हस्बैंड को अपनी वैल्यू कैसे समझाएं (जबरदस्त तरीके)

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे एक पति को अपनी वैल्यू कैसे समझाएं, हो सकता है कि आप अपनी पति की बहुत ज्यादा रिस्पेक्ट करती हो, उसकी सेवा करती हो, उसका ख्याल रखती हो इत्यादि।

लेकिन फिर भी आपका हस्बैंड आपको वैल्यू नहीं देता जिसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा दुख होता होगा और आप सोचती होंगी कि क्या मेरे में कोई कमी है जिसकी वजह से मेरा पति मुझे इंपॉर्टेंस नहीं देता है.

दोस्तों यह किसी भी महिला के लिए अच्छी बात नहीं होती जिससे कि उसका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और उनकी लाइफ में खुशी नहीं होती है.

यदि आपका भी पति आपको अहमियत नहीं देता है तब आपको इस पोस्ट को एक बार अवश्य पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय और तरीके शेयर करने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप अपने पति का दिल जीत सकते हैं.

तो चलिए फ्रेंड्स ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए सीधे आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं.

पति को अपनी वैल्यू कैसे समझाएं

pati ko apni value kaise samjhaye

1. जितना बोले उतना ही जवाब दे

यह बहुत ही अच्छा तरीका है अपने हस्बैंड को उसकी गलती का एहसास दिलाने के लिए. जब आपका पति आपसे कुछ पूछे या बोले तब आपको उसका उतना ही उत्तर देना है जितना जरूरी है.

जरूरत से ज्यादा बात ना करें हो सकता है कि पहले आप उनको बहुत ज्यादा एक्सप्लेन करने की कोशिश करती थी लेकिन अब आपको थोड़ा परिवर्तन लाना होगा.

आपको भी उनसे कम बोलने की कोशिश करना चाहिए तभी उनको एहसास होगा कि किसी का दिल दुखाने से कैसा महसूस होता है.

पहले वह कम बोलते थे और आप ज्यादा लेकिन अब आपको कम बोलना है और उनको यह एहसास दिलाना है कि जितना आपको मुझसे बात करने में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं है उतना ही मुझे भी.

2. रोमांस में रुचि ना दिखाएं

यदि आप अपने पति को अपनी अहमियत समझाना चाहती हो तब इससे बढ़िया उपाय आपके पास कोई भी नहीं है.

हर हस्बैंड को अपनी वाइफ के साथ रोमांस करने में बहुत अच्छा लगता है और जब उनकी पत्नी उसका साथ देती है तब उनको और भी खुशी महसूस होती है.

हो सकता है कि आज तक आपने अपनी पूरी कोशिश करी होगी अपने पति को खुश रखने की लेकिन इसका क्या फायदा अगर वह आपको कोई भी अहमियत नहीं देता है तब इसकी भी कोई जरूरत नहीं है.

देखो वैसे तो आप उनको रोमांस करने से मना नहीं कर सकती हो लेकिन आप बिल्कुल भी इंटरेस्ट ना दिखाएं.

जब वह आपके अंदर यह बदलाव देखेगा तब उसको समझ में आ जाएगा कि शायद मैं कोई गलती कर रहा हूं.

3. उसकी ख्वाहिश पूरी ना करें

दोस्तों जब हम को हमारा पार्टनर खुशी देता है तब हमें भी उसकी सभी ख्वाहिशें पूरी करने की बहुत ज्यादा इच्छा होती है.

लेकिन अगर वह आपकी इच्छाओं को पूरा नहीं करेगा तब आपको भी उनकी इच्छाओं के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए.

जब आपको मान सम्मान मिलना शुरू हो जाए तब उसके बाद ही आपको अपनी पति की हर ख्वाहिश को पूरी करने की कोशिश करना चाहिए.

4. कॉल ना करें

हो सकता है कि आपके हस्बैंड ऑफिस में काम करते हैं या फिर किसी दूसरे शहर में जॉब करते हैं. और आप रोज उनको कॉल करके खाना खाया कि नहीं खाया यह पूछती हो.

लेकिन अब से आपको उनको ज्यादा कॉल नहीं करना है अगर कोई इमरजेंसी वाली सिचुएशन हो तब आप कॉल कर सकती हो.

लेकिन पहले की तरह आपको अब कॉल नहीं करना है जिससे आपके हस्बैंड को कुछ बदलाव महसूस होगा और कहीं ना कहीं उसको फील होगा कि मेरी पत्नी खुश नहीं है.

5. फैशन ना करें

हर पति की यह ख्वाहिश होती है कि उसकी बीवी बहुत ज्यादा खूबसूरत लगे हो सकता है कि मैंने आप अपने पति को इंप्रेस करने के लिए फैशन और अच्छे कपड़े पहनती होगी.

लेकिन अब आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है बिल्कुल सिंपल कपड़ों में रहना है और जब आपका पति का है कि आज कल क्या हो गया है तुम बहुत ज्यादा सिंपल रहती हो.

तब आप बोल सकती हो कि मुझको अच्छा दिखने में कोई इंटरेस्ट नहीं है मेरा मन ही नहीं करता है जब आप ऐसा उनसे कहोगी तब उनको भी बुरा लगेगा कि जरूर कोई ना कोई बात है जिसकी वजह से इसका दिल दुखा हुआ है.

6. दुखी रहने की कोशिश करें

हो सकता है कि आप अपने सारे दुखों को अपने मन ही मन छुपा कर रखती हो जिसकी वजह से आपके हस्बैंड को आपकी फीलिंग का कोई एहसास नहीं होता.

लेकिन अगर आप अपने हस्बैंड को अपनी वैल्यू समझाना चाहते हैं तब आपको अपनी फीलिंग को छुपाकर नहीं रखना है आप दुखी रहने की कोशिश करना है.

जब आपका हस्बैंड आपकी हालत देखेगा तब उसको भी एहसास होगा कि शायद में इसको वो खुशी नहीं दे पा रहा हूं जिसकी यह हकदार है.

7. अपनी गलती माने

दोस्तों यह भी हो सकता है कि शायद आपसे भी कोई गलती हो गई हो या फिर आप कोई गलती कर रहे हो जिसकी वजह से आपका हस्बैंड आपसे खुश नहीं है.

और यदि आप से कोई गलती हुई है तब आपको उसके लिए अपने पति से सॉरी बोलना होगा. यदि आप अपनी गलती मान लोगे तब इसमें कोई बुराई नहीं है.

गलती होने पर जो इंसान झुक जाता है वह छोटा नहीं होता बल्कि मैं महान इंसान कहा जाता है.

8. अपने अंदर एटीट्यूड लाएं

हो सकता है कि आपका पति बहुत ज्यादा एटीट्यूड वाला हो और आप सॉफ्ट नेचर की महिला हो. जिसकी वजह से आपका पति हमेशा आप पर जोर और एटीट्यूड दिखाता है.

यदि आपको उसका घमंड है तोड़ना है तब आपको भी अपने अंदर एटीट्यूड लाना होगा. जैसे को तैसा यह एक महान कहावत है और अपने अंदर थोड़ा एटीट्यूड लाकर आप अपने हसबैंड का व्यवहार बदल सकती हो.

9. अपने काम से काम रखो

पहले यह होता होगा कि आप अपना सब काम छोड़ कर अपने पति के पीछे लग जाती होगी लेकिन अब आपको अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा.

हो सकता है कि आपका पति अपने काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो कि आपको बिल्कुल भी टाइम नहीं देता होगा जिसकी वजह से आप बहुत अकेलापन महसूस करती हो.

कुछ पति तो जानबूझकर अपनी बीवी से ज्यादा मतलब नहीं रखते हैं फिर चाहे उनके पास काम हो या ना हो. अपने दोस्तों के साथ इंजॉय करते हैं और समय बिताना पसंद करते हैं लेकिन आपके साथ उनको समय बिताने का कोई भी इंटरेस्ट नहीं होता है.

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था हस्बैंड को अपनी वैल्यू कैसे समझाएं, अगर आपने हमारे बताये हुए इन टिप्स, तरीके और उपाय को फॉलो किया तो पक्का आपके पति के बेहेवियर में परिवर्तन जरूर आएगा।

आपको जब तक हार नहीं माननी है जब तक की आपका पति आपको एहमियत देना ना शुरू कर दे. इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप उसको कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर करे और हम आपकी जरूर मद्दद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments

  1. Me apne husband se bahut pyar karti hu and unko bahut baar bol bhi diya ki mujhe pyar karo but woh rude rehta hai woh apni purani gf se shadi karna chahta tha but usse meri shadi hogayi uska badla leta hai mujhse

    1. रेनू जी जब आपको पता था की आपके हस्बैंड की gf है तब आपने उसके साथ शादी क्यों किया, यही तो आपकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम है.

X