हिप्स को गोरा कैसे करे | हिप्स को गोरा करने के घरेलु उपाय

दुनिया में हर महिला चाहती है कि वह ऊपर से नीचे तक खूबसूरत दीखे क्योंकि महिलाओ की खूबसूरती केवल उनके चेहरे से ही नहीं बल्कि उनके हाथ पैर और शरीर के हर एक अंग से झलकती है और इसलिए महिलाए अपने शरीर के हर एक अंग पर इतना ज्यादा ध्यान देती है।

हालांकि कुछ महिलाए अपने हिप्स पर ध्यान नहीं दे पाती है जिस कारण उनके हिप्स शरीर के बाकी हिस्सो की तुलना में काले पड़ जाते हैं। और जब महिलाए चाहती है कि उनका हिप्स भी शरीर के बाकी हिस्से की तरह ही साफ और सुंदर दिखे तो वह नहीं हो पाता है।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और इससे आपके हिप्स का कालापन दूर हो जाएगा साथ ही वह शरीर के बाकी हिस्सों के समान ही साफ और सुंदर लगेगा।

लेकिन इससेइन घरेलू नुस्खों के बारे में जानने से पहले चलिए जानते हैं हिप्स के कालेपन का क्या कारण होता है और क्यों यह शरीर के बाकी हिस्से के त्वचा के तुलना में कठोर और काला पड़ जाता है।

काले हिप्स की समस्या वैसे तो एक आम समस्या होती है लेकिन इस पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते जिस कारण शरीर के दूसरे हिस्सो की तुलना में हिप्स में मैल जमने के कारण यह शरीर के बाकी हिस्सो की तुलना से ज्यादा काला पड़ जाते हैं।

और इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको जिन घरेलू उपायो के बारे में बताएंगे उन्हें अपनाने से पहले आपको कुछ बचाव भी करके चलना परेगा जोकि हिप्स के काले होने का कारण होता है।

इसीलिए आपको कुछ बातो का खास ध्यान रखने की जरूरत है जैसे कि जब हम लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहते हैं तब हमारे हिप्स की त्वचा में ब्लड सरकुलेशन नहीं हो पाता है जिस कारण त्वचा खुरदूरी हो जाती है।

इसीलिए आपको एक ही मुद्रा में लंबे समय तक नहीं बैठना है इससे आपको त्वचा से संबंधित परेशानियां हो सकती है जैसे कि आपको त्वचा रोग भी हो सकते हैं।

इसीलिए आपको हर 30 से 45 मिनट के बीच 5 मिनट के लिए ब्रेक लेना चाहिए और इस ब्रेक के दौरान आपको इधर से उधर थोड़ी देर चलना चाहिए। ऐसा करने से हिप्स की त्वचा में रक्त संचार और पोषण का संचार होता रहता है।

साथ ही शरीर के बाकी हिस्से के त्वचा की तुलना में हिप्स की त्वचा प्राकृतिक रूप से मोटी होती है जिस कारण लंबे समय तक हिप्स पर बैठे रहने के कारण इसके त्वचा काले हो जाते हैं।

इसके आलावा हिप्स की त्वचा कपड़े के साथ बार-बार घसीटा खाने के कारण हाइपरपिगमेंटेशन की स्थिति बन जाती है जिस कारण हिप्स की त्वचा काली पर जाति है।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खो के बारे में जिसे अपनाकर आप हिप्स की त्वचा को साफ कर सकते हैं और इसके कालेपन को दूर कर सकते हैं।

हिप्स को गोरा कैसे करे

हिप्स को गोरा करने के घरेलु उपाय

hips ko gora kaise kare

1.पपीता और दलिया का प्रयोग

पपीता और दलिया का प्रयोग करके भी हिप्स के कालेपन को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले दलिए को अच्छे से पीस लेना है जिससे कि वह पूरी तरह बारीकी से पीस जाए और उसी में आपको पका हुआ पपीता और थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लेना है।

इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने हिप्स पर स्क्रब करके लगाना है इस पेस्ट का उपयोग करने से आपके हिप्स क्लीन और सॉफ्ट हो जाते हैं।

2. नमक और नारियल के तेल का प्रयोग

नमक जमे हुए मैल को काटने का काम करता है इसके लिए आप लोगो को नमक को बारीकी से पीस लेना है और उसमें नारियल तेल मिलाकर मिश्रन बना कर इस मिश्रण को अपने हिप्स पर लगाना है।

आपको इसे हफ्ते में कम से कम 1 दिन जरूर करना चाहिए और फिर आप 4 से 5 हफ्तो के बाद ही अपने हिप्स के रंग में बदलाव देख पाएंगे।

