Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह भाषण

Farewell Speech in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ विदाई समारोह के लिए भाषण शेयर करने वाले है जिसको पढ़कर आपको बहुत अच्छा लगेगा. इस लिए आप इस स्पीच को पूरा अवश्य पढ़े.

विदाई समारोह स्पीच को इंग्लिश में फेयरवेल स्पीच भी कहा जाता है. तो चलिए दोस्तों बिना कोई टाइम बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है|

1. विदाई समारोह पर भाषण
Best farewell speech in Hindi

Farewell speeh in hindi

आदरणीय मंच पर उपस्थित गुरुजन और मेरे प्रिय साथियों आप सभी को नमस्कार आज मुझे यह विद्यालय छोड़कर अन्यत्र शिक्षा के लिए जाना पड़ रहा है.. लेकिन इस विद्यालय में मुझे बहुत कुछ दिया है जिसके लिए मैं हमेशा इसका शुक्रगुजार रहूंगा।।

प्रिय अनुज साथियों मेरे लिए विद्यालय का अनुभव बहुत ही खट्टा मीठा रहा हमारे प्यारे सभी गुरुजनों ने हमें बहुत अच्छे से शिक्षा दी सही गलत का पाठ पढ़ाया और एक अच्छा विद्यार्थी बनाकर अपने कर्तव्य का पालन किया और उन्हीं के कारण मैं आज आप सबके सामने बोल पा रहा हूं।।

जब मैं विद्यालय में आया तो मेरे अंदर बहुत ही हिचक थी पर गुरुजनों ने अपने ज्ञान के प्रकाश से मेरे अंदर को हर लिया और यहां पर मेरे छोटे भाई बहनों का मुझे बहुत ही स्नेह प्राप्त हुआ इसके लिए मैं आपका तहे दिल से धन्यवाद करता हूं मैंने जो कुछ भी यहां सीखा का वह मेरे जीवन का
अत्यंत सुनहरा पल था और आज मैं यहां से आप सबकी सुंदर यादों को दिल में लेकर जा रहा हूं जीने में कभी भूल नहीं पाऊंगा।।

मेरे छोटे बहनों भाइयों को मैं बस इतना ही संदेश देना चाहता हूं की अपने गुरुजनों का सम्मान करें और उनकी कही हुई बातों का अनुसरण करें और जीवन में प्रगति के पथ पर अग्रसर हो मैं आशा करता हूं कि आप अपने जीवन में अपने माता पिता के साथ अपने गुरुजनों का नाम भी रोशन करेंगे और भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी निभाएंगे इसी के साथ मैं अपने शब्दों को विराम देता हूं और अपने गुरुजनों का आभार प्रकट करता हूं।।

आपने मुझे सुना उसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

2. सीनियर्स के लिए विदाई समारोह भाषण
Best farewell speech for seniors student

गुड मॉर्निंग! सर्वप्रथम सभी आदरणीय गुरुजनों और मेरे बड़े भाई बहनों को प्रणाम करता हूं… जैसा कि आप सब को ज्ञात है आज हम यहां हमारे सीनियर्स की विदाई के लिए एकत्रित हुए हैं आज वह सब हमें छोड़कर चले जाएंगे
और अपने जीवन की एक नई शुरुआत करेंगे जिसके लिए उनको अग्रिम शुभकामनाएं।।

आदरणीय गुरुजनों को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने मुझे आज यहां बोलने का मौका प्रदान किया और अपने बड़े भाइयों और बहनों की लिए दो शब्द बोलना चाहूंगा… जब मैं इस विद्यालय में आया था तो बहुत अकेला सा था क्योंकि शुरुआत में ऐसा होता है जब आपको कुछ पता नहीं होता तो आपके अंदर बहुत ही हिचक।।

परंतु मेरे बड़े भाइयों और बहनों ने मेरा संपूर्ण साथ दिया और मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया कभी मुश्किल तो उन्होंने उससे डटकर सामना करना सिखाया… पर आज वह अपने जीवन की नई शुरुआत करने के लिए इस विद्यालय को छोड़कर अन्यत्र प्रस्थान कर रहे हैं जहां भी वह ऐसे ही अपना नाम रोशन करें और जीवन के नए पथ पर अग्रसर हो।।

जीवन में नई ऊंचाइयों को हासिल करें और अपने विद्यालय का नाम भी रोशन करें पढ़ लिखकर बड़े पदों पर देश की सेवा करें यहीं मेरी आशा है इस विद्यालय में मुझे भी बहुत कुछ दिया है और मेरी सीनियर्स को भी अच्छी शिक्षा प्रदान किए जिसके लिए मैं समस्त गुरुजनों का भी धन्यवाद करता हूं.. आप सबको अपने उज्जवल भविष्य की असीम शुभकामनाएं देते हुए मैं अपने शब्दों को पूर्ण विराम देता हूं।।

आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद!

3. बॉस के लिए विदाई समारोह भाषण
Best farewell speech for boss

Good afternoon all!

