जिम का सामान की प्राइस | जिम का सामान कहां मिलता है

जिम का सामान की प्राइस – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सभी, आज के इस पोस्ट में हम आपको जिम करने का सामान कहाँ मिलता है. हम आपक उनक सभी सामान की प्राइस और नाम भी बताने वाले है. इसके अलावा हम आपको ये भी बताएँगे की उस इक्विपमेंट का फायदा क्या है और आपको क्यों उसको खरीदना चाहिए.

दोस्तों यह पोस्ट हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि हमें बहुत लोग यह सवाल पूछ रहे थे की जिम करने का सामान कौन-कौन सा होता है और उनके प्राइस और नाम क्या है.

वैसे तो यदि आपको अपनी फिटनेस को अच्छी करनी है या फिर बॉडी बनाना है तब उसके लिए आप लोग जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हो. लेकिन आज के टाइम पर ऐसे बहुत लोग हैं जिनको जिम जाने का टाइम ही नहीं मिलता है.

और ऐसे भी बहुत लोग हैं जो चाहते हैं कि जिम का सामान खरीद कर वह लोग घर पर ही एक्सरसाइज करें जिससे उनको जिम जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

चाहे जो भी कारण हो या जिस किसी भी वजह से आप लोग जिम का सामान खरीदना चाहते हो तब उसके बारे में पूरी जानकारी आज हम लोग आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं.

जिम करने का सामान की लिस्ट

gym ka saman ki price

  1. बारबेल रॉड
  2.  डंबल
  3.  बारबेल प्लेट्स
  4. जिम हैण्ड ग्लव्स
  5. bench press
  6. चेस्ट फ्लाई मशीन
  7. रॉड क्लिप
  8. स्किप्पिंग रोप
  9. Home gym multipurpose machine

जिम का सामान कहां मिलता है?

दोस्तों जो भी एक्सरसाइज इक्विपमेंट के नाम हमने आप लोगों को ऊपर बताया है अब उसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं की यह सभी इक्विपमेंट के उपयोग क्या है और उनकी कीमत कितनी होती है और उसको आप कहां से खरीद सकते हो.

दोस्तों आज जितने भी वर्कआउट इक्विपमेंट के बारे में आप लोगों को हम बताएंगे वह सभी सामान आप amazon.com खरीद सकते हो. दोस्तों amazon.com दुनिया की सबसे नंबर 1 इ-कॉमर्स कंपनी है.

और यहां से जो भी सामान आप खरीदते हो वह हमेशा आपको जेनुइन और ओरिजिनल मिलता है. यहां पर नकली प्रोडक्ट या फिर डुप्लीकेट प्रोडक्ट मिलने के चांस ना के बराबर होते हैं.

इसलिए हम आपको यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप जो भी सामान एक्सरसाइज करने के लिए खरीदना चाहते हो उसको आप amazon.com से ही खरीदें इसमें आपका फायदा होगा और आपको एक बढ़िया प्रोडक्ट मिलेगा.

जिम का पुराना सामान कहां मिलता है?

दोस्तों ऊपर हमने आपको बताया की जिम करने का नया सामान कहां मिलता है लेकिन कुछ लोगो के पास उतने पैसे नहीं होते है की वो लोग नया सामान खरीद पाए.

इसलिए यदि आपका बजट कम है तो आप लोगो जिम का पुराना सामान भी खरीद सकते हो, यदि आप दिल्ली में रहते हो तो आप दिल्ली के चोर बाजार में जाकर आप जिम करने का पुराना सामान खरीद सकते हो.

इन पुराने सामान की कीमत और रेट आपको वही पर पता चल जाएगी, शुरुवात में वो लोग बहुत ज्यादा रेट बोलते है लेकिन आपको उनके बारगेनिंग करनी है. और थोड़ी बहुत बारगेनिंग करने के बाद वो लोग मान भी जाते है.

जिम का सामान की प्राइस

दोस्तों जो भी जिम करने के सामान के नाम हम आप लोगों को बताने वाले हैं उनकी सही प्राइस जानने के लिए आप लोग amazon.com पर जाकर उनकी करंट प्राइस कितनी है इसको जान सकते हो.

हम इस पोस्ट में इन सभी इक्विपमेंट के रेट इसलिए नहीं दे रहे हैं क्योंकि उनके प्राइस बदलते रहते हैं और यह कोई फिक्स नहीं होती है.

इसलिए आप लोगों को उस सामान की करंट प्राइस कितनी है जानने के लिए आप लोग amazon.com पर जाएं और वहां पर आप लोग उनकी सही कीमत जान सकते हो. हम उम्मीद करते हैं कि आप लोग इस पॉइंट को समझ गए होंगे कि हम आप लोगों को क्या कहना चाहते हैं.

जिम के सामान की जानकारी

चलिए अब इन सभी जिम इक्विपमेंट के बारे में जान लेते हैं कि इनकी प्राइस कितनी होती है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.

१. बारबेल रॉड

barbell rod

दोस्तों सबसे पहला इक्विपमेंट है बारबेल रॉड जिसमें आप प्लेट लगाकर एक्सरसाइज कर सकते हो. दोस्तों यदि आप घर पर जिम करना चाहते हो तब यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा और आपको इसको जरूर खरीद लेना चाहिए.

ज्यादातर एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक बारबेल रॉड की जरूरत पड़ती है जैसे की बेंच प्रेस, बाइसेप्स curl, शोल्डर प्रेस इत्यादि.

इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है लेकिन लगभग सभी एक्सरसाइज को करने के लिए आवश्यक इक्विपमेंट है.

२. डंबल

dumbbells

दोस्तों अब आप लोगों में से ज्यादातर को पता होगा की डंबल जिम करने के लिए कितना ज्यादा जरूरी होता है. डंबल से आप अपने बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बना सकते हो.

