धूप से काला हुआ चेहरा कैसे साफ करें

गर्मियों की वजह से हमारा चेहरा धूप की वजह से काला हो जाता है और इसलिए हमारे चेहरे पर सनबर्न हो जाते है, गर्मियों में हमें अपने चेहरे के खास तौर पर देखभाल करनी चाहिए।

क्योंकि चाहे कौन – सा भी मौसम हो चेहरा हमारा सबसे पहले मौसम की चपेट में आता है साथ ही साथ इससे हमारा चेहरा पूरा खराब हो जाता है।

वैसे भी चेहरे से ही सब की पहचान होती है और इसके लिए लोग पता नहीं कौन – कौन से प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिससे उनका चेहरा गोरा हो सके।

पर गर्मियों में ऐसा नहीं हो पाता है और धूप की वजह से उनका चेहरा सावंला हो जाता है या फिर सनबर्न की समस्या होने लगती है।

इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं और अपने धूप से काले हुए चेहरे को फिर से गोरा कर सकते हैंऔर इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता है ना ही आपके चेहरा सावंला होता है।

चेहरे के काले होने के कारण

dhoop se kala hua chehra

1. हम जब भी बाहर जाते हैं तो हमारा चेहरा धूप के संपर्क में आता है और इससे हमारा चेहरा काला हो जाता है।

2. हमे धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए क्योंकि यदि हम धूप के सीधे संपर्क में आते हैं तो हमारा चेहरा काला हो जाता है।

3. ऑयली प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप धूप में बाहर निकलते हैं तो इससे भी आपका चेहरा काला हो जाता है।

4. धूप मे जाते समय सनक्रीम का इस्तेमाल ना करने से भी हमारा चेहरा काला हो जाता है।

5. धूप में चेहरे को ढक कर ना निकलने से भी हमारा चेहरा काला पड़ जाता है।

धूप से काले हुए चेहरे को साफ करने के टिप्स

धूप से काले हुए चेहरे को साफ करने के बहुत सारे घरेलू उपाय हैं और हम इन्हें करके अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं तो जानते हैं यह उपाय कौन-कौन से हैं

1. यदि आपका चेहरा धूप की वजह से काला हो गया हो तो आप बर्फ की मदद से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं क्योंकि बर्फ आपके चेहरे को ठंडक देने के साथ-साथ उस पर जमी धूल – मिट्टी और सनबर्न को भी कम करती है
और आपके चेहरे को साफ कर देती है।

2. ठडें पानी की मदद से भी आप अपने चेहरे से कालापन हटा सकते हैं क्योंकि यदि आपका चेहरा धूप की वजह से काला हो जाता है तो ठंडे पानी से आप दिन में चार से पांच बार अपने चेहरे को धो सकते है इससे आपके चेहरे
का कालापन दूर हो जाएगा।

3. आप अपने चेहरे पर खीरे को भी लगा सकते हैं इससे धूप से काला हुआ चेहरे आप आसानी से साफ कर सकते है।

4. यदि आपका धूप की वजह से चेहरा काला हो गया हो तो आप अपने चेहरे पर आलू के रस को लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा साफ हो जाएगा क्योंकि आलू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको अंदर से गोरा बनाते हैं।

5. यदि चेहरे पर सनबर्न हो गया है तो आप सुबह उठकर नींबू पानी पी सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा निकल आता है।

धूप से काले हुए चेहरे को साफ करते समय सावधानियां

अक्सर कर ऐसा हो जाता है जब हमारा चेहरा धूप की वजह से काला हो जाता है तो हम उसे साफ करने के लिए बहुत तरह के नुक्से आजमाते हैं।

पर कभी – कबार हमें पता नहीं होता है कि यह हमारे चेहरे के लिए ठीक रहेगा या नहीं और इस वजह से हम अपने चेहरे को नई मुसीबत में डाल देते हैं।

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे को साफ करते समय आप कौन सी सावधानियां बरतें और क्या ना करें।

1. बादाम तेल का इस्तेमाल

हमें अपने चेहरे को साफ करने के लिए कभी भी बादाम के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन – ई होती हैं जो हमें अंदर से गोरा तो बनाती ही है।

