Google Search History Delete कैसे करे – (केवल १ मिनट में)

Google Search History Delete कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से google search history को डिलीट कैसे कर सकते है और दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाले है.

जिसको फॉलो करके आप केवल १ मिनट से भी कम समय में अपने google chrome browser की पूरी search हिस्ट्री डिलीट कर सकते है.

दोस्तों आज के टाइम पर यदि हमको किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो हम सबसे पहले गूगल में जाते है और वहां पर हम search करते है. दोस्तों इस टाइम पर गूगल दुनिया की नंबर १ search engine है और उनके search रिजल्ट्स बहुत ही अच्छे होते है जो की यूजर को सही जानकारी देने में सफल होता है.

लेकिन कई बार हम गूगल में कुछ पर्सनल चीजे search करते है जो की हम नहीं चाहते है की किसी को भी पता चल पाए की हम गूगल में क्या search करते है. क्यूंकि इससे आपकी प्राइवेसी सबसे सामने ओपन हो जाएगी.

लेकिन गूगल दुनिया की नंबर १ कंपनी है और वो लोग अपने यूजर की प्राइवेसी को बहुत ही सीरियसली लेती है और इसी लिए उन्होंने आप्शन दिया है जिससे आप अपनी गूगल की पूरी search history को बहुत ही आराम से क्लियर कर सकते हो.

वैसे तो गूगल chrome में आपको  incognito window का भी आप्शन मिलता है जिसमे भी आप गूगल को ओपन करके कुछ भी search कर सकते हो और मजे की बात ये है की incognito window का इस्तेमाल करने से आपकी कोई भी search हिस्ट्री save नहीं होती है.

जैसे ही आप incognito window को बंद कर देते हो वैसे ही आपकी पूरी search हिस्ट्री डिलीट हो जाती है. लेकिन ये भारत की ज्यादातर जनता को पता नहीं है क्यूंकि उनको टेक्नोलॉजी की इतनी ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

और ज्यादातर लोग नार्मल गूगल chrome browser में ही search करते है. उनमे से बहुत लोग ऐसे है जिनको इंटरनेट की बहुत कम जानकारी है तो ऐसे लोगो को पता नहीं होता है की वो लोग अपने गूगल search हिस्ट्री की पूरी तरह से क्लियर कैसे कर सकते है.

दोस्तों यदि आपको भी पता नहीं है की ये कैसे होता है तो आपको इस पोस्ट में बताये गए तरीके को फॉलो करना है और आप केवल १ मिनट से भी कम समय में अपनी पूरी गूगल search history को डिलीट कर पाओगे. तो फिर चलो दोस्तों ज्यादा टाइम ना लेते हुए सीधे पोस्ट को स्टार्ट करते है.

उपयोगी पोस्ट – Youtube History Delete कैसे करे

मोबाइल से Google Search history डिलीट कैसे करे

google search history delete kaise kare

१. सबसे पहले आप गूगल browser open करे और ऊपर ३ बिंदु पर क्लिक करे.

google chrome history clear kaise kare

२. उसके बाद आपको History आप्शन पर क्लिक करना है.

३. अब आपको Clear browsing data लिंक पर क्लिक करना है.

४.  अब आपको Basic सेलेक्ट करना है फिर, Time range में आपको all time सेलेक्ट करना है यहाँ पर आपको बहुत सारे आप्शन मिलते है आप अपने हिसाब से कितने समय की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते है उस टाइम रेंज को सेलेक्ट करे.

फिर निचे आपको Clear data पर क्लिक करे. जो भी डिफ़ॉल्ट आप्शन सिलेक्टेड होगा उसको सिलेक्टेड ही रहने दे इससे आपका browser फ़ास्ट भी हो जायेगा.

यहाँ पर आपको Advanced आप्शन भी मिलता है लेकिन इसको आप रहने दे आपको बेसिक डाटा को क्लियर करना है.

५. अब आपके सामने एक छोटा window ओपन होगा और आपको केवल Clear लिंक पर क्लिक करना है. बस आपकी गूगल की पूरी search हिस्ट्री अब डिलीट होना स्टार्ट हो जाएगी. कुछ टाइम के बाद आपकी पूरी गूगल chrome browser की हिस्ट्री क्लियर हो जाएगी.

कंप्यूटर से गूगल हिस्ट्री डिलीट कैसे करे

दोस्तों ऊपर हमने आपको मोबाइल से अपनी गूगल chrome की हिस्ट्री डिलीट करना सिखाया. अब चलो जल्दी से देख लेते है की कंप्यूटर या लैपटॉप से गूगल हिस्ट्री डिलीट कैसे करते है.

क्यूंकि माना की आज के टाइम पर ज्यादा से जायदा लोग भारत में अपने मोबाइल से ही गूगल का इस्तेमाल करते है लेकिन ऐसे भी बहुत लोग है जो की कंप्यूटर या लैपटॉप में भी गूगल को इस्तेमाल करते है.

और हम अपने ब्लॉग पोस्ट में हमेशा कम्पलीट जानकारी देते है ताकि सभी लोगो की पूरी हेल्प हो पाए. तो फिर चलो देखते है की कंप्यूटर से आप अपने गूगल chrome browser की हिस्ट्री को डिलीट कैसे कर सकते हो.

दोस्तों वैसे तो ये बहुत ही आसान है लेकिन हम फिर से यही मानते है की ऐसे भी बहुत से लोग है जिनको इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं होती है इसलिए हम इसको बता रहे है ताकि किसी को भी कोई भी प्रॉब्लम ना हो.

१. कंप्यूटर में chrome हिस्ट्री डिलीट करना तो बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड में ctrl+H बटन को दबाना है या फिर आप ऊपर राईट साइड में ३ बिंदु पर क्लिक करके History को सेलेक्ट कर सकते हो.

२. इसके अलावा आप अपने browser के एड्रेस बार में chrome://history/ भी डालकर डायरेक्ट क्लियर हिस्ट्री के window में आ जायेंगे लेकिन सबसे आसान है की आप अपने कीबोर्ड में ctrl+H दबाये.

२. जैसे ही आप अपने कीबोर्ड में ctrl+H प्रेस करोगे तब आपके सामने एक नया tab ओपन होगा जहाँ पर आपको अपने गूगल chrome browser की पूरी search हिस्ट्री दिखाई देगी.

३. अब आपको लेफ्ट साइड में एक clear browsing data लिंक दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

४. उसके बाद आपको clear browsing data का window ओपन होगा जैसे की मोबाइल में दिखता है. अब आपको केवल बेसिक आप्शन में टाइम रेंज को all time रहने देना है और फिर निचे Clear बटन को दबाना है. उसके बाद आपकी गूगल अकाउंट की हिस्ट्री डिलीट होना स्टार्ट हो जाएगी.

clear google data on laptop

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों देखा आपने कंप्यूटर या मोबाइल से गूगल search हिस्ट्री को डिलीट करना कितना ज्यादा आसान है. हमने आपकी पूरी कोशिश करी की आपको step by step जानकारी दे.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को जरुर शेयर करे और यदि आपको हमसे इस पोस्ट से सम्बंदिथ कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हो.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.