India Fullform in Hindi | इंडिया का फुल फॉर्म क्या है

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंडिया के फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आपको हमारे इस आर्टिकल में इंडिया के फुल फॉर्म के बारे में तथा इंडिया से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त होंगी।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा भारत देश हमारे पड़ोसी देश चाइना से जनसंख्या में सिर्फ एक अंक ही पीछे हैं, अर्थात दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश चाइना है और उसके बाद दुनिया में सबसे अधिक आबादी हमारा देश यानी कि भारत ही है।

हमारा भारत देश में चारों तरफ से विभिन्न देशों और समुद्री सीमाओं से घिरा हुआ है। अगर हम भारत के पड़ोसी देशों के बारे में बात करें, तो हमारे भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका है। इसके अलावा चीन भी हमारा पड़ोसी देश है

बांग्लादेश, पाकिस्तान और चाइना के साथ हमारा भारत देश अपनी समुद्री सीमा साझा करता है और हमारे भारत देश पर पाकिस्तान की तरफ से सामान्य तौर पर हमले होते ही रहते हैं।

हर देश अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए बॉर्डर का निर्धारण करता है और बॉर्डर पर उस देश के सैनिक पहरा देते हैं, ताकि उस देश में कोई आतंकवादी प्रवेश करके कोई अपराधिक घटना को अंजाम ना दे सके। हमारा भारत देश जितना विशाल देश है उतनी ही विशाल उसकी संस्कृति है।

एक अंदाज के मुताबिक हमारे भारत देश में 1500 से भी अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। अगर हम अपने भारत देश की मुख्य भाषा के बारे में बात करें तो हमारे भारत देश की मुख्य भाषा हिंदी है क्योंकि हमारे भारत देश में तकरीबन 40 करोड़ से अधिक आबादी हिंदी भाषा को बोल, समझ या पढ़ लेती है।

इसके अलावा हमारे भारत देश में अंग्रेजी का भी व्यापक तौर पर इस्तेमाल होता है। यहां तक कि जो लोग हिंदी भाषी है, वह भी थोड़ी बहुत अंग्रेजी बोल लेते हैं तथा समझ लेते हैं।

इसके अलावा हमारे भारत देश में विभिन्न धर्मों, मजहब तथा संप्रदाय के लोग निवास करते हैं।हमारे भारत देश के मुख्य धर्म
हिंदू बुद्ध सिख ईसाई तथा मुस्लिम धर्म है। हमारे भारत देश में हर धर्म के लोगों को अपने अपने रीति-रिवाजों और परंपराओं को पालने का अधिकार है।

हमारे भारत देश के हर राज्य में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली में प्रमुख भाषा हिंदी है,वही हरियाणा में हरियाणवी भाषा अधिक बोली जाती है।

इसके अलावा पंजाब में पंजाबी, गुजरात में गुजराती, ओडिशा में उड़िया, बंगाल में बंगाली, बिहार में भोजपुरी, महाराष्ट्र में मराठी, तमिलनाडु में तमिल, कर्नाटक में तेलुगु भाषा बोली जाती है।

आइए अब इंडिया के फुल फॉर्म के बारे में तथा इंडिया से संबंधित अन्य जानकारी जानकारी प्राप्त करते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

1. इंडिया का फुल फॉर्म

India full form in hindi

अगर आप इंडियन हैं, तो आपको यह पता ही होगा कि हमारे भारत देश को अन्य कई नामों से भी जाना जाता है। हमारे भारत देश को अंग्रेजी में इंडिया कहा जाता है, परंतु क्या आप इंडिया का फुल फॉर्म जानते हैं।

अगर कोई आपसे पूछे कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या है, तो आपको शायद ही इंडिया का फुल फॉर्म पता होगा। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि असलियत में हमारे भारत देश जिसे अंग्रेजी में इंडिया कहा जाता है, का कोई फुलफॉर्म ही नहीं है।

प्राचीन काल में हमारे भारत देश को आर्यव्रत के नाम से जाना जाता था। इसके अलावा इसे अन्य कई नामों से भी जाना जाता है, जैसे हिंदुस्तान, भारत, इंडिया इत्यादि।

हमारे भारत देश का नाम हिंदू शब्द से लिया गया है, जो कि संस्कृत का शब्द है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदू एक नदी का नाम है और सिंधु नदी के नाम पर ही हमारे भारत देश का नाम पड़ा है।

दोस्तों अगर एक हिसाब से देखा जाए तो इंडिया का फुल फॉर्म है, लेकिन उसे सरकार ने नहीं बनाया है। इंडिया के फुल फॉर्म को हम और आप जैसे सामान्य लोगों ने ही अपने मन से रखा है।

हालांकि इसकी कोई वैल्यू नहीं है, क्योंकि जो चीज सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होती उसकी कोई वैल्यू नहीं होती है। हम इंडिया को फनी तौर पर कई फुल नेम से बुलाते हैं। इंडिया का कोई नाम नहीं है परंतु इसका आधिकारिक नाम है जिसे रिपब्लिक ऑफ़ इंडिया कहा जाता है।

