दुसरे गरीब लोगो की मदद कैसे करे

दुसरो की मदद कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप दूसरे लोगों की मदद कर सकते हैं या गरीब बच्चों की हेल्प कर सकते हैं. हम लोगों को लगता है कि इस दुनिया में केवल खराब इंसान लोग ही रहते हैं.

लेकिन ऐसा नहीं है आज के समाज में ऐसे बहुत लोग हैं जोकि दूसरों की या गरीब बच्चों की सहायता करना चाहते हैं. भारत में इस समय पर ऐसे बहुत सारे एनजीओ ऑर्गनाइजेशन और फाउंडेशन ग्रुप है जो कि इतने भले काम करते हैं.

सबसे पहले तो हम लोगों को भगवान को यह शुक्रिया करना चाहिए कि हमको खाना, छत और कपड़ा मिल रहा है लेकिन आज भी ऐसे बहुत लोग हैं जिन लोगों को यह बेसिक चीजें नसीब में नहीं होती है.

तो यदि हमारे पास यह सब कुछ है तब हम लोगों को इन गरीब लोगों की मदद करने के लिए आगे आना होगा और अपने अंदर के इंसान को जगाना होगा.

यह पोस्ट हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि आज भी ऐसे बहुत अच्छे इंसान हैं जिनके मन में यह भावना होती है कि वह लोग दूसरे की मदद करें या गरीब बच्चों की मदद करें.

यदि आप लोगों के अंदर भी ऐसी भावनाएं उत्पन्न होती है तब यह बहुत अच्छी बात है और आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिस को ध्यान में रखते हुए आप लोग जरूरतमंद और गरीब लोगों की सहायता कर सकते हो.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं, और हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को यह पोस्ट जरूर अच्छी लगेगी.

जरुर देखे गरीब बच्चों की फोटो

दूसरों की मदद कैसे करें

गरीब बच्चों की मदद कैसे करें

दुसरो की मदद कैसे करे

१. कपड़े दान कर सकते हो

दोस्तों हमारे पास कपड़ों की बहुत सारी कलेक्शन होती है और कुछ समय बाद हम लोगों को उन कपड़ों की जरूरत नहीं होती है. अब ऐसे में हम लोग उन कपड़ों को फेंक देते हैं या कूड़े में डाल देते हैं.

कपड़ों को फेंकने से अच्छा है कि आप लोग उनको गरीब बच्चों को दे दिया करें इससे उन लोगों को कपड़े पहनने को मिल जाएंगे.

यदि आप लोगों के पास पैसे हैं तब आप लोग किसी एक या दो गरीब बच्चों के लिए एक जोड़ी कपड़ा भी दान कर देते हो तभी भी यह बहुत पुण्य का काम होगा.

२. खाना दान करें

कभी-कभी हम लोग घर में बहुत ज्यादा खाना बना देते हैं या कोई खाना बच जाता है अब हम उसको कूड़ेदान में फेंक देते हैं. या फिर कई बार हम लोग कुछ खाते हैं और फिर बाकी का हम लोग फेक देते हैं.

इसके बजाय आप लोग गरीब बच्चों या गरीब लोगों को यह खाना दे सकते हो जिससे उनका पेट भर जाए. हमने ऐसे बहुत लोगों को देखा है जो लोग कूड़ेदान में से खाना निकाल निकाल कर खाते हैं.

क्योंकि जब इंसान को भूख लगती है तब उसको किसी ना किसी तरीके से अपना पेट भरना होता है और इसके लिए वह लोग कुछ भी कर देते हैं.

आप लोग उन लोगों को इस स्थिति से बचा सकते हो और यदि आप लोगों को कोई खाना नहीं खाना है तब आप लोग उसको फेंकने के बजाय गरीब बच्चे या लोगों को दे सकते हो इससे उनका पेट भर जाएगा और उन लोगों को कूड़ेदान में से खाना निकाल कर खाना नहीं पड़ेगा.

३. पैसे दान करें

दोस्तों आज के टाइम पर हम लोगों की सिचुएशन इतनी अच्छी है कि हम लोगों के पास अच्छा खासा पैसा होता है. यदि आप लोगों को लगता है कि आप कुछ रुपए दान देकर किसी इंसान या बच्चे की जिंदगी बदल सकते हो तब आप लोगों को आगे बढ़ना चाहिए और ऐसे गरीब बच्चे या लोगों की मदद करना चाहिए जिन को पैसे की सख्त जरूरत है.

बहुत लोग ऐसे भी होते हैं जिन लोगों के पास जरूरत से ज्यादा धन होता है लेकिन वह लोग कभी भी दूसरों की मदद नहीं करते हैं ऐसे लोग स्वार्थी होते हैं.

जब आपके पास जरूरत से ज्यादा पैसा हो जाए तब आप लोगों को गरीब लोगों की मदद करने के लिए आगे जरूर पढ़ना चाहिए इससे आपको बहुत पुण्य मिलेगा.

४. सही रास्ता दिखाएं

यदि आप लोगों को लगता है कि आपकी राय की वजह से किसी दूसरे की जिंदगी बदल सकती है या उनकी जिंदगी अच्छी हो सकती है तब आप लोगों को उनको वह रास्ता दिखाना होगा.

यदि आप लोग टीचर हो तब आप लोग गरीब बच्चे या लोगों को शिक्षा दे सकते हो इससे गरीब बच्चों की मदद हो पाएगी जिन लोगों के पास स्कूल जाने के लिए पैसे नहीं है.

५. इलाज करें

यदि आप डॉक्टर हो तब आप गरीब लोगों का और बच्चों का फ्री में इलाज कर सकते हो इससे उनको अनेक प्रकार की बीमारी से बचाया जा सकता है.

आज के टाइम पर ऐसे बहुत गरीब लोग हैं जिन लोगों के पास पैसे ना होने के कारण वह लोग अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं जिसकी वजह से उनकी मौत हो जाती है.

दोस्तों किसी का जीवन बचाना एक बहुत ही पुण्य का काम होता है और यदि भगवान ने आप लोगों को यह क्षमता दी है तब आप लोगों को ऐसे लोगों की मदद जरूर करनी चाहिए.

६. निस्वार्थ बने

दोस्तों आज का जमाना इतना ज्यादा खराब हो गया है कि हम लोग दूसरों की हेल्प करने से पहले यह सोचते हैं कि इसमें हमारा क्या फायदा होगा.

यदि हम लोगों को लगता है कि दूसरों की मदद करने से इसमें हमारा कोई फायदा नहीं होगा तब हम लोग दूसरे की सहायता नहीं करते हैं.

लेकिन यह बहुत गलत सोच है, यदि आप लोग दूसरों की मदद बिना किसी स्वार्थ के या लाभ के करते हो तब ऊपरवाला आप लोगों को और भी ज्यादा तरक्की देता है.

कभी भी दूसरों की मदद करें तो हमेशा दिल से करें इसमें कोई स्वार्थ नहीं होना चाहिए और कोई लालच नहीं होना चाहिए.

भले ही दूसरा इंसान समय बदलने के बाद बदल जाए, इससे आपको दुखी नहीं होना चाहिए क्योंकि ऊपरवाला आप लोगों को देख रहा है और यदि आप लोगों ने कोई अच्छा काम किया है तब आपको उसका निश्चित अच्छा फल ही मिलता है.

७. प्रेम दीजिए

दोस्तों आज के समय पर हम लोग इतने ज्यादा खराब विचार के हो गए हैं कि गरीब लोगों को देखते ही हम लोगों के मन में अजीब भावनाएं उत्पन्न होने लग जाती है.

आप लोगों को इन भावनाओं से दूर रहना चाहिए और उनके प्रति प्रेम की भावना अपने अंदर लाना चाहिए. भले ही इस समय पर और लोग मजबूर हैं लाचार हैं और गरीब है तब आप लोगों को उनको प्रेम देना चाहिए.

कई बार ऐसा होता है कि किसी इंसान से अच्छे से बात करने से और प्रेम देने से उनकी जिंदगी बदल जाती है. इसलिए आपको कभी भी दुसरो को या गरीब लोगो को इर्षा की नजर से नहीं बल्कि प्रेम देने की कोशिश करना चाहिए.

८. दूसरों का नुकसान ना करें

दोस्तों हम लोगों को कभी भी दूसरों का नुकसान नहीं करना चाहिए. अक्सर हम देखते हैं कि लोग दूसरों की तरक्की से बहुत ज्यादा जलते हैं लेकिन यह भावना आप लोगों के अंदर नहीं होने चाहिए.

उस व्यक्ति की तरक्की के पीछे उसकी सालों की मेहनत होती है और आप लोगों को उनकी तरक्की से कभी भी जलना नहीं चाहिए.

एक बात आप लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जैसा आप दूसरों के लिए करोगे या आप लोग दूसरों का नुकसान करोगे तब आपको इसी जन्म में उसका भुगतान करना होता है.

आप लोगों ने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी कि “जैसी करनी वैसी भरनी” इसलिए आप लोगों को हमेशा दूसरों का नुकसान करने से पहले यह सोच लेना चाहिए की आपका कर्म आपका पीछा कभी भी नहीं छोड़ते हैं.

यदि आप दूसरों का नुकसान करने के बारे में सोच रहे हैं तब इस बात को जरूर ध्यान रख लीजिए कि उससे भी बड़ा नुकसान आपका जरूर होगा और अवश्य होगा.

भले ही इस समय मैं आपको लगे कि आप का कुछ नहीं हो सकता लेकिन जब आपका नुकसान होगा उस समय पर आप लोगों को एहसास हो जाएगा कि मैंने उस समय पर गलत किया था और आज मुझको उसका इतना बड़ा भुगतान करना पड़ रहा है और उस समय पर आपको बहुत ज्यादा पछतावा होगा.

इसलिए आप लोग कभी भी दूसरों का नुकसान करने की सोच को अपने अंदर ना लाएं और हमेशा दूसरों का मदद करने की और उनकी सहायता करने की सोच को पैदा करें इससे हमारा संसार अच्छा होगा और हमारी तरक्की भी और ज्यादा होगी.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था दूसरों की मदद कैसे करें या गरीब बच्चों की सहायता कैसे करें. हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के बाद आप लोगों को आइडिया मिल गया होगा कि आप लोग किस प्रकार दूसरों की हेल्प कर सकते हो.

दूसरों की हेल्प करना एक बहुत ही अच्छा काम होता है और यदि आप दूसरों की मदद करते हो तब भगवान आप लोगों की मुसीबत के समय पर जरूर हेल्प करता है और आप लोग हमेशा खुश रहते हो.

क्योंकि अच्छे इंसान ही दूसरों की मदद करते हैं और यदि आप दिल से अच्छे इंसान हो तो भगवान अच्छे इंसानों का हमेशा साथ देता है.

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारी सोच अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और इसे शेयर भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग दूसरों की मदद करने के लिए आगे बढ़ पाए धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.