यहां पर उपस्थित मेरे सभी सहकर्मियों और स्टाफ साथियों का अभिनंदन करता हूं जैसा की आप सबको पता है आज हमारे बॉस का रिटायरमेंट है इसीलिए आज हम सब यहां एकत्रित हुए हैं।।

आज हमारे बॉस नौकरी से सेवानिवृत्त हो रहे हैं जो कि हमारे लिए एक दुख की बात है क्योंकि उनके जैसा नहीं और साफ दिल इंसान जो सबको साथ लेकर चलता हो और आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है हमें नहीं मिल सकता पर ये क्षण सबके जीवन में आता ही है।।

आज हमारे बॉस का इस कार्यालय में अंतिम दिवस है जो हम उनके लिए यादगार बनाना चाहते हैं इसीलिए हम सब उनको यह फेयरवेल पार्टी दे रहे हैं हमारे बॉस ने इस कंपनी के लिए बहुत कुछ किया है और इसे अर्श से लेकर फर्श तक पहुंचाया है हमें भी उनके जीवन से कुछ सीखना चाहिए और प्रेरणा लेना चाहिए कि जीवन में कभी भी हार मत मानो और अपने कर्तव्य पथ पर निरंतर कार्य करते रहो।।

आज बहुत रिटायर हो रहे हैं इसी के साथ उन्हें उन अधूरी इच्छाओं को पूरा करने का समय भी मिलेगा जिन्हें वह किसी कारणवश पूरा नहीं कर पाए थे और अपना अधिकतम समय वह अपने परिवार के साथ बिता सकेंगे मैं उनके स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं और वह इसी तरह लोगों का मार्गदर्शन करते रहें और अपने काम से सभी को प्रेरणा दें।।

इसी के साथ में अपने शब्दों को पूर्ण विराम देना चाहता हूं
आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद!

4. छात्रों के लिए विदाई समारोह भाषण
Farewell speech for students

गुड मॉर्निंग!

मेरे प्यारे अध्यापक को सादर प्रणाम और मेरे दोस्तों का बहुत-बहुत अभिनंदन जिन्होंने मुझे उनकी ओर से यहां आज बोलने का मौका दिया।।

आज हम सब इस विद्यालय को छोड़कर जा रहे हैं जो कि हमारे लिए बहुत ही दु:खद क्षण है… इस विद्यालय और आप सब के साथ मेरी बहुत सारी यादें जुड़ी हुई है जिन्हें मैं कभी जीवन में भूल नहीं पाऊंगा!

हमारे प्यारे अध्यापकों ने हमें बहुत प्यार से पढ़ाया और हमारा उचित मार्गदर्शन किया इसीलिए हम आज उच्च शिक्षा के लिए अन्यत्र जा रहे हैं.. पर अगर हम बच्चों से कोई गलती हुई हो तो हमें क्षमा कर दें।।

दोस्तों के साथ बिताए हुए वह सुनहरे पल जो मेरे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है वह हमेशा यादों के रूप में मेरे पास रहेंगे आज हम सब बिछड़ जाएंगे और उच्च शिक्षा के लिए सभी अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन लेंगे हम चाहे आज सभी दूर दूर हो जाएं पर दिल से हम हमेशा जुड़े रहेंगे आप सभी जहां भी जाओ खूब खूब तरक्की करो ओर माता पिता के साथ अपने गुरुजनों ओर विद्यालय का नाम भी रोशन करो…में जानता हूं आज हमारे लिए ये दु:खद क्षण है पर क्यों ना हम यहां ये हसंते हुए अच्छी यादों के साथ विदा ले…इसी के साथ में अपने शब्दों को पूर्ण विराम देता हूं।।

आप सबने इतने प्यार ओर सम्मान के साथ मुझे सुना उसके लिया आप सभी का बहुत बहुत दिल से आभार!

5. कॉलेज छात्रों के लिए विदाई समारोह भाषण
Best farewell speech for college student

Good morning to all!

आदरणीय सम्मानित टीचर्स और मुख्य अतिथि महोदय को मेरा सादर प्रणाम और मेरे प्यारे दोस्तों को प्यार भरा नमस्कार आज हम सब यहां पर विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए हैं।।

यह हमारे लिए दु:खद और सुखद दोनों ही क्षण है.. दु:खद
इसीलिए क्योंकि आज हम कॉलेज छोड़कर जा रहे है ओर सुखद इसलिए क्युकी अब से हमारी जिंदगी की एक नई शुरुआत होने वाली है आज तक हमने कॉलेज में बहुत मस्ती की ओर अपनी लाइफ खुले तरीके से एंजॉय की पर अब यहां से जाने के बाद हमारे ऊपर बहुत सारी नई जिम्मेदारी होंगी जिनको भी हमें बखूबी निभाना है।।

हमारे सभी छोटे भाई बहनों को भी बहुत आभार जिन्होंने हमें कॉलेज मै बहुत स्नहे दिया ओर आदरणीय गुरुजनों का भी दिल से आभर व्यक्त करता हूं यहां तक सफलता प्राप्त करने मै उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है उन्होंने हमें इतने प्यार से पढ़ाया ओर जीवन की बहुत सारी अमूल्य शिक्षा प्रदान की जो निकट भविष्य में हमारे लिए बहुत ही लाभप्रद होगी।।

यहां से जाने के बाद हम सबकी लाइफ एक अलग तरह की होगी शायद हमें दुबारा कभी मिलने का अवसर ना मिले लेकिन आपको सबकी इतनी सुनहरी यादे है जिनके कारण आप सब हमेशा हमारे दिल में रहंगे..मै आप सभी को स्वस्थ ओर उजवल भविष्य की कामना करता हूं ओर पुनः सभी अध्यपकों को दिल से अभिनंदन ओर छोटे भाई बहनों को बहुत सारा प्यार।

इसी के साथ मै अपने शब्दों को पूर्ण विराम देता हूं आप
सबने मुझे इतने प्यार से सुना उसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था फरेवेल स्पीच हिंदी में, हम उम्मीद करते है की आज के इस विदाई समारोह भाषण को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा| अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर भी जरुर करे धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.