फाउंडेशन लगाने का सही तरीका | फाउंडेशन कैसे लगाएं

आजकल महिलाएं अपने चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं फाउंडेशन आपके चेहरे को गोरा और चमकदार बनाता है और इससे आपके चेहरे के दाग – धब्बे भी छुप जाते हैं।

पर यदि हम फाउंडेशन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो इससे हमारे चेहरे पर केकी या पेची लुक की समस्या हो जाती है इसीलिए हमें फाउंडेशन को अच्छी तरीके से अपने चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए।

जिससे आपका चेहरा बेदाग नजर आए आज हम आपको बताएंगे कि आप फाउंडेशन को किस प्रकार लगा सकते हैं और फाउंडेशन लगाने का सही तरीका क्या होता है जिससे आप अपने चेहरे को बेदाग और सुंदर बना सकें।

फाउंडेशन लगाते समय सावधानियां

foundation lagane ka tarika

यदि आप अपने चेहरे पर फाउंडेशन अप्लाई करते हैं तो इसके लिए हमें बहुत सारी सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे आपका फाउंडेशन अच्छी तरीके से आपके चेहरे पर लग सके और आपका चेहरा सुंदर और बेदाग नजर आ सके।

1. फांउडेशन लगाने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरीके से मॉश्चराइजर कर लेना चाहिए इससे आपके चेहरे पर फाउंडेशन अच्छी तरीके से अप्लाई हो सके।

2. हमें अपने चेहरे पर फाउंडेशन को रगड़ते हुए ब्लैंड नहीं करना चाहिए इससे फाउंडेशन आपके चेहरे पर सही तरीके से नहीं लग पाता है।

3. यदि हम अपने चेहरे पर प्राइमर नहीं लगाते हैं और सिर्फ फाउंडेशन लगाते तो इससे हमारा फांउडेशन अच्छा लुक नही दे पाता है।

4. फांउडेशन लगाने के हमे बनाना पाउडर से इसे सेट करना चाहिए इससे आपका लुक अच्छा आता है और फाउंडेशन भी ज्यादा समय के लिए टिकता है।

5. हमें फाउंडेशन लगाने के बाद अपने चेहरे को ज्यादा देर तक ब्लैंड नहीं करना चाहिए या बहुत से लोग फांउडेशन लगाने के बाद ब्लैंड नही करते हैं।

6. हमें हमेशा फाउंडेशन अपने पूरे चेहरे पर लगाना चाहिए ना की बीच-बीच में इससे आपका फाउंडेशन अच्छी तरीके से पूरे चेहरे पर अप्लाई हो जाता है।

फांउडेशन लगाते समय होने वाली गलतियां

हम अपने चेहरे पर फाउंडेशन लगाते समय हमेशा कुछ ना कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे हमारा फाउंडेशन खराब हो जाता है और हमारे चेहरे का लुक भी खराब हो जाता है इसीलिए हमें फाउंडेशन लगाते समय बहुत ही धैर्य से काम करना चाहिए तभी आप फाउंडेशन को अच्छी तरीके से लगा पाएंगे।

1. फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे को माश्रराइज करना भूल जाना।

2. ब्यूटी ब्लैंड को गीला ना करना।

3. चेहरे पर फांउडेशन को रगड़ते हुए लगाना।

4. फांउडेशन लगाते समय ब्यूटी ब्लैंड को ऊपर से नीचे की तरफ ले जाना जबकि हमें ब्लैंड को नीचे से ऊपर ले जाना चाहिए।

5. अपने चेहरे पर प्राइमर को ना लगाना और सीधे फांउडेशन लगा लेना।

6. हाईलाटर करने के बाद बनाना पाउडर या फेस पाउडर से इसे सेट ना करना।

7. फाउंडेशन लगाने के लिए हमें ब्यूटी ब्लैंड का इस्तेमाल करना चाहिए ना कि ब्रश का क्योंकि ब्रश से फांउडेशन अच्छी तरह नहीं लग पाता है।

फांउडेशन लगाने का सही तरीका

foundation kaise lagaye

फाउंडेशन लगाने के बहुत – से स्टेप होते हैं जिन्हें हम एक के बाद एक करते हैं जिसकी मदद से हम अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग दिखा सकते हैं फाउंडेशन लगाना भी एक कला होता है इसीलिए हमें फाउंडेशन वह बहुत ही आराम से अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

1. चेहरे को मॉश्चराइज करे

फाउंडेशन लगाने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरीके से मॉश्चराइज कर लेना चाहिए इससे आपका फाउंडेशन पूरे चेहरे पर अच्छी तरीके से फैल जाता है और आप आसानी से अपने चेहरे पर फाउंडेशन लगा सकते हैं।

और इससे आपके चेहरे के दाग – धब्बे अच्छी तरीके से कवर हो जाते हैं यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आप ऑयल फ्री मॉश्चराइज का इस्तेमाल करें और यदि आपकी स्किन रूखी है तो आप ऑयली मॉश्रराइज का इस्तेमाल करे।

2. प्राइमर है जरूरी

मॉश्चराइज के बाद अब दूसरी स्टेप प्राइमर , हमें अपने चेहरे से गर्दन तक प्राइमर को लगाना चाहिए क्योंकि प्राइमर लगाने के बाद हम आराम से फाउंडेशन लगा लेते हैं प्राइमर चेहरे के लिए बहुत जरूरी होता है।

यदि हम प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो फाउंडेशन कहीं ज्यादा कहीं कम लग जाता है और यदि हम प्राइमर लगाने के बाद फाउंडेशन लगाते हैं तो फाउंडेशन पूरे चेहरे पर आराम से अप्लाई हो जाता है और हमारे चेहरे को दाग धब्बे से भी दूर करता है।

3. स्किन कैरेक्टर का यूज

प्राइमर लगाने के बाद हमे अपने चेहरे पर स्किन कैरेक्टर का यूज करना चाहिए यदि आपके चेहरे पर दाग – धब्बे है तो आपको ग्रीन रंग का कैरेक्टर यूज़ करना चाहिए और यदि आपके चेहरे पर डार्कनेस है।

तो आप गुलाबी कलर के स्किन कैरेक्टर का यूज कर सकते हैं इसे आप अपने पूरे चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं और और फिर अच्छी तरीके से अप्लाई कर दें।

यह हमारे चेहरे के दाग – धब्बे और डॉर्कनेस को छुपाता है और हमारे चेहरे को फाउंडेशन के लिए तैयार करता है।

4. फाउंडेशन अप्लाई

कैरेक्टर के बाद अब फाउंडेशन की बारी आती है हमें फाउंडेशन को अपनी उंगली में ले कर अपने पूरे चेहरे पर डॉट – डॉट करके लगा लेना चाहिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फाउंडेशन को हम अपने पूरे चेहरे पर लगाये।

इसके बाद हमें ब्यूटी ब्लैंड को पानी की मदद से गीला करके उसे निचोड़ कर फिर फाउंडेशन पर धीरे-धीरे थपथपाना है हमें उसे रगड़ना या फिर फैलाना नहीं है इससे आपका फाउंडेशन हट सकता है।

हमें धीरे-धीरे थपथपाते हुए ब्यूटी ब्लैंड को पूरे चेहरे पर लगाना है इससे आपका फाउंडेशन आपके चेहरे पर अच्छी तरीके से अप्लाई हो जाता है और आपका चेहरा बेदाग दिखने लगता है।

5. हाईलाइटर का प्रयोग

आपके चेहरे पर फाउंडेशन तो लग चुका है पर अभी यह पूरी तरीके से कंप्लीट नहीं हुआ है क्योंकि अभी आपको अपने चेहरे को हाईलाइटर करना है क्योंकि हाईलाइटर के बिना फाउंडेशन कंप्लीट नहीं होता है।

इसके लिए हमें अपनी स्किन टोन से मैच करते हुए लाइट फाउंडेशन को लेना है इसके बाद उसे आंखों के नीचे ,माथे के बीच जहां पर हम बिंदी लगाते हैं और अपने होठों के नीचे और अपने गालों पर अच्छी तरीके से ब्यूटी ब्लैंड की मदद से थपथपाना है।

इसके बाद आपको बनाना पाउडर या फिर फेस पाउडर की मदद से उसे एक समान कर लेना है इससे आपका फाउंडेशन कंप्लीट हो जाता है और आपका चेहरा सुंदर और बेदाग नजर आने लगता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था फाउंडेशन लगाने का सही तरीका, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की फाउंडेशन कैसे लगाएं.

अगर पोस्ट आपको अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और इसके अलावा हमारी साईट के अन्य ब्यूटी टिप्स को भी जरुर पढ़ें आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X