राप्त करने से नहीं है, यह उन्हें बनाए रखने के लिए है। ऐसा करने के लिए, उनका अनुसरण करने में संकोच न करें और उनकी तस्वीरों पर लाइक / कमेंट करें।
टिप्पणियां विशेष रूप से अच्छी हैं, क्योंकि वे आपके और अनुयायी के बीच एक वास्तविक बातचीत शुरू कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप दो इंस्टाग्राम पर एक मजबूत संबंध बनाते हैं। संलग्न करने के लिए हर दिन कुछ समय समर्पित करें – टिप्पणियों का उत्तर दें, अपनी छवियों और वीडियो पर प्राप्त प्रत्येक टिप्पणी का जवाब दें और सभी प्रश्नों का उत्तर दें।

9. सही हैशटैग का उपयोग करें (Use the right hashtags) :

हैशटैग इंस्टाग्राम के केंद्र में हैं। ट्रेंडिंग हैशटैग के भीतर हर कोई पोस्ट करता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय कैसे बनें: हैशटैग मूल रूप से एक ही उद्देश्य है: संबंधित सामग्री को एक साथ समूहीकृत करना, शीर्ष पर सबसे अच्छा / सबसे प्रभावशाली वृद्धि के साथ। इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते समय, हमेशा अपनी तस्वीरों के लिए कुछ प्रासंगिक हैशटैग खोजने की कोशिश करें|

10. सभी सही जानकारी के साथ अपना बायो भरें (Fill your bio properly):

इसमें आपकी संपर्क जानकारी, आप क्या पोस्ट करते हैं और आप कहाँ से हैं। आपको कुछ कीवर्ड और यहां तक ​​कि कुछ हैशटैग लिखना चाहिए ताकि लोग आपको ढूंढ सकें। कुछ इस तरह: ब्लॉगर, मॉडल, डॉक्टर आदि।

अपने इंस्टाग्राम को जल्दी से विकसित करने और अपने अनुयायी की गिनती बनाने के लिए, कई अलग-अलग रणनीतियाँ हैं। यहाँ कुछ तरीकों का एक त्वरित संशोधन है:

अपने लक्षित दर्शकों के आधार पर एक इंस्टाग्राम रणनीति की योजना बनाएं।
एक अच्छी तरह से नियोजित प्रोफ़ाइल बनाएं।
लगातार ब्रांडिंग और रंग योजनाएं बनाएं।
उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री साझा करना शुरू करें और अन्य सामाजिक चैनलों के माध्यम से प्रचार करें।
आपको एक सुसंगत आधार पर अनुसूची और पोस्ट करना चाहिए।
भागो प्रतियोगिता, स्वीपस्टेक, और उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए प्रोमो कोड प्रदान करते हैं।
अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ जुड़ने और उनके खातों पर काम करने के लिए प्रभावशाली विपणन उपकरण का उपयोग करें।
अधिक अनुयायियों के भुगतान के लिए इंस्टाग्राम विज्ञापन का उपयोग करें।
अपने आला में इंस्टाग्राम समुदायों में शामिल हों और समुदाय के एक सक्रिय सदस्य बनें।

आपकी और दोस्तों:

इंस्टाग्राम सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, इसलिए अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाना आसान है। प्रायोजित पोस्ट से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग सेवाओं तक, इंस्टाग्राम पर किसी के लिए भी पैसा कमाने के कई रचनात्मक तरीके हैं। हां, अनुयायियों को प्राप्त करने और पैसा कमाने में समय लगता है लेकिन अगर आपकी सामग्री में गुणवत्ता है, तो यह उतना मुश्किल नहीं होगा।
अंतत: इंस्टाग्राम में समय और मेहनत लगाना एक बेहतरीन निवेश है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.