फैमिली प्लानिंग कैसे करे ( परिवार नियोजन ) – Family Planning Tips in Hindi



Family Planning Tips in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट किसी भी शादीशुदा महिला और पुरुष के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपनी फैमिली प्लानिंग कैसे करे या परिवार नियोजन कैसे करे.

दोस्तों जब हमारी शादी होती है तो हमारी एक तरह से नए जीवन और लाइफ की शुरुवात होती है, हम अपने पति या पत्नी के साथ अपनी पूरी लाइफ बिताने की तयारी में लग जाते है. किसी भी शादीशुदा जोड़े के लिए परिवार नियोजन या अपनी फैमिली प्लानिंग करना बहुत ही जरुरी होता है.

हमको बहुत मैरिड कपल्स के मेसेज आते है की फैमिली प्लानिंग कैसे करे और कृपा करके हमको इसका तरीका और टिप्स बताये, तो हम समझते है की इस पोस्ट को शेयर करना बहुत जरुरी है और इस पोस्ट में बताये गए टिप्स और तरीके को फॉलो करके बहुत शादीशुदा जोड़े को अपनी फैमिली प्लानिंग करने में बहुत हेल्प होगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – कितने बच्चे पैदा करने चाहिए

फैमिली प्लानिंग परिवार नियोजन कैसे करे तरीका

Family Planning Tips in Hindi

Family Planning Kaise Kare Tips

दोस्तों जब किसी भी लड़के और लड़की की एक दुसरे से शादी होती है तो वो लोग शादी के पवित्र बंधन में बंध जाते है अब उनके लाइफ में अपने पति या पत्नी की पूरी जिम्मेदारी आ जाती है. किसी भी नए शादीशुदा जोड़े के लिए फॅमिली प्लानिंग को सही तरीके से करना बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है.

अगर परिवार नियोजन करने में प्रॉब्लम होती है तो उनकी आगे की लाइफ में प्रॉब्लम होती है और वो लोग अपने जीवन को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते है.

किसी भी शादीशुदा जोड़े को शादी के कुछ साल बाद बच्चा पैदा करने के बारे में सोचना होता है की उनको बच्चा पैदा कब करना चाहिए. हमको इससे रिलेटेड भी बहुत क्वेश्चन आते है की शादी के कितने साल बाद बच्चा पैदा करना चाहिए.

दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है की आप जब कभी भी बच्चा पैदा करने के बारे में सोचे तो आपको मेंटली पूरी तरह से तैयार होना चाहिए. ऐसा नहीं है की हमको केवल बच्चा पैदा करना है, बच्चा पैदा करने के बाद उनकी अच्छे से देखभाल करनी भी बहुत जरुर होती है.

कुछ लोग शादी के तुरंत बाद ही बच्चा पैदा कर लेते है और कुछ लोग १ या २ साल के बाद बच्चा पैदा करते है. दोस्तों बच्चा पैदा कब करना है ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है और आपका पार्टनर भी पूरी तरह से इस बात के लिए तैयार है की नहीं ये भी बहुत मायने रखता है.

आप अपने पति या पत्नी के साथ बैठकर इसके बारे में विचार करे की हमको अपना बच्चा कब पैदा करना चाहिए. अगर आइडल टाइम बताये तो शादी के १ या २ साल बाद बच्चा पैदा करना चाहिए.

किसी को लड़का होता है तो किसी को लड़की होती है, लेकिन हर माँ बाप इससे खुश नहीं होते है क्यूंकि किसी को पहला लड़का या लड़की चाहिए होती है. लेकिन दोस्तों एक बात को समझना चाहिए बच्चा तो बच्चा होता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की.

हमको दूसरा बच्चा पैदा करना चाहिए की नहीं ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है, यदि आप १ बच्चे से खुश है तो आपको दूसरा बच्चा पैदा करने की कोई जरुरत नहीं है. लेकिन यदि आपको २ बच्चे चाहिए तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है.

