Dumbbell Kaise Banaye Aasan Tarika



Dumbbell Kaise Banaye – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि डंबल कैसे बनाएं या डंबल बनाने का तरीका तो आप बिल्कुल सही पोस्ट करो क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर अपने लिए एक बेहतरीन और टिकाऊ डंबल कैसे बना सकते हैं.

हमसे बहुत लोग पूछते हैं कि हम लोग गांव में रहते हैं और हम लोगों के पास कितना ज्यादा पैसा नहीं है कि हम जिम जा कर कसरत कर सकते हैं और हमारे यहां पर कोई जिम के सामान मिलने वाली दुकान भी नहीं है इसलिए हम घर पर ही डंबल बनाकर एक्सरसाइज करना शुरू करना चाहते हैं लेकिन हम लोगों को पता नहीं है कि घर पर डंबल कैसे बनाते हैं.

दोस्तों यह प्रॉब्लम बहुत से लोगों के साथ आती है क्योंकि हमने देखा है कि जो लोग बहुत ही गांव में रहते हैं उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वह लोग बाजार से जाकर अपने लिए डंबल खरीद के लाए क्योंकि जिम के सभी सामान बहुत ज्यादा महंगे आते हैं.

पढ़े – biceps banane ka tarika

चाहे आपका कोई भी कारण हो हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आप घर पर अपने लिए एक्सरसाइज करने के लिए या कसरत करने के लिए बहुत ही अच्छा डंबल बना सकते हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही कसरत करना शुरू कर सकते हैं और अपने बाइसेप्स और ट्राइसेप्स की मसल्स को बना सकते हैं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम सीधे अपने मेन मुद्दे पर आते हैं और देखते हैं कि घर पर डंबल कैसे बनाएं और डंबल बनाने का तरीका।

पढ़े – body banaye 7 din me

डंबल कैसे बनाये घर पर
डंबल बनाने का आसान तरीका

दोस्तो सबसे पहले हम आपको यह कहना चाहते हैं कि अगर आपको दंगल बनाना है तो इसके लिए आपको कुछ चीज की जरूरत पड़ेगी और उसकी लिस्ट हम आपको मुझे बता रहे हैं.

१. २ मध्यम साइज के टीन के खली डब्बे
२. १ लोहे की रोड या लकड़ी का डंडा ( छोटा )
३. सीमेंट ( वेट के अनुसार )

दोस्तों आप ने देख लिया कि आप को डंबल बनाने के लिए आपको कौन-कौन से सामग्री की जरूरत पड़ेगी यहां पर हम आपसे कहना चाहते हैं कि आप जो टीन का डब्बा अपने लिए सिलेक्ट करेंगे वह आपको वजन के अनुसार सिलेक्ट करना है.

आपको जितना भारी डंबल बनाना है उसी हिसाब के साइज का डब्बा आप को सेलेक्ट करना है क्योंकि अगर वह बहुत बड़ा डब्बा होगा तो वो डंबल नहीं बारबेल कहलायेगा।

डंबल बारबेल के मुकाबले बहुत छोटा होता है इसलिए आपको मीडियम साइज का डब्बा सिलेक्ट करना है.

अब इसके बाद आपको एक मीडियम साइज का लोहे का रॉड या मीडियम साइज का लकड़ी का डंडा लेना है.

इसके बाद आपको अपने वजन के अनुसार सीमेंट लाना होगा और यह आपको इतना लाना है जितना कि आपको अपना डंबल को भारी बनाना है.

पढ़े – Triceps banane ka tarika

चलिए दोस्तों आप देखते हैं डंबल बनाने की विधि क्या है

सबसे पहले आपको इस सीमेंट को तैयार करना है सीमेंट को तैयार करने के लिए आप अपने वजन के अनुसार जितना आपको भारी डंबल बनाना है इस हिसाब से सीमेंट को पानी में मिलाकर अच्छा सा एक पेस्ट बना लीजिए जिसको आपको दो खाली डब्बा में भरना है.

यह ध्यान में रखें कि आपको बहुत अच्छी तरीके से दोनों टीन के डब्बो में सीमेंट को भरना है ताकि वह अंदर से खोखला ना रहे और उसके अंदर बहुत अच्छी तरीके से सीमेंट भर जाये

अब इस्सके बाद आपको लोहे का रॉड या लकड़ी का डंडा आपको दोनों टीन के डब्बो के बीच में घुसना है. एक सिरा एक डब्बे के अंदर और दूसरा सिरा दूसरे डब्बे के अंदर।

अब इसके बाद आपको यह ध्यान में रखना है कि लोहे का रॉड या लकड़ी का डंडा आपको डब्बे के पूरे अंदर तक डालना होगा तभी आपका एक मजबूत डंबल बन पायेगा।

पढ़े – muscles kaise banaye

अब इसके बाद आपको डंबल को छत पर जाकर सुखाने के लिए 1 दिन रखना है जब तक आपका सीमेंट पूरी तरीके से सूचना जाए जब आप को लगेगा कि डब्बो के अंदर का सीमेंट बहुत अच्छी तरीके से सूख गया है या फिर बहुत ज्यादा कड़क हो गया है तो उसके बाद आप अपने डंबेल को नीचे उतार सकते हैं.

और लीजिए दोस्तों आपका डंबल तैयार हो गया है और आप इसके साथ कसरत या एक्सरसाइज करना शुरू कर सकते हैं. इस तरीके से आप घर पर बारबेल बी बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा सीमेंट और बड़े टीन के डब्बो और लंबे मोदी की रोड की जरूरत पड़ेगी लेकिन बनाने की विधि बिल्कुल सेम रहेगी।

इस तरीके से आप घर बैठे ही अपने लिए डंबल बना सकते हैं और आपको पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप जितना चाहे भारी डंबल अपने लिए घर पर ही बना सकते हैं और इसके साथ साथ एक्सरसाइज और कसरत करना शुरू कर सकते हैं. डंबल बनाने का यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका है

पढ़े – ghar par body kaise banaye

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था डंबल कैसे बनाएं घर पर या डंबल बनाने का आसान तरीका हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि घर पर डंबल कैसे बनाते हैं और इसको बनाने का तरीका क्या है.

अगर आपको हमारा यह पोस्ट और डंबल बनाने की विधि अच्छा लगा है तो आप कृपया करके इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें ताकि जिन लोगों के पास जिम जाने के लिए पैसा नहीं है या जिन लोगों के पास महंगे डंबल खरीदने का पैसा नहीं है वह लोग घर पर ही अपने लिए डंबल बनाते एक्सरसाइज करना शुरू कर सकते हैं.

शेयर करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके लिखिए Facebook WhatsApp की तरह Google Plus पर जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग को पता चल जाए कि डंबल बनाने का तरीका क्या होता है धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *