जिम एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है और ठीक कैसे करे



जिम में एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स में दर्द क्यों होता है – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज फिर से हम हेल्थ एंड फिटनेस से सम्बंदिथ आर्टिकल आप लोगो के साथ शेयर करने वाले है और आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की जिम में कसरत करने के बाद दर्द क्यों होता है और इस दर्द को ठीक कैसे करे.

ये पोस्ट लिखने का मेन कारण ये है क्यूंकि हमसे बहुत लोग ये प्रश्न पूछते है की जब हम जिम करने के बाद घर पर आते है तो हमारे बॉडी में दर्द होता है या फिर अगले दिन हमको उस बॉडी पार्ट में बहुत दर्द महसूस होता है तो प्लीज हमे बताये की ये क्यों होता है और इसको ठीक करने के उपाय क्या है.

तो हमने सोचा की इस टॉपिक पर बात करनी और इसका समाधान देना बहुत ही ज्यादा जरुरी है ताकि लोग इस दर्द के कारण कही जिम करना बंद ना कर दे. तो चलो फ्रेंड्स ज्यादा टाइम ना लेते हुए हम आज के इस टॉपिक के बारे में चर्चा करते है.

पढ़े – जिम वर्कआउट करने का सही तरीका

जिम एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है
मसल्स के दर्द को ठीक करने के उपाय

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको ये बताते है की आपको मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है, दोस्तों ये इसलिए होता है क्यूंकि जब कभी आप वर्कआउट करते हो तो आपके मसल्स में प्रेशर पड़ता है और मसल्स fibers ब्रेक होते है.

जब आपके मुस्क्ले फाइबर ब्रेक होते है तब आपके मसल्स में दर्द होता है लेकिन ये दर्द कोई नुकसानदायक नहीं है ये बल्कि अच्छा होता है. ये दर्द तभी होता है जब आपके मसल्स को आपने सही से ट्रेन या टारगेट किया होता है.

जब आपके मांसपेशियों में दर्द होता है इसका मतलब है की आपने वर्कआउट में बहुत म्हणत किया है जिसकी वजह से आपके टारगेट मसल्स का साइज बढ़ता है और उनका विकास होता है.

कई बार ऐसा होता है की हमको सुबह या कुछ देर बाद मांसपेशियों में दर्द होना स्टार्ट होता है ये भी नार्मल है अगर आप हैवी वर्कआउट करते हो तो. लेकिन दोस्तों एक बात हम जरुर कहना चाहते है की दर्द भी २ प्रकार के होते है.

एक तो सही या हैवी वर्कआउट करने से होता है और दूसरा गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से जॉइंट्स में प्रॉब्लम की वजह से होता है.

पढ़े – जिम करने का सही समय

यदि आप एक्सरसाइज सही तरीके से नहीं कर रहे हो और फिर आपको अपने मसल्स में दर्द होता है तो ये प्रॉब्लम की बात होती है. आपको कभी भी कोई भी एक्सरसाइज गलत तरीके से बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्यूंकि अभी आपको लगेगा की ये प्रॉब्लम इतनी ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन बाद में ये प्रॉब्लम और भी ज्यादा सीरियस हो सकती है.

एक और चीज़ हमने बहुत लोगो में देखा है की जब वो जिम ज्वाइन करते है तो वो लोग बहुत ही जोश में होते है और वो लोग फर्स्ट डे ही जिम में इतना ज्यादा एक्सरसाइज कर देते है की अगले दिन उनके मसल्स में सुजन हो जाती है और उनको बहुत ज्यादा दर्द होता है.

दोस्तों एक दिन में अच्छी बॉडी नहीं बनती है और यदि आपको दर्द इस वजह से हो रहा है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की बात नहीं है क्यूंकि ये इस लिए होता है की आपको कसरत करने की आदत नहीं होती है और एक दम से आप अपने मांसपेशियों का इतना ज्यादा एक्सरसाइज कर देते हो की उनपर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है और इस्सी वजह से आपको अगले दिन सुबह मसल्स में बहुत ज्यादा दर्द होता है.

जब कभी भी आपको अपने मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है तो आप उस बॉडी पार्ट को बरफ से सेक दे सकते हो आपका दर्द ठीक हो जायेगा. और यदि आपको दर्द गलत तरीके करने के बाद हो रहा है या जॉइंट पैन की वजह से हो रहा है तो आप कुछ दिनों तक उस बॉडी पार्ट का वर्कआउट बिलकुल बंद कर दीजिये.

क्यूंकि अगर आपको जॉइंट पैन है और फिर भी आप उस दर्द को इग्नोर करके एक्सरसाइज करते हो तो आपको सीरियस प्रॉब्लम हो सकती है. हां लेकिन यदि थोड़े दिन रेस्ट देने के बाद भी आपका जॉइंट पैन सही नहीं होता है तो आपको physiotherepist को जरुर दिखा लेना चाहिए.

वो आपको बताएँगे की किस वजह से आपके मसल्स में दर्द होता है और आपको इसको ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए. अगर आपको बहुत टाइम हो गया है जिम करके और फिर भी आपके मांसपेशियों में दर्द होता है तो ये बात तो हम कहेंगे की अच्छा है क्यूंकि आपके मसल्स ग्रो जरुर करेंगे और आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

पढ़े –  Lean body कैसे बनाये

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था जिम एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है और इसको ठीक करने के उपाय. हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट पढने के बाद आपको मसल्स में दर्द का कारण पता चल गया होगा.

दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और जिम फ्रेंड्स के साथ जरुर शेयर करे ताकि वो लोग भी इस दर्द होने का कारण पता कर पाए, धन्येवाद दोस्तों

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *