काले गले (गर्दन) को गोरा कैसे करें

आजकल हर कोई अपने चेहरे और अपने हाथ – पैर पर ज्यादा ध्यान देता है क्योंकि वो इनको ज्यादा मायने देता है पर इसी के चक्कर में वह अपने गले और गर्दन पर ध्यान ही नहीं देता है।

और वह धीरे-धीरे गोरे से काली हो जाती है हमें यह बात जब पता लगती है जब दूसरे हमसे कहते हैं “अरे तुम्हारी गर्दन तो बहुत काली है। “

तो इसलिए हमें अपने पूरे शरीर के साथ-साथ गर्दन और गले को भी गोरा करना चाहिए क्योंकि धूप में पूरा शरीर ही काला हो जाता है इसलिए हाथ – पैरों से ज्यादा हमें गर्दन पर भी ध्यान देना चाहिए।

क्योंकि अक्सर का देखा गया है कि लोगों के गले और गर्दन बहुत ही काले होते हैं जो कि देखने में भी काफी बुरे लगते हैं इसलिए हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हमारी गले और गर्दन भी गोरे हो।

क्योंकि यदि पूरा शरीर गोरा है और यदि आपके गले और गर्दन काले हैं तो वह देखने में अच्छे नहीं लगते हैं वह काफी ज्यादा भद्दे लगते हैं इसलिए हमें अपने पूरे शरीर को एक समान रखना चाहिए।

और साथ ही साथ हमें अपने गले और गर्दन को गोरा करने के लिए कुछ ऐसे चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक ना हो।

क्योंकि मार्केट में आजकल बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो आप को एकदम गोरा तो कर देते हैं पर बाद में उसके साइड इफेक्ट पड़ सकते हैं जो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकते है।

गले और गर्दन के काले होने के कारण

gardan kala hone ke karan

1. शुगर लेवल का बढना

यह तो हम सभी लोग जानते हैं कि यदि हमारे शरीर में शुगर का लेवल बढ जाता है तो इससे हमें बहुत सारी परेशानी हो जाती हैं पर क्या आपको पता है यदि हमारे शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है।

तो हमारे गले और गर्दन भी इसकी वजह से काले हो जाते हैं इसलिए हमें अपनी शुगर लेवल को हमेशा चेक कराते रहना चाहिए साथ ही साथ अपने गले और गर्दन पर भी खास ध्यान रखना चाहिए।

2. हॉर्मोन के कारण

यह तो हम सभी लोग जानते हैं जब हमारे हार्मोन बदलते हैं या फिर बढ़ते हैं तो हमें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है हमारे अंदर बहुत सारे बदलाव होते हैं।

इसी के साथ एक और बदलाव होता है यदि हमारे अंदर हॉर्मोन की कमी हो जाती है या फिर वह एक दम बढ जाते हैं तो इससे हमारे गले और गर्दन काले हो जाते हैं।

यदि आप के गले और गर्दन काले हो गए हो तो आप डॉक्टर से जाकर यह चेक करा ले कहीं आपके हार्मोन कही ज्यादा या कम तो नहीं हो रहे हैं।

3. धूप की वजह से

हम अपने चेहरे का जितना ख्याल रखते हैं उतना ही ख्याल यदि हम अपने गले और गर्दन का रखें तो शायद ही वह काले हो , क्योंकि अक्सर हम बाहर जाते समय अपने चेहरे और पूरे शरीर को ढककर रखते हैं।

पर हमारे गला और गर्दन खुले रहते हैं और इसी वजह से वह धूप के संपर्क में आने से काले हो जाते हैं क्योंकि सूरज में कुछ हानिकारक किरणे होती हैं।

जो हमारे गले और गर्दन को काला कर देती हैं इसीलिए हम जब भी बाहर निकले तो अपने गले और गर्दन को भी ढक कर निकले जिससे वह काले होने से बच सकें।

काले गले या गर्दन को गोरा करने के टिप्स

1. हम जब भी बाहर जाए तो अपने गर्दन और गले को ढककर जाए जिससे वह काले होने से बच सकें।

