दुनिया में कितने देश है 2022 | वर्ल्ड में कितने कंट्री है

दुनिया में कितने देश हैं? यह सवाल थोड़ा पेचीदा है। क्योंकि अभी तक पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है कि दुनिया में कितने देश हैं? इसका कारण यह है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने कई देशों को अभी तक मान्यता नहीं दी है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने अलग-अलग परिभाषाओं में अलग-अलग देशों को मान्यता दी है।

इसके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी दुनिया के देशों को अपने हिसाब से मान्यता दी है। अभी तक संयुक्त राज्य अमेरिका ने 251 देशों और क्षेत्रों को मान्यता दी है।

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर 200 से कम देशों को मान्यता देता है। अतः दुनिया में कितने देश हैं? इसका सबसे अच्छा जवाब 196 है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि दुनिया में 196 देश हैं।

देश क्या है?

duniya me kitne desh hai

वास्तव में, कोई देश क्या है इसकी कोई मानक परिभाषा नहीं है। एक देश को एक ऐसे स्थान के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसकी स्थायी आबादी है, जो एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में मौजूद है, साथ ही वो कार्यात्मक राजनीतिक संरचनाओं के साथ खुद को संचालित करने में सक्षम है।

इसके अलावा एक देश समान सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, पहचान और परंपराओं वाले लोगों का समूह भी हो सकता है। हालांकि वर्तमान समय में ऐसा संभव नहीं है। परंतु ऐसे भी देश हैं, जो सिर्फ अपनी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लिए पहचाने जाते हैं।

एक संप्रभु राष्ट्र या राज्य के पास अन्य देशों के साथ संधियां करने, व्यापार करने और कूटनीतिक रूप से संचालित करने की क्षमता होनी चाहिए।

इसका मतलब है कि उसके पास अनिवार्य रूप से एक कार्यशील सरकार का होना बहुत जरूरी है। बिना सरकार और कानून के कोई भी देश ज्यादा समय तक अपने को बचा नहीं सकता।

इसलिए किसी देश के लोगों का एक समूह खुद को एक निश्चित स्थान के रूप में पहचाना जाता है। इसके अतिरिक्त, एक देश के पास भूमि हो सकती है लेकिन एक कार्यशील सरकार नहीं है। जो अन्य राष्ट्रों को इसके साथ विदेशी संबंध संचालित करने में असमर्थ बनाती है।

दुनिया में कितने देश हैं?

1. संयुक्त राष्ट्र में कितने देश हैं?

संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्य देश हैं। हालाँकि कुछ लोग इस संख्या को दुनिया के देशों के बारे में उद्धृत करते हैं, जो पूरी तरह से गलत है। क्योंकि सीमित स्थिति वाले दो अन्य देश भी हैं।

जिसमें से पहला वेटिकन (आधिकारिक तौर पर Holy See के रूप में जाना जाता है), जो एक स्वतंत्र राष्ट्र है। और दूसरा फिलिस्तीनी अथॉरिटी, जो एक अर्ध-सरकारी निकाय है।

इन दोनों को संयुक्त राष्ट्र में स्थायी पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया है। ये दोनों देश संयुक्त राष्ट्र की सभी आधिकारिक गतिविधियों में भाग ले सकती हैं लेकिन महासभा में वोट नहीं डाल सकती।

इसी तरह, दुनिया के कुछ अन्य देशों या क्षेत्रों ने भी अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की है और संयुक्त राष्ट्र के अधिकांश सदस्य देशों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

लेकिन फिर भी संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा नहीं हैं। कोसोवो, सर्बिया का एक क्षेत्र जिसने 2008 में स्वतंत्रता की घोषणा की, ऐसा ही एक उदाहरण है।

2. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्र

संयुक्त राज्य अमेरिका आधिकारिक तौर पर स्टेट डिपार्टमेंट के माध्यम से अन्य देशों को मान्यता देता है। मार्च 2019 तक, अमेरिका के विदेश विभाग ने दुनिया भर के 195 स्वतंत्र देशों को मान्यता दी। यह सूची संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के राजनीतिक एजेंडे को दर्शाती है।

संयुक्त राष्ट्र के विपरीत, संयुक्त राज्य अमेरिका कोसोवो और वेटिकन के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध रखता है। हालांकि, एक राष्ट्र विदेश विभाग की सूची से गायब है जो उस पर होनी चाहिए।

3. वह राष्ट्र जो नहीं है

ताइवान का द्वीप, जिसे औपचारिक रूप से चीन गणराज्य के रूप में जाना जाता है, एक स्वतंत्र देश या राज्य की स्थिति के लिए आवश्यकताओं को पूरा करता है। हालाँकि, कुछ मुट्ठी भर राष्ट्रों ने ताइवान को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता देने से इनकार कर दिया।

इसके पीछे के राजनीतिक कारण 1940 के दशक के समय में थे, जब माओ त्से तुंग के कम्युनिस्ट विद्रोहियों द्वारा चीन गणराज्य को मुख्य भूमि चीन से हटा दिया गया था और आरओसी नेता ताइवान भाग गए थे।

कम्युनिस्ट पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का कहना है कि ताइवान पर उसका अधिकार है, और द्वीप और मुख्य भूमि के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं।

ताइवान वास्तव में 1971 तक संयुक्त राष्ट्र (और यहां तक ​​कि सुरक्षा परिषद) का सदस्य था, जब मुख्य भूमि चीन ने ताइवान को संगठन में बदल दिया। ताइवान, जिसके पास दुनिया की 29वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, दूसरों द्वारा पूर्ण मान्यता के लिए दबाव बना रहा है।

लेकिन चीन अपने बढ़ते आर्थिक, सैन्य और राजनीतिक दबदबे के साथ इस मुद्दे पर बातचीत को निष्फल करने में काफी हद तक सफल रहा है।

नतीजतन, ताइवान ओलंपिक जैसे अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में अपना झंडा नहीं फहरा सकता है और कुछ राजनयिक स्थितियों में इसे चीनी ताइपे के रूप में संदर्भित किया जाता है।

4. क्षेत्र, उपनिवेश और अन्य गैर-राष्ट्र

दर्जनों प्रदेशों और उपनिवेशों को कभी-कभी ग़लती से देश कहा जाता है, लेकिन उनकी गणना नहीं की जाती क्योंकि वे अन्य देशों द्वारा शासित होते हैं।

आमतौर पर देशों के रूप में भ्रमित स्थानों में प्यूर्टो रिको, बरमूडा, ग्रीनलैंड, फिलिस्तीन और पश्चिमी सहारा शामिल हैं।

यूनाइटेड किंगडम (उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और इंग्लैंड) के घटक पूरी तरह से स्वतंत्र देश नहीं हैं, हालांकि वे एक प्रकार से स्वतंत्र क्षेत्रों में शामिल होते हैं।

जब आश्रित क्षेत्रों को शामिल किया जाता है, तो संयुक्त राष्ट्र कुल 241 देशों और क्षेत्रों को मान्यता देता है।

5. तो कितने देश हैं?

यदि आप अमेरिकी विदेश विभाग की मान्यता प्राप्त देशों की सूची का उपयोग करते हैं और इसमें ताइवान भी शामिल है, तो दुनिया में 196 देश हैं।

यदि आप संयुक्त राष्ट्र के मतदान सदस्यों, इसके दो स्थायी पर्यवेक्षकों और ताइवान की गणना करते हैं तो समान संख्या प्राप्त होती है।

यही कारण है कि 196 शायद प्रश्न का सबसे अच्छा वर्तमान उत्तर है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि दुनिया में 196 देश हैं।

6. दुनिया के देशों के नाम

1. रूस- क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। जिसका क्षेत्रफल 1,70,98,246 वर्ग किमी. है, जो दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 10.995% है।

2. कनाडा- सबसे ज्यादा अँग्रेजी और फ्रेंच भाषा बोले जाना वाला देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश, जिसका क्षेत्रफल 99,84,670 वर्ग किमी. है।

3. चाइना- एशिया का सबसे बड़ा देश चीन जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है।

4. संयक्त राज्य अमेरिका– दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और महाशक्ति की उपाधि वाला देश है।

5. ब्राज़ील- क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश ब्राज़ील है, जिसका क्षेत्रफल 85,15,767 वर्ग किमी. है।

6. ऑस्ट्रेलिया- तीसरा सबसे ज्यादा अँग्रेजी बोलने वाला देश और बिना भूमि सीमा वाला सबसे बड़ा देश है। चारों ओर समुद्र से घिरा ऑस्ट्रेलिया एक बहुत ही खूबसूरत देश है।

7. भारत- जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यहाँ की ज़्यादातर जनसंख्या हिन्दू है, इस कारण सबसे ज्यादा हिन्दी बोले जाना वाला भी यही देश है।

