हमेशा जवान कैसे दिखें उपाय | हमेशा Young रहने का तरीका

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की हमेशा जवान और यंग कैसे दिखे, देखो अगर हकीकत की बात करे तो हर किसी को ये बात तो पक्का पता है की बुढ़ापा हर किसी को आना तो निश्चित है और इसको कोई भी रोक नहीं सकता है.

हां हम कुछ उपाय और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से ज्यादा समय तक जवान रह सकते है. इसके अलावा सबसे बड़ी प्रॉब्लम की बात तो ये है की बहुत लोगो बहुत ही जल्दी बूढ़े दिखाई देने लगते है.

अब इसके की कारण हो सकते है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे और हम आपके साथ कुछ ऐसे नुस्खे और टिप्स को शेयर करेंगे जो को आपको ज्यादा समय तक young रहने में मद्दद करेगी.

आजकल हर कोई जवान दिखना चाहता है क्योंकि जब व्यक्ति जवान होता है तो वह सुंदर लगता है और यदि उस पर बुढ़ापा आ जाता है तो वह कम सुंदर लगता है इसी वजह से सभी लोग आजकल जवान रहने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं पर वह उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

यदि हम जवान रहना चाहते हैं तो हमे अपने शरीर को भी स्वस्थ रखना चाहिए क्योंकि यदि आपका शरीर अंदर से मजबूत होता है तो आप पर जल्दी बुढ़ापा नहीं आता ज आता है।

और यदि आपका शरीर अंदर से कमजोर होता है तो आप पर जल्दी बुढ़ापा आ जाता है इसीलिए हमें अपने शरीर का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि शरीर ही हमारी जवानी और बुढ़ापा तय करता है।

वैसे तो कोई भी नहीं चाहता है कि उस पर जल्दी बुढ़ापा आ जाए और वह अपनी उम्र को छुपाने की भी कोशिश करता है पर यदि हम अपने शरीर को फिट रखें तो हम काफी समय तक बुढ़ापे से दूर रह सकते हैं

साथ ही हमें अच्छा खानपान भी करना चाहिए और अपने चेहरे पर खास ध्यान रखना चाहिए यदि आपके चेहरे पर चमक होगी तो आप पर जल्दी बुढ़ापा नहीं दिखेगा।

और हमें केमिकल युक्त चीजों से बचना चाहिए क्योंकि केमिकल हमारे त्वचा को खराब कर देती हो और इस वजह से हम पर जल्दी बुढ़ापा आ जाता है पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने आपको जवान रख सकते हैं।

जल्दी बुढ़ापा आने के कारण

jaldi budhape ke karan

1. यदि आपका शरीर कमजोर होता है तो आप पर जल्दी बुढापा आ जाता है।

2. यदि हमारे शरीर को बीमारियां घेर लेती हैं तो इससे भी हमारे शरीर पर जल्दी बुढ़ापा आ जाता है और हम बूढे दिखने लगते हैं।

3. यदि हम अपने खाने में हरी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल कम करते हैं तो इससे भी हमारा शरीर बूढ़ा दिखने लगता है।

4. खून की कमी के कारण हमारी त्वचा सांवली और रुखी हो जाती है जिस वजह से हम जल्दी बूढे दिखने लगते है।

5. यदि हम अपने शरीर की सही से देखभाल नहीं करते हैं तो भी हमारा शरीर बुढापे का शिकार हो जाता है।

6. सही से नीद ना लेने के कारण भी हमारा शरीर जल्दी बूढा दिखने लगता है।

हमेशा Young रहने का तरीका और टिप्स

1. यदि आप चाहते हैं कि आप हमेशा जवान दिखे तो आपको अपने शरीर की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए और उसकी अच्छी तरीके से साफ – सफाई भी करनी चाहिए।

2. हमे अपनी नीद पूरी लेनी चाहिए जिससे हम जवां दिख सकते हैं क्योंकि यदि हम नीद पूरी लेगे तो हमारी त्वचा खिली – खिली नजर आयेगी।

3. हमे अपने चेहरे पर ज्यादा मेकअप नहीं करना चाहिए क्योंकि मेकअप में केमिकल मिले होते हैं जो हमारे चेहरे को खराब कर देते हैं इसलिए हमें नेचुरल चीजों से अपने चेहरे का ख्याल रखना चाहिए।

4. हमे अपने खाने में हमेशा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में कुछ पोषक तत्व होते है जो हमें जवाब दिखने में मदद करते हैं।

5. हमे सुबह उठकर नींबू पानी या फिर सादा पानी को ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए जिससे आप अपनी त्वचा को अंदर से गोरा बना सकते हैं साथ ही यह आपको जवान दिखने में भी मदद करता है।

6. हमें सुबह उठकर योगा और व्यायाम करना चाहिए क्योकि योगा और व्यायाम हमें जवान दिखने में काफी मदद करता है क्योकि इससे हमारी मांसपेशिया मजूबत बनती है।

7. सुबह उठकर हमें ज्यादा से ज्यादा फलों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन , विटामिन पाए जाते हैं जो हमें जवान दिखने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

8. हमे रात में सोने से पहले अपने हाथ ,पैरों और चेहरे को अच्छी तरीके से धुल कर सोना चाहिए जिससे आपके शरीर के अंदर गंदगी प्रवेश ना कर पाए और आप लंबे समय तक जवां दिख सकें।

9. हमे अपने चेहरे पर हमेशा घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए और रात में सोते समय नाइट फेस पैक का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह आपको जवान दिखने में काफी ज्यादा मदद करता है।

