गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान | Warm Water Benefits & Side Effects Hindi

हम सभी जानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है! लेकिन अगर आप वास्तव में पानी के लाभों का फायदा उठाना चाहते हैं, तो गर्म पानी एक अच्छा विकल्प है।

चिकित्सा की पारंपरिक और वैकल्पिक धाराओं ने अक्सर गर्म पानी को बेहतर स्वास्थ्य से जोड़ा है, इसलिए शायद यह अब गर्म पानी पीने का समय है

मानव शरीर में लगभग 60% पानी होता है। फिर भी विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना अच्छा है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए पानी सबसे आवश्यक स्रोत है।

चाहे गर्म हो या ठंडा, पानी आपके रक्त को शुद्ध करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को हटाकर आपके शरीर को फिर से जीवंत करता है। पीने का पानी आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

विभिन्न स्रोतों के अनुसार, यह तार्किक और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि पानी आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से सामने आने वाली परेशानी को ठीक करने में मदद करता है- जैसे कि निर्जलीकरण, कब्ज, शुष्क त्वचा और एलर्जी, गुर्दे की समस्याएं, अत्यधिक वजन, और बहुत कुछ।

मुझे लगता है कि हम में से अधिकांश अब तक जानते हैं कि पानी हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है। हमने शायद सभी डॉक्टरों को यह कहते सुना है कि दिन में लगभग आठ गिलास पीना आदर्श है।

हालाँकि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है कि गर्म पानी के अपने कुछ विशेष लाभ हैं, जो आपको ठंडा पानी पीने पर नहीं मिल सकते हैं। सादा, ताजा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

पानी आपके सभी अंगों को स्वस्थ रखने और आपके सिस्टम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक स्नेहक, एक विलायक, एक शॉक एब्जॉर्बर और एक निर्माण सामग्री के रूप में कार्य करता है।

लेकिन क्या उस पानी को तापमान से कोई फर्क पड़ता है? अगर आपके दिन की शुरुआत H2O के एक गर्म कप के साथ होती है, तो सादे कमरे के तापमान का पानी पीने से अधिक लाभ हो सकता है।

हालांकि इस क्षेत्र में बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है, लेकिन चिकित्सक लोगों को अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करता है वह अच्छी बात है और गर्म पानी आपके स्वास्थ्य को कुछ अतिरिक्त बढ़ावा दे सकता है। पीने का पानी अति महत्वपूर्ण है।

अधिकांश लोग H2O के ठंडे ताज़ा गिलास का आनंद लेते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि कुछ लोग एक ताज़ा गिलास गर्म पानी का भी आनंद लेते हैं। जिसके अपने कुछ अलग प्रकार के ही लाभ है।

Table of Contents:

गर्म पानी पीने के फायदे

Warm Water Benefits in Hindi

garam pani peene ke fayde

पानी जीवन के लिए जरूरी है। इसे चाहे गर्म, ठंडा, या कमरे का तापमान पर पीना जाहिर तौर पर आपको हाइड्रेटेड रखता है। लेकिन क्या गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ हैं? और क्या आप जो पानी पीते हैं उसका तापमान वास्तव में मायने रखता है?

ऐसे दावे हैं कि गर्म पानी पीने से स्वास्थ्य लाभ होता है, जैसे पाचन में मदद करना, सिर दर्द सही होना आदि। लेकिन कमरे के तापमान या ठंडे पानी के विपरीत गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक शोध हैं।

हम में से अधिकांश वैसे भी पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। सामान्य तौर पर, यह पुरुषों के लिए प्रति दिन लगभग 15 कप और महिलाओं के लिए प्रति दिन लगभग 11 कप पानी पीना आवश्यक होता है। हाइड्रेटेड रहना हमेशा अच्छा होता है। लेकिन हर कोई अलग है।

कुछ लोग कमरे के तापमान का पानी पसंद करते हैं, अन्य लोग कमरे के तापमान का पानी नहीं पी सकते हैं और इसे ठंडा-ठंडा पसंद करते हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है और आपको बाथरूम जाने में मदद मिल सकती है।

लेकिन क्या यह पानी का तापमान है, या सिर्फ एक साधारण तथ्य है कि हाइड्रेटेड रहने से नियमित मल त्याग करने में मदद मिलती है? या यह है कि पानी गर्म है और आपकी आंतों को आराम देने में मदद करता है?