  • Independent Nation Declared In August 15
  • Independent Nation Democratic In Asia
  • Independent Democratic Intelligent Area
  • Independent Nation Of Democratic Integration Alliance
  • Independent Nuclear Development International Association

ऊपर बताए गए इंडिया के फुल फॉर्म को किसी भी सरकारी कागज में इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि भारतीय सरकार के अनुसार इंडिया का कोई भी ऑफिसयली फुल नेम नहीं है।

2. इंडिया का पूरा नाम क्या है

हमारे भारत देश का पूरा नाम है “द रिपब्लिक ऑफ इंडिया” इसे हिंदी में भारतीय गणराज्य कहा जाता है।हमारा भारत देश एशिया महाद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है और क्षेत्रफल के हिसाब से हमारा भारत देश है दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है।

वही जनसंख्या के मामले में हमारा भारत देश चाइना के बाद दूसरे नंबर पर पूरी दुनिया में आता है। वर्तमान में हमारे भारत देश की जनसंख्या 130 करोड़ के पार हो गई है और यह लगातार बढ़ती ही जा रही है।

हालांकि अब जनसंख्या नियंत्रण को देखते हुए मोदी सरकार जल्दी ही जनसंख्या नियंत्रण से संबंधित कानून लाने का विचार कर रही है, ताकि भारत की जनसंख्या को नियंत्रण किया जा सके।

इससे लोगों को कई फायदे होंगे जैसे कि लोगों को अधिक संसाधन उपलब्ध होंगे, लोगों को अधिक नौकरियां प्राप्त होंगी। हमारा भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश माना जाता है, क्योंकि हमारे भारत देश में सरकार का चुनाव आम जनता करती है।

3. रियल में इंडिया का फुल फॉर्म क्या होगा

यह बात सत्य है कि इंडिया का वास्तव में कोई भी फुल फॉर्म नहीं है, क्योंकि हमारे देश को इंडिया नाम इसलिए मिला हुआ है क्योंकि हमारे भारत देश में सिंधु नदी बहती है जिसे इंडस नदी भी कहा जाता है।

4. भारत को और किस नाम से जाना जाता है?

हमारे भारत देश के अलग-अलग युगों में में तथा समय में विभिन्न प्रकार के नाम थे और उन्हें अलग-अलग युगों में में अलग-अलग नामों से जाना जाता था, जिनमें से कुछ की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1: जंबूद्वीप

जंबू दीप का अर्थ होता है “जंबू वृक्षों की भूमि” यह एक बहुत ही प्राचीन शब्द है और इस शब्द को विभिन्न धर्मों के ग्रंथों में पाया जा सकता है? यह शब्द हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म की किताबों में लिखा हुआ है।हमारे भारत देश को कभी जंबूद्वीप भी कहा जाता था। आपने इसका जिक्र रामायण में भी सुना होगा।

2: नभिवरश

जैन धर्म के ग्रंथों में हमारे भारत देश को नाभि के देश के रूप में जाना जाता था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाभि एक चक्रवर्ती राजा थे और यह जैन धर्म के पहले तीर्थंकर ऋषभ नाथ के पिताजी थे।हमारे प्राचीन हिंदू ग्रंथों में नाभि वंश के लिए एक अलग परिभाषा दी गई थी। हिंदू ग्रंथों के अनुसार नाभि का अर्थ होता है “ब्रह्मा की नाभि” और वर्ण का अर्थ होता है “देश”।

3: आर्यव्रत

हमारे भारत देश को आर्यव्रत के नाम से भी जाना जाता था। मनुस्मृति में इसे हिमालय और विंध्य पर्वत के बीच का मार्ग बताया गया है।

4: भारतवर्ष

भारतवर्ष शब्द का सबसे पहले विष्णु पुराण में पाया गया था, जो कि समुद्र के उत्तर में स्थित है और हमारे भारत देश को कभी भारतवर्ष के नाम से भी जाना जाता था।

5: हिंद

यह नाम फारसी भाषा के हिंदी के बराबर है। कई इतिहासकारों के अनुसार भारत के लोग हिंद शब्द का ढंग से उच्चारण नहीं कर पा रहे थे इसलिए उन्होंने सिंध को हिंद कहा।

6: हिंदुस्तान

11वीं शताब्दी में मुस्लिम विजेता अपने भारतीय प्रभुत्व वाले इलाके को हिंदुस्तान कहते थे।हिंदुस्तान का अर्थ होता है हिंद की भूमि या फिर हिंद की जमीन।

7: अल हिंद

कुछ अरबी ग्रंथों में भारत को अल हिंद भी कहा गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है हिंद

8: सोन की चिडिया

हमारे भारत देश को पहले सोने की चिड़िया भी कहां जाता था, क्योंकि हमारे भारत देश में बहुत बड़ी मात्रा में सोने के भंडार थे जो अभी भी हैं, पर वह अब छुप गए हैं।

5. भारत के अन्य नाम संक्षेप में

  • जंबूद्वीप
  • नाभि वर्ष
  • आर्यव्रत
  • भारतवर्ष
  • इंडस
  • इंडिका
  • सोने की चिड़िया
  • भारत
  • हिंदुस्तान
  • भारता
  • हिंद
  • अलहिंद
  • Tianzhu
  • Tenjiku
  • Cheonchuk
  • Shendu
  • Tiandu
  • Yintejia
  • Wutianzhu
  • Wu-yin
  • Yindu
  • Hidush
  • Indo

6. इंडिया से संबंधित FAQ’S

– इंडिया की राजधानी कौन सी है

हमारे भारत देश यानी कि इंडिया की राजधानी नई दिल्ली है और हमारे भारत देश में टोटल 29 राज्य है, जिसमें 7 केंद्र शासित प्रदेश है।

– इंडिया का क्षेत्रफल कितना है

क्षेत्रफल के हिसाब से हमारा भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है और हमारे इंडिया का क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है।

– इंडिया की जनसंख्या कितनी है

2018 के आकडो के अनुसार हमारे भारत देश की जनसंख्या 136 करोड़ है और हमारा भारत देश पूरी दुनिया में जनसंख्या के मामले में दूसरे नंबर पर आता है। पहले नंबर पर जनसंख्या के मामले में हमारा पड़ोसी देश चाइना है।

– इंडिया का राष्ट्रीय पेड़ कौन सा है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हमारे भारत देश का राष्ट्रीय पेड़ बरगद है, जिसे अंग्रेजी में बनियान ट्री कहा जाता है।

– इंडिया का राष्ट्रीय फल कौन सा है

हमारे भारत देश का राष्ट्रीय फल आम है, जिसे अंग्रेजी में मैंगो कहा जाता है।

– इंडिया का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है

हमारे भारत देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर है, जिसे अंग्रेजी भाषा में पीकॉक कहा जाता है।

– इंडिया का नेशनल फूल कौन सा है

हमारे भारत देश का नेशनल फूल कमल है, जिसे अंग्रेजी भाषा में लोटस फ्लावर कहा जाता है।

– इंडिया का नेशनल पशु कौन सा है

हमारे भारत देश का नेशनल पशु बाघ है, जिसे अंग्रेजी भाषा में टाइगर कहा जाता है।

– इंडिया का राष्ट्रीय खेल कौन सा है

हमारे भारत देश का नेशनल खेल हॉकी है।

– इंडिया का झंडा कौन सा है

हमारे भारत देश का झंडा तिरंगा है, जो तीन रंग का होता है जिसमें सबसे ऊपर केसरी, बीच में सफेद और सबसे आखरी में हरा रंग होता है।

– इंडिया का राष्ट्रीय गीत कौन सा है

हमारे भारत देश का राष्ट्रीय गीत जन गण मन है, जिसे रविंद्र नाथ टैगोर ने लिखा था और इस गीत के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

– इंडिया की करेंसी को क्या कहते हैं

हमारे भारत देश की करेंसी को रुपया कहा जाता है।

– इंडिया कब आजाद हुआ

हमारा भारत देश साल 1947 में 15 अगस्त के दिन आजाद हुआ था। यह आजादी हमें अंग्रेजों से मिली थी। इस आजादी को पाने के लिए भारत के लाखों लोगों ने अपना बलिदान दिया था जिसमें सभी धर्म के लोग शामिल थे।

– भारत में कितने धर्म के लोग रहते हैं

हमारे भारत देश में कई धर्मों के लोग निवास करते हैं। हमारे भारत देश में हिंदू सिख ईसाई पारसी जैन बुध और मुस्लिम धर्म के लोग निवास करते हैं।हमारे भारत देश में सबसे बड़ा धर्म हिंदू धर्म है, इसके बाद इस्लाम धर्म के मानने वाले लोगों की संख्या अधिक है।

7. इंडिया के सभी धर्मों का परसेंटेज

  • Hindu 79.8 प्रतिशत
  • Islam 14.2 प्रतिशत
  • Christian 2.30 प्रतिशत
  • Sikh 1.42 प्रतिशत
  • Baudh 0.7 प्रतिशत
  • Jain 0.3 प्रतिशत
  • Others 0.9 प्रतिशत

8. भारत के बारे में 10 रोचक बातें

1: हमारा भारत देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है, पहले नंबर पर चीन है।

2: हमारा भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।

3: इंडिया में 7517 किमी तटरेखा के साथ 3.3 मिलियन वर्ग किमी क्षेत्र है।

4: हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है जिसमें 3 रंग है।

5: हिंदुस्तान का राष्ट्रीय गीत जन गण मन है, जिसे रविंद्र नाथ टैगोर ने लिखा था और इसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

6: भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है।

7: भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है।

8: भारत देश में 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की कैद से आजाद हुआ था।

9: महात्मा गांधी को हमारे भारत देश का राष्ट्रपिता कहा जाता है और हर साल 2
अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है।

10: हमारे भारत देश में टोटल 29 राज्य है जिसमें से 7 केंद्र शासित प्रदेश है। हमारे भारत देश की राष्ट्रीय करेंसी रुपया है।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था इंडिया का फुल फॉर्म क्या है, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इंडिया के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल गयी होगी|

पोस्ट अच्छी लगी तो इसको १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर भी करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इंडिया का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी मिल पाए धन्येवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.