इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021 (Best Tarike)

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए: इंस्टाग्राम दुनिया की एक लोकप्रिय फोटो शेयरिंग साइट है, लेकिन अधिकतर इंस्टाग्राम यूजर्स सिर्फ इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल फोटोज अपलोड करने, फोटो में likes comment पाने के लिए करते हैं। लेकिन वही कुछ पैसे कमाने के लिए भी करते हैं जी हां, इस पोस्ट में हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? जानेंगे।

इंटरनेट पैसे कमाने के अनेक अवसर हमारे सामने लेकर आया है, और उन तरीकों के बारे में बताने की हम हमेशा कोशिश करते हैं। इसलिए पिछली पोस्ट में हमने आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताया था।

और आज हम इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर इससे पैसे कमाने के कुछ शानदार तरीके आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आशा है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अब खाली समय बर्बाद ना करके इससे खुद का फायदा करने के लिए करेंगे।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें?

•आपके पास एक इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स का एक पेज होना चहिए।

•दोस्तों ध्यान दें यदि आप इंस्टाग्राम पर एक नए यूजर हैं तो आपके लिए इससे पैसा कमाना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन वहीं यदि आपके इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं, तो फिर नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिये कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए बेस्ट तरीके 2021

instagram-se-paise-kaise-kamaye

1. Promote Instagram Account

व्यक्ति खुद को पॉपुलर बनाने के लिए और एक कंपनी अपने बिजनेस को प्रमोशन करने के लिए इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती हैं। और कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कंपनी पहुंच सके इसके लिए कंपनियां ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंटस को ढूंढती है जिन पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते हैं।

तो यदि आपके पास भी इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में 10k 50k फॉलोअर्स हैं तो आपको कोई व्यक्ति या कंपनी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करने के लिए कह सकती है। बदले में वह 50 से $100 तक अमाउंट pay करने के लिए तैयार रहती है।

वर्तमान समय में यह एक नॉर्मल तरीका बन चुका है, उन इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए पैसा कमाने का जिनके अकाउंट पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते हैं। तो यदि आप अभी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स को बढ़ाने में ध्यान लगाते हैं तो आप आगे जाके इस तरीके का उपयोग करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

2. फोटो सेल करे

Instagram को एक फोटो शेयरिंग साइट के रूप में जाना जाता है! इसलिए आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर खुद की खींची गई हाई क्वालिटी फोटोस को अपलोड कर उन्हें sale करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपके पास अच्छा कैमरा है तो आप हाई क्वालिटी फोटोस क्लिक करें और उस फोटो में अपना वाटर मार्क लगाकर Instagram पर अपलोड कर दें! अब जैसे ही किसी व्यक्ति या कंपनी को आपकी वह फोटो पसंद आती है और उसे वह फोटो कमर्शियल use के लिए चाहिए तो वह आपसे उस फोटो को खरीदने के लिए कांटेक्ट कर सकता है।

पैसे कमाने का यह तरीका इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है आज कई सारे लोग अपनी फोटोग्राफी स्टिल्स के जरिए इस तरीके को फॉलो करके इंस्टाग्राम से पैसा कमा रहे हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग

Online world में एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसका इस्तेमाल काफी समय से पैसा कमाने के लिए किया जा रहा है।

Affiliate marketing करके आप किसी company के प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन प्राप्त करके अच्छी खासी कमाई करते हैं।

और इंस्टाग्राम तो एफिलिएट मार्केटिंग करने का एक उपयुक्त प्लेटफार्म है। जिसमें आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से रिलेटेड ही प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं।

मान लीजिए आपका एक फैशन से रिलेटेड इंस्टाग्राम अकाउंट है तो आप उसमें यदि ट्रेंडिंग, शूज, जीन्स इत्यादि प्रोडक्ट्स के एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं तो यदि आपके फॉलोवर्स को उनमें से किसी भी आइटम में इंटरेस्ट होगा तो आपके दिए गए लिंक से उसे खरीदेंगे और आपको उसका कमीशन मिलेगा।

इसके अलावा आपके यदि इंस्टाग्राम पर 10,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं तो आपको एक Story फीचर मिलता है जहां पर आप अपनी स्टोरी में किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं जहां से यूजर उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है।

इस तरीके का उपयोग आज बड़े बड़े स्टार्स से लेकर वे लोग जिनके इंस्टाग्राम पर बड़े फॉलोअर्स हैं वे एफिलिएट मार्केटिंग कर कमा रहे हैं।