इससे आप चेस्ट फ्लाई एक्सरसाइज कर सकते हो, शोल्डर की एक्सरसाइज कर सकते हो इत्यादि. कुल मिलाकर कहें तो आप डंबल से लगभग अपनी कंप्लीट बॉडी की एक्सरसाइज कर सकते हो.

इसलिए आपको एक जोड़ी डंबल जरूर खरीद लेना चाहिए.

३. बारबेल प्लेट्स

barbell plates

दोस्तों बारबेल प्लेट्स भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है, आप बिना प्लेट के बहुत सारी एक्सरसाइज नहीं कर सकते हो. बारबेल प्लेट्स का उपयोग आप bench press, बारबेल कर्ल और बारबेल शोल्डर प्रेस करने के लिए कर सकते हो.

बारबेल प्लेट्स को आपको बारबेल रॉड में लगाना होता है और आप बहुत सारी एक्सरसाइज बारबेल रॉड और प्लेट्स की मद्दद से कर पाओगे.

हम आपको यह सलाह भी देंगे कि आप थोड़े बहुत एक्स्ट्रा प्लेट खरीद लीजिए. ताकि जब आपका स्टैमिना बड़े तब आप ज्यादा वजन बारबेल रॉड में लगाकर कर पाए.

४. जिम हैण्ड ग्लव्स

gym hand gloves

दोस्तों यदि आप रेगुलर एक्सरसाइज करोगे तब आपके हाथों की चमड़ी सक्त यानि के कड़क होती जाएगी. इससे बचने के लिए लोग जिम करते समय अपने हाथों में ग्लव्स पहनकर वर्कआउट करते है जिससे की उनके हाथ सॉफ्ट रहते है.

दूसरा फायदा ये है की जिम ग्लव्स की मद्दद से आपका ग्रिप बहुत अच्छा हो जाता है जो की आपको एक अच्छा वर्कआउट रूटीन करने के लिए हेल्पफुल साबित होगा.

इसकी प्राइस ज्यादा नहीं होती है लेकिन खास करके जो लोग भरी वजन से एक्सरसाइज करते है उनको तो गिम ग्लव्स तो १००% लेना ही चाहिए.

५. Bench press

bench press

दोस्तों आप लोगो को चेस्ट बनाने के लिए bench press होना चाहिए. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप चेस्ट के साथ साथ bench की मद्दद से अन्य एक्सरसाइज भी कर सकते हो जैसे की dumbbell fly जो की आपकी चेस्ट की मसल्स बनाने में बहुत हेल्प करती है.

६. चेस्ट फ्लाई मशीन

peck deck machine

ये थोड़ी महंगी मशीन होती है जिससे की आप अपने चेस्ट में cutting ला सकते हो और ये बहुत लोगो की फेवरेट एक्सरसाइज भी होती है. इस सही नाम peck deck मशीन है लेकिन भारत में ज्यादातर लोग इसको चेस्ट फ्लाई मशीन के नाम से ही जानते है.

७. रॉड क्लिप्स

rod clips

दोस्तों ये बारबेल में आपके प्लेट्स को रोकने का काम करता है. जब भी आप बारबेल पर ज्यादा प्लेट्स लगाकर एक्सरसाइज करते हो तब आपको इन रॉड क्लिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि प्लेट्स रॉड से खिसककर निचे गिर ना जाये.

इससे आपको गंभीर चोट भी लग सकती है और ये आपकी और दुसरो की सेफ्टी के लिए आपको एक्सरसाइज करते वक़्त बारबेल रॉड में लगाना चाहिए.

ये बहुत ही सस्ती मिल जाती है लेकिन इसको आपको इगनोर नहीं करना चाहिए. क्यूंकि आपको तो पता ही है की जिम की प्लेट्स कितनी ज्यादा भारी होती है और यदि इससे आपको कही चोट लग जाये तो आपका क्या होगा.

८. स्किप्पिंग रोप

skipping rope

दोस्तों स्किप्पिंग रोप वैसे तो बॉडी बनाने के लिए ज्यादा उपयोग नहीं है लेकिन ये फिटनेस के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है. इसकी प्राइस तो बहुत ही कम होती है लेकिन रेगुलर स्किप्पिंग करने से आप अपने वजन और मोटापे को कंट्रोल में रख सकते हो.

ये वार्मअप करने के लिए बहुत ही सस्ता लेकिन बहुत ही बढ़िया होता है. बिना वार्मअप करे हैवी वर्कआउट करने से आपको इंजरी हो सकती है.

९. Home gym multipurpose machine

home gym multipurpose machine

दोस्तों यह मल्टीपरपज जिम मशीन आप लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इस मशीन में आप बहुत सारी एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे की बेंच प्रेस, शोल्डर प्रेस, squats, lat pull down (जिसको पुल्ली प्रेस बोलते है बैक के लिए होती है), बाइसेप्स कर्ल और ट्राइसेप्स पुश डाउन जैसे अनेक एक्सरसाइज को एक ही मशीन पर कर सकते हो.

इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन इससे आप अलग-अलग सामान खरीदने के खर्चे से बच सकते हो. एक कंपलीट होम जिम मल्टी पर्पस मशीन खरीदने से आप बहुत सारे पैसे बचा सकते हो और इसे आप अपने कंप्लीट बॉडी कि वर्कआउट कर सकते हो.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जिम करने का सामान की पूरी लिस्ट और उनके प्राइस की जानकारी, हम उम्मीद करते हैं कि आज कि यह पोस्ट आप लोगों को जरूर अच्छी लगी होगी.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको एक लाइक जरूर कर दीजिए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरूर शेयर करें.

यदि आप लोगों के मन में कोई भी सवाल है तो आप लोग कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं और हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.