Fruits खाने के फायदे | Fruits Benefits in Hindi

Fruits खाने के फायदे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे फल खाने के फायदे और लाभ क्या है. इस पोस्ट में हम आपको fruits benefits शेयर करने वाले हैं जिसको हर किसी को पढ़ना चाहिए फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला.

आपने हर किसी के मुंह से यह सुना ही होगा कि सेहतमंद शरीर पाने के लिए आपको फल फ्रूट खाना चाहिए इससे आपकी हेल्थ और सेहत अच्छी रहती है.

लेकिन फ्रूट खाने से क्या फायदा होता है इसके बारे में बहुत कम लोगों को पूरी जानकारी होती है. आज इस पोस्ट में हम आपको फल खाने से वास्तव में क्या फायदा होता है उसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

फ्रूट्स में वैसे एप्पल, केला, अमरूद, संतरा और अन्य प्रकार के फल होते हैं. आपने डॉक्टरों के मुंह से भी सुना होगा कि आपको हर रोज एक फल खाना चाहिए.

और सबसे ज्यादा लोग एप्पल खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं. दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम को यह पता होना चाहिए कि फल खाने से हमको वास्तव में क्या फायदा और लाभ होता है.

Fruits खाने के फायदे

Fruits Benefis in Hindi

Fruits khane ke fayde
Fruits Benefits in Hindi

1. विटामिन और मिनरल

फल फ्रूट खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अधिकतम सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं जो कि आपके शरीर को अच्छे से अपना काम करने में मदद करता है.

दोस्तों हमारे भोजन में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल नहीं होते हैं इसीलिए डॉक्टर हमें सलाह देते हैं कि हमको हर रोज एक फ्रूट खाना चाहिए.

डॉक्टर ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि फल खाने से आपको बहुत सारे विटामिन और मेरे नल मिलते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

2. डाइटरी फाइबर

फ्रूट्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, यह हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है जिससे कि हम को कॉन्स्टिपेशन जैसी शिकायत नहीं होती है और हमारा खाना बहुत अच्छे से पच जाता है.

बहुत लोगों को यह शिकायत होती है कि उनको खाना अच्छे से हजम नहीं होता है, यदि आपको भी इस प्रकार की प्रॉब्लम है तब आपको हर रोज कुछ फल खाने चाहिए जो कि आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाती है.

3. एनर्जी सोर्स

आजकल के जमाने में हमको अपने बॉडी को फुर्तीला और एक्टिव बनाना चाहिए तभी आप लोग अपने पूरे दिन भर का काम एनर्जी के साथ अच्छे से कर पाएंगे.

लेकिन प्रॉब्लम की बात यह है कि ज्यादातर लोगों के अंदर एनर्जी की कमी पाई जाती है जिसकी वजह से उनको बहुत जल्दी थकावट और कमजोरी महसूस होने लगती है.

फल एक बहुत ही अच्छा एनर्जी सोर्स होते हैं जो कि आपको बिना ज्यादा कैलोरी लिए एनर्जी प्रदान करता है. एनर्जी के लिए सबसे बढ़िया फल केला होता है.

केले में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो कि आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करती है. यदि आप दिन में दो केले खाएंगे तब आप बहुत ज्यादा एनर्जीटिक फील करेंगे.

आपने अक्सर देखा होगा कि खिलाड़ी लोग हमेशा फल फ्रूट ज्यादा खाते हैं जिससे उनको तुरंत एनर्जी मिलती है और इससे उनका खेल में प्रदर्शन अच्छा होता है.

4. विटामिन सी

विटामिन सी एक बहुत ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो कि फ्रूट्स में पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट आपको सर्दी जुखाम, गांव का भरना, चमकदार त्वचा, दांत की मजबूती को बनाए रखने में मदद करती है.

5. हार्ट के लिए फायदेमंद

फ्रूट खाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है. यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है जिसकी वजह से आप को हार्टअटैक जैसी बीमारी से बचने मैं मदद करती है.

आज के टाइम पर हमारे unhealthy diet plan से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिससे बढ़ती उम्र के साथ साथ हमको हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है.

लेकिन आप नियमित रूप से फल खाते हैं तब यह हार्ट अटैक आने की संभावना को बहुत ज्यादा कम कर देता है.

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

एप्पल, केला, तरबूज और आम जैसे फल आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करती है. यह सभी फल खाने से हाइपरटेंशन कम होती है.

हाइपरटेंशन कम होने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. यदि किसी व्यक्ति को हाइपरटेंशन बहुत ज्यादा होती है तब उनका ब्लड प्रेशर अधिकतर ज्यादा होता है इसलिए आपको एप्पल, केले, आम या तरबूज जैसे फल खाने चाहिए.

7. किडनी स्टोन

fruits में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है खास करके संतरा और लिंबू में. यह फल खाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलती है जो कि आपके किडनी स्टोन होने की संभावना को बहुत ज्यादा कम कर देती है.

किडनी स्टोन एक बहुत ही पेनफुल बीमारी होती है इसलिए इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से संतरा या नींबू का सेवन जरूर करें.

8. मजबूत हड्डियां

फल खाने से आपको कैल्शियम और विटामिन K मिलता है जो कि आपके हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद करती है. इसके अलावा यह आपके हड्डियो को मोटा बनाती है जो कि आपको चोट लगने पर फैक्चर होने से बचा सकती है.

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है हमारी हड्डियां कमजोर पड़ने लग जाती है. यदि आप मजबूत हड्डी चाहते हो तब आपको नियमित रूप से फ्रूट खाना चाहिए.

9. एसिडिटी

एप्पल और केला यह दोनों ऐसे फल है जिसको खाने से आपको एसिडिटी और पेट की गैस की समस्या नहीं होती है. दरअसल हमारी आदत बहुत ज्यादा खराब होती है हम कुछ भी मसालेदार खाना बिना सोचे समझे खा लेते हैं जिसकी वजह से हमको एसिडिटी और गैस की समस्या होने लग जाती है.

यदि आपको एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम है तब आप दिन में कम से कम एक एप्पल और केला जरूर खाएं इससे आपको जरूर फायदा होगा.

जरुर पढ़े इन पोस्ट को :

सेब खाने के फायदे | Apple benefits in hindi

केला खाने के फायदे | Banana benefits in hindi

आम खाने के फायदे | Mango benefits in hindi

Morning Walk के फायदे जाने

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह थे फल फ्रूट खाने के फायदे और लाभ, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको फ्रूट्स के बेनिफिट पता चल गए होंगे.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को फ्रूट्स खाने के फायदे पता चल पाए. धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.