दिन की शुरुआत कैसे करे – अच्छे नए दिन को स्टार्ट कैसे करे



दिन की शुरुआत कैसे करे – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं की दिन की शुरुआत कैसे करे या अच्छे नए दिन की शुरुआत कैसे करते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हो क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने नए दिन की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और उसको करने के तरीके।

आपको तो यह बात पता ही होगी कि अगर आप का सुबह अच्छे से बीतता तो आपका पूरा दिन अच्छे से निकल जाता है लेकिन अगर आपकी सुबह ही खराब हो जाए तो आपका पूरा दिन बहुत बेकार गुजरता है. इसलिए यह बहुत ही जरुरी होता है कि आपकी दिन की शुरुआत अच्छे से हो और आपके नए दिन को आप अच्छे से स्टार्ट करें।

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके और उपाय बताएंगे इस को फॉलो करके आप आसानी से अपने नए दिन की शुरुआत बहुत अच्छे से कर सकते हैं और हम आपको गारंटी देते हैं कि अगर आपने हमारे लिए गए तरीके और उपाय को अच्छे तरीके से फॉलो किया तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छे से गुजरेगा।

आजकल तो आप लोगों को पता ही है कि जीवन में हमारे कितना ज्यादा टेंशन और परेशानी होती है तो हमने यह देखा है कि बहुत से लोग रात को टेंशन में सोते हैं हर कोशिश यही करते हैं कि उनका नए दिन की शुरुआत अच्छे से होगी और उनकी टेंशन आज ही खत्म हो जाएगी।

लेकिन जब वह सुबह उठते हैं तो वह लोग सबसे बड़ी गलती है कर देते हैं वह लोग अपने नए दिन की शुरुआत अच्छे से नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उनको पूरा दिन टेंशन में रहना पड़ता है और उनका पूरा दिन खराब हो जाता है

लेकिन आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ इतने बढ़िया तरीके और उपाय बताएंगे जिसको आप फॉलो करके आसानी से अपने नए दिन की शुरुआत बहुत बेहतरीन तरीके से कर पाएंगे।

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम सीधे अपने मेन मुद्दे पर आते हैं और देखते हैं कि अपने नए दिन को स्टार्ट कैसे करें

नए दिन की शुरुआत कैसे करे
अच्छे दिन को स्टार्ट कैसे करें

Din Ki Shuruwat Kaise Kare

१. रात को भरपूर नींद नहीं

दोस्तों अगर आपको अपने नए दिन की शुरुआत बहुत अच्छे से करनी है तो सबसे पहले आपको यह काम करना है कि आपको रात को बहुत अच्छे से नींद लेनी होगी क्योंकि अगर आपका नींद सही से पूरी नहीं होगी तो आपका अगला दिन बहुत ज्यादा खराब गुजरेगा।

इसका मुख्य कारण यह है कि आप अपने शरीर की पूरी थकावट मिटाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे जिसकी वजह से अगले दिन जब आप अपनी जॉब पर जाएंगे कि आपने नौकरी पर जाएंगे वहां पर भी आपको थकावट महसूस होगी आपकी आंखों में जलन होगी और आपका पूरा शरीर थका थका महसूस होगा।

पढ़े – मन शांत कैसे करे

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप रात को अच्छे से सोए और कम से कम 7 या 8 घंटे सुकून भरी नींद लें जिससे कि आप जब अगले दिन सुबह उठेंगे तो आप एकदम तरोताजा और फ्रेश महसूस करेंगे

नई दिन को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहला काम यही करना है क्योंकि अगर आप अच्छे से नींद नहीं लेंगे तो आप चाहे दिन में कुछ भी कर लीजिए आपका दिन अच्छा नहीं बीतेगा।

२. एक्सरसाइज करे

दोस्तों अगर हम आपसे यह कहेंगे कि एक्सरसाइज करना जिम करना या कसरत करना आपके शरीर के लिए अच्छा है तो हम पहले व्यक्ति नहीं होंगे क्योंकि आपको भी यह बात पता है की एक्सरसाइज करना है व्यायाम करना आपके शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक है.

और आजकल तो आप लोगों को पता ही है कि कितनी सारी बीमारियां फैल रही है और अपने शरीर को इस स्थिति में फिट और हेल्दी रखना बहुत मुश्किल काम हो जाता है.