8. अर्जेंटीना- सबसे ज्यादा स्पेनिश बोलने वाला राष्ट्र और साउथ अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अर्जेंटीना का कुल क्षेत्रफल 27,80,400 वर्ग किमी. है।

9. कजाकिस्तान- मध्य एशिया का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे ज्यादा रशियन भाषा बोले जाने वाला देश है। दुनिया का सबसे बड़ा देश जो चारों ओर से जमीन से घिरा है।

10. अल्जेरिया- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश, जिसका क्षेत्रफल 23,81,741 वर्ग किमी. है।

11. Democratic Republic of the Congo- दूसरा सबसे ज्यादा फ्रेंच भाषा बोले जाने वाला देश। अफ्रीका महाद्वीप की दूसरी सबसे बड़ी और दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी कंट्री।

12. सऊदी अरब- अरब देशों में दूसरा सबसे बड़ा देश और पश्चिमी एशिया का सबसे बड़ा देश सऊदी अरब तेल के कुओं के लिए जाना जाता है।

13. मेक्सिको- उत्तरी अमेरिका का एक देश जो प्रशांत महासागर और संयुक्त राज्य अमेरिका से घिरा हुआ है।

14. इंडोनेशिया- 17000 द्वीपों का देश इंडोनेशिया दुनिया का 14वां सबसे बड़ा देश है। 27 करोड़ आबादी वाला यह देश प्राकृतिक आपदाओं से घिरा हुआ देश है।

15. सुडान- अफ्रीका का तीसरा सबसे बड़ा देश सुडान जिसके एक तरफ लाल सागर है।

16. लीबिया- उत्तरी अफ्रीका का एक देश है।

17. ईरान- पश्चिमी एशिया का एक मुस्लिम बहुसंख्यक वाला देश है।

18. मंगोलिया- दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश जिसको कोई महासागर नहीं छूता है।

19. पेरु- दक्षिण अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

20. चाड- मध्य-उत्तरी अफ्रीका का एक देश चाड तीसरा सबसे बड़ा देश है, जिसके border पर कोई महासागर नहीं है।

21. नाइज़र- पश्चिम अफ्रीका का सबसे बड़ा देश, जिसका क्षेत्रफल 12,67,000 वर्ग किमी है।

22. अंगोला- 12,46,700 वर्ग किमी वाला देश अफ्रीका महाद्वीप का 7वां सबसे बड़ा देश है।

23. माली- चारों तरफ से भूमि से घिरा हुआ पश्चिमी अफ्रीका का एक देश है।

24. दक्षिण अफ्रीका- 6 करोड़ आबादी वाला यह देश 23वां सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है।

25. कोलंबिया- 11,41,748 वर्ग किमी वाला यह देश 5 करोड़ आबादी वाला देश है। स्पेनिश इस देश की आधिकारिक भाषा है। इसके अलावा यहाँ 70 से भी ज्यादा भाषाएँ बोली जाती है।

26. इथोपिया- इथोपिया का क्षेत्रफल 11,04,300 वर्ग किमी है, जो पूर्वी अफ्रीका का सबसे बड़ा देश है।

27. बोलिविया- दक्षिण अमेरिका का एक देश है।

28. मॉरीतानिया- उत्तर अफ़्रीका के पश्चिमी भाग में स्थित एक देश है, जो मग़रेब क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है।

29. मिस्र- मिस्र अपने पिरामिडो के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। जिसका क्षेत्रफल 10,30,700 वर्ग किमी है।

30. तंज़ानिया- पूर्वी अफ्रीका का एक देश जिसके उत्तर में यूगांडा और पूर्व में हिन्द महासागर है।

31. नाइज़ेरिया- पश्चिमी अफ्रीका का एक देश जिसकी आबादी पूरे अफ्रीका में सबसे ज्यादा है।

32. वेनज़ुएला- दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के उत्तर में बसा एक देश, जिसका क्षेत्रफल 9,16,445 वर्ग किमी है।

33. पाकिस्तान- 22.7 करोड़ आबादी वाला यह देश, भारत के पश्चिम में स्थित है। आबादी के मामले में यह दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश है।

34. नामीबिया- अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिण में स्थित नामीबिया एक बहुत ही खूबसूरत देश है, जिसके पश्चिम में अंटलांटिक महासागर है।

35. Mozambique- दक्षिणी पूर्वी अफ्रीका का एक देश, जिसके पूर्व में हिन्द महासागर है।

36. तुर्की- काला सागर के दक्षिण में स्थित यह देश मुस्लिम बहुसंख्यक वाला देश है।

37. चिली- दक्षिण अमेरिका का यह देश प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है।

