घुटनों के दर्द का देसी इलाज के घरेलू उपाय, उपचार – कैसे ठीक करे



घुटनों का दर्द का देसी घरेलू इलाज – नमस्कार दोस्तों आज हम आपके साथ घुटनों के दर्द का घरेलू उपचार और उपाय शेयर करने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घुटनों का दर्द ठीक कर सकते हो.

आप लोगों को तो पता ही होगा कि जिस व्यक्ति को घुटनों का दर्द होता है वह लोग कितना ज्यादा परेशान रहते हैं ना तो वह अच्छे से उठ बैठ पाते हैं और ना ही चल फिर पाते हैं. कुछ लोगों का तो घुटनों का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि उन लोगों को रात को नींद भी अच्छे से नहीं आती है.

हमसे बहुत लोगों ने पूछा कि कृपया करके हमें घुटनों के दर्द का देसी और घरेलू इलाज बताएं की मदद से हम अपने घुटनों के दर्द से राहत पा सकें. इसी वजह से आज हम आपके सामने यह पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बहुत ही जबरदस्त घरेलू उपचार और उपाय बताने वाले हैं.

पढ़े – दस्त पेचिस का इलाज के घरेलू उपचार

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के ही बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

घुटनों के दर्द का देसी घरेलू इलाज, उपाय और उपचार
घुटनों का दर्द कैसे ठीक करें

घुटने की दर्द का कारण और क्यों होता है ?

दोस्तों यदि आप लोगों को घुटनों का दर्द हो रहा है तब हो सकता है कि आप लोगों का वजन या मोटापा बहुत ज्यादा है तो इसलिए आपको सबसे पहले तो अपना वजन कम करना होगा.

क्यूंकि ज्यादा भारी शरीर वालो को अक्सर घुटनों में दर्द की प्रॉब्लम होती है क्यूंकि उनके वजन के कारण उनके घुटनों में बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से उनके घुटनों में दर्द होता है.

दोस्तों वैसे तो घुटनों में दर्द होने के कई कारण हो सकते है लेकिन यदि आपको मोटापे और ज्यादा वजन के कारण घुटनों में दर्द होता है तो आपकी हेल्प के लिए हमने बहुत अच्छे पोस्ट लिख रखे है जिनको आप जरुर पढ़े.

जरुर लेख आपके लिए

मोटापा कैसे कम करे या घटाए

Weight Loss कैसे करे

Weight loss tips tricks in hindi

१. सुबह उठकर मेथी दाना का बारीक़ चूर्ण की एक चम्मच की मात्रा पानी के साथ फंकी लगाने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है. बुढ़ापे के कारण होने वाले घुटनों के दर्द में यह विशेष उपयोगी होता है.

दर्द के अलावा यह स्नायु रोग, बहुमूत्र, सूखा रोग और खून की कमी मैं भी बहुत उपयोगी होता है.

२. सुबह खाली पेट तीन चार अखरोट की गिरी खाने से घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है.

३. नारियल की गिरी खाते रहना भी घुटनों के दर्द से छुटकारा दिला देता है.

४. अरण्ड के पत्ते और मेहंदी पीसकर लेप लगाने से घुटनों का दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिल जाती है.

५. 6 ग्राम कोंच के बीजों को दूध के साथ 14 दिनों तक खाने से घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है.

६. सूखे आंवले को कूट-पीसकर दुगनी मात्रा में गुड़ में मिलाकर बड़े मटर के आकार में गोलियां बनाकर रोजाना तीन गोलिया पानी के साथ लेने से घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है

७. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ज्यादा भारी वजन अपने कंधों पर उठाकर ना चला करें, ऐसा करने से आपके घुटनों पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से आपके घुटनो का दर्द और ज्यादा बढ़ जाएगा और कभी भी ठीक नहीं हो पाएगा.

पढ़े – जुखाम का रामबाण देसी इलाज के घरेलू उपचार दवा

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था घुटनों का दर्द ठीक करने के घरेलू उपचार उपाय और तरीके हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया हुआ तुम घुटनों का दर्द ठीक करने का देसी और घरेलू इलाज क्या होता है.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें जिन लोगों को पता नहीं है कि घुटने के दर्द को ठीक करने का घरेलू उपाय और इलाज क्या होता है.

शेयर करने के लिए आप इस पोस्ट को whatsApp और Facebook पर शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *