गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान | Hot Water Bath Benefits & Side Effects Hindi

आज की दुनिया भागदौड़ की बनी हुई है, और हम इस भागदौड़ के समुद्र में डूबे रहते हैं। किसी भी काम को करने के लिए हम हमेशा समय पर पहुंचना चाहते हैं और एक मिनट भी नहीं गंवाना चाहते।

कभी-कभी हम अपने शरीर पर पर्याप्त ध्यान देना भूल जाते हैं। जिसमें हम खाना, पीना, नहाना, सोना आदि के बारे में अच्छे से ख्याल रख नहीं पाते है। इसी क्रम में अगर आप अच्छे से स्नान नहीं करोगे, तो आपको कई बीमारियों का खतरा बन सकता है।

नहाने के लिए भी आप में से ज़्यादातर लोग पानी को नहीं देखते हैं, वो अक्सर मौसम के अनुसार ही पानी का चयन करते हैं। जैसे सर्दियों के मौसम में गर्म पानी और गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी।

चाहे हम कितनी भी भागदौड़ भरी ज़िंदगी जी रहे हैं, हमें सप्ताह में एक बार अच्छे से स्नान जरूर करना चाहिए। ताकि हम इसके हैल्थ बेनेफिट्स का फायदा उठा सकें।

आरामदेह स्नान के लिए पानी का आदर्श तापमान 30-32 डिग्री के बीच होता है। जब हम स्नान करते हैं, तो गर्म पानी और भाप हमारी त्वचा के छिद्रों को खोल देते हैं।

जिससे जड़ी-बूटियों और पौधों के उपचारात्मक और उपचार गुणों के प्रति ये छिद्र अधिक ग्रहणशील होते हैं। यानी ये छिद्र अब इन जड़ी-बूटियों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकेंगे।

हम पानी में तेल या नमक मिलाकर आराम से अच्छे स्नान का लाभ उठा सकते हैं, जो हमें अपनी देखभाल करने में मदद करेगा और यहां तक ​​कि हमारी किसी भी छिपी समस्या को भी हल कर सकता है।

जल ही जीवन है और सफाई के अलावा भी कई लाभ प्रदान करता है। न केवल शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से दिन की शुरुआत या अंत अच्छी तरह से स्नान करना आपके लिए एक बेहतरीन आदत है।

आप जो पसंद करते हैं उसके आधार पर आप गर्म, गर्म या ठंडे पानी से स्नान कर सकते हैं। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं गर्म पानी से नहाने के फायदों और नुकसान के बारे में, जो आपकी सेहत और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कल्पना कीजिए कि आप दिन भर की मेहनत के बाद अपने घर पहुंचे, स्कूल गए, कार्यालय गए, काम और भोजन किया, बच्चों को दंत चिकित्सक के पास ले गए, एक लंबी बैठक की, जिम गए, यानी आप पूरी तरह से तनावपूर्ण हो गए।

इसलिए आप इन कामों से फुर्सत पाकर कुछ देर के लिए गर्म पानी से नहा सकते हैं, जो आपके इसे तनाव को पूरी तरह से खत्म कर देगा।

गर्म पानी से नहाने के कारण

Garam pani se nahane ke fayde

नहाने को बहाने के रूप में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि कुछ लोग एक्सर्साइज़ की तरह इससे बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि गर्म पानी के स्नान पर एक नए अध्ययन से आश्चर्यजनक निष्कर्ष निकले हैं।

यदि आप रोजाना एक्सर्साइज़ नहीं करते हैं, तो गर्म पानी से स्नान सूजन और रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है, खासकर अधिक वजन वाले पुरुषों में।

इस अध्ययन में कहा गया है कि दो सप्ताह तक जिन लोगों ने दैनिक गर्म पानी के स्नान में भाग लिया, उनके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में कमी के साथ-साथ आराम और सूजन में सुधार देखने को मिला।

गर्म पानी से नहाने पर सूजन के पहलुओं में सुधार हो सकता है।

गर्म पानी से नहाना कई कारणों से शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। उनमें से कुछ यहां हैं:

1. यह शरीर में सभी कोशिकाओं में रक्त परिसंचरण (ब्लड circulation) में सुधार करता है।

2. यह अपनी लोच को बढ़ाकर मांसपेशियों के तनाव और गले की मांसपेशियों को राहत देता है।

3. यह पुरुषों के लिए एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक के रूप में कार्य करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो पुरुष हर दिन गर्म स्नान करते हैं उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम होती है क्योंकि वृषण के तापमान में वृद्धि के साथ शुक्राणु उत्पादन और गतिशीलता कम हो जाती है।

4. यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। गर्म पानी गंदगी और पसीने के रूप में शरीर पर मौजूद कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

5. यह त्वचा के छिद्रों को खोलता है। साथ ही यह इसे सुंदर बनाने के लिए इसे अंदर से अच्छी तरह से साफ करते हैं।

गर्म पानी से नहाने के फायदे

लोग सदियों में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। सिर्फ इसलिए कि यह अच्छा लगता है। लेकिन हाल ही में कई अध्ययनों ने ऐसा करने के कई स्वास्थ्य लाभों को उजागर करना शुरू कर दिया है।

गर्म स्नान के लाभों को ज्यादातर थर्मोथेरेपी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिसे कभी-कभी निष्क्रिय हीटिंग के रूप में जाना जाता है।

जो अस्थायी रूप से मुख्य शरीर के तापमान को बढ़ाता है और हृदय स्वास्थ्य, ग्लाइसेमिक नियंत्रण और पुरानी निम्न-श्रेणी की सूजन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। गर्म पानी से स्नान करना बहुत ही आरामदेह होता है, जिसके बहुत से फायदे होते हैं।

जब इंसान थका हुआ और उदास होता है, तो उसका व्यायाम करने के लिए मन नहीं करता है। इस कारण गर्म पानी से स्नान बिना परिश्रम के कुछ लाभ प्राप्त करने का एक तरीका है।

नियमित शारीरिक गतिविधि अभी भी एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन जब आपके शरीर को आराम करने की आवश्यकता होती है तो गर्म स्नान आपकी दिनचर्या में लाभकारी हो सकता है।

अधिकांश वैज्ञानिक अध्ययन चिकित्सीय के रूप में पानी के तापमान को 100.4 से 105.8 डिग्री फ़ारेनहाइट की सीमा में रखने की सलाह देते हैं।

बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और पहले से मौजूद किसी बीमारी वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अधिक गर्म पानी जोखिम भरा हो सकता है।

इसलिए यदि आप इन श्रेणियों में से किसी एक में आते हैं तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है।

गर्म पानी से नहाने के लाभ

Hot water bath benefits in hindi

1. आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है

गर्म पानी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है, क्योंकि इससे रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, जिससे अधिक ऑक्सीजन का विस्तार होता है।

यह दिन के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम से उत्पन्न मांसपेशियों में दर्द और थकान को दूर करने में भी मदद करता है, चाहे चलना, सीढ़ियाँ चढ़ना, वस्तुओं को ले जाना या किसी खेल का अभ्यास करना।

आपकी मांसपेशियां भी तनाव से सिकुड़ती हैं और गर्म पानी एक उत्कृष्ट प्राकृतिक आराम के रूप में कार्य करता है जो आपको सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

जब कभी आपको थोड़ी बहुत थकावट हो, उसी समय आप गर्म पानी से स्नान कर इस थकान को दूर कर सकते हैं।

2. आपकी नींद को आरामदायक बनाता है

गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। इससे हमें शारीरिक और मानसिक शांति मिलती है। अध्ययनों से पता चला है कि देर दोपहर और शाम के समय शरीर का मुख्य तापमान दो से तीन डिग्री अधिक होता है।

एक गर्म स्नान थर्मोरेगुलेटरी सिस्टम को उत्तेजित करता है, जिससे शरीर के कोर से हाथों और पैरों तक रक्त संचार होता है, गर्मी को दूर करता है और तापमान को कम करता है।

