दुकान की नजर कैसे उतारे (घरेलू तरीका)

यदि आप अपनी नयी दुकान खोलते हैं या फिर किसी नए काम को शुरू करते हैं तो आपकी दुकान को नजर लगाने वाले बहुत होते हैं या फिर आपकी शॉप अच्छी चलती है तो भी लोग बुरी नजर डालते हैं।

क्योंकि कोई भी नहीं चाहता है कि किसी का काम अच्छा चले या फिर आप की दुकान के आस पास दो-तीन दुकान और होती हैं और आपकी दुकान अच्छी चलती हैं तो इससे भी लोग आपकी दुकान को नजर लगाते हैं।

आज के जमाने में कोई भी किसी का भला नहीं चाहता है और इसी के चक्कर में लोग एक – दूसरे पर बुरी नजर डालते रहते हैं साथ ही आपकी दुकान कम चलने लगती है या फिर वह ठप हो जाती है।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी दुकान की नजर कैसे उतारे साथ ही कुछ ऐसे उपाय करें जिससे आपकी दुकान को फिर कोई नजर ना लगा सके।

वैसे तो दुकान लोगों की रोजी-रोटी होती है और यदि दुकान कम चलती है तो इससे उनकी रोजी-रोटी पर फर्क पड़ता है।

पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी दुकान को बुरी नजरों से बचा सकेंगे साथ ही यदि आप की दुकान को किसी ने नजर लगा दी होगी तो भी आप कुछ उपाय करके अपनी दुकान की नजर उतार सकेंगे।

दुकान को नजर लगने के कारण

dukan ko nazar lagne ke karan

दुकान को बहुत कारणों की वजह से नजर लग जाती है जिसकी वजह से आप की दुकान कम चलती है या फिर वह ठप हो जाती है।

1. यदि आपकी दुकान अच्छी और ज्यादा चलती है तो भी आपकी दुकान को नजर लग जाती है।

2. यदि कोई आपसे जलता है और आपकी दुकान पर बुरी नजर रखता है तो इससे भी आपकी दुकान को नजर लग सकती है।

3. कम्पटीशन में यदि आप की दुकान सबसे ज्यादा चलती है तो भी आपकी दुकान को नजर लग जाती है और आपकी दुकान कम चलने लगती है साथ ही आप की बिक्री भी कम हो जाती है।

4. यदि कोई आपकी दुकान पर जादू टोना कर देता है तो भी आप की दुकान कम चलने लगती हैं क्योंकि कभी -कबार ऐसा होता है लोग जलन की वजह से आपकी दुकान पर जादू टोना कर देते इस वजह से भी आप की दुकान कम चलती है।

दुकान की नजर उतारने के टिप्स

1.आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप अपनी दुकान पर हरी मिर्च और नींबू की माला टांग सकते हैं इससे आपकी दुकान से नजर उतर जाएगी।

2. रोज शॉप खोलने से पहले अपनी दुकान के आसपास थूक दे तो दुकान को नजर नहीं लगती है।

3. आप अपनी दुकान पर सिंदूर की मदद से ओम लिख सकते हैं या फिर आप अपनी दुकान के आसपास सिन्दूर छिड़क सकते है इससे आपकी दुकान की नजर उतर जाती हैं साथ ही आपकी बिक्री भी ज्यादा होती है।

4. दुकान मे गंगाजल छिड़क देने से भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है।

5. आप शॉप पर नजर उतारने वाला मुखौटा भी लगा सकते हैं इससे भी आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है क्योंकि यह मुखौटा आपकी दुकान को सारी बुरी नजरों से बचाता है।

6. आप चाहे तो अपने दुकान पर पुराना जूता या चप्पल लटका सकते है इससे भी आपकी दुकान की नजर उतार जाती है साथ ही आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है।

7. आप चाहे काला कपड़ा भी दुकान पर बांध सकते हैं इसके भी आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है।

8. यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप अपने दुकान के आसपास काली मिर्च और लोगों को डाल सकते हैं इससे भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है और इससे आपकी दुकान सही चलने लगती है।

शॉप की नजर उतारते समय सावधानियां

यदि हमारी दुकान को नजर लग जाती है तो हम अपनी दुकान की नजर उतारने के लिए पता नहीं क्या-क्या टोने टोटके करते हैं।

पर यदि हम उन्हें सही तरीके से और कुछ सावधानी बरते हुए नहीं कर पाते हैं तो हमारी सारी मेहनत बेकार चली जाती है आज हम आपको बताएंगे आप कौन – सी सावधानी करके अपनी दुकान की नजर उतार सकते हैं।

1. यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप किसी के सामने भी अपनी दुकान की नजर ना उतारे इससे आपकी दुकान की नजर उतरती नहीं है।

2. दुकान की नजर उतारते समय आप कभी भी पुरानी चीजों का इस्तेमाल ना करें हमेशा नई चीजों से ही दुकान की नजर उतारे।

3. यदि आप अपनी दुकान पर नजर वाला मुखौटा लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि यह मुखौटा मंगलवार या शनिवार को लगाएं इससे आपको काफी फायदा मिलता है और आपकी दुकान को नजर भी नहीं लगती है।

4. दुकान की नजर उतार के समय हमेशा हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उस समय आपके आसपास कोई भी व्यक्ति ना हो क्योंकि इससे आपकी दुकान की नजर उतरती नहीं है।

5. हमे हमेशा शाम को ही दुकान की नजर उतारनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी दुकान को दुवारा नजर लगने की सम्भावना कम रहती हैं।

दुकान की नजर उतारने के घरेलू उपाय

dukan ki nazar kaise utare

1. गंगाजल

गंगाजल की मदद से भी आप अपनी दुकान की नजर उतार सकते हैं यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप गंगाजल को पूरी दुकान से छिड़क दें।

इससे आपकी दुकान की नजर उतर जाएगी साथ ही आप अपनी दुकान को बुरी नजरों से भी बचा सकेंगे।

2. सिन्दूर

यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप सिंदूर की मदद से भी अपनी दुकान की नजर उतार सकते हैं।

मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाएं और वहां से सिंदूर ले आए और इसके बाद अपनी दुकान मे सिन्दूर को छिडक सकते है ऐसा करके आप अपनी दुकान की नजर उतार सकने हैं।

3. साबुतदाना और फिटकरी

यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप साबूदाना और फिटकरी को लेकर शाम के समय शनिवार या मंगलवार को अपनी दुकान पर 31 बार उतारकर उसे चौराहे पर जाकर उत्तर दिशा में फेंक दें।

ऐसा करके आपकी दुकान की नजर उतर जाती है साथ ही यदि किसी ने दुकान पर टोना – टोटका भी किया होता है वह भी खत्म हो जाता है और आपकी दुकान की बिक्री बढ़ जाती है।

4. नारियल

आप नारियल की मदद से भी अपनी दुकान की नजर उतार सकते हैं आप कच्चे नारियल को अपने दुकान पर उतार कर के उसे अपने दुकान के एक कोने से फोड़ दें।

ऐसा करके भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है साथ ही आप अक्षत नारियल को दुकान की पूजा की अलमारी में भी रख सकते इससे आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है।

5. हरी मिर्च और नीबू

आप अपनी दुकान पर हरी मिर्च और नींबू की माला बनाकर भी टांग सकते हैं इससे भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है।

और आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है आप यह उपाय मंगलवार या शनिवार को करें तो ज्यादा अच्छा रहता है।

6. नजर वाले मुखौटा

यदि आपकी दुकान को नजर लग गई है और आपकी दुकान चलना बंद हो गई है तो आप अपनी दुकान पर नजर वाला मुखौटा भी टांग सकते हैं।

इसकी आपकी दुकान फिर से चलने लगेगी और आपकी दुकान की नजर भी उतर जाएगी।

7. गोमती 12 चक्र

यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप अपनी दुकान पर गोमती चक्र 12 को लटका है इससे भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है।

आप इसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी दुकान के बीचो – बीच में लटका दे ऐसा करके आपकी दुकान को नजर नहीं लगती है साथ ही आप की बिक्री भी बढती है।

8. नीबू

यदि आपकी दुकान को किसी की नजर लग गई हो तो आप पांच नींबू मंगलवार या शनिवार को काटकर दुकान के बाहर रख दें ऐसा करके आप अपनी दुकान की नजर उतर सकते है।

9. शिवलिग का जल

यदि आपकी दुकान को नजर लग गई हो तो आप सोमवार को शिवलिंग से जल ले आइए और अपनी दुकान पर चारो तरफ छिड़क दीजिए।

ऐसा करके भी आपकी दुकान की नजर उतर जाती है।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Words:

तो मित्रों ये था अपनी दुकान की नजर कैसे उतारे, अगर आपने हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपनी शॉप की नजर उतार सकते हो.

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को अधिक असे अधिक शेयर करे ताकि सभी का भला हो पाए और सबका काम धंधा बढ़िया चल पाए. क्यूंकि हमारा मानना है की जब हम दूसरों की बलाई करते है तब भगवान हमारी कोई काम बिगड़ने नहीं देता और हमारी दुकान में और भी ज्यादा बरकत और धन की बढ़त होती है.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.