3. चीनी, एलोवेरा जेल और जैतून के तेल का प्रयोग

चीनी, एलोवेरा जेल और जैतून के तेल का उपयोग करके भी हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। इस विधि को करने के लिए आपको एलोवेरा, जैतून का तेल और चीनी इन तीनो समाग्रियो की आवश्यकता होगी।

आपको थोड़ी सी मात्रा चीनी लेना है और थोड़े से मात्रा में जैतून का तेल और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से इस मिश्रण को मिलाकर इसे पेस्ट बना लेना है।

अगर चीनी मोटे दाने वाली है तो आप इसे पीसकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद आपको इन तीनो सामग्रियो को अच्छी तरह से मिलाकर 20 से 25 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर रहने दें।

और करीब आधे घंटे बाद जब यह पुरी तरह सूख जाए तो हल्के हाथो से मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से वहां के मरे हुए स्किन निकल जाते हैं और स्किन का कालापन दूर हो जाता है।

4. नारियल तेल और नींबू के रस का प्रयोग

हिप्स को गोरा करने के लिए नारियल का तेल और नींबू का रस भी एक बहुत कारगर उपाय होता है। इसके उपयोग के लिए आपको एक चम्मच नारियल का तेल लेना है|

और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है और इस पेस्ट को अपने हिप्स पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और सूखने के बाद सादे पानी से धो लें।

नारियल तेल त्वचा की हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है और यह त्वचा के काले रंग को साफ करने का एक कारगर उपाय है।

5.डार्क सॉल्ट स्क्रब का प्रयोग

इसे बनाने के लिए आपको सी साल्ट और नारियल के तेल की आवश्यकता होगी सबसे पहले आपको सी सल्ट को पीस लेना है और उसमें नारियल तेल मिलाकर अपने हिप्स पर लगाना है।

इसका उपयोग आपको हफ्ते में दो से तीन बार करना चाहिए कुछ ही दिनो में आप अपने हिप्स के कालेपन से छुटकारा पा लेंगे।

6. आलू और ऐलोवेरा का प्रयोग

हिप्स के कालेपन को दूर करने के लिए आलू का रस एक बेहद कारगर उपाय होता है और एलोवेरा तो त्वचा के लिए वरदान स्वरुप ही है।

इसीलिए आप हीप्स के कालेपन को दूर करने के लिए आलू और एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। इसके उपयोग के लिए आपको आलू को अच्छे से पीसकर इसमें एलोवेरा मिला लेना है और इस पेस्ट को अपने हिप्स का लगाना है। करीब 30 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से आप अपने हिप्स को धो लें।

6. दूध और लाल मसूर की दाल का प्रयोग

दूध और मसूर की दाल चेहरे को गोरा बनाने के लिए लिए कारगर उपाय होता है। और आप चाहे तो अपने हिप्स को गोरा करने के लिए मसूर के दाल और दूध के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आपको चार पांच लाल मसूर की दाल लेनी है और इसे रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इस दाल को पीस लें और थोड़ी सी मात्रा में कच्चे दूध के साथ इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने हाथो से अपने हिप्स पर स्क्रब करते हुए लगाकर 10 मिनट बाद धो लें नियमित तौर पर इसका उपयोग करने से हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

7. शहद और चीनी का उपयोग

हिप्स के कालेपन को दूर करने के लिए इस विधि का उपयोग किया जा सकता है। इस विधि का उपयोग करने के लिए आपको एक चम्मच चीनी, दो चम्मच नारियल तेल और नींबू के रस की आवश्यकता होगी आपको इन सब चीजों को एक साथ एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लें और इन्हें अपने हिप्स पर स्क्रब करें।

2 मिनट तक स्क्रब करने के बाद पांच से 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें इस विधि का उपयोग एक हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

8. आलू और सरसो के तेल का प्रयोग

हिप्स को गोरा करने के लिए सरसो का तेल और आलू भी एक अच्छा उपाय होता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको छोटे आकार में आलू को काट लेना है|

और इसे कद्दूकस करके इसका रस निकालकर एक चम्मच सरसो के तेल के साथ इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने हिप्स की अच्छी तरह से मसाज करें।

करीब 10 मिनट मालिश करने के बाद आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। इसका उपयोग करने से त्वचा के ऊपर रहने वाले काले धब्बे सब धीरे धीरे कम हो जाते हैं।

आपकी और दोस्तों:

इस पोस्ट में हमने आपको हिप्स के कालेपन को दूर करने के लिए जिन घरेलू उपायो के बारे में बताया है अगर आप उन पर नियमित तौर पर काम करें तो जल्द ही आप अपने काले हिप्स से छुटकारा पा लेंगे|

तो आप हमारे बताए गए इन घरेलू नुस्खो को जरुर अपनाए। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.