8 Pack Abs Kaise Banaye Exercise Tarike Tips in Hindi



8 Pack Abs Kaise Banaye Exericse Tarike – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सभी लोग आज का पोस्ट बहुत ही स्पेशल है क्यूंकि आज हम आपको कुछ निया बताने वाले है और आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की 8 पैक एब्स कैसे बनाये.

दोस्तों वैसे तो आज कल हर को 6 पैक एब्स बनाने के पीछे भागता रहता है लेकिन आज के टाइम में बहुत लोग ने सिक्स पैक एब्स बना लिया है और अब लोग अपने आप को अलग दिखाने के लिए 8 पैक एब्स बनाने के बारे में सोचते है क्यूंकि 8 पैक एब्स सिक्स पैक बनाने से कई ज्यादा मुश्किल है लेकिन ना मुमकिन नहीं.

आज कल बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस इंडस्ट्री में ८ पैक एब्स का क्रेज चला हुआ है और आज के इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े – 6 pack abs kaise banaye tarike

8 पैक एब्स कैसे बनाये तरीके टिप्स

 

8 Pack Abs Kaise Banaye Tips tarike

१. वर्कआउट करे

दोस्तों ये सबसे ज्यादा जरुरी है की आपको सबसे पहले किसी अच्छे जिम में जाकर वर्कआउट करना स्टार्ट करना होगा, इससे ना केवल आप अपने एब्स की अच्छी वर्कआउट कर सकोगे बल्किल आप अपने पुरे बॉडी को फिट और healthy बनाने में कामयाब हो जाओगे.

पढ़े –  जिम टिप्स हिंदी में

२. पेट की एक्सरसाइज करे

यदि आपको eight पैक एब्स बनाना है तो आपको अपने पेट की एक्सरसाइज करनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है, क्यूंकि पेट की एक्सरसाइज करने से ही आपके एब्स बन्ने स्टार्ट होंगे और आपके एब्स में cutting आनी शुरू हो जाएगी.

३. कार्डियो एक्सरसाइज करे

कार्डियो एक्सरसाइज भी आपको 8 पैक बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प करेगी क्यूंकि जब तक आपके पेट की चर्बी या फैट पूरी तरीके से ख़तम नहीं होगा तब तक आपके ८ पैक एब्स दिखाई नहीं देने वाले है.

इसको बहुत लोग इग्नोर करते है और कहते है की हम दिन में १ हजार crunches करते है लेकिन हमारे एब्स दिखाई नहीं देते है हम क्या करे.

दोस्तों तो ये लोग सबसे पहले तो समझ ही नहीं पाते है की 8 पैक एब्स दिखने के लिए सबसे पहले उनको अपने पेट की ऊपर की सभी चर्बी और फैट को ख़तम करना होगा और इसको करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइजेज सबसे बेस्ट होती है.

यदि आप मोटे है या आपका पेट बहुत ज्यादा बहार है तो आपको हफ्ते में ३ से ४ दिन कार्डियो एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है.

पढ़े – मोटापा कम करने के उपाय

४. रनिंग करे

रनिंग करना भी आपको eight पैक एब्स बनाने में बहुत हेल्प करेगी क्यूंकि जब आप रनिंग या जॉगिंग करते हो तो आपके बॉडी से कैलोरीज बर्न होती है जो की आपके पेट को फ्लैट बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करेगी.

आपको हर रोज सुबह या शाम को जब कभी भी टाइम मिलता है रनिंग करना चाहिए और आप इसको करने के लिए गार्डन या किसी भी खुले जगह पर कर सकते हो.

५. तरल प्रदार्थ ना खाए

ये भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है दोस्तों यदि आप अपने पेट में ८ पैक एब्स लाना चाहते हो तो. इसके लिए सबसे पहले तो आपको ऑयली खाना बंद करना होगा और बहार के फ़ास्ट फ़ूड को भी नहीं खाना है.

क्यूंकि इनमे तेल की मात्र बहुत ही ज्यादा होती है जो की आपके पेट में चर्बी बनानी है जिसकी वजह से आप कभी भी 8 पैक बनाने के कामयाब नहीं हो पाओगे फिर चाहे आप जिम में कितने भी crunches क्यों ना लगा लो.

