होठों का कालापन कैसे दूर करें | Lips का कालापन कैसे हटाएं

चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई अपने होठों को गुलाबी लाल देखना चाहता है पर किन्ही वजह से हमारे होठों का रंग काला हो जाता है और वह काले दिखने लगते हैं।

मार्केट में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट है जो हमारे होठों का कालापन दूर करते हैं पर उनके लगाने से हमारे होठों को नुकसान भी पहुंचता है।

होठों पर कालापन बहुत सी वजह से आ जाता है यदि हमारे शरीर में कोई कमी आती है तो इस वजह से भी हमारे होठ काले हो जाते हैं आजकल लोगों का खान-पान भी सही नहीं है लोग समय पर खाना नहीं खा पाते हैं या फिर वह कुछ ऐसा खाते जिनसे उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

और इसी वजह से हमारे होठ काले हो जाते हैं सभी अपने होठों को गुलाबी लाल देखना चाहते साथ ही इसके लिए वह बहुत सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी उनके होठ गुलाबी लाल नहीं हो पाते हैं।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने होठों का कालापन दूर करें साथ ही उन्हें गुलाबी लाल बनाएं क्योंकि यदि आपके होंठ काले होते हैं।

तो आपके चेहरे का पूरा लुक ही खराब हो जाता है इसलिए हमें हमेशा अपने होठों पर खास ध्यान देना चाहिए और उन्हें हमेशा गुलाबी लाल रखना चाहिए।

होठों के काले होने का कारण

lips kale hone ke karan

1. यदि हम अपने होठों की सही से देखभाल नहीं करते हैं तो इसलिए भी हमारे और काले हो जाते हैं।

2. यदि हमारे होठों की नमी चली जाती है तो इससे होठ रूखे और बेजान हो जाते हैं साथ ही होठो में कालापन आने लगता है और हमारे होंठ काले हो जाते हैं।

3. शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से भी हमारे होठ काले हो जाते हैं

4. यदि हमारे शरीर में कोई बीमारी हो जाती है तो इससे हमारे शरीर का खून कम हो जाता है और इसी वजह से भी हमारे होठ काले हो जाते हैं।

5. यदि हम अपना खान-पान सही नहीं रखते हैं और खाने में हरी सब्जियों को शामिल नहीं करते हैं तो इससे भी हमारे होठ काले हो जाते हैं।

6. सही से नींद नहीं लेने से भी हमारे होठ काले हो जाते क्योंकि यदि हमारा शरीर थका – थका रहेगा तो हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहेगी और इस वजह से भी हमारे और काले हो जाएंगे।

7. यदि हम किसी चीज को गरम-गरम खाते हैं या फिर अपने होठों पर किसी गर्म चीज को लगाते हैं तो इससे भी हमारे होंठ काले हो जाते हैं क्योंकि इससे हमारे होठों की त्वचा जल जाती है और वह काले नजर आने लगते हैं।

8. यदि हम चाय को ज्यादा मात्रा में पीते हैं तो इससे भी हमारे होठ काले हो जाते हैं क्योंकि चाय में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे होठों को काला कर देती है।

9. यदि हम अपने होठों पर लिपस्टिक का उपयोग ज्यादा करते हैं तो इससे भी हमारे होंठ काले हो जाते हैं।

होठों का कालापन दूर करने के कुछ टिप्स

hothon ka kalapan dur kaise kare

1. हमे अपने खाने में हमेशा पोषक तत्वों को ही लेना चाहिए साथ ही हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि इससे हमारे होंठो का कालापन चला जाता है।

2. ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए इससे हमारे शरीर की कोशिकाएं अंदर से मजबूत और रक्त का संचार सही रहता है इससे भी हमारे होठों का कालापन दूर हो जाता है।

3. हमें ज्यादा से ज्यादा पानी को पीना चाहिए क्योंकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो भी आपके होंठ काले पड़ जाते हैं।

4. होठों पर गुलाब जल को लगाना चाहिए क्योंकि गुलाबजल होठो को अंदर से लाल बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है साथ ही वह आपकी काली त्वचा को भी हटता है।

5. यदि आपके होंठ काले हो गए हो तो इसके लिए आप अपने होठों पर दूध की मलाई भी लगा सकते हैं इस पर भी आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा।

