इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करे

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने: हमारे भारतीय सरकार की मुख्य इनकम का जरिया इनकम टैक्स या आयकर विभाग ही है।इनकम टैक्स का काम सीबीडीटी अर्थात केंद्रीय प्रत्यक्ष टैक्स बोर्ड के द्वारा देखा जाता है और डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन और प्रोसेसिंग को इनकम टैक्स अधिकारी देखते हैं। इसमें इनकम टैक्स अधिकारी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में आयकर अधिकारी को अच्छी सैलरी के साथ-साथ काफी मान और सम्मान भी मिलता, जिसके कारण बहुत से छात्रों की इस पद को प्राप्त करने मे रुचि रहती है।

यह पद छात्रों के लिए एक बेहतर कैरियर विकल्प साबित हो सकता है और अगर आप इनकम टैक्स अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं या फिर इसकी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं|

तो आपको इसके परीक्षा पैटर्न और इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बनते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होगी, तभी आप इसकी परीक्षा दे पाएंगे और एक अच्छे अधिकारी बन पाएंगे।

अगर आप इनकम टैक्स अधिकारी बनना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करे

income tax officer kaise bane

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बनते हैं, इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है,इनकम टैक्स अधिकारी की सैलरी कितनी होती है, इनकम टैक्स अधिकारी कौन कौन से काम करते हैं इत्यादि, तो चलिए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।

1. इनकम टैक्स अधिकारी अर्थात क्या

इनकम टैक्स अधिकारी को हिंदी में आयकर अधिकारी कहा जाता है।इनका कोई ड्रेस कोड नहीं होता है। यह अधिकतर सिविल ड्रेस में ही रहते हैं।

2. इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए पढ़ाई

जो अभ्यर्थी आयकर विभाग में इनकम टैक्स अधिकारी बनना चाहता है, उसे इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री लेना जरूरी है।

3. इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए उम्र

इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए सरकार ने हर वर्ग के लोगों के लिए उम्र का अलग-अलग निर्धारण किया है। अगर हम सरकार द्वारा निर्धारित उम्र की बात करें तो जो लोग सामान्य वर्ग से संबंध रखते हैं|

वह लोग 21 साल से लेकर 27 साल तक इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आरक्षण की श्रेणी में आने वाले लोग जैसे कि एससी एसटी समुदाय को उम्र में 5 साल की, ओबीसी समुदाय को उम्र में 3 साल की तथा पीडब्ल्यूडी को 10 साल की छूट सरकार द्वारा दी जाती है।

4. इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए फिजिकल फिटनेस

#1 पुरुष अभ्यर्थियों के लिए

  • उँचाई – 157.5 सेमी
  • साइक्लिंग कर के‌ 30 मिनिट मे 8km दूरी तय करना
  • सीना फुलाया हुआ – 81 सेमी
  • पैदल चलकर 15 मिनिट मे 1600 मीटर दूरी तय करना

#2 महिला अभ्यर्थियों के लिए

  • उँचाई ( height ) – 152 सेमी
  • वजन ( Weight ) – 48 सेमी
  • पैदल चलकर 20 मिनिट मे 1 Km दूरी
  • साइक्लिंग कर के‌ 20 मिनिट मे 3 Km दूरी तय करना

5. इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स अधिकारी बनने की परीक्षा का आयोजन कर्मचारी आयोग द्वारा किया जाता है। इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए व्यक्ति को कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कराई जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल होना होता है|

और इस परीक्षा को पास करना होता है।यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है तथा यह परीक्षा 3 चरणों में संपन्न होती है। इसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

#1 प्रारंभिक परीक्षा

आयकर अधिकारी बनने के लिए पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा ही होती है।जब अभ्यर्थी आयकर अधिकारी बनने के लिए आवेदन करता है, तो उसे सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना होता है और इस परीक्षा को पास करना होता है। प्रारंभिक परीक्षा में दो क्वेश्चन पेपर होते हैं। इसके पहले पेपर में सामान्य जागरूकता और सामान्य बुद्धिमता तथा दूसरे पेपर में अंक गणित से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। यह दोनों दोनों क्वेश्चन पेपर 100-100 अंको के होते हैं तथा दोनों पेपर में 100-100 पूछे जाते और इन पेपरों को देने के लिए दो-दो घंटे का समय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिया जाता है।

#2 मुख्य परीक्षा

जब अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेता है, तो उसे फिर मुख्य परीक्षा में शामिल होना होता है। मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन, भाषा, संचार कौशल और लेखन से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन के पेपर के लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं और इस परीक्षा को देने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है, वही इंग्लिश के पेपर को देने के लिए 2 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाता है और इंग्लिश के पेपर में टोटल 100 अंक होते हैं। इसके अलावा अंक गणित के पेपर को देने के लिए 4 घंटे का समय दिया जाता है और यह पेपर 200 अंकों का होता है। इसके अलावा भाषा का पेपर देने के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है और यह पेपर 100 अंको का होता है, साथ ही संचार कौशल और लेखन का पेपर देने के लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं और इसे देने के लिए 2 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाता है।

6. इनकम टैक्स ऑफिसर का काम

जैसे कि इसके नाम से ही विदित होता है कि इनकम टैक्स अधिकारी अर्थात एक ऐसा व्यक्ति जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अंतर्गत काम करता है।इनकम टैक्स अधिकारी का मुख्य काम होता है सरकार द्वारा चलाए जाने वाले टैक्स प्रक्रिया को बनाए रखना।

इसके अलावा इनकम टैक्स अधिकारी कभी-कभी ऊपर से आर्डर मिलने के बाद किसी व्यक्ति विशेष के घर पर अथवा संस्थान पर छापा मारते हैं। इसे अंग्रेजी भाषा में रेड कहा जाता है।

आपने ऐसा फिल्मों में अक्सर देखा ही होगा। इसके साथ ही जो लोग इनकम टैक्स की चोरी करते हैं, वैसे लोगों को भी इनकम टैक्स अधिकारी पकड़ने का काम करता है और उनसे जुर्माना वसूलता है या फिर उनसे टैक्स भरने को कहता है, वह भी पेनल्टी सहित।

7. इनकम टैक्स ऑफिसर का इंटरव्यू

जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेता है, उसे फिर इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए जो इंटरव्यू होता है, उसमें बुलाया जाता है और इस इंटरव्यू में इंटरव्यू लेने वाले लोगों के पैनल द्वारा अभ्यर्थी के व्यक्तित्व परीक्षणों का मूल्यांकन किया जाता है। इसके अलावा अभ्यर्थी से मानसिक सतर्कता तथा उसके आई क्यू लेवल का भी पता लगाया जाता है।

इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थी के मानसिक गुणों को प्रकट करने का तरीका, उसके उद्देश्य तथा बातचीत पर विशेष महत्व दिया जाता है और इसके बाद सबसे आखरी में एक मेरिट सूची बनाई जाती है।

इसमें सभी अभ्यर्थियों को उनके प्रदर्शन के हिसाब से रैंकिंग भी दी जाती है और जिन अभ्यर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होता है, उन्हें आयकर अधिकारी के रूप में चुन लिया जाता है और फिर उन्हें भारत के किसी भी राज्य में आयकर अधिकारी का पद दिया जाता है।

8. इनकम टैक्स अधिकारी की सैलरी

जैसा कि आप जानते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर की नौकरी एक सरकारी नौकरी होती है और यह तो सभी जानते हैं कि भारत में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तनख्वाह प्राइवेट नौकरी की अपेक्षा में ज्यादा होती है, हालांकि यह कुछ अपवाद स्वरूप ही है।

अगर हम इनकम टैक्स अधिकारी की महीने की सैलरी के बारे में बात करें, तो एक इनकम टैक्स अधिकारी की महीने की सैलरी ₹35000 से लेकर ₹45000 तक हो सकती है।

हालांकि इसके पहले इनकी महीने की सैलरी ₹34000 के आसपास थी, परंतु सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद अन्य कर्मचारियों की तरह ही इनकम टैक्स अधिकारी की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई।

इसके अलावा इन्हे अन्य सरकारी खर्चे भी मिलते हैं।जैसे इन्हें आवागमन के लिए वाहन मिलता है, काम करने के लिए कर्मचारी मिलते हैं, रहने के लिए निशुल्क आवास मिलता है, टेलीफोन बिल मिलता है, राशन खर्चा मिलता है, स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं तथा इसके अलावा इनकम टैक्स अधिकारी को पीएफ और ग्रेजुएटी का लाभ भी मिलता है और रिटायरमेंट के बाद इन्हें पेंशन भी मिलती है।

9. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म

कर्मचारी आयोग द्वारा हर साल इनकम टैक्स अधिकारी की भर्ती की जाती है और हर साल अप्रैल महीने में इनकम टैक्स अधिकारी की भर्ती निकाली जाती है और इसकी जानकारी भारत में प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों, इंटरनेट और अन्य सोशल मीडिया साइट के द्वारा प्रदान की जाती है। इसमें आप इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने, इसके आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

10. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें

इनकम टैक्स ऑफिसर की परीक्षा को पास करने के लिए आपको इसकी तैयारी पर विशेष तौर पर ध्यान देना होगा। आप इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी किस प्रकार कर सकते हैं, इसकी जानकारी हमने नीचे दी है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की परीक्षा को पास करने के लिए आपको करंट अफेयर को विशेष तौर पर पढ़ना होगा, क्योंकि इसमें अधिकतर सवाल करंट अफेयर से जुड़े हुए ही आते हैं।

करंट अफेयर के बारे में जानकारी लेने के लिए आप रोजाना अखबारों और इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं तथा यूट्यूब और फेसबुक पर न्यूज़ चैनल भी देख सकते हैं।

इसके अलावा जो अभ्यर्थी इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी कर रहा है, उसकी जनरल अवेयरनेस भी अच्छी होनी चाहिए।

अभ्यर्थी के पास अंग्रेजी, बेसिक गणित और जनरल नॉलेज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

इसके अलावा आप इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी करने के लिए अपने घर के आस-पास स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं या फिर आप घर बैठे ही यूट्यूब के द्वारा भी इनकम टैक्स ऑफिसर की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं|

क्योंकि यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल है, जो काफी पढ़े लिखे लोगों द्वारा चलाए जाते हैं और उन चैनलों पर आपको ना सिर्फ इनकम टैक्स ऑफिसर बल्कि अन्य परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसके बारे में भी जानकारी बताई जाती है तथा परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट दिए जाते हैं।

रिलेटेड पोस्ट:

ऑनलाइन ITR फाइल कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था एक इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने, हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को पता चल गया होगा कि एक इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है.

यदि आप लोगों को हमारे आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इस आर्टिकल को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले.

क्योंकि हम चाहते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी मिल पाए धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.