38. ज़ाम्बिया- अफ्रीका महाद्वीप का यह देश, जिसका क्षेत्रफल 7,52,612 वर्ग किमी है।

39. म्यांमार- दक्षिण-पूर्व एशिया का एक देश जिसे बर्मा के नाम से भी जाना जाता है।

40. अफगानिस्तान- मध्य और दक्षिण एशिया का एक देश जो हाल ही में हुए बड़े तख्तापलट के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

41. दक्षिण सुडान- मध्य-पूर्वी अफ्रीका का एक देश, जिसकी आबाद लगभग 1.1 करोड़ है।

42. फ़्रांस- पेरिस फ़्रांस की राजधानी है। यह यूरोपीय संघ का एक स्थायी सदस्य है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है।

43. सोमालिआ- अफ्रीका महाद्वीप का एक देश है।

44. Central African Republic- मध्य अफ्रीका का एक देश, जो चारों तरफ से ज़मीन से घिरा हुआ है।

45. यूक्रैन- यूरोप महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश है।

46. माडागास्कर- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा द्वीपीय देश और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीपीय देश।

47. बोत्सवाना- बोत्सवाना, आधिकारिक तौर पर बोत्सवाना गणराज्य, दक्षिणी अफ्रीका में चारों ओर ज़मीन से घिरा देश है। बोत्सवाना स्थलाकृतिक रूप से समतल है, जिसका 70 प्रतिशत क्षेत्र कालाहारी रेगिस्तान है।

48. केन्या- केन्या पूर्वी अफ्रीका का एक देश है। 580,367 वर्ग किलोमीटर (224,081 वर्ग मील) में, केन्या क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का 48 वां सबसे बड़ा देश है।  2019 की जनगणना में 4.76 करोड़ से अधिक की आबादी के साथ, केन्या 29वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

49. यमन- यमन ऐतिहासिक रूप से दक्षिण अरब के रूप में जाना जाता है। यह अरब प्रायद्वीप के दक्षिणी छोर पर पश्चिमी एशिया में एक देश है। यह उत्तर में सऊदी अरब और उत्तर पूर्व में ओमान की सीमा से सटा हुआ है।

50. थाईलैंड- थाईलैंड, ऐतिहासिक रूप से सियाम के रूप में जाना जाता है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया का एक देश है। यह लगभग 7 करोड़ लोगों की आबादी के साथ 513,120 वर्ग किलोमीटर (198,120 वर्ग मील) में फैले इंडोचाइनीज प्रायद्वीप के मध्य में स्थित है। इसकी सीमा उत्तर में म्यांमार से लगती है।

51. स्पेन- स्पेन दक्षिण-पश्चिमी यूरोप का एक देश है। जिसके कुछ हिस्से भूमध्य सागर में, अटलांटिक महासागर में और उत्तरी अफ्रीका में हैं। यह दक्षिणी यूरोप का सबसे बड़ा देश और यूरोपीय संघ का दूसरा सबसे बड़ा सदस्य देश है।

52. तुर्कमेनिस्तान- तुर्कमेनिस्तान, जिसे तुर्कमेनिया के नाम से भी जाना जाता है, मध्य एशिया का एक देश है। जिसकी सीमा उत्तर-पश्चिम में कज़ाखस्तान, उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व में उज़्बेकिस्तान, दक्षिण-पूर्व में अफ़ग़ानिस्तान, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में ईरान और पश्चिम में कैस्पियन सागर से लगती है। अश्गाबात देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

53. कैमरुन- कैमरून पश्चिम-मध्य अफ्रीका में एक देश है। इसकी सीमा पश्चिम और उत्तर में नाइजीरिया; उत्तर पूर्व में चाड; पूर्व में मध्य अफ्रीकी गणराज्य; और दक्षिण में इक्वेटोरियल गिनी, गैबॉन और कांगो गणराज्य से लगती है।

54. पापुआ न्यू गिनीया- ओशिनिया का एक देश है जिसमें न्यू गिनी द्वीप के पूर्वी आधे हिस्से और मेलानेशिया में इसके अपतटीय द्वीप शामिल हैं। इसकी राजधानी पोर्ट मोरेस्बी, इसके दक्षिणपूर्वी तट पर स्थित है।

55. स्वीडन- उत्तरी यूरोप में एक नॉर्डिक देश है। यह पश्चिम और उत्तर में नॉर्वे, पूर्व में फ़िनलैंड की सीमा से लगता है। इसका क्षेत्रफल 4,50,295 वर्ग किलोमीटर है।