4. Instagram पर खुद के प्रोडक्ट्स को बेचें

ऊपर बताए गए ऑनलाइन तरीके यदि आपको पैसे कमाने में कठिन लगते हैं और आप एक दुकानदार या एक बिजनेसमैन है तो फिर खुद के प्रोडक्ट्स & सर्विस को सेल करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका आपके लिए फायदेमंद है।

आप एक दुकानदार हैं और आपने अपने दुकान के लिए एक वेबसाइट भी बना रखी है तो फिर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपनी दुकान का या अपनी साइट का प्रमोशन कर सकते हैं।

जिससे आपकी वेबसाइट पर लोग आएंगे और उनका मन करेगा तो वह प्रोडक्ट्स भी खरीदेंगे जिससे अंत में आपकी कमाई होगी।

यह सिंपल, इजी और स्मार्ट तरीका है जिससे आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं। इसी तरह आप एक टीचर हैं या आप जो भी सेवाएं देते हैं उसके बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचा कर आप इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का उपयोग अपने हित में कर सकते हैं।

5. इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसे कमाए?

वैसे तो इंस्टाग्राम अकाउंट में यदि आपके बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हो जाते हैं तो पैसे कमाने कि कई विकल्प आपके सामने हर पल मौजूद होते हैं। लेकिन यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स भी हैं और उसमें इंगेजमेंट भी है लेकिन इसके बावजूद भी आपको उतना फायदा इस अकाउंट से नहीं मिल रहा है तो आप इस अकाउंट को सेल करके काफी अच्छा पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्यतः एक इंस्टाग्राम अकाउंट जिसमें10,000 फॉलोअर्स हैं उसे 20 से 25000 में खरीद लिया जाता है। हालांकि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किस Niche पर है उसके मुताबिक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का दाम कम या ज्यादा हो सकता है।

लेकिन ध्यान रखें कोई भी व्यक्ति या कंपनी उसी इंस्टाग्राम अकाउंट को ज्यादा खरीदती हैं जिसमें इंगेजमेंट ज्यादा हो!

मान लीजिए आपका Memes से जुड़ा Instagram पेज है और आप जब भी कोई नई पोस्ट करते हैं तो हर पोस्ट में बड़ी संख्या में लाइक्स आते हैं तो वह एक Engaging पेज माना जाता है मार्केट में ऐसे इंस्टा अकाउंट की मांग ज्यादा होती है।

6. इंस्टा अकाउंट मैनेजर बनें

यदि आप सालों से इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं और आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने का काफी अच्छा एक्सपीरियंस है। आपको पता है किस तरीके से इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स तेजी से Grow किए जा सकते हैं।

तो आप अपनी इस स्किल का उपयोग दूसरी कंपनी के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं। जिसके बदले में आपको कंपनी द्वारा अच्छा चार्ज भी दिया जाता है।

बतौर इंस्टाग्राम मैनेजर सामान्यतः आपका कार्य कंपनी के प्रोडक्ट और सेवाओं को उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोशन करना होता है। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक कंपनी के बारे में जानकारी पहुंच सके इस तरह आपका और कंपनी दोनों का फायदा होगा।

और आप न सिर्फ किसी एक कंपनी के लिए बल्कि एक साथ कई सारी कंपनी के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने का काम कर सकते हैं।

7. ब्रांड् प्रमोशन करे

क्या जानते हैं बड़े-बड़े ब्रांड जिन्हें पहले आप सिर्फ टीवी में देखते थे वे आज आपको इंस्टाग्राम पर मिल जाएंगे जैसे Adidas, Nikee और भी कई सारे!

क्योंकि इंस्टाग्राम का फैन बेस काफी ज्यादा है, पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स इंस्टाग्राम का रोजाना इस्तेमाल करते हैं। यदि आपके पास भी एक Engaging इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसमें बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं तो कहीं बार बड़ी बड़ी कंपनी आपको ब्रांड प्रमोशन के लिए ऑफर देती हैं जिसके बदले में वे अच्छा खासा पैसा आपको पे करती हैं।

कंपनी चाहे तो किसी अपने प्रोडक्ट का भी प्रमोशन आप से करवा सकती है, यह कुछ ऐसा ही है जिस तरह आपके पसंदीदा youtubers किसी ऐप का या वेबसाइट का प्रमोशन यूट्यूब पर करते हैं! तो यदि आप पाना चाहते हैं बड़े बड़े ब्रांड्स प्रमोशन की Mail तो अभी से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मैं मेहनत करके अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने में ध्यान लगा सकते हैं।

8. ब्रांड एंबेसडर बने

इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको ब्रांड एंबेसडर तक बनने का मौका देता है, एग्जांपल के लिए इंडिया में विराट कोहली अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे कंपनी के प्रमोशन तो करते ही हैं साथ में वे एक ब्रांड एंबेसडर हैं।

क्योंकि कई बार यदि कंपनी को लगता है कि यहां से प्रमोशन करने का हमें फायदा मिल रहा है तो वे अपने किसी एक ही प्रोडक्ट का प्रमोशन ही नहीं लंबे समय तक आपके साथ काम करने के इच्छुक रहते है तो ऐसे में वह कंपनी आपको उस प्रोडक्ट का ब्रांड एंबेस्डर बना देती है।

इससे कंपनी को तो रेगुलर फायदा होता ही है, साथ में ब्रांड एंबेस्डर बनने के बाद आपकी कमाई भी काफी गुना बढ़ जाती है। हालांकि यह काम मुश्किल जरूर है सोचने में, परंतु यदि आप आपकी इमेज इंस्टाग्राम पर काफी अच्छी है आपके फॉलोवर्स के बीच, आपके लिए यह काम आसान हो जाता है।

9. Cross promotion

Cross प्रमोशन भी पैसे कमाने की इंस्टाग्राम पर एक टेक्निक है इसमें आप अपने दूसरे सोशल अकाउंट्स का भी प्रमोशन करवाते हैं मान लीजिए आपके इंस्टाग्राम पर 25,000 फॉलोअर्स हैं और आपने अभी अपना एक नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है।

तो यदि आप इंस्टाग्राम पर अपने यूट्यूब चैनल का भी प्रमोशन करते हैं! तो संभावना है कि कई लोग आपको यूट्यूब चैनल पर भी सब्सक्राइब करेंगे तो इस तरह आपको शुरुआत में सब्सक्राइबर्स पाने और बाद में यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने में आपकी हेल्प होगी।

साथ ही आप क्रॉस प्रमोशन दूसरे लोगों के लिए भी कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति या कंपनी को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करवाना है तो आपसे संपर्क कर सकती है, जिससे प्रमोशन के बदले उनसे चार्ज ले सकते हैं।

तो यह थी इंस्टाग्राम की पोस्ट जिसमें आपने जाने वे 9 तरीके जिनका उपयोग आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। याद रखना दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कमाना बिल्कुल भी बच्चों का खेल नहीं है! लेकिन यदि आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स अच्छे खासे इंगेजमेंट है यह सभी तरीके Genuine हैं जिनका इस्तेमाल कर आप पैसा कमा सकते हैं।

Instagram से पैसे कमाने की शुरुवात कैसे करे

हमने वे सारे तरीके अब जान लिए हैं, लेकिन अब बात आती है असल दुनिया में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की तो इसके लिए जरूरी है एक सही शुरुआत करना!

तो आइए जानते हैं किन किन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं।

1. Select A Niche

अब आप अपने इंस्टाग्राम को प्रोफेशनली बनाने वाले हैं जिससे आपको फ्यूचर में अच्छा फायदा हो तो जरूरी है कि आप सबसे पहले ही एक Niche का चयन कर लें जिस पर आपका इंटरेस्ट हो या फिर आपको नॉलेज हो।

एग्जांपल के लिए आपका फैशन, लाइफस्टाइल पर इंटरेस्ट हैं तो आप इसी Niche पर अपना एक पेज बना सकते हैं। और वहां पर लोगों को लेटेस्ट फैशन से जुड़ा कंटेंट दे सकते है। फोटोग्राफी का शौक है तो आप एक फोटोग्राफी से रिलेटेड पेज बना सकते हैं और लोगों के साथ हाई क्वालिटी फोटो शेयर कर सकते हैं।

क्योंकि आप ऐसे ही किसी भी टॉपिक पर बिना रिसर्च किए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उसको grow नहीं कर सकते! क्योंकि जब आप एक Niche का चयन कर लेते हैं और आपको पता चल जाता है कि आगे इससे किस तरीके से पैसे कमाना है तो फिर आप दूसरे स्टेप पर जा सकते हैं।

2. Post regularly

अब अपने इंटरेस्ट का पेज बना लेने के बाद आपको इस पेज पर समय-समय पर कंटेंट अपलोड करते रहना है! अक्सर होता क्या है जब भी लोग किसी काम की शुरुआत करते हैं तो कुछ दिन तक तो उसको फॉलो करते हैं और बाद में वे उसे जारी नहीं रख पाते।

तो आप ऐसा ना करें, आप रेगुलर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते रहें इसके लिए आप एक टाइम टेबल भी बना सकते हैं। जिसमें आप एक निश्चित टाइम और डेट पर पोस्ट को शेड्यूल करके पब्लिश कर सके।

अपने इंस्टा अकाउंट को तेजी से ग्रो करने का यह सीक्रेट तरीका है, क्योंकि यदि आप अपने पेज पर सक्रिय होकर लगातार काम करते रहते हैं तो इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की Reach बढ़ती है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंच पाती है।

3. Use Hashtag

Hashtags का काफी बड़ा रोल है आप सही # का उपयोग कर अपनी ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं तो जब भी आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट करें तो डिस्क्रिप्शन में अपने पोस्ट से जुड़े कुछ उचित हैशटैग्स डालें!