पर बादाम का तेल बहुत ज्यादा गर्म भी माना जाता है इसलिए जब आप अपने चेहरे पर बादाम का तेल लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर दाने के साथ-साथ वह और काला हो जाता है।

इसीलिए चेहरा साफ करते समय हमें कभी भी बादाम के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए आप चाहे तो बादाम को भिगोकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

बहुत से लोग धूप से काले हुए चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगा लेते हैं जिस वजह से उनका चेहरा और ज्यादा काला हो जाता है।

हमें अपने चेहरे पर कभी भी ऑलिव ऑयल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत ज्यादा गर्म होता है इस वजह से जब आपका चेहरा पहले सेही धूप से काला होता है।

और आप उसके ऊपर ऑलिव ऑयल लगाते हैं तो वह आपके चेहरे को और ज्यादा काला कर देता है इसलिए हमें कभी भी चेहरे पर ऑलिव ऑयल का प्रयोग नही करना चाहिए।

3. चाय के इस्तेमाल से

चाय और कॉफी एक ही कैटेगरी में आती है इसीलिए बहुत से लोग कॉफी की जगह चाय का उपयोग अपने चेहरे को साफ करने में करते हैं।

जबकि आपको चाय का उपयोग अपने चेहरे को साफ करने में कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका चेहरा और ज्यादा काला हो सकता है।

4. हल्दी के इस्तेमाल से

हमें अपने चेहरे पर कभी भी हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्दी काफी ज्यादा गर्म होती है इस वजह से हमारे चेहरे पर दाने निकल आ सकते हैं।

आप चाहे तो हल्दी का प्रयोग अपने बाकी शरीर के हिस्से पर कर सकते हैं पर चेहरे पर कभी भी हल्दी का प्रयोग ना करें इससे आपका चेहरा और ज्यादा काला और दाने युक्त हो जाता है।

धूप से काले हुए चेहरे को साफ करने के घरेलू उपाय

dhoop se kala hua chehra saaf kaise kare

1. मंसूर दाल

यदि आपका चेहरा धूप की वजह से काला हो गया हो तो आप मसूर की दाल का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।

विधि – सबसे पहले आप मसूर की दाल को बारीक करके पीस लें इसके बाद उसमें दही मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपना चेहरा धो लें यदि आप यह नियमित रुप से ऐसा करते हैं तो धूप से हुआ काला चेहरा आपका साफ हो जाता है साथ ही साथ आपके चेहरे का रंग भी गोरा होता है।

2. टमाटर का रस

आप टमाटर की मदद से भी अपने धूप से हुए काले चेहरे को साफ कर सकते है जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में साफ हो जाता है।

विधि – यदि आप टमाटर के रस को अपने चेहरे पर सुबह-शाम लगाते हैं तो इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में साफ निकल आता है और आपको सनबर्न से भी छुटकारा मिलता है।

3. कच्चे पपीते से

कच्चे पपीते की मदद से भी आप अपने धूप से हुए काले चेहरे को साफ कर सकते हैं।

विधि – आप कच्चे पपीते को अच्छी तरीके से पीस ले इसके बाद आप उसमें थोड़ा – सा कच्चा दूध को मिलाइए।

इसके बाद अपने पूरे चेहरे पर इसे लगा लीजिए और कम से कम 10 मिनट तक छोड़ दीजिए जब यह अच्छी तरह से सूख जाये।

तो अपने चेहरे को सादा पानी से धो लीजिए यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो धूप से काला हुआ चेहरा साफ हो जाता है।

4. गुलाब की पंखुडियां

गुलाब की पंखुड़ियां वैसे भी आपके चेहरे को गोरे के साथ-साथ गुलाबी करने में मदद करती हैं पर क्या आपको पता है।

जब आपका चेहरा धूप से काला हो जाता है तो यह आपके चेहरे को साफ करने में काफी ज्यादा मदद करती हैं।

विधि – आप गुलाब की पंखुड़ियों को बिना धूप की सहायता से सुखा लें इसके बाद आप उन्हें महीन पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला ले साथ ही मुल्तानी मिट्टी को भिगोने में गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं कम से कम 10 से 15 लगाने के बाद आप सादा पानी से चेहरे को धो ले।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते है तो आपका चेहरा धूप की वजह से काला हुआ जल्दी साफ हो जाता है।