यह थोड़ा चिकन और अंडे का परिदृश्य है। आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक्ट एक बड़ी मांसपेशी है, इसलिए शायद पानी की गर्मी आपके जीआई ट्रैक्ट को कब्ज जैसी चीजों में मदद करने के लिए थोड़ा आराम देती है।

अगर आपको सर्दी-जुकाम के लक्षण हैं, तो गर्म पानी पीने से आपके नासिका मार्ग में उठने वाली भाप से साइनस कंजेशन जैसी चीजों में मदद मिल सकती है।

1. वजन घटाने में मदद करता है

गर्म पानी का सेवन करने से आपका वजन कम नहीं होगा, लेकिन यह आपकी तृप्ति की भावनाओं को बढ़ा सकता है, जिससे आपको अधिक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है, इसलिए आप कम खाते हैं।

इसके अलावा शरीर को गर्म तरल पदार्थों को ठंडा करने या ठंडे पदार्थों को गर्म करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करना पड़ता है, जिससे आपको कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

गर्म पानी में कुछ नींबू निचोड़कर पीने से, वजन घटाने का एक अच्छा उपाय भी हो सकता है यदि आप इसका उपयोग गर्म सुबह के गर्म पेय को बदलने के लिए कर रहे हैं, जैसे कि चीनी के साथ कॉफी या क्रीम के साथ चाय। तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है।

2. पाचन में मदद करता है

जब आप गर्म पानी पीते हैं, तो आपका पाचन तंत्र न केवल चिकना होता है, बल्कि सक्रिय भी होता है। पानी एक स्नेहक के रूप में कार्य करता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम कर रहा है। आप जो पानी पीते हैं वह आपके गले से आपके पेट और आपकी आंतों तक जाता है।

यह आपके शरीर को आंतरिक रूप से साफ करता है और इसे विषाक्त पदार्थों से मुक्त करता है और साथ ही आपके सभी पाचन अंगों को हाइड्रेट करता है ताकि वे कचरे को खत्म कर सकें।

गर्म पानी आपके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों को तोड़ने, घुलने और नष्ट करने से पाचन प्रक्रिया में भी मदद करता है, जिसे आपका शरीर खुद पचा नहीं पाता है।

3. कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज़ होने पर गर्म पानी पीना एक अच्छा विचार है। जब आप गर्म पानी पीते ,हैं तो आपकी आंतें सिकुड़ने लगती हैं। आपकी आंतों की यह क्रिया इस क्षेत्र में फंसे पुराने कचरे को अंत में आंतों से गुजरने देती है और अंततः आपके शरीर से बाहर निकल जाती है।

यह पाया गया है कि जिन लोगों को बार-बार कब्ज़ हो जाता है, उन्हें रोज़ सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालने के बाद कब्ज में कमी का अनुभव होता है।

4. आपके शरीर को हाइड्रेट करता है

गर्म पानी पीने से आप उतने ही हाइड्रेट रहते हैं जितना कि पीने के कमरे के तापमान का पानी या ठंडा पानी। एक व्यक्ति को प्रतिदिन पीने वाले पानी की औसत मात्रा लगभग 2.5 लीटर है।

सुबह-शाम पानी पीने से आप इस 2.5 लीटर के लक्ष्य तक अधिक कुशलता से पहुंचते हैं। कभी-कभी, प्रतिदिन बड़ी मात्रा में पानी पीना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इसके अभ्यस्त नहीं हैं।

पहले कुछ दिनों में आप बहुत बार पेशाब कर सकते हैं क्योंकि आपके शरीर को पानी की इस बढ़ी हुई मात्रा की आदत नहीं होती है। लेकिन अंत में आपका शरीर समायोजित हो जाएगा और उस मात्रा में पानी को तरसना शुरू कर देगा।

आपके शरीर को आवश्यक कार्यों को करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इस प्रकार पीने के पानी के मूल्य को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता है।

5. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है

जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ने लगता है। गर्म पानी पीने या गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और आपको पसीना आने लगता है।

पसीना आना असहज हो सकता है लेकिन यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों और परेशानियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। जो शरीर को बेहतर तरीके से काम करने से रोकते हैं।

6. कंपकंपी कम करता है

ठंड लगने पर कंपकंपी होती है। यह सुखद अनुभूति नहीं है, और ठंडे तापमान में काम करने वाले लोगों के लिए यह पीठ में दर्द हो सकता है।

इस बात के पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि एक कप गर्म पानी पीने से ठंड लगने पर कंपकंपी को रोका या कम किया जा सकता है। अपने पेट पर थोड़ा गर्म पानी रखने से आपके शरीर का मुख्य तापमान बढ़ जाता है।

यह कंपकंपी को थोड़ा रुकने के लिए आपके शरीर के ताप प्रबंधन को संतुष्ट करता है।

7. Blood Circulation में सुधार

जिस प्रकार गर्म चीजों को त्वचा पर लगाने से रक्त संचार सुचारू रूप से चलता है, उसी प्रकार गर्म पानी पीने से भी शरीर की रक्त वाहिकाओं पर प्रभाव पड़ता है।

रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, जिससे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। रक्त परिसंचरण ब्लड circulation को कहा जाता है। इससे मांसपेशियों और आंतरिक अंगों के बेहतर कामकाज में मदद मिलती है।

गर्म पानी मासिक धर्म में ऐंठन के लिए भी अच्छा होता है। पेट की ऐंठन पर शांत प्रभाव के लिए, अपनी अवधि के दौरान दिन में कम से कम तीन लीटर गर्म पानी पिएं। गर्म पानी वास्तव में ब्लड circulation के लिए एक बढ़िया उपाय है।

8. शरीर का विषहरण (Body detoxification) करता है

गर्म पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पसीना आता है।

आप चाहते हैं कि ऐसा हो क्योंकि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसे ठीक से साफ करता है। इष्टतम परिणामों के लिए, पीने से पहले नींबू का एक निचोड़ डालें।

9. मल त्याग को आसान बनाता है

गर्म पानी आपके मल त्याग को नियमित, स्वस्थ और दर्द मुक्त बनाने में मदद कर सकता है। निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप कब्ज के साथ पुरानी समस्याएं हो सकती हैं। जैसे-जैसे आपकी आंत के अंदर मल जमा होता जाता है, आंत्र की गति धीमी होती जाती है।

यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप हर सुबह जब आपका पेट खाली हो तो एक गिलास गर्म पानी का सेवन करें।

यह किसी भी अवशेष खाद्य पदार्थों को विघटित करता है और आंतों के माध्यम से कणों की गति को सुचारू और कम दर्दनाक बनाता है।

अब जब आप गर्म पानी के कई फायदों के बारे में जान गए हैं, तो आपको आज से ही इसे पीना शुरू कर देना चाहिए। वास्तव में गर्म पानी पीने के बहुत फायदे हैं।

10. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार

गर्म पानी central nervous system function में काफी सुधार करता है। पर्याप्त गर्म या ठंडा पानी नहीं मिलना, आपके तंत्रिका तंत्र के कामकाज पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, अंततः यह आपके मूड और मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित कर सकता है।

2019 के शोध से पता चला है कि पीने का पानी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि के साथ-साथ मूड में भी सुधार कर सकता है। इस शोध से पता चला है कि पीने के पानी ने लोगों की मस्तिष्क गतिविधि को बढ़ावा दिया और उनकी आत्म-रिपोर्ट की चिंता को भी कम कर दिया।

11. आपको तरोताजा रखता है

पर्याप्त पानी नहीं पीने से आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं। नतीजतन आपका शरीर कमजोरी, निष्क्रिय शारीरिक गति, सोचने में कमी और बहुत कुछ समस्या पैदा कर सकता है।

अपने शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, नियमित अंतराल पर एक कप गर्म पानी आपके शरीर और दिमाग को तरोताजा रखता है।

12. साइनस को साफ करता है

हर कोई भरी हुई नाक के लिए घरेलू उपचार की तलाश में है- इसलिए गर्म पानी पिएं। शरीर हर दिन लीटर श्लेष्म पैदा करता है और शुष्क नाक स्राव आपको भरे हुए नाक का एहसास करा सकता है।

गर्म पानी से भाप भी नाक के पानी को कम करने और साइनस को खोलने में मदद कर सकता है। अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए इसको पीने से पहले भाप को अंदर लेने का प्रयास करें।

13. आपके दांतों को बढ़िया बनाता है

ठंडे से गर्म पानी का सेवन शुरू करने पर आपके दांतों को काफी फायदा हो सकता है। गर्म पानी दांतों और दांतों की बहाली के लिए बेहतर है, और यह आसानी से अवशोषित हो जाता है।

दांतों पर कोई भी अत्यधिक तापमान हानिकारक हो सकता है, इसलिए अपने दांतों को मजबूत रखने के लिए कमरे के तापमान पर पानी पीने की कोशिश करें। संवेदनशील दांतों वाले लोगों के लिए, ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी पीना अधिक आरामदायक हो सकता है।

14. आपकी त्वचा और बालों में मदद करता है

क्या आप नियमित ब्रेकआउट से पीड़ित हैं? क्या आप अलग-अलग क्रीम और होममेड पैक आजमाने के बाद भी अपनी त्वचा को बेजान देखते हैं? खैर, इसका कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है।

किसी के लिए भी उस कांच की चमकती त्वचा को प्राप्त करने के लिए, यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आप अंदर से हाइड्रेटेड हैं।

जब आप त्वचा और बालों की देखभाल की दिनचर्या पर होते हैं तो सुबह एक गिलास गर्म पानी केक पर चेरी का काम करता है।