56. उज़्बेकिस्तान- मध्य एशिया में एक लैंडलॉक (चारों ओर भूमि से घिरा) देश है। यह अपने आप में पांच भू-आबद्ध देशों से घिरा हुआ है- उत्तर में कजाकिस्तान, उत्तर पूर्व में किर्गिस्तान, दक्षिण पूर्व में ताजिकिस्तान, दक्षिण में अफगानिस्तान, और दक्षिण-पश्चिम में तुर्कमेनिस्तान से।

57. मोरक्को- उत्तरी अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र में उत्तर-पश्चिमी देश है। यह उत्तर में भूमध्य सागर, पश्चिम में अटलांटिक महासागर, पूर्व में अल्जीरिया और पश्चिमी सहारा के साथ सीमा बनाता है।

58. इराक- पश्चिमी एशिया का एक देश है। इसके उत्तर में तुर्की, पूर्व में ईरान, दक्षिण-पूर्व में फारस की खाड़ी और कुवैत, दक्षिण में सऊदी अरब, दक्षिण-पश्चिम में जॉर्डन और पश्चिम में सीरिया है। बगदाद इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

59. पराग्वे- दक्षिण अमेरिका का एक देश है। इसकी सीमा दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में अर्जेंटीना, पूर्व और उत्तर-पूर्व में ब्राज़ील और उत्तर-पश्चिम में बोलीविया से लगती है। इसकी आबादी 70 लाख है।

60. ज़िम्बाब्वे- दक्षिण-पूर्व अफ्रीका में स्थित एक लैंडलॉक देश है, जो ज़ाम्बेज़ी और लिम्पोपो नदियों के बीच स्थित है। इसके दक्षिण में दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण-पश्चिम में बोत्सवाना, उत्तर में जाम्बिया और पूर्व में मोज़ाम्बिक है। हरारेस इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

61. नॉर्वे- उत्तरी यूरोप में एक नॉर्डिक देश है, जिसकी मुख्य भूमि में स्कैंडिनेवियाई प्रायद्वीप का पश्चिमी और उत्तरी भाग शामिल है। जन मायेन का सुदूर आर्कटिक द्वीप और स्वालबार्ड का द्वीपसमूह भी नॉर्वे का हिस्सा हैं।

62. जापान- पूर्वी एशिया में एक द्वीपीय देश है। यह उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित है और पश्चिम में जापान के सागर से घिरा है। जबकि उत्तर में ओखोटस्क सागर से लेकर पूर्वी चीन सागर और दक्षिण में ताइवान तक फैला हुआ है।

63. जर्मनी- यह मध्य यूरोप का एक देश है। जो रूस के बाद यूरोप में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला सदस्य देश है।

64. कांगो- जिसे कांगो-ब्रेज़ाविल, कांगो गणराज्य या केवल कांगो या कांगो के नाम से भी जाना जाता है। मध्य अफ्रीका के पश्चिमी तट में स्थित एक देश है। देश की सीमा पश्चिम में गैबॉन से, उत्तर-पश्चिम में कैमरून से और उत्तर-पूर्व में मध्य अफ्रीकी गणराज्य से लगती है।

65. फ़िनलैंड- उत्तरी यूरोप में एक नॉर्डिक देश और यूरोपीय संघ का सदस्य राज्य है। यह पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस, उत्तर में नॉर्वे के साथ भूमि सीमा साझा करता है।

66. वियतनाम- दक्षिण-पूर्व एशिया का एक देश है। मुख्य यह 311,699 वर्ग किलोमीटर में फैला है। 9.6 करोड़ से अधिक की आबादी के साथ, यह दुनिया का पंद्रहवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

67. मलेशिया- दक्षिण-पूर्व एशिया का एक देश है। प्रायद्वीपीय मलेशिया थाईलैंड के साथ भूमि और समुद्री सीमा साझा करता है।

68. आइवरी कोस्ट- इसे कोटे डी आइवर के नाम से भी जाना जाता है, जो पश्चिम अफ्रीका के दक्षिणी तट पर स्थित एक देश है। इसकी राजनीतिक राजधानी देश के केंद्र में यामूसोक्रो है, जबकि इसका सबसे बड़ा शहर और “आर्थिक राजधानी” आबिदजान का बंदरगाह शहर है।

69. पोलैंड- यह मध्य यूरोप में स्थित एक देश है। यह 16 प्रशासनिक प्रांतों में विभाजित है, जो 312,696 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है, और इसमें काफी हद तक समशीतोष्ण मौसमी जलवायु है। पोलैंड की आबादी लगभग 3.85 करोड़ है।

70. ओमान- यह पश्चिमी एशिया में अरब प्रायद्वीप के दक्षिणपूर्वी तट पर स्थित एक देश है। ओमान अरब दुनिया में सबसे पुराना लगातार स्वतंत्र राज्य है।

71. इटली- यह एक ऐसा देश है जिसमें आल्प्स और इसके आसपास के कई द्वीपों द्वारा सीमांकित किया जाता है। जिसका क्षेत्र काफी हद तक समान भौगोलिक क्षेत्र के साथ मेल खाता है। इटली भूमध्य सागर के केंद्र में और दक्षिणी यूरोप में स्थित है।

72. फिलीपींस- यह दक्षिण-पूर्व एशिया में एक द्वीपसमूह देश है। यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित है और इसमें लगभग 7,640 द्वीप हैं, जिन्हें मोटे तौर पर उत्तर से दक्षिण तक तीन मुख्य भौगोलिक प्रभागों के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है: लुज़ोन, विसायस और मिंडानाओ।

73. इक्वाडोर- यह दक्षिण अमेरिका के उत्तर-पश्चिमी में एक देश है, जिसकी सीमा उत्तर में कोलंबिया, पूर्व और दक्षिण में पेरू और पश्चिम में प्रशांत महासागर से लगती है।

74. बुर्किना फासो- यह पश्चिम अफ्रीका में एक भूमि से घिरा हुआ देश है जो लगभग 274,200 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है।

75. न्यूजीलैंड- दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में एक द्वीप देश है। इसमें दो मुख्य भूभाग- उत्तरी द्वीप और दक्षिण द्वीप है। साथ ही इसमें 700 से अधिक छोटे द्वीप शामिल हैं, जो 268,021 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्रफल को कवर करते हैं।

76. गैबॉन- मध्य अफ्रीका के पश्चिमी तट पर स्थित एक देश है।

77. गिनी- पश्चिमी अफ्रीका का एक देश है।

78. ग्रेट ब्रिटेन- इसे आमतौर पर यूनाइटेड किंगडम (यूके) या ब्रिटेन के रूप में जाना जाता है।

79. युगांडा- पूर्वी अफ्रीका में चारों तरफ ज़मीन से घिरा देश है। इसके पूर्व में केन्या, उत्तर में दक्षिण सूडान, पश्चिम में कांगो, दक्षिण-पश्चिम में रवांडा और दक्षिण में तंजानिया है।

80. घाना- यह पश्चिम अफ्रीका का एक देश है। यह गिनी की खाड़ी और दक्षिण में अटलांटिक महासागर तक फैला है। यह पश्चिम में आइवरी कोस्ट, उत्तर में बुर्किना फासो और पूर्व में टोगो के साथ सीमा साझा करता है। घाना 238,535 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है।

81. रोमानिया- मध्य, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी यूरोप के चौराहे पर स्थित एक देश है। इसकी सीमा दक्षिण में बुल्गारिया, उत्तर में यूक्रेन, पश्चिम में हंगरी, दक्षिण-पश्चिम में सर्बिया, पूर्व में मोल्दोवा और दक्षिण-पूर्व में काला सागर से लगती है।

82. लाओस- यह एक समाजवादी राज्य है और दक्षिण-पूर्व एशिया में एकमात्र लैंडलॉक देश है। यह इंडोचाइनीज प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित है। लाओस की सीमा उत्तर-पश्चिम में म्यांमार और चीन, पूर्व में वियतनाम, दक्षिण-पूर्व में कंबोडिया और पश्चिम में थाईलैंड से लगती है।

83. गुयाना- यह दक्षिण अमेरिका के उत्तर में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी सिटि जॉर्ज टाउन है। गुयाना की सीमा उत्तर में अटलांटिक महासागर, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में ब्राजील, पश्चिम में वेनेजुएला और पूर्व में सूरीनाम से लगती है।

84. बेलारूस- यह ऐतिहासिक रूप से बेलोरूसिया के रूप में जाना जाता है, जो पूर्वी यूरोप में ज़मीन से घिरा एक देश है। इसकी सीमा पूर्व और उत्तर पूर्व में रूस, दक्षिण में यूक्रेन, पश्चिम में पोलैंड और उत्तर पश्चिम में लिथुआनिया और लातविया से लगती है।

85. किर्गिस्तान- इसे कभी-कभी किर्गिज़िया कहा जाता है, जो मध्य एशिया में एक पहाड़ी भूमि से घिरा देश है। किर्गिस्तान की सीमा उत्तर में कजाकिस्तान, पश्चिम में उज्बेकिस्तान, दक्षिण में ताजिकिस्तान और पूर्व में चीन से लगती है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर बिशकेक है।

86. सेनेगल- यह पश्चिम अफ्रीका का एक देश है। सेनेगल की सीमा उत्तर में मॉरिटानिया, पूर्व में माली, दक्षिण-पूर्व में गिनी और दक्षिण-पश्चिम में गिनी-बिसाऊ से लगती है।

87. सीरिया- यह पश्चिमी एशिया का एक देश है। यह पश्चिम में भूमध्य सागर, उत्तर में तुर्की, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में इराक, दक्षिण में जॉर्डन और दक्षिण-पश्चिम में इज़राइल और लेबनान की सीमा से सटा है। इसके अलावा यह साइप्रस भूमध्य सागर के पश्चिम में स्थित है।

88. कंबोडिया- दक्षिण पूर्व एशिया में इंडोचाइनीज प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है। इसका क्षेत्रफल 1,81,035 वर्ग किलोमीटर है।

89. उरुग्वे- यह दक्षिण अमेरिका का एक देश है।

90. सूरीनाम- दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी अटलांटिक तट पर स्थित एक देश है। इसके उत्तर में अटलांटिक महासागर, पूर्व में फ्रेंच गयाना, पश्चिम में गुयाना और दक्षिण में ब्राजील है।

91. ट्यूनीशिया- यह अफ्रीका का सबसे उत्तरी देश है। जो उत्तरी अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र का एक हिस्सा है, और पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में अल्जीरिया, दक्षिण-पूर्व में लीबिया और उत्तर और पूर्व में भूमध्य सागर से घिरा है।

92. बांग्लादेश- यह दक्षिण एशिया का एक देश है। यह दुनिया का आठवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसकी आबादी 16.3 करोड़ से अधिक है।

93. नेपाल- यह दक्षिण एशिया में एक भूमि से घिरा देश है। यह मुख्य रूप से हिमालय में स्थित है, लेकिन इसमें भारत-गंगा के मैदान के कुछ हिस्सों को भी शामिल किया गया है। यह उत्तर में चीन के तिब्बत की सीमा और दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में भारत की सीमा के साथ लगता है।

94. ताजिकिस्तान- यह मध्य एशिया में एक भूमि से घिरा देश है। इसका क्षेत्रफल 143,100 वर्ग किमी और अनुमानित जनसंख्या 95,37,645 है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर दुशांबे है। इसकी सीमा दक्षिण में अफगानिस्तान, पश्चिम में उज्बेकिस्तान से लगती है।

95. ग्रीस- दक्षिण-पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी जनसंख्या 2021 तक लगभग 1.07 करोड़ है। एथेंस इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

96. निकारागुआ- यह मध्य अमेरिका में सबसे बड़ा देश है, जो उत्तर-पश्चिम में होंडुरास, पूर्व में कैरिबियन, दक्षिण में कोस्टा रिका और दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर से घिरा है। मानागुआ देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।

97. उत्तर कोरिया- यह पूर्वी एशिया का एक देश है, जो कोरियाई प्रायद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है।

98. मलावी- यह दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका में एक भूमि से घिरा देश है, जिसे पहले न्यासालैंड के नाम से जाना जाता था। इसकी सीमा पश्चिम में जाम्बिया, उत्तर और उत्तर पूर्व में तंजानिया और पूर्व, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में मोज़ाम्बिक से लगती है।

99. इरिट्रिया- पूर्वी अफ्रीका के हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी अस्मारा है। इसकी सीमा दक्षिण में इथियोपिया, पश्चिम में सूडान और दक्षिण-पूर्व में जिबूती से लगती है।

100. बेनिन- यह पश्चिम अफ्रीका का एक देश है।

101. आइसलैंड- यह उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक नॉर्डिक द्वीप देश है और यूरोप में सबसे कम आबादी वाला देश है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर रेकजाविक है।

102. दक्षिण कोरिया- पूर्वी एशिया का एक देश है, जो कोरियाई प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है। जो उत्तर कोरिया के साथ एक भूमि सीमा साझा करता है।

