कम पैसे में घर गृहस्ती का खर्चा कैसे चलाये | घर का खर्चा कम कैसे करे

कम पैसे में घर परिवार कैसे चलाये – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कम पैसे में अपनी घर गिरस्ती कैसे चलाएं. यह पोस्ट हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि ऐसे बहुत लोग हैं जिनको अपना घर का खर्चा कम करना होता है क्योंकि उनकी आमदनी कम होती है.

घर के खर्चे को कंट्रोल में रखने से आपका घर परिवार बहुत अच्छे से चलता है और आप कम खर्चा करके ही अपना दिनचर्या का सभी काम को पूरा कर पाते हो.

आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनको फॉलो करके आप अपने घर परिवार को बहुत अच्छे से चला सकते हो और आप अपने घर का खर्चा को कम भी कर सकते हो.

हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बहुत अच्छी बातें बताने वाले हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा अपना घर चलाने में.

कम पैसे में घर परिवार का खर्चा कैसे चलाएं

घर का खर्चा कम कैसे करें

कम पैसे में घर कैसे चलाये

१. बेफिजूल की चीजें ना खरीदें

घर का खर्चा कम करने में यह बहुत ही बड़ा योगदान देता है, आपको हमेशा एक बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आपको कभी भी बेफिजूल की चीजों पर पैसे खर्च नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका घर का बजट बिगड़ सकता है और फिर आपको घर चलाने में प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है.

आपको कभी भी ऐसी चीज नहीं खरीदनी चाहिए जिसकी अभी आपको जरूरत नहीं है, अक्सर हम लोग कहीं बाहर जाते हैं तब हम लोग कोई भी चीज खरीद लेते हैं जिसकी अभी हमें आवश्यकता नहीं है.

यह आपके घर के बजट को बिगाड़ सकता है और यह आदत बहुत खराब होती है.

२. महीने का बजट बनाएं

जब आपको सैलरी मिलती है तब आपको सबसे पहले पुरे महीने का बजट बनाना चाहिए इससे आपको ये पता चल पायेगा की आपको कितनी पैसो में क्या क्या करना है.

घर परिवार को चलाने का है बहुत ही अच्छा तरीका है और जो समझदार लोग होते हैं वह लोग तनखा मिलने के तुरंत बाद अपना पूरा घर खर्च का बजट बना लेते है.

घर का बजट पहले से प्लान करने से आप लोगों का पूरा महीने का खर्चा बहुत ही आसानी से पूरा हो जाता है और आपको महीने के अंत में पैसे की प्रॉब्लम नहीं होती है.

३. पहले बचाएं फिर खर्च करें

इमरजेंसी कभी भी आ सकती है और किसी को यह पता नहीं होता कि हमारे घर परिवार में कब क्या होने वाला है. इसलिए तनखा मिलने के बाद आप लोगों को सबसे पहले थोड़े पैसे अपने बैंक में जमा कर देने चाहिए.

ऐसा करने से यह होगा कि इमरजेंसी में जब कभी भी आप लोगों को पैसे की जरूरत पड़ेगी तब आप लोग बैंक से पैसे निकाल सकते हो.

लेकिन बहुत लोग ऐसा नहीं करते हैं और पहले खर्चा करते हैं और फिर जो बच जाता है उसको सेव करने की कोशिश करते हैं.

लेकिन अक्सर देखा गया है कि ऐसे लोगों की प्लानिंग कभी भी सही नहीं होती है और वह लोग कभी भी पैसे बचा ही नहीं पाते हैं.

वह लोग सोचते हैं कि पहले खर्चा कर लेते हैं और फिर बाद में जो पैसे बचेंगे उसको बचा लेंगे. आपको हमेशा सबसे पहले हर महीने कुछ पैसे बैंक में जमा कर देना चाहिए और यह घर चलाने का बहुत ही अच्छा तरीका है.

