गोरा होने के लिए चेहरे पर क्या लगाना चाहिए | फेस को गोरा करने के लिए क्या लगाएं

चाहे महिला हो या फिर पुरुष हर कोई अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहता है और सुंदर दिखना चाहता है आज की दुनिया में सुंदर दिखना एक आम बात हो गई है सभी लोग अपने आप को सुंदर बनाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते हैं।

क्योंकि आजकल सभी लोग चेहरों पर ज्यादा मरते हैं यदि उनका चेहरा गोरा और सुंदर होता है तो उनकी पहचान अलग हो जाती है और उनको लोगों की ज्यादा वाहवाही मिलती है।

वैसे भी शादी हो या पार्टी हर फंक्शन में हमारा चेहरा गोरा दिखना चाहिए क्योंकि यदि आपका चेहरा गोरा होता है तो सबकी नजरें आप पर ही टिक जाती हैं और यदि आपका चेहरा सावंला होता है तो लोग आप पर ज्यादा गौर नहीं देते हैं।

इसलिए महिलाएं अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए उस पर किसी ना किसी चीज का उपयोग करती ही रहती है और मार्केट में भी बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके चेहरे को गोरा बनाते हैं पर उनके प्रभाव से आपके चेहरे पर साइड इफेक्ट पड़ सकते हैं।

इसीलिए हमें अपने चेहरे पर किसी भी चीज को बहुत ही सोच समझ कर ही लगाना चाहिए और अपने चेहरे को नेचुरल तरीके से सुंदर बनाना चाहिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे को कैसे गोरा बना सकते हैं तथा चेहरे को गोरा बनाने के लिए आप चेहरे पर क्या लगा सकते है

चेहरा के काले होने के कारण

face ko gora karne ke liye kya lagaye

1. यदि आप धूप में ज्यादा बाहर निकलते हैं तो इससे भी आपका चेहरा काला हो जाता है।

2. यदि हम अपने चेहरे की सही से देखभाल नहीं करते हैं तो भी चेहरा धीरे-धीरे काला होने लगता है।

3. यदि हम अपने चेहरे पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी हमारा चेहरा काला हो जाता है।

4. यदि हम अपने खाने में हरी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल कम करते हैं तो इससे भी हमारा चेहरा काला पड़ने लगता है।

5. यदि हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे भी हमारा चेहरा काला होने लगता है।

6. हमारा चेहरा धूल – मिट्टी और गन्दगी के कारण भी काला हो जाता है।

फेस को गोरा करने के लिए क्या लगाएं कुछ टिप्स

chehre ko gora karne ke liye kya lagaye

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सुंदर और बेदाग के साथ गोरा भी हो उसके लिए लोग बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं।

1. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हो तो आप अपने चेहरे पर नींबू का रस , गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

2. आप अपने चेहरे पर टमाटर को भी लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा निकल आता है।

3. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हो तो आप अपने चेहरे पर नींबू और शहद को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा गोरा हो जाता है।

4. आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए उस पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं क्योंकि खीरे के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को गोरा बनाते हैं।

5. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर दूध में केसर मिलाकर भी लगा सकते हैं।

6. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर गुलाबजल में गिलरीन को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

7. आप अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा भी लगा सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडा मृत त्वचा को हटाता है और आपके चेहरे को गोरा बनाता है इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

8. यदि आप चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी को भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

9. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

10. आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कॉफी पाउडर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा कर देता है।

11. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर आलू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

12. यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर दही और केले को भी लगा सकते हैं।

13. यदि अपने चेहरे को गोरा करना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर मसूर की दाल को भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

14. चेहरे को गोरा बनाने के लिए आप अपने चेहरे पर चावल के आटे का फेस पैक भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

गोरा दिखने के लिए चेहरे पर क्या नही लगाना चाहिए

1. हमे अपने चेहरे पर बादाम के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि बादाम का तेल गर्म होता है जिससे हमारे चेहरे पर दाने निकल सकते हैं।

2. हमे अपने चेहरे पर किसी भी गर्म चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या फिर हमें अपने चेहरे पर किसी भी चीज को गुनगुना करके नहीं लगाना चाहिए इससे आपका चेहरा और काला हो सकता है।

3. हमे अपने चेहरे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपका चेहरा काला हो सकता है।

4. हमे अपने चेहरे को कभी भी गर्म पानी से नहीं धुलना चाहिए क्योकि इससे आपके चेहरे की त्वचा रूखी हो सकती है और चेहरे की चमक भी गायब हो जाती है।

5. हमे चेहरे पर सीधे नींबू का रस नहीं लगाना चाहिए क्योंकि नींबू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की नाजुक त्वचा को छील देते हैं और चेहरे पर दाने भी निकल आते हैं।

चेहरे को गोरा करने के लिए क्या लगाएं

gora hone ke liye chehre par kya lagaye

अक्सरकर हमारे दिमाग में यही ख्याल आता है कि हम अपने चेहरे को कैसे गोरा बना सकते हैं और चेहरे को गोरा बनाने के लिए हम उस पर क्या लगा सकते हैं.

