फेस पर ग्लो कैसे लाएं घरेलू उपाय | Face Glow Tips in Hindi

चेहरा हर व्यक्ति का आईना होता है और हर किसी के चेहरे पर चमक जरूरी होती है क्योंकि चेहरे पर चमक ना रहने से खूबसूरती में कहीं ना कहीं कमि रह जाती है।

चाहे महिला हो या पुरुष अगर उनका स्किन ग्लो करता है तो उनके व्यक्तित्व में निखार आ जाता है। लेकिन आज के दौर में बाज़ार में महंगे और हैवी से हैवी प्रोडक्ट मौजूद होने के बावजूद चेहरे पर ग्लो लाना या चेहरे पर ग्लो बनाए रखना एक बेहद मुश्किल काम होता है और इसके लिए हर किसी को बहुत मेहनत करनी परती है ।

क्योंकि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए केवल हैवी ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपनाने से ही कुछ नहीं होता इसके लिए कई प्रकार के ट्रीटमेंट भी मौजूद होते हैं।

लेकिन यह सभी स्किन को सूट नहीं करते ऐसे में आप त्वचा को चमकदार बनाने के लिए घरेलू नुस्खो को आजमा सकते हैं।

चेहरे पर ग्लो और चमक इसलिए जरूरी होता है क्योंकि जब चेहरे पर ग्लो नहीं होता तो चेहरा मुरझाया और सुंदर होते हुए भी आकर्षित नहीं लगता।

चेहरे को हमेशा आकर्षित और दमकदार बनाए रखने के लिए चेहरे पर ग्लो रहना जरूरी है ताकि हमें एहसास हो कि हमारे चेहरे की त्वचा जिंदा है और कुछ कह रही है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी जीवनशैली में जरूर अपनाएं कुछ आदतो को साथ ही अपने चेहरे पर हमेशा ग्लो बनाए रखने के लिए इन बातो का भी जरूर ध्यान रखें।

Table of Contents

Best Face Glow Tips in Hindi

face glow tips hindi

1. रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिए

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घरेलू नुस्खो को अपनाए साथ ही रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

पानी पीने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और हमारी त्वचा अंदर से साफ होती है। हर एक व्यक्ति को सुंदर चेहरा और खूबसूरत स्किन के लिए रोजाना 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए।

2. रोजाना अच्छी नींद जरूर लें

ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना अच्छी नींद लेना जरूरी होता है। जब हमारा नींद पूरा नहीं होता तो हमारे चेहरे पर थकावट झलकती है हमारा चेहरा ग्लो नहीं करता ऐसे में ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है।

3. रोजाना व्यायाम जरुर करें

हम सभी जानते हैं कि शारीरिक गतिविधि हर किसी के लिए जरूरी होता है। शारीरिक गतिविधि करने से संपूर्ण शरीर में रक्त का संचार होता है हमारा संपूर्ण शरीर एक्टिव रहता है और इसका फायदा हमारे चेहरे पर भी झलकता है।

4. योग का अभ्यास करें

योग करने से व्यक्ति को शारीरिक मानसिक कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। जब व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहता है तो चेहरे पर अपने आप ग्लो आता है साथ ही योग करने से चेहरे पर परने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम किया जाता जा सकता है।

5. पौष्टिक भोजन करें

सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग त्वचा के लिए पौष्टिक भोजन बहुत जरूरी है। जब हमारे शरीर में आवश्यक अनुसार सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं तो हमारा पूरा शरीर और हमारे शरीर की त्वचा स्वस्थ रहती है और हमारे चेहरे की त्वचा पर ग्लो रहता है।

6. सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें

आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में लोग अपने चेहरे को सूरज की कड़ी धूप से बचाने के लिए कुछ नहीं करते और सूरज की कड़ी धूप हमारे मुलायम चेहरे की स्किन पर कई बुरे प्रभाव डालती है इसीलिए बाहर जाते समय हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