या फिर आप ताजा गुलाब का फूल ले और उसकी पंखुड़ियों को पीस लें और फिर इसी पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे।

और फिर से पानी से धो लें ऐसा करके भी आप अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं और सनबर्न से बच सकते हैं।

5. बेसन

यदि आपका चेहरा धूप से काला हो गया हो तो इसमें आपकी बेसन काफी ज्यादा मदद कर सकता है आप बेसन की मदद से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।

विधि – आप एक कटोरी में दो चम्मच बेसन को ले फिर इसमें गुलाब जल और नींबू का रस डाले और इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कम से कम 10 से 15 मिनट तक छोड दे और फिर सादा पानी से चेहरा धो लें यदि आप ऐसा रोज करते हैं तो आपका चेहरा साफ निकल आता है।

6. दही

दही की मदद से भी आप अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं यदि आपका चेहरा धूप की वजह से काला हो गया हो तो इसे लगाकर आप अपने चेहरे को फिर से गोरा बना सकते हैं।

विधि – एक कटोरी में दो से तीन चम्मच दही लें और उसे अच्छी तरीके से फैट लें इसके बाद आप उसमें चाहे तो मुल्तानी मिट्टी मिलाए या फिर बेसन।

आप इनमें से किसी एक चीज को मिलाकर अच्छा -सा पेस्ट बना लें और फिर अपने चेहरे पर लगा ले और कम से कम 10 से 15 मिनट रहने दे।

यदि आप मुल्तानी मिट्टी मिला रहे हो तो 5 से 10 मिनट तक ही पेस्ट को लगे रहने दें और पानी से चेहरा धो ले।

और यदि आप दही के साथ बेसन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 10 से 15 मिनट रहने दे और फिर सादा पानी से चेहरा धो ले।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपका चेहरा साफ हो जाता है और वह पहले से और ज्यादा साथ साफ निकल आता है।

7. नीबू

आप नींबू की मदद से भी अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।

विधि – सबसे पहले आप एक कटोरी में एक पूरा नींबू का रस लें इसके बाद उसमें तीन चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरीके से मिक्स कर ले।

उसके बाद आप उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादा पानी से चेहरा धो लें।

यदि आप ऐसा रोज करते हैं तो धूप से काला हुआ चेहरा साफ हो जाता है।

8. आलू का रस

यदि आपका चेहरा धूप से काला हो गया हो तो आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा साफ हो जाता है।

विधि – एक आलू को छीलकर धो लें इसके बाद उसका रस निकाल लें और उसमें थोड़ा – सा बेकिंग सोडा मिला लें और फिर अपने पूरे चेहरे पर उस पेस्ट को लगा ले और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब वह पर अच्छी तरीके से आपके चेहरे पर सूख जाए तो सादा पानी से अपना चेहरा धो लें यदि आप ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करते हैं।

तो धूप से काला हुआ चेहरा साफ हो जाता है साथ ही साथ आपका चेहरे पर चमक भी आती है।

9. चन्दन

चंदन भी आपके चेहरे को गोरे के साथ साफ करता है यदि आपका चेहरा धूप से काला हो गया हो तो आप चंदन को पीस कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं जिससे आपका चेहरा साफ निकल आएगा।

विधि – सबसे पहले आप चंदन को अच्छी तरीके से घिस लें इसके बाद आप उस समय सूखी हुई गुलाब की पंखुड़ियां मिलाएं और फिर थोड़ा सा उसमें बेसन मिलाएं और फिर गुलाब जल की मदद से उसका अच्छा – सा पेस्ट बना लें।

और फिर अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने दे फिर चेहरे को सादा पानी से धो ले यदि आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार भी करते हैं।

तो आपका धूप से काला हुआ चेहरा साफ निकल आता है साथ ही साथ आपको कालेपन से भी छुटकारा मिलता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट धूप से काला हुआ चेहरा कैसे साफ करें, अगर आपका धूप में बहुत आना जाना होता है तब आप हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय और नुस्खे को फॉलो करके अपने फेस को क्लीन कर सकते हो.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और हमारे ब्लॉग पर ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड दुसरे पोस्ट को भी जरुर पढ़े.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.