इससे आपको अपने बिस्तर पर ज्यादा आराम मिलेगा, और आप एक लंबी नींद का आनंद ले पाएंगे।

3. दिमागी शक्ति बढ़ती है

हाल ही में हुए एक अध्ययन में गर्म स्नान का एक और दिलचस्प लाभ मिला। दर्द को कम करने के अलावा, गर्म पानी संज्ञानात्मक कार्य में भी सुधार करता है।

संभवतः क्योंकि गर्मी रक्त वाहिकाओं को फैलाने और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में सुधार का कारण बनती है।

अन्य शोध में पाया गया है कि मध्यम आयु वर्ग के पुरुष जो नियमित रूप से गर्म पानी से स्नान करते हैं, उनमें डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है जो ऐसा नहीं करते हैं।

इस तरह से अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपके दिमाग को ज्यादा आराम मिलता है।

4. चिंता और डिप्रेशन को कम करता है

अध्ययनों में पाया गया है कि गर्म पानी से स्नान जीवन की गुणवत्ता के शारीरिक और भावनात्मक दोनों पहलुओं में सुधार करता है।

यह सामान्य और मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार और तनाव, तनाव-चिंता, क्रोध और डिप्रेशन-निराशा के लिए एक बेहतरीन तरीके के रूप में माना जाता है।

पानी में नहाने से तंत्रिका तंत्र शांत होता है, जिससे आपके मूड में सुधार होता है। इस प्रक्रिया से शरीर में चिंता और तनाव का स्तर कम होता है।

इस कारण अगर आप कभी भी डिप्रेशन या चिंता में हो तो एक गर्म पानी का स्नान आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

शरीर का उंच तापमान कुछ प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बेहतर काम करने में मदद करता है। हालांकि यह देखने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि स्नान हमारी इम्यूनिटी के लिए दीर्घकालिक लाभ हो सकता है, या नहीं।

लेकिन सप्ताह में 2 बार गर्म पानी से स्नान करने पर आपकी इम्यूनिटी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

6. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

हर कोई प्राकृतिक रूप से चमकती और स्वस्थ त्वचा चाहता है। कुछ लोग इसे हासिल करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स का सहारा भी लेते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का एहसास बहुत कम होता है कि इसका राज उनके रोज़मर्रा के गर्म स्नान में है।

गर्म शावर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और उन्हें लंबे समय तक मॉइस्चराइज़ करते हैं। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी उत्तेजित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा कोमल और सॉफ्ट होती है।

जिन लोगों की त्वचा मौसम के अनुसार बदलती है, उनके लिए गर्म पानी से स्नान करना फायदेमंद होता है।

7. सिरदर्द से राहत दिलाता है

सिरदर्द आपकी रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने के कारण होता है। यही कारण है कि इस दर्द का इलाज करने वाली दवाओं का उद्देश्य दबाव से राहत देना है।

यह ठीक वही है जो एक गर्म पानी का स्नान आपके लिए कर सकता है, रक्त के दबाव को कम करके ऑक्सीजन को आपके मस्तिष्क सहित आपके शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचने देता है।

इस तरह से अगर आपको लगातार सिरदर्द का सामना करना पड़ता है, तो आप गर्म पानी से नहाकर इससे राहत पा सकते हैं।

8. विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है

गर्म पानी से स्नान के माध्यम से रक्त के प्रवाह के साथ, त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं, जिससे आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को खत्म कर देता है।

आपके लसीका तंत्र की उत्तेजना के साथ, नासिका मार्ग के अलावा, आपका शरीर अपशिष्ट को नालियों से निकालता है, जिसकी उसे अब आवश्यकता नहीं है।

तो आप जानते हैं, अगर आप अधिक स्वस्थ और आराम से रहना चाहते हैं, तो सोने से पहले सप्ताह में कम से कम एक बार 10 से

15 मिनट के लिए गर्म पानी से स्नान करें। आप इसका उपयोग ध्यान करने, किसी विषय पर चिंतन करने, अगले दिन की योजना बनाने या गाने के लिए भी कर सकते हैं!