2. हमें समय -समय पर अपने शरीर का चेकअप करवाते रहना चाहिए क्योंकि यदि हमारे शरीर में कोई भी कमी आती है तो इसका प्रभाव हमारे गले और बदन पर पड़ता है जिसकी वजह से वो काले हो जाते हैं।

3. हमने देखा है यदि हमारे अंदर कोई कमी आती है तो वह हमारी आंखों के नीचे और गले , गर्दन को ज्यादा प्रभावित करती है इसलिए हमें समय-समय पर डॉक्टर से चेक करवाते रहना चाहिए।

4. धूप से बचकर रहना चाहिए क्योंकि धूप में कुछ ऐसी हानिकारण किरणे होती हैं जो हमारे गले और गर्दन को काला कर देती हैं।

5. यदि आपका गला और गर्दन काले हो गये है तो हमें बाहर के प्रोडक्ट से बचना चाहिए और घर के ही उपायो से उसे ठीक करना चाहिए।

6. केमिकल प्रोडक्ट को कभी भी हमें अपने गले हो गर्दन पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यदि वह आपको नुकसान पहुंचाएंगे तो इससे आपका गला और गर्दन खराब हो जाएंगी

7. विटामिन – सी का उपयोग करना चाहिए क्योंकि विटामिन – सी आपके शरीर के किसी भी हिस्से को गोरा करने में सक्षम होती है चाहे वो कितना भी काला हो वह आसानी से गोरा कर देती है।

गले और गर्दन को गोरा करते समय सावधानिया

हमें अपने गले और गर्दन को गोरा करते समय खासतौर पर सावधानियां रखनी चाहिए क्योंकि यह हिस्सा आपके चेहरे से नीचे होता है और यदि यह हिस्सा आपका काला होता है।

तो आपके चेहरे का पूरा लुक बिगड़ जाता है इसलिए हमें अपने गले और गर्दन का खास ध्यान रखना चाहिए वैसे तो गर्दन पीछे बालों से ढकी रहती है।

पर फिर भी जब हम बालों को ऊपर करते हैं या फिर उन्हे बांधते है तो वह हमें काली दिखाई देती है इसलिए हमें अपनी गर्दन को हमेशा गोरा रखना चाहिए और उसके लिए हमें घरेलू उपाय करने चाहिए।

1. हानिकारक प्रोडक्ट से बचना चाहिए

हमें अपनी गर्दन और गले को गोरे करने के लिए मार्केट में मिल रहे हानिकारक प्रोडक्ट से बचना चाहिए आप वही वही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो आपको सूट करता है।

क्योंकि कभी – कभार ऐसा हो जाता है जो प्रोडक्ट हमें सूट नहीं करता है और जब हम वह प्रोडक्ट अपने गले और गर्दन पर लगाते हैं तो इसका हमें साइड इफेक्ट देखने को मिलता है।

जिस वजह से वह कम काले से और ज्यादा काली हो जाती है इसलिए हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हम जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं वह हमें सूट कर रहा है या नही।

2. बार – बार किसी चीज का इस्तेमाल करना

हमें अपनी गर्दन और गले पर बार-बार किसी चीज को नहीं लगाना चाहिए यदि आप बार-बार अपनी चीज पर किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं या फिर घरेलू उपाय एक से अधिक बार करते हैं।

तो आपकी गर्दन गोरी होने की वजह और काली हो जाएगी क्योंकि जब हम किसी चीज को अपनी गर्दन या गले पर बार – बार लगाते हैं तो उस जगह की नमी चली जाती है।

इसलिए हमें दिन में एक बार ही एक ही प्रयोग करना चाहिए जिससे आपकी गर्दन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाएगी।

काले गले या गर्दन को गोरा करने के घरेलू उपाय

kale gardan ko gora kaise kare

हम अपने गले और गर्दन को कुछ घरेलू उपाय करके ही कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते हैं और इनकी प्रभाव से आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है क्योंकि यह पूरी तरीके से प्रकृति से जुड़े हुए होते हैं।