6. हमे अपने होठों पर नेचुरल लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यदि हम अपने होठों पर केमिकल युक्त लिपस्टिक का उपयोग करते हैं तो इससे भी हमारे और काले हो जाते हैं।

7. यदि आपके होंठ काले हो गए हो तो आपको हल्के रंग की लिपस्टिक से बच कर रहना चाहिए साथ ही डार्क कलर की लिपस्टिक लानी चाहिए जिससे आपके होठों का कालापन नजर नहीं आएगा।

होठों का कालापन दूर करते समय कुछ सावधानियां

1. हमे अपने होठों पर कभी भी किसी गर्म चीज को नहीं लगाना चाहिए इससे आपके और ज्यादा काले हो सकते हैं।

2. केमिकल युक्त चीजों से हमें अपने होठों को बचाना चाहिए साथ ही हमें केमिकल युक्त लिपिस्टिक को अपने होठों पर नहीं लगाना चाहिए।

3. हमे अपनी जीभ को बार-बार अपने होठों पर नहीं लगानी चाहिए साथ ही अपने दांतो से भी होठो को नहीं दबाना चाहिए इससे आपके और ज्यादा काले हो सकते हैं।

4. हमे अपने होठो को बार-बार अपने हाथों से छूना नहीं चाहिए क्योंकि इससे भी वह काले हो जाते हैं।

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

hothon ka kalapan kaise hataye

आजकल बहुत-सी वजह से हमारे होंठ काले हो जाते हैं इसमें एक कारण तो हमारे केमिकल युक्त लिपस्टिक लगाने का भी होता है क्योंकि जब हम अपने होठों पर केमिकल युक्त लिपस्टिक लगाते हैं।

तो इससे हमारे होंठ काले और बेजान हो जाते हैं पर हम कुछ घरेलू उपाय करके अपने होठो का कालापन दूर कर सके साथ ही उन्हें दोबारा गुलाबी और लाल बना सकते हैं।

1. एलोवेरा जैल

हम एलोवेरा जैल की मदद से भी अपने होठों का कालापन दूर कर सकते हैं क्योंकि एलोवेरा जैल में कुछ ऐसे एंटी ऑक्साइड तत्व होते हैं जो हमारे होठों के कालेपन को हटाता है।

विधि – हमे घर का बना हुआ एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मार्केट में हमें नहीं पता होता है उसमें क्या मिला हुआ आता है।

एक चम्मच एलोवेरा जैल को लेकर हम अपने होठों पर धीरे – धीरे रगडे और फिर कम से कम 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

जब आपके होठ अच्छी तरह सूख जाए तो आप उन्हें सादा पानी से धो लें यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

2. नीबू

आप नींबू की मदद से भी अपने होठों का कालापन दूर कर सकते हैं साथ ही इसे कई तरीके से इस्तेमाल भी कर सकते है।

विधि – एक चम्मच नीबू के रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने होठो पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दीजिए।

जब यह पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाये तो आप अपने होठो को सादा पानी से धो लें इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

साथ ही यदि आप रात में सोते समय अपने होठों पर नीबू का रस लगाते हैं और सुबह उठकर अपने होठो को सादा पानी से धो लेते है।

इस तरह भी आपके होठों का कालापन चला जाता है नीबू आपके होठों के कालेपन को दूर करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

3. दूध की मलाई

आप दूध की मलाई से भी अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि मलाई में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी काली त्वचा को हटाने में मदद करता है।

विधि – आप एक चम्मच दूध की मलाई ले और फिर उसे अपने होठों पर धीरे-धीरे रगड़े और फिर 2 से 3 मिनट के लिए अपने होठों को ऐसा ही छोड़ दें।

यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके होठों का कालापन चला जाता है।

4. गुलाब जल

आप गुलाब जल की मदद से भी अपने होठों का कालापन दूर कर सकती हैं।

विधि – आप गुलाब जल में कुछ बर्फ के टुकड़े मिला लें इसके बाद आप उसी बर्फ के टुकड़े को अपने होठों पर धीरे-धीरे रगड़े।

यदि आप ऐसा 5 मिनट तक करते हैं तो आपके होठों का कालापन चला जाता है साथ ही यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके होंठ जल्दी ही कालेपन से मुक्त हो जाते है।

5. आलू का रस

आलू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके होठों का कालापन दूर कर देता है साथ ही इसके इस्तेमाल से आप अपने होठों के कालेपन को कुछ ही दिनों में दूर कर पाते हैं।