फिर उसके बाद आप लोगों को पैसे बचाने की चिंता नहीं करनी होती है और आप बिना टेंशन के अपना घर का खर्चा बहुत अच्छे से चला पाते हो.

४. सामान का सही दाम पता करें

अक्सर हम लोग जल्दबाजी में किसी भी दुकान से सामान खरीद लेते हैं. जितना दुकान वाला उस सामान की कीमत बताता है हम लोग उतने ही पैसे देकर वह खरीद लेते हैं.

आप लोगों को यहां पर जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और उस सामान की सही कीमत पता करनी चाहिए. यदि आप लोगों को लगता है कि दुकान वाला यह सामान बहुत महंगा बेच रहा है तब आप लोग दूसरे दुकान से जाकर वह सामान खरीद सकते हो इससे आप के महीने में बहुत पैसे बच जाएंगे.

यदि आप लोगों को कम पैसे में अपना घर का खर्चा चलाना है तब आपको पैसे बचाने के ऐसे छोटे-छोटे मौकों को हाथ से नहीं गंवाना चाहिए.

५. लो प्रोफाइल रखें

बहुत लोगों को दिखावट का बहुत ज्यादा शौक होता है, उनकी आमदनी कम होने के बावजूद भी वह लोग दूसरों को दिखाना चाहते हैं कि हमारे पास बहुत ज्यादा पैसा है और हम भी किसी से कम नहीं है.

ऐसी झूठी दिखावट करना बेवकूफी होती है और इसी बेवकूफी की वजह से आप लोग अपना घर का बजट बिगाड़ देते हो.

आप लोगों को कभी भी दूसरों से अपनी तुलना नहीं करना चाहिए. एक कहावत आप सभी लोगों ने सुनी ही होगी की हमारी चादर जितनी होती है हमको उतने ही पैर फैलाने चाहिए.

६. थोड़ा सस्ता सामान खरीदें

जब आप लोगों को कम पैसों में अपना घर गिरस्ती चलानी है उसके लिए आप लोगों को थोड़ा सस्ता सामान खरीद लेना चाहिए. अब लोग यह सोचते हैं कि हम सस्ता सामान क्यों खरीदें लेकिन आप लोगों को ऐसी सोच नहीं रखनी चाहिए.

मान लो यदि कोई बासमती का चावल खाता है तब यह जरूरी नहीं है कि आप लोगों को भी बासमती का चावल ही खाना चाहिए. आप लोग थोड़े हल्के क्वालिटी के चावल खरीद सकते हो और यही समझदारी होती है.

७. पैसे बचाने की कोशिश करें

यदि आप लोगों को कम खर्चे में अपना घर परिवार अच्छे से चलाना है तब आप लोगों को हमेशा पैसे बचाने की सोचना चाहिए.

जो इंसान को पैसे बचाना नहीं आता है वह अंत में कंगाल हो जाता है. जहां कहीं भी आप लोगों को मौका मिले वहां पर आप लोग अपने पैसे बचाने की कोशिश करें यह बहुत अच्छी आदत होती है इससे आप अपने घर के रिश्ते को बहुत अच्छे से चला सकते हो.

एक कहावत तो आप लोगों ने सुनी ही होगी की बूंद बूंद से सागर भरता है इसी प्रकार यदि आप लोग हर महीने ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने की कोशिश करोगे तब महीने के अंत में आप खुद हैरान हो जाओगे कि हमने कितने कम पैसों में अपना घर अच्छे से चला लिया और उसके बावजूद हमने कुछ पैसे की बचत भी कर ली.

पढ़े – कम सैलरी में बचत कैसे करे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था कम पैसे में घर गृहस्ती का खर्चा कैसे चलाएं, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को पता चल गया होगा कि घर का खर्चा कैसे कम किया जाता है.

और कम पैसे होने के बावजूद भी कैसे आप लोग अपने घर परिवार को अच्छे से चला सकते हो. यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाया कि घर परिवार चलाने का सही तरीका क्या होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X