7. चेहरे को कभी रगड़ कर साफ़ ना करें

हमारे चेहरे की त्वचा बहुत मुलायम होती है और अगर हम चेहरे को रगड़ के साफ करते हैं तो चेहरे की त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। इसीलिए चेहरे को कभी भी रगड़ के ना साफ करें चेहरे को सुखाने के लिए मुलायम कपड़े का ही प्रयोग करें और हल्के हाथो से चेहरे को साफ़ करें।

8.  धूम्रपान ना करें

अगर आप लंबे समय तक सुंदर दीखना चाहते हैं और आप किसी प्रकार के नशीले पदार्थो का सेवन या धूम्रपान से ग्रस्त है तो जल्द से जल्द धूम्रपान करना छोड़ दें। इससे त्वचा पर झुर्रियो की समस्या बढ़ सकती है और त्वचा की चमक खो सकती हैं।

9. ज्यादा गर्म पानी के प्रयोग से बचें

ठंडी में कुछ लोग गर्म पानी का प्रयोग करते हैं लेकिन चेहरा धोने के लिए हम जो गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, वह जरूरत से ज्यादा गर्म होने के कारण हमारे चेहरे की मुलायम स्कीन पर प्रभाव डालता है। इसीलिए चेहरा धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग प्रयोग ना करें।

10. रात में चेहरे को साफ करके ही सोए

कुछ लोग पूरा दिन मेकअप करते हैं कई प्रकार की क्रीम लगाते हैं और रात को ऐसे ही सो जाते हैं लेकिन सोने से पहले चेहरे को साफ करना जरूरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले सादे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

11. तनाव से दूरी बनाए

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए तनाव से दूरी बनाकर रखे। तनाव लेने से हमारे शरीर के साथ-साथ चेहरे की त्वचा भी कई प्रकार की समस्याओ से ग्रस्त हो जाती है और त्वचा के ग्लोइंग लगने के बजाए चेहरे पर कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है।

12. साबुन का प्रयोग बिल्कुल ना करें

कुछ लोग चेहरे को धोने के लिए साबुन का प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा ना करें। अगर आप लंबे समय तक अच्छी त्वचा चाहते हैं तो अपने चेहरे को धोने के लिए कभी भी साबुन का उपयोग ना करें साबुन हमारे चेहरे की स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है।

फेस पर ग्लो कैसे लाएं घरेलू उपाय

face par glow kaise laye

1.पपीते का प्रयोग करें

आज कई अच्छे अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए पपीते का प्रयोग किया जाता है। चेहरे के लिए पके हुए पपीते का प्रयोग करने से हमारे चेहरे की स्किन को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

पपीते का प्रयोग करने के लिए एक कप पका हुआ पपीता और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मैश करके मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

पपीते का प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा से जुड़ी हुई कई समस्याएं दूर हो जाती है। पपीते का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव और इसमें मौजूद कई तत्व चेहरे की त्वचा को कई प्रकार समस्याओ से बचाते हैं।

2. दही का प्रयोग करें

चेहरे पर दही का प्रयोग करने से हमारे चेहरे को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं दही हमारे चेहरे की त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है।

दही का प्रयोग करने से चेहरे की ड्राई स्किन मुलायम होती है और हमारे चेहरे पर ग्लो आता है। दही का प्रयोग करने के लिए आधा का गाढ़ा दही लें और उसमें दो से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

3. एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ग्लो देने में मदद करती है एलोवेरा हमारे चेहरे की स्कीन में नमी बनाए रखती है।

एलोवेरा में एंटी एजिंग के गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा की नमी को खोने नहीं देती और हमारे चेहरे पर किसी प्रकार झुरिया भी नहीं आने देती।

इसमें मौजूद मोइश्चूराइजिंग गूण हमारे स्किन में नमी बरकरार रखती है और हमारी स्किन को ड्राई नहीं होने देती, साथ ही एलोवेरा के प्रयोग से चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या भी नहीं होती।

