गोरा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

आजकल हर कोई अपने आप को गोरा बनाना चाहता है इसके लिए वह लोग बहुत सारे फलों का भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कोई भी किसी से कम नहीं दिखना चाहता है ।

फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की हर कोई अपने आप को सुंदर दिखाना चाहता है जिसके लिए वह फलों का भी इस्तेमाल करते है जिनकी मदद से वो अपने शरीर को सुंदर बना लेते है।

आजकल सभी चाहते है कि वह – एक दूसरे से अच्छा दिखे इसके लिए वह बहुत सी चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं बहुत – से फलो को खाते भी हैं।

लेकिन वह चमक और सुंदरता नहीं आ पाती है जिसके कारण ,रूखापन और शरीर आकर्षक नहीं दिखाई पड़ता है तो आज हम आपको बताएंगे कि हमें सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए कौने से फल खाने चाहिए ।

मार्केट में कुछ ऐसी क्रीम भी होते हैं जिससे हमारा शरीर थोड़ी देर के लिए तो गोरा हो जाता है लेकिन बाद में वह फिर काला हो जाता है मार्केट के प्रोडक्टों में केमिकल्स होते हैं जिसकी वजह से हमारा शरीर जल जाता है और रूखा हो जाता है इसलिए हमें मार्केट के प्रोडक्ट कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए

तो आइए हम आपको बताते हैं कि हमें कौन से फल खाने चाहिए जिससे हमारा शरीर नेचुरल गोरा और सुंदर दिखाई दे सकें ।

शरीर किन कारणो से काला होता है

chehre kala hone ke karan

आज की दुनिया में लोगों की जिन्दगी इतनी भागदौड़ भरी होती है कि वह अपने खान – पीने का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते है जिसकी वजह से उनका शरीर काला हो जाता है।

1. धूप की वजह से भी शरीर काला हो जाता है क्योंकि धूप में हानिकारक किरणों होती है जो हमारे शरीर को गोरा से काला कर देते हैं।

2. आजकल लोग मार्केट के प्रोडक्ट ज्यादा यूज करते हैं जिससे उनका शरीर काला हो जाता है क्योकि उन प्रोडक्ट में केमिकल मिले होते हैं जिससे हमारे शरीर पर साइड इफेक्ट हो सकते है।

3. फलो के ना खाने से भी हमारा शरीर काला हो जाता है और उसमें चमक नहीं रहती है फलों में जो विटामिन और पोषक तत्व होते हैं वह हमें भरपूर मात्रा में नहीं मिल पाते।

4 . यदि शरीर में कोई बीमारी हो जाती है तो भी हमारा शरीर काला हो जाता है क्योंकि बीमारी की वजह से हमारे शरीर में खून की कमी होती है और इससे हमारा शरीर काला दिखने लगता है।

5. किन्ही कारणों से हम अपने शरीर कि अच्छे से देखभाल नहीं कर पाते तो उससे हमारे शरीर में धूल मिट्टी की वजह से भी हमारा शरीर काला हो जाता है।

6. लंबे समय तक हमारा शरीर बीमार रहता है तो उससे हमारे शरीर में न्यूट्रीशन की कमी हो जाती है इसके वजह से ही हमारे शरीर काला होने लगता है।

7. विटामिन और पोषक तत्वों की कमी से भी हमारा शरीर में रक्त की कमी हो जाती है जिससे हमारा शरीर काला पड़ने लगता है।

फल कैसे आपको गोरा होने में मद्दद करती है

1 . हमे भरपूर मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए फल हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी नहीं होने देते है।

2. हम अपने खाने मे संतरे को शमिल कर सकते है सन्तरे में भरपूर मात्रा में विटामिन – सी होती है जो हमारे शरीर को सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करती है।

3.यदि आप रोजाना कच्चे नारियल का सेवन करते है तो इससे भी हमारा शरीर गोरा और सुंदर हो जाता है I

4 . अनार हमारी सेहत और खूबसूरती के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है हम चाहे तो इसे रोजाना खा सकते हैं इसमें फाइबर विटामिन – सी , विटामिन – के होते है जो आपको अंदर से गोरा बनाने में मदद करते है।

5 . अगर आप रोजाना पपीता को अपने खाने में शामिल करते है तो यह भी हमारी रंगत को निखारने में बहुत ज्यादा मदद करता है जिसकी वजह से हमारा रंग गोरा हो जाता है।

6 . गोरा होने के लिए हम तरबूज भी खा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है यह हमारी रंगत को निखारने में मदद करता हैI

7. सेब हमारे बढ़ती उम्र को कम करता है इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं अगर हम रोजाना एक सेव खाते हैं तो इससे हमारी त्वचा में कसाव आता है और हमारा रंग गोरा हो जाता है।

8. हमें ज्यादा से ज्यादा फलो को खाने चाहिए फलों में भरपूर मात्रा मे विटामिन, पोषक तत्व होते है जो हमे अंदर से गोरा बनाने में मदद करते है।

गोरे होने के लिए हमें कौन से फ्रूट्स खाने चाहिए

gora hone ke liye kaun sa fal khana chahiye

1. अंगूर

अंगूर हमारी त्वचा को निखारने में मदद करता है उसमें कई तरह के विटामिन होते हैं जो हमरे गोरा करने में मदद करते हैंI

इसमे पोटेशियम आयरन एंटीऑक्सीडेंट और बहुत सारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें गोरा बनाने में सहायक होते हैं।

हम चाहे अपनी फेस को गोरा करने के लिए अंगूर का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं इससे भी हमे बहुत फायद होता है।

अंगूर खाने से हमारे अंदर जो कीटाणु होते हैं वह इस के पोषक तत्व से खत्म हो जाते हैं अंगूर खाने से हमारे शरीर गोरा हो जाता है और रंग निखार भी आता है

2. अनार

अनार मैं विटामिन -ए विटामिन -सी ऐसे बहुत से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैंl

अनार हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ गोरा करने में भी सहायक होता है। वैसे तो सभी फल हमारे शरीर में गोरा होने में सहायक मदद करते हैं अगर हम हर रोज अनार के दाने खाते है।

वह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदमन्द होता है अनार से हम अपने शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते है।

अनार खाने से हमारे खून साफ होता है जिससे हमारा शरीर और भी सुंदर और गोरा दिखाई देता है।

3. पपीता

यदि हम अपने खाने में पपीते का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी हमारी त्वचा गोरी हो जाती है क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

जो हमें अंदर से गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए हमें रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए जिससे हम अपने रंग को कुछ ही दिनों में गोरा कर सकते है।

4. स्ट्रॉबेरी

यदि हम रोजाना चार से पांच स्टोबेरी खाते हैं तो इससे भी हमारा रंग गोरा हो जाता है क्योंकि स्ट्रोबेरी में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।

जो हमारे शरीर को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं साथ ही इसके रोजाना इस्तेमाल से हम अपने शरीर को कुछ ही दिनों में गोरा बना लेते हैं।

इसलिए हमें अपने डाइट में स्ट्रॉबेरी को भी शामिल करना चाहिए जिसकी मदद से हम कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हैं।

5. एवोकाडो

वैसे तो यह एक विदेशी फल है पर इसे खाने से भी आप अपने रंग को गोरा बना सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमें अंदर से गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

इसलिए हमें अपने खाने में एवोकाडो को शामिल करना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में गोरे हो सकते हैं।

6. मौसमी

वैसे तो मौसमी संतरे के ही कैटेगरी में आती है पर इसके खाने से भी आप अपने रंग को कुछ ही दिनों मे गोरा बना सकते हो।

क्योंकि मौसमी भी विटामिन – सी का अच्छा स्रोत होती है इसलिए इसके खाने से आपका रंग गोरा निकल आता है।

आप चाहे तो सुबह खाली पेट एक मौसमी खा सकते हैं इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आप अपने रंग को कुछ ही दिनों में गोरा बना लेंगे।

7 . जामुन

बरसात के मौसम में जामुन हमें आराम से मिल जाते हैं और लोग इन्हें बहुत चाव से खाते भी हैं पर क्या आपको पता है यही जामुन आपको अंदर से गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

क्योंकि जामुन में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको अंदर से गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं साथ ही इसके रोजाना सेवन से आप कुछ ही दिनों में अंदर गोरे निकल आते हैं।

8. तरबूज

गर्मियों के मौसम में तरबूज आपको आसानी से मिल जाते हैं और तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जिसे खाने से आप अपने अंदर पानी की कमी को पूरा करते हैं।

साथ ही तरबूज में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो हमें अंदर से गोरा करने में मदद करते हैं इसीलिए आप गर्मियों में जितना हो सके तरबूज खाएं इसकी मदद से आप अपने रंग को कुछ ही दिनों में गोरा कर पाएंगे।

9. सेब

यदि आप सेब को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो भी आप गोरे हो सकते हैं क्योंकि सेब में कुछ ऐसे एंटी तत्व पाए जाते हैं जो हमें अंदर से गोरा बनाने में काफी मदद करते हैं।

इसलिए आपको सुबह खाली पेट एक सेब खाना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।

10 . आम

आप यदि गोरा होना चाहते हैं तो आप पके आम को भी खा सकते हैं क्योंकि पके आम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

जो आप को गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए हमें अपने खाने में पके आम को भी शामिल करना चाहिए।

Final Thoughts:

तो दोस्तों थे था गोरा होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए, अगर आपने हमर बताये हुए फ्रूट्स को अपने डाइट में शामिल किया तब कुछ ही दिनों में आपका फेस का रंग गोरा दिखाई देने लगेगा.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे, अगर आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तब उसको हमारे साथ कमेंट में जरुर पूछे.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.