६. एक्टिव रहे

ये भी एक बहुत ही अच्छा टिप है जो की हम आपको बताना चाहते है की आपको हमेशा एक्टिव और फुर्तीला रहना चाहिए. ऐसा हम इसलिए बोल रहे है क्यूंकि हमने देखा है की आज कल लोग बहुत ही जायदा अलसी हो गए है और वो लोग थोडा भी चलना और फिरना पसंद नहीं करते है.

दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है क्यूंकि यदि आप पहले से ही मोटे हो या आपका पेट बहार निकला हुआ है तो यदि आप आलस करोगे तो आपका वजन और भी ज्यादा बढेगा और आप और भी ज्यादा मोटे होते जाओगे.

पढ़े –  Body ko fit kaise kare

८. खाने के बाद टहला करे

दोस्तों खाना खाने के बाद आप टहला करे और ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि हमने देखा है की लगभग ९९% लोग यहाँ पर खाना खाने के बाद कभी भी वाल्किंग या तेहेलते नहीं है और वो डायरेक्ट सोने के लिए बिस्तर पर चले जाते है.

दोस्तों ऐसा करना भिल्कुल भी सही नहीं है और इससे आपके मोटापा इनक्रीस होता है. आप हमेशा डिनर करने के बाद थोडा सा वाल्किंग जरुर करे.

दोस्तों चलो अब आपको पता चल गया की 8 पैक एब्स बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए अब हम आपके साथ कुछ बेस्ट eight पैक बनाने की एक्सरसाइज शेयर करते है

8 Pack Abs Banane ki Exercise

१. Crunches करे

8 pack abs kaise banaye

दोस्तों ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको करने से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा और इस एक्सरसाइज के आपको ३ सेट करने है और हर सेट में आप जितना ज्यादा crunches लगा सकते हो उतना ही आपके लिए अच्छा होगा.

Crunches करने के लिए सबसे पहले आप जमीं पर लेट जाये और अपने दोनों हाथो को सर के पीछे रखे. अब आपको अपने पैर को थोडा सा मोड़ के रखना है जैसे ही निचे फोटो में दिखाया गया है.

अब आपने abdominal यानि पेट में मसल्स से अपने बॉडी को ऊपर अपने घुटने की और लेकर जाना है और फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में आना है.

पढ़े – crunches कैसे करे

२. Hanging Leg Raises

hanging leg raises kare

दोस्तों ये भी बहुत ही जबरदस्त एक्सरसाइज है जो की specially वो लोगो के लिए है जिनका lower abs दीखता नहीं है क्यूंकि ये एक्सरसाइज आपके lower abdominal मसल्स को बहुत ही अच्छे से टारगेट करता है.

यदि आप eight पैक एब्स बनाना चाहते हो या सिक्स पैक आपको ये एक्सरसाइज जरुर अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना चाहिए.

ये एक्सरसाइज को करने के लिए आपको hanging leg raises मशीन पर जाना है और अपने दोनों एल्बो को पैड पर रखना है. याद रहे की आपके हाथ में ९० डिग्री का एंगल बनना चाहिए.

अब आपको अपने बॉडी को निचे लटकने देना है और अपने बॉडी कर पूरा वजन अपने हाथो से हैंडल करना है. अब आपको अपने पैरो को ऊपर की और लाना है यानि के अपने पेट की और.

आपके पैरो को ९० डिग्री तक ऊपर लाना है और फिर कुछ सेकंड तक रुकना है और फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में आना है.

३. Incline Leg Raises

incline leg raises kare

दोस्तों ये भी बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जिसको करने से आप अपने लोअर एब्स की बहुत ही अच्छी वर्कआउट कर सकते हो. ये एक्सरसाइज करने के लिए आप incline बेंच प्रेस मशीन पर लेट जाओ और अपने दोनों हातो से बेंच के दोनों डंडो को पकड़ लो.

अब इसके बाद आप अपने पैरो को जितना ऊपर हो सके उतना ऊपर की तरफ लेकर आओ और फिर २ सेकंड तक रुको और फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में लौट आओ.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था 8 पैक एब्स कैसे बनाये और एक्सरसाइजेज हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट रीड करने के बाद आपको अब पता चल गया होगा की eight पैक एब्स बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

और यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स, तरीके और एक्सरसाइज को सही से फॉलो किया तो आप बहुत ही जल्दी अपने 8 पैक एब्स बनाने में कामयाब हो जाओगे. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को आठ पैक एब्स बनाने के उपाय पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.