यदि आप हमसे पूछेंगे की कितने बच्चे पैदा करना चाहिए तो हम आपको सलाह देंगे की २ बच्चे बहुत ही परफेक्ट है. क्यूंकि ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी की छोटा परिवार खुश परिवार. लेकिन कई बार ऐसा होता है की लड़के की चाह रखने वाले माता पिता को लड़की हो जाती है तो वो लोग दूसरा बच्चा करते है.

दोस्तों लेकिन हम आपको यही कहेंगे की ३ से ज्यादा बच्चे पैदा ना करे क्यूंकि केवल बच्चा पैदा करना ही नहीं होता है आपको उनकी लाइफ को बेहतर भी बनाना होता है, जैसे की उनकी सभी जरुरत को पूरा करना, उनको अच्छे स्कूल कॉलेज में पढ़ना और उनका अच्छा करियर बनाना.

फिर उसके बाद उनकी शादी भी तो आपको ही करनी होती है. दोस्तों आजकल आपको पता ही होगा की महेंगाई कितनी ज्यादा बढ़ गयी है और स्कूल कॉलेज की फीस कितनी ज्यादा होती है. बच्चो की शादी कराने में भी बहुत पैसे लगते है तो आपको इन सभी बातो को ध्यान में रखना चाहिए.

क्यूंकि यदि आप अपने बच्चो की सही से परवरिश नहीं कर पाओगे तो बड़े होकर वो ही आपको उल्टा बोलेंगे की पालने की तो हिम्मत नहीं है और बच्चा पैदा करते है. दोस्तों सच मानिये आजकल के बच्चे बड़े होकर अपने माँ बाप से ऐसी बात बोलने से पीछे नहीं हटते है.

जो लोगो को १ लड़का और १ लड़की होती है तो हम समझते है की इससे बेहतर फैमिली आपको नहीं मिल सकती है और इसके बाद अपनी वाइफ का ऑपरेशन करा लेना चाहिए. नहीं तो क्या पता बाद में गलती से आपकी वाइफ फिर से माँ बन जाये.

जब आपको लगे की हमारी फॅमिली पूरी हो गयी है और अब हमको बच्चा पैदा नहीं करना है तो आप किसी अच्छे हॉस्पिटल में जाकर अपनी वाइफ का ऑपरेशन करा सकते हो. ऑपरेशन कराने से फ्यूचर में कोई गलती होने की संभावना नहीं होगी और आप एक हैप्पी मैरिड लाइफ जी पाओगे.

दोस्तों एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम भारत में देखि गयी है की जमाना कितना भी बदल जाये लेकिन लोगो की सोच नहीं बदलती है और जब तक उनको लड़का नहीं हो जाता है वो लोग खुश नहीं होते है. और वो लोग एक के बाद एक बच्चा पैदा करते है.

लेकिन इसकी वजह से उनकी फैमिली प्लानिंग पूरी ख़राब हो जाती है, १ लड़के के चक्कर में उनको २ या ३ लड़की पैदा हो जाती है. चाहे आपको लड़का हो या लड़की ३ से ज्यादा बच्चा आपको किसी भी हाल में पैदा नहीं करना चाहिए और इसके बाद आपको अपनी बीवी का ऑपरेशन करा देना चाहिए.

अपनी वाइफ का ऑपरेशन कराने के लिए आप अपने शहर के अच्छे हॉस्पिटल में जाये और डॉक्टर से बात करे वो आपको ऑपरेशन कराने का पूरा प्रोसीजर बता देंगे. हमारी तो यही सोच है की लड़का और लड़की एक समान होते है और भगवान हमको जो कुछ भी देता है उससे हमको खुश होना चाहिए.

चाहे लड़का हो या लड़की हमको एक अच्छे माता पिता की तरह उनकी अच्छे से देखभाल और परवरिश करनी चाहिए और यही एक सुखी परिवार की शुरुवात होती है.

पढ़े – Married Life Tips in Hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपनी फैमिली प्लानिंग कैसे करे ( Family planning tips in Hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको परिवार नियोजन करने में हेल्प हुई होगी.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि जायदा से ज्यादा शादीशुदा जोड़े को फॅमिली प्लानिंग करने का सही तरीका पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.