10. हमें नहाने के पानी में नीबू और गुलाबजल को डालना चाहिए क्योंकि नीबू हमारी रंगत को बढ़ाने में काम करता है साथ ही गुलाबजल हमें नमी और सुंदर बनाता है जिससे हम लम्बे समय तक जवान दिख सकते है।

हमेशा जवान रहने के लिए हमें क्या करना चाहिए

1. हमें ज्यादा मात्रा में ऑयली चीजों को नहीं खाना चाहिए साथ ही हमें शराब के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि यह हमें मोटापा और बूढा करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए हमें इन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

2. जवान दिखने के लिए हमें अपने चेहरे पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इससे हमारे चेहरे पर बुरा असर पड़ सकता है।

3. जवान दिखने के लिए हमें कभी भी हल्के रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्के रंग हमें बूढ़ा दिखाने में मदद करते हैं।

4. हमें अपने शरीर मे आलस और थकान को नही घर बनाने देना चाहिए क्योकि इससे हमारा शरीर बूढा दिखता है।

5. जवान दिखने के लिए हमें कभी भी अपने शरीर पर ज्यादा वजन नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे आपका शरीर अंदर से कमजोर हो जायेगा और आप जवान की जगह जल्दी बूढ़े हो जाएंगे।

हमेशा जवान दिखने के लिए घरेलू उपाय

hamesha jawan kaise dikhe

1. मछली के तेल से मालिश

हमें अपने पूरे शरीर की मछली के तेल से मालिश करनी चाहिए क्योंकि मछली के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को जवान दिखाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

इसीलिए हमें अपने पूरे शरीर की हफ्ते में एक बार मछली के तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए जिसकी मदद से आप जवान दिख सकते हैं।

2. चेहरे की देखभाल

हमें अपने चेहरे की खास तौर पर देखभाल करनी चाहिए क्योंकि चेहरा हमें जवान दिखने में काफी ज्यादा मदद करता है हमें अपने चेहरे पर नाइट फेस तथा सुबह के समय फेस पैक लगाना चाहिए।

फेस पैक हमारे चेहरे को अंदर से गोरा बनाने के साथ उसे चमकदार भी बनाता है इसके लिए हम नींबू शहद का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि नींबू , शहद का फेस पैक हमारे चेहरे को चमकदार के साथ गोरा भी बनाता हैI

जो हमें काफी लंबे समय तक जवान दिखने में मदद कर सकता है या फिर आप चाहे चेहरे पर गुलाब जल और गिलरीन को मिलाकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं इसका पेस्ट भी आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करता है।

इसलिए हमें अपने चेहरे की खास देखभाल करनी चाहिए क्योंकि आपके चेहरे पर सब कुछ निर्भर होता है कि आप जवान दिखेंगे या बूढ़े।

3. शरीर को स्वस्थ रखना

हम हमेशा अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए इसके लिए हम अपने खाने में हरी सब्जियां और ज्यादा से ज्यादा फलों का इस्तेमाल कर सकते है।

क्योंकि हरी सब्जियों मे प्रोटीन, आयरन और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को जवान दिखने में मदद करते है साथ ही फलो में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

जो हमारे शरीर को चमकदार बनता है साथ ही हमें अपने शरीर की अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए जिससे हमारा शरीर अंदर से स्वस्थ बने और हम लम्बे समय तक जवान दिख सकते है।

4. व्यायाम और योगा करना

सुबह उठकर योगा और व्यायाम करना चाहिए क्योंकि योगा और व्यायाम से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खून का संचार भी बढता है जिससे हम लंबे समय तक जवान रहते हैं।

और हमें सुबह उठकर टहलना भी चाहिए क्योकि टहलना हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है आप चाहे तो दौड भी लगा सकते हैं इससे भी खून का संचार तेज होता है और हम लम्बे समय तक जवान बने रहते है।

5. कैल्शियम को पूरा करना

हमें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को हमेशा पूरा रखना चाहिए क्योंकि कैल्शियम हमें जवान दिखने में काफी ज्यादा मदद करता है।

और कैल्शियम हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है साथ ही यह हमें लंबे समय तक जवान भी दिखाता है आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध , दही , छाछ आदि का सेवन कर सकते हैं।

यह शरीर को गोरा और चमकदार बनाते हैं जिससे हम लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं।

6. शरीर की त्वचा को चमकदार बनाये

यदि आप हमेशा जवान दिखना चाहते हैं तो हमें अपनी शरीर की त्वचा को चमकदार और चिकना बनाना चाहिए क्योंकि यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान होगी।

तो आप जवान नहीं देख सकते है इससे आप पर जल्दी बुढ़ापा नजर आने लगता है इसीलिए हमें अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहिए।

इसके लिए आप टमाटर ,खीरा , एलोवेरा आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही आप अपने खाने में दूध दही और घी का भी इस्तेमाल कर सकते है यह आपकी त्वचा को चमकदार के साथ चिकना भी बनाता हैं।

जिससे आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं और हमें अपने खाने में पौषक आहार को ही शामिल करना चाहिए क्योंकि हेल्दी खाना आपको लम्बे समय तक जवान दिखने में मदद करता है।

7. पानी की कमी को दूर करे

हमें नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा पूरी होती है।

यदि आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो आप जल्दी बूढ़े दिखने लगगे क्योंकि पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करते है इसीलिए हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था हमेशा जवान कैसे दिखें, अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप बहुत लंबे समय तक यंग रह सकते हो.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और अगर आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तब उसको आप हमारे साथ कमेंट में पूछे.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.