पढ़े – जिम करने का तरीका

इसलिए अगर आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज या जिम करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और एक्सरसाइज करने की वजह से आप अपने शरीर को फिट हल्दी और एक्टिव रखने में कामयाब हो जाओगे

जिम करने का सबसे बड़ा फायदा यह रहेगा कि आप पूरे दिन भर एक्टिव और फ्रेश महसूस करोगे जिसकी मदद से आपका पूरा दिन बहुत अच्छे से गुजरेगा

यह सबसे बढ़िया उपाय और तरीका है अपने नए दिन की शुरुआत करने का और हम आप सबको यही कहना चाहते हैं कि आप रोज सुबह उठकर थोड़ा सा एक्सरसाइज या कसरत जरूर करे क्योंकि इससे आपको जो फायदा होगा वह बहुत लाजवाब है.

पढ़े – जिम करने के फायदे और नुकसान

३. योगा करे

दोस्तों जिस तरीके से आप को एक्सरसाइज जिम करने से फायदा मिलेगा उसी तरीके से अगर आप सुबह उठकर योगा करेंगे तो आपको इसके बहुत ज्यादा फायदा होगा योगा करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे ना केवल आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि आप अपने दिमाग की टेंशन अपने अंदरूनी मन में शांति लाने में कामयाब हो जाएंगे

दुनियाभर के लोग सुबह उठकर योगा करते हैं और वह लोग इनका बहुत ज्यादा फायदा उठा रहे हैं और कहीं ना कहीं वह अपने जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन ला रहे हैं जिसकी वजह से उनको टेंशन कम होती है उनका शरीर फिट रहता है इसलिए हम आपसे कहेंगे कि अगर आपको अपने नए दिन की शुरुआत बहुत अच्छी तरीके से करनी है तो आप सुबह उठकर योगा एक्सरसाइज कर सकते हैं

अगर आपको पता नहीं है कि योगा कैसे करते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमने उससे संबंधित एक बहुत ही बढ़िया लेख लिख रखा है जो आप पढ़ सकते हैं

पढ़े – योगा कैसे करे

४. मेडिटेशन करे

योगा की तरह ही मेडिटेशन भी एक बहुत बढ़िया व्यायाम है आपके मन तन और दिमाग को शांत रखने का. हमसे बहुत लोग पूछते हैं कि जैसे ही हम सुबह उठते हैं तो हमारे दिमाग में पहले ही दुनिया भर की टेंशन हो जाती है तो इससे बचने के उपाय क्या है.

यदि आप भी इस दिक्कत से परेशान हैं तो आप सुबह उठकर मेडिटेशन करे क्योंकि मैडिटेशन करने से आप अपने दिमाग को पूरी तरीके से शांत करने में कामयाब हो जाएंगे जिसकी वजह से आपका मन भी शांत हो जाएगा और आप अपने दिन को स्टार्ट बहुत अच्छे तरीके से कर पाएंगे

मेडिटेशन कैसे करते हैं इसके बारे में भी हमने एक बहुत बढ़िया पोस्ट लिख रखा है जिसे आप पढ़कर मैडिटेशन करने के तरीके जान सकते हैं

पढ़े – मैडिटेशन कैसे करे

५. सुबह जल्दी उठने की कोशिश करे

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि आप सुबह उठकर मेडिटेशन कर सकते हैं योगा कर सकते हैं एक्सरसाइज कर सकते हैं लेकिन यह सब करने के लिए सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठना होगा क्योंकि अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठेंगे और दीदी से उठेंगे तो आप यह सब काम नहीं कर पाएंगे।

इसलिए हम आपको यह कहना चाहते हैं कि आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालें क्योंकि सुबह जब आप जल्दी उठोगे तो आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप हमारे बताए गए तरीके भी कर पाओगे और उसके साथ साथ आपको अपने दिन भर का काम करने के लिए बहुत ज्यादा समय मिलेगा।

पढ़े – सुबह जल्दी उठने के उपाय

हमने देखा है कि बहुत लोग बहुत देर तक सोते हैं लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि बहुत ज्यादा सोना भी आपकी सेहत के लिए खराब है क्योंकि इसकी वजह से आपका शरीर बिल्कुल आलसी हो जाएगा और जवाब उठेंगे तो आपका बदन बिल्कुल थका थका हुआ महसूस करेंगे और उसके बाद आपको कुछ भी काम करने का मन नहीं होगा

इसलिए हम आपको यह कहना चाहते हैं कि आप सुबह जल्दी उठने की कोशिश करे बेशक आप रात को जल्दी सो जाएं लेकिन सुबह जल्दी उठना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है और यह आपके दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