1. नीबू और गुलाबजल

यदि आप अपनी गर्दन को कुछ ही दिनों में गोरा बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद नीबू और गुलाब जल कर सकता है यह आपके लिए एक अच्छा स्क्रब होता है और इसकी मदद से आप अपनी गर्दन को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते हैं।

विधि – आप नींबू को पहले काट लें इसके बाद उसे एक कटोरी में पूरा निचोड़ लें और फिर उसमें दो चम्मच गुलाब जल को मिलाएं और फिर अच्छी तरीके से एक – दूसरे को मिक्स कर ले।

जब यह एक – दूसरे में अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे अपने गले और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें।

जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से आप इसे धुल ले आप यह हफ्ते में चार से पांच बार कर सकते हैं क्योंकि गर्दन और गले हमारे चेहरे के बाद आते हैं और इसीलिए यह बहुत ज्यादा सवेदनशील होते हैं इसलिए हमें इन पर ज्यादा कुछ प्रयोग ट्राई नहीं करना चाहिए।

2. बादाम का उपयोग करके

आप बादाम की मदद से भी अपने गले और गर्दन को गोरा बना सकते हैं क्योंकि बादाम में विटामिन – ई होता है जो हमें गोरा करने में मदद करता है साथ ही साथ यह त्वचा को नमी भी देता है।

विधि – आप रात को 4 से 5 बादाम पानी में भिगोने के लिए रख दें इसके बाद सुबह उठकर उसे बारीक पीस लें और फिर अपनी गर्दन और गले पर लगा ले इसके बाद जब वह अच्छी तरह सूख जाए तो उन्हें हल्के गुनगुने पानी से या फिर सादा पानी से धो लें यदि आप यह रोज करते हैं तो आपका गर्दन और गला गोरा हो जाता है।

साथ ही साथ यदि आप बादाम के तेल को गुनगुना करके अपने गले और गर्दन पर मालिश करते हैं तो इससे भी आपका गला और गर्दन साफ हो जाते हैं और वह गोरे निकल आते हैं।

या फिर आप बादाम के पाउडर को एक चम्मच मिल्क पाउडर के साथ , एक चम्मच शहद में मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने गले और गर्दन पर लगाएं और फिर उसे कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे।

और फिर जब वो अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप उसे गुनगुने पानी से धुले ले आप यह सभी तरीके हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो आपकी गर्दन और गला गोरा निकल आता है साथ ही साथ यह हमें नमी भी देता है और इससे आपको कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।

3. बेकिग सोडा

बेकिंग सोडा भी बहुत अच्छा स्क्रब होता है और आप इसकी मदद से अपनी गर्दन और गले को गोरा कर सकते हैं।

विधि- आप एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा ले ले इसके बाद उसमें गुलाब जल या फिर सादा पानी मिला ले और फिर अपने गले और गर्दन पर कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने दे।

और फिर आप ताजे पानी से अपनी गर्दन को धुल ले यदि आप हफ्ते में यह तीन से चार बार करते हैं तो आपकी गर्दन कुछ ही दिनों में गोरी निकल आती हैं।

4. केला और दही

केला और दही को एक साथ मिलाकर जब आप अपने गले और गर्दन पर इसका पेस्ट लगाते हैं तो यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और इससे आपका गला और गर्दन गोरी हो जाती है।

विधि – आप आधे केले को लेकर उसे आधी कटोरी दही में अच्छी तरीके से मिक्स कर लें और फिर अपने गले और गर्दन पर लगाएं।

इस पेस्ट को लगाने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए उसे छोड़ दें जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से अपने गले और गर्दन को धुल ले।

यदि आप यह हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इससे आपकी गर्दन और गला गोरा हो जाता है साथ ही साथ केले में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी बेजान त्वचा को भी निकाल देते हैं साथ ही साथ दही आपकी त्वचा में चमक लाता है।