विधि – हमें आलू को छीलकर उसका रस निकाल लेना चाहिए फिर उसी रस को अपने होंठों पर कॉटन की सहायता से लगाना चाहिए और कम से कम 5 मिनट तक छोड़ देना चाहिए।

फिर सादा पानी से अपने होठों को धो लेना चाहिए इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है आप चाहें तो अपने होठों पर आलू को काटकर ऐसे ही धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं ऐसा करके भी आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

6. खीरा का जूस

खीरे की मदद से भी आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि खीरे में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी काली त्वचा को हटाता है साथ ही नयी त्वचा लाता है।

विधि – खीरे को छीलकर उसका जूस निकाल ले इसके बाद उसी जूस को आप अपने होठों पर कम से कम 5 से 10 मिनट तक लगाएं और फिर सादा पानी से अपने होठों को धो लें।

इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है या फिर आप खीरे को पीसकर अपने होठों पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें ऐसा करके भी आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

7. केसर

यदि आप अपने होठों के कालेपन से परेशान हैं तो इसमें आपकी केसर काफी ज्यादा मदद कर सकती है आप केसर के इस्तेमाल से भी अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हो।

विधि – आप दो चम्मच दूध में कुछ केसर के रेशे डाल दें इसके बाद उसे 10 से 15 मिनट तक ऐसा ही छोड़ दें जब केसर अच्छी तरीके से दूध में मिल जाए।

तो उसे अपने होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर सादा पानी से अपने होठ धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

8. बादाम का तेल

आप बादाम के तेल का इस्तेमाल करके भी अपने होठों का कालापन हटा सकते हैं क्योंकि बादाम में विटामिन ई होता है जो आप की काली त्वचा को हटाने में काफी ज्यादा मदद करता है।

विधि – एक चम्मच बादाम के तेल को आप हल्का गुनगुना कर ले इसके बाद उससे अपने होठों पर धीरे-धीरे मालिश करें और फिर 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके होठों का कालापन चला जाता है।

9. बेकिग सोडा

बेकिंग सोडा हमें गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है पर क्या आपको पता है बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप अपने होठों के कालेपन को हटा सकते हैं।

विधि – आधा चम्मच बेकिंग सोडा में आप गुलाब जल मिला लें और फिर इसका पेस्ट बनाकर अपने होठों पर 5 मिनट तक लगे रहने दें।

जब यह पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने होंठ को धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

साथ ही आप बेकिंग सोडा में नींबू को भी मिला कर अपने होठों पर लगा सकते हैं यह भी आपके होठों के कालेपन को दूर करता है।

9. नारियल तेल

आप नारियल के तेल से भी अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं साथ ही अपने होठों को चिकना बना सकते हैं।

विधि – एक चम्मच नारियल तेल में थोड़ी मात्रा में कपूर को मिला ले और फिर इस पेस्ट को अपने होठों पर धीरे-धीरे रगडे और 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे।

फिर आप हल्के गुनगुने पानी से अपने होठों को साफ कर लें यदि आप ऐसा दिन में दो से तीन बार भी करते हैं तो इससे आपके होठो का कालापन दो से तीन दिन मे ही दूर हो जाता है।

10. शहद

शहद होठों के कालेपन को दूर करने में काफी ज्यादा मदद करता है और इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपने होंठों को जल्द ही कालेपन से छुटकारा दिला सकते हैं।

विधि – आप एक चम्मच में शहद ले और उसमें हल्की मात्रा में गुलाब जल मिला लें फिर इसे अपने होठों पर धीरे-धीरे रगड़े।

और फिर आप ऐसे ही होठो को 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादा पानी से अपने होंठों को धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते है तो आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

इनको भी जरुर पढ़ें;

Final Thoughts:

तो फ्रेंड्स ये था होठों का कालापन दूर कैसे करें, अगर आपने हमारे बताये गए तरीके और घरेलू उपाय को फॉलो किया तब आप अपने lips का कालापन हटा सकते है.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और ऐसे ही हमारे ब्लॉग पर अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़े आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments

    1. धन्येवाद अंजलि जी और ऐसे ही हमारे दुसरे ब्यूटी टिप्स वाले पोस्ट को पढ़े.

X