पढ़े – सुबह जल्दी उठने के फायदे

६. सुबह उठकर स्नान करे

दोस्तों सुबह सुबह उठकर नहाना बहुत अच्छी आदत होती है लेकिन हमने देखा है कि बहुत से लोग इसको सही से नहीं करते हैं और वह लोग दुपहर में नहाते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है अगर आप अपने दिन की शुरुआत बहुत अच्छी तरीके से करना चाहते हैं तो हम आपको यह कहेंगे कि आप सुबह उठकर तुरंत नहा लीजिए जिसकी वजह से आप के बदन से आलस दूर हो जाएगा और आप बहुत ही तरोताजा महसूस करेंगे और अपने दिन का काम करने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएंगे।

आपने यह देखा होगा कि जब आप नहाते नहीं हैं तो आप का बदन बिल्कुल आरती लगता है और आपको कुछ भी काम करने का मन नहीं करता और ऐसा लगता है कि एक ही जगह पर बैठे रहें तो अगर आप इस हालत को दूर करना चाहते हैं तो आपको सुबह उठकर जल्दी नहाने की कोशिश करना है

७. भगवान की पाठ पूजा करे

सुबह उठकर भगवान की पाठ पूजा करने से बढ़िया चीज और कौन सी हो सकती है और अगर आप अपने नए दिन की स्टार्ट बहुत अच्छे तरीके से करना चाहते हैं तो हम आपको कहेंगे कि सुबह उठकर आप भगवान को दीया बाती करे और भगवान की पूजा करे इससे आपके मन को बहुत ज्यादा शांति मिलेगी और आपका दिन बहुत अच्छे से बीते गा

यह जरुरी नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा देर तक पाठ पूजा करनी है लेकिन आप थोड़ी देर तक भगवान के सामने हाथ जोड़कर खड़े हो जाएं और अपनी मन की बात भगवान के सामने रखें और शांत मन से थोड़े टाइम प्रार्थना करे इससे आपको वह मनोबल मिलेगा वह आत्मविश्वास मिलेगा अगर आपको कोई परेशानी सता रही है तो वह धीरे-धीरे खत्म होती मन से संतुष्टि हासिल कर पाओगे।

८. बढ़िया नाश्ता करे

दोस्तों अगर आप अपने दिन की शुरुआत बहुत ही बेहतरीन तरीके से करना चाहते हैं तो हम आपको कहेंगे कि आप अपना सुबह का नाश्ता तो बहुत ही बढ़िया तरीके से करे और दबाकर करें।

हमने देखा है कि बहुत से लोग अपने जॉब में जाने की वजह से सुबह का नाश्ता अच्छे तरीके से नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से वह लोग भूखे पेट ही अपने ऑफिस चले जाते हैं लेकिन दोस्तों ऐसा करना सही नहीं होता है.

क्योंकि खाली पेट कोई भी काम आपसे सही तरीके से नहीं हो पाएगा क्योंकि आप को कुछ काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और अगर आप अपने दिन की शुरुआत ही भूखे पेट से करेंगे तो आपको वह एनर्जी कहां से मिलेगी

इसलिए आप अपना सुबह का नाश्ता बिल्कुल तसल्ली से करे और बहुत ही अच्छे तरीके से करे और उसके बाद देखना आप को कितना अच्छा लगेगा क्योंकि जब आप सुबह उठते हैं तो आपके पेट में कुछ भी नहीं होता है जिसकी वजह से आप थोड़ा कमजोर महसूस करते हैं तो आपका शरीर पौष्टिक आहार की मांग करता है.

तो आपका यह फर्ज बनता है कि आप अपने शरीर को वह पौष्टिक आहार नाश्ते के रूप में दें जिसकी वजह से आपके शरीर को ताकत मिलेगी ऊर्जा मिलेगी और आप अपने सुबह को अच्छी तरीके से स्टार्ट कर पाएंगे

९. अपने परिवार के साथ समय बताएं

दोस्तों यह बहुत जरुरी है कि आप अपने परिवार वालों को भी समय दीजिए क्योंकि हमने देखा है कि आजकल जो लोग बिजनेस करते हैं और जो लोग जॉब करते हैं वह लोग सुबह उठकर केवल उनको जल्दी जल्दी तैयार होकर अपने जॉब पर जाने की पड़ी हुई होती है और वह लोग अपने परिवार को थोड़ा सा भी समय नहीं देते हैं.

खास करके जो बात उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है जो लोग शादीशुदा हैं और जिनके बीवी और बच्चे हैं सुबह आप जल्दी उठकर अपने बच्चों के साथ थोड़ा समय बताइए अपनी बीवी के साथ थोड़ा समय बताइए और अपने माता-पिता के पास बैठे और उनसे बात करेंगे।

पढ़े – टेंशन कैसे कम करे

ऐसा करने से आपको दो फायदा होगा आपका दिन भी अच्छे से बीतेगा और इसके साथ साथ आपके घर परिवार वालों को भी बहुत अच्छा लगेगा कि हमारा बेटा या बेटी इतना व्यस्त होने के बावजूद भी हम से बात करने के लिए टाइम निकालता है.

अगर आप सुबह उठकर अपने घर परिवार वालों के साथ थोड़ा समय बिता लेंगे तो इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा हम आपको ग्यारंटी देते तो आपको इतना अच्छा लगेगा कि हम आपको बता नहीं सकते।

१०. जॉगिंग करे

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो हम आपको यह कहेंगे कि आप कसरत करने के साथ-साथ हैं अगर आपको समय मिलता है तो आप जॉगिंग करे क्योंकि इसकी मदद से आप अपने शरीर का वजन कंट्रोल में रख सकते हैं अपना पेट कम कर सकते हैं अपना वजन कम कर सकते हैं.

हम आपको यह नहीं कह रहे हैं कि आपको एक घंटा या 2 घंटा जॉगिंग करना है अगर आप हर रोज आधा घंटा भी सुबह उठकर जोगिंग करेंगे तो आपको इसके बहुत ज्यादा फायदा और लाभ होगा।

अगर आपको पता नहीं है कि सुबह जोगिंग कैसे करते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जोगिंग करने का सही तरीका हमने एक बढ़िया पोस्ट में लिख रखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं

पढ़े – जॉगिंग कैसे करे

११. मॉर्निंग वॉक पर जाएं

अगर आपको जोगिंग करने का मन नहीं है तो आप सुबह मॉर्निंग वॉक पर भी जा सकते हैं उसको मॉर्निंग वॉक करने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको ताजा ऑपरेशन मिलेगा इसकी वजह से आपको बीमारियां नहीं होंगी और इसके साथ ही साथ आपका कार्डियो वर्कआउट भी हो जाएगा।

मॉर्निंग वॉक करने से आपकी स्टेमिना पड़ती है आपकी याददाश्त भर्ती है आपका दिल खुश रहता है आपकी टेंशन कम होती है इसके बहुत ज्यादा फायदे हैं इसलिए आपने देखा होगी सुबह उठकर बहुत से लोग मॉर्निंग वॉक करने के लिए अपने घर से निकल जाते हैं फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की हो औरत हो या आदमी हर कोई मॉर्निंग वॉक करने के लिए समय निकालता है.

इसलिए अगर आपको भी अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करनी है तो आप सुबह उठकर टहलने के लिए या मॉर्निंग वॉक करने के लिए जा सकते हैं.

पढ़े – खुश कैसे रहे

१२. साफ सुथरे कपड़े पहने

दोस्तों हमने देखा है कि बहुत से लोग सुबह उठ कर नहा धो लेते हैं लेकिन पर वह लोग साफ सुथरे कपड़े में मैले कपड़े पहन कर ही नौकरी पर चले जाते हैं या कोई काम करने के लिए चले जाते हैं.

लेकिन ये बहुत ही गलत तरीका है अपने दिन की शुरवात करने का क्यूंकि अगर आप साफ़ सुत्रे कपडे नहीं पेहेंगे तो आप फ्रेश महसूस नहीं करोगे और आपका कॉन्फिडेंस भी बहुत कम रहेगा।

पढ़े – लाइफ में सक्सेस कैसे पाए

दोस्तों बहुत से लोग आप इस बात से सहमत नहीं होंगे की साफ सुथरे कपड़े पहनने से आपका दिन कैसे अच्छा बीत सकता है. लेकिन आपको पूरा विश्वास है कि अगर आप सुबह उठकर साफ सुथरे कपड़े ट्रेनिंग दे तो आपका दिन बहुत अच्छा जाएगा और आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाए क्योंकि अगर मैंने कपड़े पहनकर आप कहीं जाएंगे तो उन कपड़ो से बदबू आएगी जिसकी वजह से आपका कॉन्फिडेंस अपने आप ही कम हो जाएगा और आप दूसरों के सामने जाने में भी कोई कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करोगे।

पढ़े – कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाये

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अपने दिन की शुरुआत कैसे करे या नए दिन को स्टार्ट कैसे करे हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा की अपने नए दिन की अच्छी शुरुआत करने के तरीके और उपाय।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल जाए कि अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करते हैं और उसको करने के तरीके क्या है.

पढ़े – ज़िन्दगी कैसे जीये

शेयर करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके इसे फेसबुक WhatsApp ट्विटर और Google plus पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने नए दिन की शुरुआत बेहतरीन तरीके से कर पाएंगे धन्यवाद दोस्तों