103. हंगरी- मध्य यूरोप में एक भूमि से घिरा देश है। जो कार्पेथियन बेसिन के 93,030 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यह उत्तर में स्लोवाकिया, उत्तर-पूर्व में यूक्रेन, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में रोमानिया, दक्षिण में सर्बिया, दक्षिण-पश्चिम में क्रोएशिया और स्लोवेनिया और ऑस्ट्रिया से घिरा है।

104. संयुक्त अरब अमीरात- यह पश्चिमी एशिया का एक देश है। यह अरब प्रायद्वीप के पूर्वी छोर पर स्थित है और ओमान और सऊदी अरब के साथ सीमाएं साझा करता है। जबकि कतर और ईरान के साथ फारस की खाड़ी में इसकी समुद्री सीमाएं लगती हैं।

105. आयरलैंड- यह उत्तर-पश्चिमी यूरोप का एक देश है। देश की 50 लाख लोगों की आबादी का लगभग 40% ग्रेटर ड्यूस में निवास करता है।

106. श्रीलंका- इसे पहले सीलोन के नाम से जाना जाता था, यह दक्षिण एशिया में एक द्वीप देश है। यह हिंद महासागर में, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

107. स्विट्जरलैंड- पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी यूरोप के संगम पर एक भूमि से घिरा देश है। स्विट्जरलैंड की सीमा दक्षिण में इटली से और पश्चिम में फ्रांस से लगती है।

108. इज़राइल- यह पश्चिमी एशिया का एक देश है। जो भूमध्य सागर के दक्षिण-पूर्वी तट और लाल सागर के उत्तरी किनारे पर स्थित है। यह उत्तर में लेबनान, उत्तर पूर्व में सीरिया, पूर्व में जॉर्डन और दक्षिण-पश्चिम में मिस्र के साथ सीमाएँ साझा करता है।

इसके अलावा दुनिया के यह देश भी मौजूद है। जिनके नाम कुछ इस प्रकार से है-

  • चेक गणराज्य
  • पनामा
  • सिएरा लियोन
  • पुर्तगाल
  • होंडुरस
  • लाइबेरिया
  • बुल्गारिया
  • क्यूबा
  • ग्वाटेमाला
  • जॉर्डन
  • सर्बिया
  • अज़रबैजान
  • ऑस्ट्रिया
  • जॉर्जिया
  • लिथुआनिया
  • लातविया
  • टोगो
  • क्रोएशिया
  • बोस्निया और हर्जेगोविना
  • कोस्टा रिका
  • स्लोवाकिया
  • डोमिनिकन गणराज्य
  • एस्टोनिया
  • डेनमार्क
  • नीदरलैंड
  • भूटान
  • गिनी-बिसाऊ
  • मोल्दोवा
  • बेल्जियम
  • लेसोथो
  • आर्मेनिया
  • सोलोमन द्वीप
  • अल्बानिया
  • इक्वेटोरियल गिनी
  • बुरुंडी
  • हैती
  • रवांडा
  • उत्तरी मैसेडोनिया
  • जिबूती
  • बेलीज
  • अल सल्वाडोर
  • स्लोवेनिया
  • फिजी
  • कुवैत
  • इस्वातिनी
  • पूर्वी तिमोर
  • बहामास
  • मोंटेनेग्रो
  • वानुअतु
  • कतर
  • गाम्बिया
  • जमैका
  • लेबनान
  • साइप्रस
  • फिलिस्तीन
  • ब्रुनेई
  • त्रिनिदाद और टोबैगो
  • केप वर्डे
  • समोआ
  • लक्जमबर्ग
  • मॉरीशस
  • कोमोरोस
  • साओ टोमे और प्रिंसिपी
  • किरिबाती
  • बहरीन
  • डोमिनिका
  • टोंगा
  • सिंगापुर
  • माइक्रोनेशिया
  • सेंट लूसिया
  • अंडोरा
  • पलाऊ
  • सेशेल्स
  • एंटीगुआ और बारबुडा
  • बारबाडोस
  • सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस
  • ग्रेनेडा
  • माल्टा
  • मालदीव
  • सेंट किट्स एंड नेविस
  • मार्शल आइलैंड्स
  • लिकटेंस्टीन
  • सैन मैरिनो
  • तुवालु
  • नाउरू
  • मोनाको
  • वेटिकन सिटी
  • वियतनाम

आपकी और दोस्तों:

तो मित्रों ये था दुनिया में कुल कितने देश है, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको वर्ल्ड के सभी देशों के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा तो प्लीज इस पोस्ट को लाइक जरूर करे और शेयर भी अवश्य करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसकी जानकारी मिल पाए|

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.