एग्जांपल के लिए आप कोई Travel फोटो अपलोड कर रहे हैं तो आप #Travel #Travel india जैसे हैशटैग्स का उपयोग करें।

इंस्टाग्राम में यह हैशटैग SEO की तरह काम करते हैं जो आपकी पोस्ट को उन लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं। जिन लोगों का उन फोटोस को देखने में इंटरेस्ट होता है तो आप इस चीज को समझ कर इंस्टाग्राम में हैशटैग्स के खेल को समझें और उसका सही इस्तेमाल करें।

4. Add story

Insta पेज पर यदि आपको स्टोरी फीचर मिल जाता है तो आप उसका इस्तेमाल करना ना भूलें क्योंकि यह फीचर आपको अपनी ऑडियंस के साथ इंगेजमेंट बनाए रखने के लिए काफी मददगार साबित होता है।

लेकिन ध्यान रखें स्टोरी जब भी डाले , वह काफी इंटरेस्टिंग होनी चाहिए। अगर आप आवश्यकता से अधिक इंस्टाग्राम पर स्टोरी डालते हैं तो ऐसे में कई बार ऑडियंस बोर होती हैं। साथ ही आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज के views बढ़ाना चाहते हैं तो आप उसमें सही Hashtags का भी इस्तेमाल करें।

5. Share on social media

दोस्तों ऊपर बताए गए 3 पॉइंट्स आपको रेगुलर अपने इंस्टाग्राम पर करने ही है, लेकिन साथ ही यदि आपको शुरुआत में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तेजी से फॉलोअर्स चाहिए या इससे पैसा कमाना है तो आप सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक ट्विटर या व्हाट्सएप पर अपने इंस्टाग्राम पेज का प्रमोशन कर सकते हैं।

आपने जितने भी सोशल मीडिया साइट्स पर अकाउंट बनाएं है, वहां पर आप अपने अकाउंट का प्रमोशन कर सकते हैं। और उनकी प्रोफाइल पर भी अपने इंस्टाग्राम पेज का लिंक जैसे कि यदि आपने जानी-मानी क्वेश्चन आंसरिंग साइट Quora पर अपनी प्रोफाइल बनाई है तो नीचे अपने इंस्टा अकाउंट का भी लिंक दे दे!

लेकिन ध्यान रहे कभी भी लोगों को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करने के लिए न करें, बल्कि इसकी जगह आप उन्हें यह बताएं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में क्या इंटरस्टिंग हैं जिसे देखने के लिए लोग आएंगे और आपको फॉलो भी करेंगे।

6. Paid promotion

यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लेकर काफी सीरियस हैं और आप इसमें इन्वेस्ट करने की भी क्षमता रखते हैं तो आप शुरुआत में अपने Niche से ही संबंधित एक इंस्टाग्राम पेज से प्रमोशन करवाकर अपने पेज को बड़ी तेजी से ग्रो करवा सकते हैं।

आपके पेज से रिलेटेड यदि किसी दूसरे की इंस्टाग्राम पेज पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं तो आप उनसे अपने पेज का प्रमोशन करने के लिए कह सकते हैं बदले में आपको उन्हें पे करना होगा।

हालांकि आपके इस तरीके में पैसे जरूर लगेंगे! लेकिन यह भी एक जेनुइन तरीका है अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ाने का क्योंकि आपके जो फॉलोअर्स होंगे वे एक दम Targeted होंगे जिससे आपको आगे जाकर उसका लाभ मिलेगा।

रिलेटेड पोस्ट:

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये

फेसबुक से घर बैठे पैसे कमाए

Whatsapp से पैसे कमाए बेस्ट टिप्स

मोबाइल से पैसे कैसे कमाते है सीखे

बेस्ट तरीके इंटरनेट से पैसे कमाने के

आपकी और दोस्तों:

तो फ्रेंड्स ये था instagram से पैसे कैसे कमाए, हमने इस पोस्ट में आपके साथ इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सभी बेस्ट तरीके शेयर किये है. अगर आपको हमरी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे|

क्यूंकि आज के टाइम पर इंस्टाग्राम एक बहुत ही पोपुलर फोटो शेयरिंग साईट है जिसपर आज के मॉडर्न और फैशन के जमाने में हर कोई है तो पोस्ट को शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को instagram से पैसे कमाने के तरीके पता चल पाए धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.