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए क्या लगाएं जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल हो जाता है।

1. आलू का रस

आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे का रंग कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है क्योंकि आलू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा बना देते हैं।

विधि – एक आलू को छीलकर पहले आप उस का रस निकालें इसके बाद आप उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है और चेहरे का निखार भी बढ़ता है

2. मसूर की दाल

यदि आप अपने चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा बनाना चाहते हैं तो इसमें मसूर की दाल भी आपकी काफी ज्यादा मदद करती है क्योंकि मसूर की दाल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा कर देता है।

विधि – तीन से चार चम्मच मसूर की दाल को भिगो कर पीस लें इसके बाद उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं फिर आप उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे इसके बाद आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

3. नींबू

नींबू की मदद से भी आप अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं क्योंकि नींबू में – सी भरपूर मात्रा में होती है जो आपके चेहरे के रंग को गोरा करती है आपको नींबू में किसी चीज को मिलाकर लगाना चाहिए इससे आपको ज्यादा फायदा मिलता है।

विधि – एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर आप उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और फिर सादा पानी से अपना चेहरा धो लें।

इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है या फिर आप एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच आलू का रस मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा हो जाता है।

इसके अलावा आप नींबू में गुलाब जल को मिलाकर भी अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा बनता है क्योंकि नींबू में विटामिन – सी के साथ कुछ ऐसे और तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को अंदर से गोरा करते हैं जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

4 . टमाटर

यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर टमाटर को भी लगा सकते हैं क्योंकि टमाटर में भी विटामिन – सी के साथ कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा कर देते हैं।

विधि – एक टमाटर को बीच से आधा-आधा कर ले उसके बाद उसमें बेकिंग सोडा डालकर अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगाये फिर आप उसे सूखने के लिए छोड़ दें और जब वह अच्छी तरीके से सूख जाये।

तो आप साफ पानी से अपना चेहरा धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है या आप टमाटर में हल्दी को मिलाकर भी अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं इससे भी आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

इसके अलावा आप टमाटर के गूदे को भी अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए मल सकते हैं फिर 10 से 15 मिनट के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें और जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

5.खीरे का रस

आप अपने चेहरे पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं क्योकि खीरे के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को गोरा करने में मदद करते हैं।

विधि – आप एक ताजा खीरा का रस निकाल लें आप उसका छिलका ना निकाले क्योंकि खीरे के छिलके में भी बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं इसके बाद आप खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

और उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें 10 से 15 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

6. चावल का आटा

चावल के आटे में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को गोरा कर देते हैं इसकी मदद से आप अपने चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते हैं।

विधि – चावल के आटे का एक चम्मच में चम्मच सूखा दूध और गुलाब जल डालकर डालकर उसका एक अच्छा – सा पेस्ट तैयार कर ले और उसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाये तो आप साफ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे का रंग गोरा निकल आता है।

7. पपीता

पपीते की मदद से भी आप अपने रंग को गोरा कर सकते हैं क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को अंदर से गोरा बनाता हैं।

विधि – दो चम्मच पपीते के गूदे को आप अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक मले फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए।

तो आप सादा पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा गोरा निकल आता है।

8. कॉफी पाउडर

हम लोग कॉफी को पीने में इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको पता है कॉफी पाउडर की मदद से आप अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं।

विधि – एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच नीबू का रस और इस चम्मच गुलाब जल मिलाकर उसका अच्छी तरीके से पेस्ट बना ले और कुछ देर के लिए उसे छोड़ दें।

फिर आप उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करे और 10 से 15 मिनट के लिए छोड दे जब पेस्ट अच्छी तरीके से सुख जाये तो आप अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनो में गोरा निकल आता है।

9. बेकिंग सोडा

यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

विधि – एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाये जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो साफ पानी की मदद से आप अपने चेहरे को धो लें इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

या आप बेकिंग सोडा को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर भी लगा सकते हैं या फिर बेकिंग सोडा में गुलाब जल डालकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा गोरा हो जाता है।

10 . कच्चा दूध

दूध में कैल्शियम होता है जो आपके चेहरे को अंदर से गोरा करने में मदद करता है यदि आप अपने चेहरे पर दूध का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

विधि – दो चम्मच कच्चे दूध में कुछ धागे केसर के डाल कर अच्छे से भीगने दे जब केसर दूध में अच्छी तरीके से मिल जाए तो आप उसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं।

या फिर आप दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो साफ पानी से अपने चेहरे से धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैंतो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

क्योंकि केसर आपके चेहरे को गोरा करती हैं और हल्दी में भी कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे आपकी अंदर से त्वचा मे निखार आ जाता है और आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

11. एलोवेरा

प्राचीन काल से ही एलोवेरा चेहरे को गोरा करने में उपयोग किया जाता है एलोवेरा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा और मुलायम बना देता है।

विधि – एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर रात में सोने से पहले लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें फिर सुबह उठकर आप ताजे पानी से अपना चेहरा धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

या फिर आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और फिर सादा पानी से अपने चेहरे को धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते है तो इससे भी आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

12. चन्दन पाउडर

यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर चंदन पाउडर भी लगा सकते हैं क्योंकि चंदन पाउडर चेहरे को ठंडक के साथ गोरा भी बनाता है।

विधि – एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच सूखा दूध डालकर उसे गुलाब जल की मदद से अच्छी तरीके से पेस्ट तैयार कर लें फिर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाया।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था गोरा होने के लिए चेहरे पर क्या लगाएं, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको फेस को गोरा करने के लिए क्या लगाना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि और भी ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से मदद मिल पाए. इसके अलावा आप हमारे दुसरे ब्यूटी टिप्स वाले पोस्ट को भी जरुर पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X