5. ओट्स

ओट्स भी हमारे गले और गर्दन को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं साथ ही साथ इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपने गले और गौर गर्दन को गोरा कर सकते हैं।

विधि – आप पहले ओट्स को भिगोने के लिए डाल दें इसके बाद जब वह अच्छी तरीके से भिग जाये तो फिर उसमें आप एक चम्मच सूखे दूध को मिला ले और गुलाब जल डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें।

और फिर अपने गले और गर्दन पर लगाएं 10 से 15 मिनट बाद जब यह पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से अपना गला होगा गर्दन धुल ले।

यदि आप हफ्ते मे ऐसा 2 बार भी करते हैं तो आपका गला और गर्दन गोरी हो जाती है क्योंकि ओट्स एक बहुत ही अच्छा स्क्रैब होता है जो आप को गोरा करने में मदद करता है।

6. बेसन

बेसन को आप बहुत से तरीके से इस्तेमाल करके अपने गले और गर्दन को गोरा कर सकते हैं क्योंकि बेसन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके गले और गर्दन को गोरा बनाने में मदद करते हैं।

विधि – आप एक कटोरी में दो से तीन चम्मच बेसन को ले लें इसके बाद आप उसमें दही मिला लें और फिर अच्छी तरीके से मिक्स कर लें।

मिक्स करने के बाद आप इसे गर्दन और गले पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप इसे गुनगुने पानी से धो लें।

यदि आप ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करते हैं तो आपका गला और गर्दन गोरी हो जाती हैं साथ ही साथ यदि आप बेसन में हल्दी को मिलाकर भी लगाते हैं तो इससे भी आपका गला और गर्दन गोरी हो जाती है।

क्योंकि हल्दी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आप को गोरा बनाने में मदद करते हैं।

साथ ही यदि आप दो चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाते हैं और फिर उसका पेस्ट बनाकर अपने गले और गर्दन पर लगाते हैं तो इससे भी आपका गला और गर्दन गोरे हो जाते हैं।

क्योंकि बेसन आपको अंदर से सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है साथ ही साथ यह आप की रंगत को भी निखारता है जिससे आप कुछ ही दिनो में अपने गले और गर्दन को गोरा कर सकते है।

7. टमाटर

टमाटर भी एक अच्छा तरीका है इसकी मदद से भी आप अपने गले और गर्दन को गोरा कर सकते हैं।

विधि – आप एक टमाटर ले इसके बाद उसे बीच से आधा करके अपने गले और गर्दन पर लगाएं यदि आप ऐसा रोज करते हैं तो आपका गला और गर्दन गोरी हो जाती है।

क्योंकि टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आप को गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं साथ ही टमाटर के नियमित रूप से इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपनी गर्दन और गले को गोरा बना लेते हैं।

8. ब्लीच

हम लोग अक्सर कर अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको पता है ब्लीच के इस्तेमाल से आप अपनी गर्दन और गले को भी गोरा कर सकते हैं।

विधि – आप सबसे पहले वह ब्लीच लेने जो आपको सूट करती है इसके बाद आप बीच में ब्लीच पाउडर को ब्लीच क्रीम मे मिलाकर अपने गले और गर्दन पर लगा ले।

इसके बाद आप उसे कम से कम 10 मिनट तक लगी रहने दे फिर कॉटन और सादा पानी की मदद से साफ कर ले यदि।

आप यह 15 दिन में एक बार भी करते हैं इससे भी आप अपने गले और गर्दन को गोरा कर लेते हैं ब्लीच आपकी गर्दन और काले को गोरा बनाने में काफी मदद करती है और इसके एक बार इस्तेमाल से ही आपको फर्क महसूस होने लगता है।

इसको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था काले पड़े गले को गोरा कैसे करें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको गर्दन को गोरा करने के घरेलू उपाय और नुस्खे पता चल गए होंगे.

आप इन सभी तरीके को फॉलो करे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर भी जरुर करे और अपनी राइ निचे कमेंट में डालें.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.