9. सांस की बीमारियों से छुटकारा

अगर आपकी नाक बंद है, तो इससे राहत पाने के लिए गर्म पानी से नहाने की कोशिश करें। गर्म पानी की भाप गले और नाक में कफ को ढीला करती है, जिससे आपको सांस लेने में आराम मिलता है।

हालांकि यह वाष्प पुरानी फेफड़ों की बीमारियों वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है, जैसे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस या गंभीर अस्थमा।

10. शरीर को स्वच्छ रखता है

शॉवर का प्राथमिक उद्देश्य आपको साफ करने में मदद करना है। गर्म पानी से नहाने से आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और जमा गंदगी निकल जाती है। उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए, आपके पास स्वच्छ और रोगाणु मुक्त पानी होना चाहिए।

11. बेहतर महसूस होता है

एक तनावपूर्ण दिन के बाद, एक अच्छा गर्म स्नान करें और आराम करने का प्रयास करें, क्योंकि यह ज्ञात है कि जब हम शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं, तो हम अपने आप में अधिक आश्वस्त होते हैं।

इसके अलावा हम अधिक आश्वस्त होते हैं कि हम आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हैं। गर्म स्नान भी दैनिक चिंता को कम करने और हमें चारों ओर अच्छा महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।

12. ब्लड शुगर को कम करता है।

एक गर्म स्नान वही हो सकता है, जो आपको अपनी ब्लड शुगर को कम करने और कैलोरी जलाने के लिए चाहिए। एक हालिया अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने ब्लड शुगर नियंत्रण (चयापचय फिटनेस का एक महत्वपूर्ण उपाय) और ऊर्जा खर्च (बर्न की गई कैलोरी की संख्या) पर गर्म स्नान के प्रभाव की जांच की।

उन्होंने अध्ययन में भाग लेने के लिए 14 पुरुषों की भर्ती की, जिनमें से प्रत्येक ने एक घंटे के लिए गर्म स्नान में भिगोया।

फिर उन्होंने तुलना की कि प्रत्येक सत्र में कितनी कैलोरी बर्न हुई, साथ ही प्रत्येक परीक्षण के बाद 24 घंटे के लिए अपने ब्लड शुगर के लेवल को मापा। जिसमें उनको ब्लड शुगर को कम करने के सकारात्मक परिणाम मिले।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

ज्यादातर लोग सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग गर्मी में भी थकान दूर करने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं।

लेकिन आपको गर्म पानी से नहाने के कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं गर्म पानी से नहाने के नुकसान के बारे में।

गर्म पानी से नहाना रोज का काम है, लेकिन आप नहाने के लिए किस पानी का इस्तेमाल करते हैं। यह काफी ध्यान देने वाली बात है।

क्योंकि अगर आप ठंड में गर्म पानी से नहाते हैं तो आपको इन नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। गर्म पानी से नहाने के क्या नुकसान है?

1. आपके बाल खराब हो सकते हैं

बाल केराटिन नाम की कोशिकाओं से बने होते हैं, जो आपके बालों को कमजोर और टूटने से भी बचाते हैं। गर्म पानी केराटिन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जो अंततः बालों के क्यूटिकल्स के टूटने का कारण बनता है।

इससे गंजापन या आंशिक रूप से बालों का झड़ना भी हो सकता है। गर्म पानी से नहाते समय एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए। अपने स्कैल्प और बालों के लिए गुनगुना पानी रखें। अत्यधिक गर्म पानी इन कोशिकाओं को जड़ से खत्म कर देता है।

2. आपकी त्वचा को सुखा देता है

जब आप ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक परत भी धुल जाती है। जहां गर्म पानी बहुत सारी गंदगी को हटा सकता है, वहीं आपकी त्वचा की रक्षा करने वाली कुछ अच्छी चीजें गर्म पानी से धुल जाती हैं।

रूखी त्वचा की मदद के लिए आप बाद में मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। इसलिए आपको सप्ताह में सिर्फ 2 बार गर्म पानी से नहाने की सलाह दी जाती है।

