एजुकेशन लोन कैसे लें | एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है? नमस्कार दोस्तों, यह हम सभी जानते हैं कि हायर एजुकेशन एक ऐसा रास्ता है जो हमारे जीवन को कामयाब बनाता है परंतु बढ़ती महंगाई के कारण आज पढ़ाई का खर्चा उठाना भी कई लोगों के लिए मुश्किल हो गया है यदि आप भी उनमें से एक है तब आज का यह आर्टिकल केवल आपके लिए है क्योंकि आज हम आप लोगों को बताएंगे कि आप कैसे एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

यदि आप जीवन में एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं और आपके पास अच्छे कॉलेज में पढ़ने के पैसे नहीं है तब आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं परंतु यदि आप एजुकेशन लोन के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तब इसमें चिंतित होने का कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम एजुकेशन लोन कैसे लें के बारे में विस्तार में बताएंगे। तो चलिए एजुकेशन लोन के बारे में जानते हैं।

1. एजुकेशन लोन क्या है?

Education loan kaise milta hai

जिन लोगों के पास अपने बच्चों को एक अच्छे कॉलेज में पढ़ाने के पैसे नहीं होते है वह बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते हैं।यह लोन एक तरीके का ऐसा लोन है जिसके मदद से स्टूडेंट अपने पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। यदि आप भी उन बच्चे जैसे हैं जिनके पास पढ़ने के अच्छे पैसे नहीं है तब आप एजुकेशन लोन लेकर अपने पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

2. एजुकेशन लोन कौन ले सकता है?

यदि आप एक भारतीय नागरिक है और आप विदेश में जाकर या फिर भारत में रहकर उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं कोई अच्छे कॉलेज से तब आपको एजुकेशन लोन मिल सकता है वह बैंक के कर्म करता के ऊपर निर्भर करता है।

परंतु बैंक कोशिश करता है कि हर एक स्टूडेंट एजुकेशन लोन मिले परंतु फिर भी यदि आप कोई बहुत बड़ी जगह पर लोन लेने जा रही है तब आपके एलिजिबिलिटी के हिसाब से ही आपको लोन दिया जाता है।तो चलिए आप जानते हैं कि लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है।

3. एजुकेशन लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

एजुकेशन लोन के लिए केवल वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनका कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस कन्फर्म हो गया है और उसी के साथ आपको भारतीय नागरिक होना पड़ेगा तभी जाकर आप बैंक में एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे और उसी के साथ आपका उम्र 18 साल या 18 साल के अधिक होना पड़ेगा।

4. एजुकेशन लोन कौन से कोर्स के स्टूडेंट को मिलता है?

एजुकेशन लोन अंडर ग्रेजुएशन से लेकर पोस्टग्रेजुएट तक के स्टूडेंट को मिलता है उसी के साथ यदि आप मेडिकल इंजीनियरिंग एमबीए बीएससी जैसे कोर्स कर रहे हैं तब भी आप को बैंक से एजुकेशन लोन मिल सकता है परंतु यह बैंक मैनेजमेंट के कार्यकर्ता के ऊपर ही निर्भर करता है कि वह किस कोर्स के छात्रों को लोन दे परंतु ज्यादातर बैंक हर कोर्स के छात्रों को लोन प्रदान करता है।

5. एजुकेशन लोन क्या-क्या कवर करता है?

एजुकेशन लोन आपके कॉलेज के फीस के साथ छोटे-मोटे खर्च को भी कवर करता है और लोन हर जगह पर अलग-अलग कॉलेज के हिसाब से दिया जाता है यदि आप विदेश में जाकर अच्छे एजुकेशन लेना चाहते हैं तब आपको ज्यादा रकम का लोन मिलता है परंतु वही अगर आप भारत मैं अच्छे कॉलेज से लोन लेना चाहते हैं तब आपको उस हिसाब से पैसा या लोन दिया जाता है।

6. एजुकेशन लोन कैसे मिल सकता है? – एजुकेशन लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन उन लोगों को मिल सकता है जो भारतीय नागरिक है और उसी के साथ आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं उस कॉलेज में आपका एडमिशन प्रोसेस कंफर्म हो जाना चाहिए।

Education loan kaise le

एडमिशन प्रोसेस कंफर्म हो जाने के बाद आप बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।अधिकतर बैंक एजुकेशन लोन देता है इस वजह से आप आपके नजदीकी बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरबीआई के अनुसार एजुकेशन लोन लेने के लिए
कोई उम्र सीमा तय नहीं किया गया है परंतु कुछ-कुछ बैक 18 साल या 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही एजुकेशन लोन प्रदान करता है।

हमने नीचे आप सभी को जरूरी दस्तावेज के बारे में बताएं है उसके साथ आप को बैंक से लिया गया आवेदन पत्र को अच्छे से भरकर बैंक में जमा कर देना होगा और उसके कुछ ही दिन बाद आप को बैंक से एक मैसेज आएगा कि आपका एजुकेशन लोन का आवेदन अप्रूव हुआ है या रिजेक्ट।

7. एजुकेशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

एजुकेशन लोन के लिए कैसे आवेदन करें यह तो हमने ऊपर आप सभी को विस्तार में बता दिया है अब हम अगर आप लोगों को एजुकेशन लोन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज के बारे में बताएं तो वह है-

1) आप जिस बैंक से एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं उस बैंक का आवेदन पत्र आपके पास होना जरूरी है।

2) प्रमाण के लिए आपके पास कॉलेज का उत्तीर्ण पत्र, 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट होना चाहिए।

3) एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के समय आपसे आपके वोटर कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड का जेरॉक्स मांगा जाता है।

4) आवेदन पत्र को भरने के साथ-साथ बैंक मैं आपको एक शपथ पत्र भी देना होगा जिसमें लिखा होगा कि आप इस बैंक के अलावा किसी और बैंक से एजुकेशन लोन नहीं लिए हैं।

5)जरूरी दस्तावेज में आपको गारंटर का सिग्नेचर भी देना पड़ेगा क्योंकि आप बिना गारंटर के सिग्नेचर के एजुकेशन लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

8. एजुकेशन लोन लेने की रकम

एजुकेशन लोन लेने का रकम जगह के हिसाब से तय होता है यदि आप भारत के किसी प्रसिद्ध कॉलेज मैं से पढ़ाई करना चाहते हैं तब आपको 10 लाख तक का लोन मिल सकता है और वही अगर आप विदेश के किसी प्रसिद्ध कॉलेज में जाकर पढ़ाई को पूरा करना चाहते हैं तब आपको 20 लाख की अधिक तक का लोन देखने को मिल जाता है परंतु ज्यादातर बैंक ग्राहक के योग्यता के अनुसार ही लोन प्रदान करता है।

9. एजुकेशन लोन कौन से बैंक से मिल सकता है-

एजुकेशन लोन भारत में अधिकतर बैंक में मिलता है परंतु मैंने नीचे कुछ बैंक और बैंक के वेबसाइट के बारे में बताया है जिन बैंक से आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

1)स्टेट बैंक ऑफ इंडिया- www.statebankofindia.com
2)एक्सिस बैंक ऑफ इंडिया -www.axisbank.com
3)एचडीएफसी बैंक- www.hdfcbank.com
4)पंजाब बैंक ऑफ इंडिया- www.pnbindia.in
5)सेंट्रल बैंक इंडिया- www.centralbankofindia.co.in

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एजुकेशन लोन कैसे ले, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है|

अगर आपको हमारी ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो पोस को जरुर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को एजुकेशन लों लेने की प्रक्रिया पता चल पाए धन्येवाद दोस्तों|

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.