एलोवेरा का प्रयोग करने के लिए रात को सोते समय अपने चेहरे पर एलोवेरा को फेस मास्क की तरह लगाए और सुबह अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. नारियल तेल का प्रयोग करें

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग एक अच्छा उपाय है। नारियल तेल ना केवल चेहरे को ग्लोइंग बनाता है बल्कि हमारी स्किन को ठंडक भी देता है।

नारियल तेल एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और चेहरे पर होने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है।

नारियल तेल के इस प्रयोग को करने के लिए रात का समय अच्छा होता है रात को सोने से पहले शुद्ध नारियल तेल से अपने चेहरे को आधे घंटे के लिए हल्के हाथो से मसाज करें और सुबह अपने चेहरे को पानी से धो लें।

5. हल्दी का प्रयोग करें

हल्दी केवल मसाला ही नहीं है बल्कि हल्दी त्वचा के कई प्रकार समस्याओ को दूर करके हमारी स्किन को कई प्रकार के फायदे देती है।

हमारे फेस पर हल्दी का प्रयोग करने से हमारे चेहरे की त्वचा ग्लोइंग होती है हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर अपनी स्किन पर आधे घंटे के लिए लगाए और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

6. दुध का प्रयोग करें

दूध केवल हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे की स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अपने चेहरे के लिए दूध का प्रयोग कर सकते हैं।

दूध का प्रयोग करने के लिए आपको दो से तीन चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर 25 मिनट के लिए लगाकर रख दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रयोग से आपके चेहरे की स्किन पर ग्लो आ जाएगी।

7. मलाई का प्रयोग करें

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हल्दी और मलाई का प्रयोग करें। मलाई का प्रयोग करने से हमारे चेहरे की स्किन मुलायम होती है साथ ही मलाई हमारे चेहरे की त्वचा को साफ करती है।

मलाई का प्रयोग करने के लिए एक चम्मच दूध के मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाए और हाथे घंटे बाद अपने चेहरे को हल्के हाथो से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रयोग से आपके चेहरे पर ग्लो आएगी और चेहरा चमकदार होगा।

8. नीम के पत्ते का प्रयोग करें

नीम के पत्ते का प्रयोग भी चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। नीम के पत्ते का उपयोग न केवल हमारे चेहरे के फोड़े फुंसियो और मुंहासे को ठीक करता है बल्कि चेहरे की स्किन पर चमक लाने में भी मदद करती है।

इसके लिए आपको थोड़े से नीम के पत्ते को साफ करके उसे अच्छे से पीस लेना है और उसमें दो तीन चुटकी शुद्ध हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर पेस्ट की तरह लगाना है और जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लेना है।

9. टमाटर का प्रयोग करें

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टमाटर का प्रयोग किया जाता है। टमाटर का प्रयोग करने से चेहरे की स्किन ड्राई नहीं होती और चेहरे पर किसी भी प्रकार इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं होता।

टमाटर हमारे चेहरे की स्किन की त्वचा में लंबे समय तक नमी को बरकरार रखती है। इसके लिए आपको एक टमाटर का रस निकाल लेना है और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना है।

10. चॉकलेट का प्रयोग करें

चॉकलेट हमारे चेहरे की त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करती है। चॉकलेट कैफिन से भरपूर होता है और हमारे चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने के लिए चॉकलेट काफी अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है।

चॉकलेट का प्रयोग करने के लिए आप दो से चार चॉकलेट लें और उसे पिघलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए हल्के मोशन में लगाने के बाद 5 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। चॉकलेट के प्रयोग से आपके चेहरे की स्किन में ग्लो आएगी।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था फेस पर ग्लो कैसे लाएं और उसके घरेलू उपाय, हम आशा करते है की इस आर्टिकल में आपको बेस्ट face glow tips पढ़ने को मिल गए होंगे.

अगर आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना हा तो निचे कमेंट में जरुर पूछे और पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X