3. यौवन क्षमता (Fertility) पर नकारात्मक प्रभाव

यदि आप बच्चे पैदा करना चाहते हैं, तो गर्म पानी आपके बच्चे पैदा करने की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कुछ सबूत बताते हैं कि जो पुरुष रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं, उनमें प्रजनन क्षमता कम होती है।

वृषण गर्म वातावरण में ज्यादा शुक्राणु पैदा नहीं करता है। इस बीच, जब आप ठंडे वातावरण में मौजूद होते हैं तो शुक्राणुओं की संख्या में लगता बढ़ोतरी होती है।

उदाहरण के लिए शरीर के तापमान से नीचे के तापमान में, शुक्राणु कोशिकाएं अधिक विकसित होती हैं।

4. खुजली

शुष्क त्वचा वाले लोगों को अक्सर सर्दी के मौसम में खुजली का सामना करना पड़ता है। गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है, जिसे अगर समय पर मॉइस्चराइज़ नहीं किया गया, तो खुजली होने लगेगी।

सूखापन कारक के आधार पर आपको इसे अधिक से अधिक खरोंच करना होगा। परेशानियों को कम करने के लिए गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। अपनी त्वचा को अपनी नमी और चमक बनाए रखने के लिए आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

5. सूखी आंखें

गर्म पानी न सिर्फ आंखों की बल्कि त्वचा की नमी को भी कम कर सकता है। जिससे आंखों में सूखापन आ जाता है और आंखों में खुजली की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा गर्म पानी से नहाने के बाद आंखों के लाल होने की समस्या भी हो सकती है। अक्सर जिन लोगों को आँखों की समस्याएँ है, उन्हें गर्म पानी से नहाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

6. मुँहासे

गर्म पानी त्वचा के साथ समस्या पैदा करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह किसी व्यक्ति के मुंहासों को बढ़ा सकता है और आगे प्रकोप का कारण बन सकता है।

यह इस तथ्य से आता है कि यह आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है। आप सोच रहे होंगे, “यह बुरी बात कैसे हो सकती है? शुष्क त्वचा मुँहासे का कारण कैसे बनती है?”

सामान्य तौर पर, जब आप मुंहासों के बारे में सोचते हैं, तो आप सोचते हैं कि यह रूखी त्वचा के बजाय तैलीय त्वचा से आ रहा है। कई मामलों में, यह सच साबित हुआ है, लेकिन गर्म पानी बहुत गर्म होता है।

इस गर्मी के परिणामस्वरूप, इसमें बैक्टीरिया के फैलने की क्षमता होती है। गर्म पानी आमतौर पर कोई समस्या नहीं है, लेकिन ज्यादा समय तक गर्म पानी के संपर्क में रहना एक बड़ी समस्या है।

7. शरीर को आलसी बना सकता है

आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खतरों के अलावा, गर्म पानी से नहाना बंद करने का एक मुख्य कारण यह है कि यह बहुत आरामदायक होता है।

पानी की गर्म फुहारें बहुत आरामदायक होती हैं, और यदि आप इस आराम के अभ्यस्त हो जाते हैं, तो आपके लिए अपने काम को करना कठिन हो जाएगा।

टीवी देखना बंद करने या चीनी खाना बंद करने के कारणों की तरह, यह भी एक प्रकार की लत हैं। और जब आप एक आसान लत पर भरोसा करते हैं जो आपको आराम से रखती है, तो आपको अपनी पूरी क्षमता से जीना मुश्किल हो जाएगा।

आपकी सफलता आपकी दिनचर्या से शुरू होती है, और यदि आपकी दिनचर्या ऐसी आदतों से भरी है जो आसान हैं, और किसी भी तरह से आपको लाभ नहीं पहुंचाती हैं, तो आपको इनसे बहुत सी समस्या है। इस तरह से ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाना आपको आलसी बना सकता है।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, हमने इस पोस्ट में आपको बेस्ट जानकारी देने की कोशिश करी है. अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर भी जरुर करें और क्या भी गर्म पानी से नहाते है की नहीं? अपनी राइ निचे कमेंट में जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X