शरीर आमतौर पर बाहरी हवा से गंदगी, तेल और विषाक्त पदार्थों को जमा करता है, ये आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं।

जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने, मुंहासों की समस्या, रंजकता और त्वचा की अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी शरीर के विषहरण को उत्तेजित करता है और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान

Warm Water Side Effects in Hindi

garam pani peene ke nuksan

हमने हमेशा सुना है कि गर्म पानी पीने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालाँकि क्या आपने सुना है कि बहुत अधिक गर्म पानी पीने से वास्तव में कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं? इनमें से कुछ दुष्प्रभाव आपके जीवन के लिए हानिकारक हो सकते हैं!

हमेशा याद रखें, किसी भी चीज की अति आपको गलत तरीके से प्रभावित कर सकती है। आइए अब गर्म पानी पीने के कुछ दुष्प्रभावों पर एक नजर डालते हैं।

गर्म पानी पीने के दुष्परिणाम आपको इसे इस्तेमाल करने के बारे में दो बार सोचने पर मजबूर कर सकते हैं। पानी एक आवश्यकता है।

आप कमरे के तापमान के पानी के विकल्प के रूप में ठंडा या गर्म पानी पी सकते हैं। दुर्भाग्य से, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद नहीं लगता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

1. Internal Linings को नुकसान पहुंचाता है

बहुत अधिक गर्म पानी से मुंह के छाले हो सकते हैं और मुंह में मामूली जलन हो सकती है, तो यह निश्चित रूप से शरीर के आंतरिक अंगों की परत को प्रभावित कर सकता है।

सबसे अधिक प्रभावित अंग अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र हैं, जिनमें एक संवेदनशील आंतरिक परत होती है। क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है, जिसे ये इस तापमान को संभालने में असमर्थ होते हैं।

2. गुर्दे (किडनी) पर दबाव डालता है

गुर्दे में एक मजबूत केशिका प्रणाली होती है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। बहुत अधिक गर्म पानी पीने से किडनी पर दबाव पड़ता है, जिससे वह काम करने की गति को बढ़ा देता है।

चूंकि गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन होता है, इसलिए किडनी को खतरा होता है। यह गुर्दे के कार्यभार को भी बढ़ा देगा, जिससे यह अंग अधिक काम करने लगेगा। यह अंततः आपके गुर्दे को प्रभावित करेगा।

3. अतिरिक्त पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला करता है

यदि आपके शरीर में अतिरिक्त पानी है, तो रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की तुलना में अधिक पतला हो सकता है। रक्त और कोशिकाओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए रक्त से पानी कोशिकाओं में खींचा जाएगा।

इससे आपकी कोशिकाओं में सूजन आ जाएगी। इसके परिणामस्वरूप यह मस्तिष्क और कपाल में दबाव डालेगा और सिरदर्द और अन्य समस्याएं पैदा करेगा।

4. जल संतुलन शरीर के लिए महत्वपूर्ण है

जल जीवन का अमृत है। मानव शरीर के लगभग 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और अंगों को अच्छी तरह से तरोताजा रखता है।

हमें अक्सर बताया जाता है कि छह-आठ गिलास पानी पीना जरूरी है। लेकिन अधिकांश चीजों की तरह अधिक मात्रा में पानी भी हानिकारक हो सकता है।

5. नींद में अशांति पैदा करता है

सिर्फ इसलिए कि आपने कहीं पढ़ा है कि गर्म पानी से रात में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सोने से ठीक पहले इसका अधिक सेवन करें।

नहीं! ऐसा करने के बारे में भी मत सोचो क्योंकि इससे रात भर बार-बार पेशाब आएगा और बदले में, आपकी नींद के पैटर्न में खलल पड़ेगा। ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी नींद पर बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

6. जलने और झुलसने की संभावना

गर्म पानी के सेवन से होंठ, जीभ या मुंह की अंदरूनी परत आसानी से जल सकती है। इससे मुंह में छाले भी हो सकते हैं, जिससे कुछ दिनों तक भोजन चबाना या पेय पदार्थ पीना मुश्किल हो जाता है!

इसलिए हमेशा पानी पीने से पहले इसका तापमान जांच लें। यह आपको किसी भी तरह की जलन या छाले से बचाएगा।

Final Words:

तो दोस्तों ये था गरम पानी पीने के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वार्म वाटर के बेनेफिट्स और साइड इफेक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

क्या आपको गरम पानी के बारे में इतनी सभी जानकारी थी? अपनी राइ कमेंट में जरुर शेयर करे और आपको पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर भी करे ताकि और भी लोगो को ये सही जानकारी मिल पाए.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.