हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज और कसरत बताने वाले है जिसकी हेल्प से आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हो. आज के टाइम पर ज्यादातर लोग अपनी हाइट से खुश नहीं है और उनके दिमाग में हमेशा यही चलता रहता है की हाइट कैसे बढ़ाये

दोस्तों अपनी लम्बाई बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है की आप इसकी एक्सरसाइज करे इससे आपको जरुर फायदा होगा और १ से २ इंच आपकी हाइट बढ़ जाएगी.

इस पोस्ट में हम आपके साथ बहुत ही बढ़िया व्यायाम शेयर करने वाले है और इन सभी कसरत को रेगुलर करने से आपको अपनी हाइट में जरुर फर्क देखने को मिलेगा.

यदि आपको अपनी हाइट जल्द से जल्द बढ़ानी है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि ये सभी बेस्ट एक्सरसाइज है जो की आपको लंबी हाइट पाने में हेल्प करेगा.

जल्दी हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज

height badhane ki exercise

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको पहले कुछ नेचुरल एक्सरसाइज बताने वाले है जो की बहुत आसान है और फिर उसके बाद थोड़ी एडवांस्ड कसरत शेयर करेंगे, तो चलो शुरू करते है.

१. रनिंग

दोस्तों नैचुरली हाइट बढ़ाने की ये बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. रनिंग करके के आपको बहुत फायदा होता है इससे आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है.

रनिंग करते समय आप अपने अपने सिर को सीदा रखे और सीने को आगे करके भागे. आपको हर रोज कम से कम १५ से २० मिनट रनिंग करना चाहिए इससे आपको जरुर फायदा होगा.

रनिंग करते समय आप एक बात जरुर ध्यान में रखे की आप स्पोर्ट्स शूज पहनकर ही रनिंग करे इससे आपको दौड़ने में आसानी होती है.

रेगुलर सुबह के टाइम पर रनिंग करने से हाइट इनक्रीस होने में हेल्प करती है.

२. Pull ups

यदि आप हमसे कोई एक सबसे बेस्ट एक्सरसाइज पूछोगे तो ये नंबर १ कसरत है अपनी हाइट को ज्यादा से जायदा लम्बा करने के लिए.

आप हर रोज सुबह के टाइम पर pull ups के ३ से ४ सेट करना चाहिए और हर सेट में आप जायदा से ज्यादा रेप्स लगाने की कोशिश करे.

याद रखे की pull ups करते समय आप अपनी बॉडी को पूरा स्ट्रेच जरुर करे. इससे आपकी बॉडी में खिचाव बनेगा जो की आपके लिए फायदेमंद है.

शुरुवात में आपको खुद से pull ups मारने में दिक्कत होगी लेकिन आप किसी का सपोर्ट लेकर pull ups लगा सकते हो. फिर जैसे आपको pull ups मारने की आदत हो जाएगी तब आप खुदसे ही pull ups लगा सकते हो.

३. सूर्यनमस्कार

दोस्तों ये भी एक बहुत ही अच्छा व्यायाम है और आपको इस कसरत को जरुर करना चाहिए. सूर्यनमस्कार के भी आपको ३ सेट करना चाहिए.

सूर्यनमस्कार एक ऐसी एक्सरसाइज है जो की आपकी पूरी बॉडी को स्ट्रेच करती है जो की आपका कद बढ़ाने में बहुत हेल्प करेगी. इसके अलावा ये आपकी सेहत बनाने में भी हेल्प करती है.

ये एक्सरसाइज आपके बॉडी के ज्यादातर सभी मसल्स को एक्टिवेट करता है और ये आपको लंबी हाइट के बहुत अच्छा है.

४. स्विमिंग

यदि आपको स्विमिंग करना आता है तो ये भी एक बहुत ही बढ़िया नेचुरल एक्सरसाइज है. स्विमिंग करने से आपकी बॉडी में बहुत ही अच्छा स्ट्रेच होता है.

यदि आपको स्विमिंग करना आता है तो आप सुम्मिंग जरुर करे क्यूंकि इससे आपको जरुर फायदा होगा. नोट – दोस्तों यदि आपको स्विमिंग करना अच्छे से आती है तो ही आप इसको करे और तेज भाहाव के पानी में स्विमिंग ना करे.

५. Cardio एक्सरसाइज

दोस्तों cardio एक्सरसाइज भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप ट्रेडमिल पर रनिंग कर सकते हो और साइकिलिंग मशीन पर भी वर्कआउट कर सकते हो.

ये दोनों बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जो हाइट इनक्रीस करने में मद्दद करती है. आपको हफ्ते में ३ दिन cardio एक्सरसाइज करनी चाहिए और हर सेशन आपका २० से ३० मिनट का होना चाहिए.

यदि आपको cardio करने का सही तरीका पता नहीं है तो आप जिम ट्रेनर से इसकी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

६. Skipping

ये भी एक बहुत ही बढ़िया कसरत है हाइट लंबी करने के लिए. दोस्तों स्किप्पिंग करने के लिए केवल आपको एक स्किप्पिंग रोप की जरुरत होगी जो की आपको किसी भी टॉयज की दुकान में मिल जाएगी.

स्किप्पिंग इतनी बढ़िया एक्सरसाइज है की हम आपको बता नहीं सकते है और कोशिश करे की हर रोज आप १५ से २० मिनट स्किप्पिंग करे.

स्किप्पिंग करते समाये लम्बा जम्प मार्के स्किप्पिंग करे इससे आपको जरुर फायदा होगा. दोस्तों आपको स्किप्पिंग को आपको एक एक्सरसाइज समजकर करना होगा और ना की खेल समझकर.

स्किप्पिंग करते समय अपनी नजर जो सामने रखे और अपने सीने को बहार निकालकर स्किप्पिंग करे. और दोस्तों सबसे बढ़िया बात तो ये है की स्किप्पिंग रोप ज्यादा महंगी भी नहीं आती है.

ये आपको किसी भी दुकान में ५० से ६० रूपए में मिल जायेगा.

७. डंडे से लटकना

दोस्तों ये एक बहुत ही अच्छा देसी तरीका है अपनी हाइट को इनक्रीस करने का, आपको केवल किसी भी डंडे पर जायदा से ज्यादा टाइम तक लटकना है और लटकते समाये अपने बॉडी को पूर ढीला छोड़ना है.

अपने हाथों से आपको अपने पुरे बॉडी का वजन उठाना होगा और इसके आपको ३ सेट करने चाहिए और हर सेट में आप जितना ज्यादा समय तक लटक सकते हो उतना लटके.

इससे आपकी बॉडी में बहुत ही अच्छा खिचाव पैदा होगा जो की आपको लम्बाई बढ़ाने में हेल्प करेगी.

इस पोस्ट को पढ़े:

10 दिन में हाइट कैसे बढ़ाये

Final Words

तो मेरे दोस्तों ये थे हाइट बढ़ाने के कुछ बढ़िया एक्सरसाइज जो की हर कोई कर सकता है, दोस्तों इस पोस्ट में हमने वही एक्सरसाइज आप लोगो के साथ शेयर किया है जो की जायदा से ज्यादा लोग कर सकते है.

यदि आपको कोई दूसरी अच्छी एक्सरसाइज पता है तो कमेंट में हमे जरुर बताये और यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में अपने सवाल पूछे. पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.