धूप का सांवलापन कैसे दूर करें

आजकल हर कोई गोरा दिखना चाहता है पर धूप की वजह से उनका रंग सांवला हो जाता है और उनकी सुंदरता पर दाग लग जाता है क्योंकि धूप में बहुत सारी ऐसी हानिकारक किरण होती है जो आपके रंग को सांवला कर देती हैं।

वैसे भी आजकल लोगों की जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी हो गई है कि उन्हें धूप में जाकर बाहर काम करना पड़ता है जिस कारण उनका शरीर सांवलेपन का शिकार हो जाता है और उनका रंग काला पड़ता जाता है।

धूप में बहुत सारी हानिकारक किरणे होती हैं जो हमारे शरीर की त्वचा को जला देती है जिससे हमारा शरीर सांवला होने लगता हैं।

आजकल मार्केट में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके शरीर से सांवलेपन को हटाते हैं पर उनके इस्तेमाल से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने शरीर को धूप के सांवलेपन से बचा सकते हैं और उसे कैसे दूर कर सकते हैं क्योंकि किसी को भी सावंलापन अच्छा नहीं लगता है और उसे दूर करने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं।

धूप से सांवलापन होने का कारण

dhoop ka sawlapan kaise hataye

1 . धूप की हानिकारक किरणों की वजह से हमारा शरीर सावंला हो जाता है।

2. यदि हम ज्यादातर धूप मे बाहर रहते हैं तो भी हमारा शरीर सावंला हो जाता है।

3 . यदि हम धूप में अपने शरीर को कवर करके नहीं जाते हैं तो इससे भी शरीर हमारा सावंला हो जाता है।

4. यदि हम अपनी त्वचा पर सनक्रीम का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे भी हमारा शरीर धूप में सांवला हो जाता है।

धूप के सांवलेपन को दूर करने के लिए टिप्स

वैसे तो धूप में निकलने से पहले सभी लोग अपने शरीर पर सनक्रीम का इस्तेमाल करते हैं पर यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे जिससे आप अपने शरीर से धूप के सावंलेपन को दूर कर सकते हैं।

1. आप जब भी बाहर निकले तो हमेशा अपने शरीर को ढककर ही निकले और चेहरे को भी अच्छी तरीके से कवर करके ही निकले इससे धूप की किरणे आपके शरीर पर नहीं पड़ती है।

2. हमे धूप में जाते समय हमेशा अपने शरीर पर सनक्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके शरीर पर सनबर्न का खतरा कम हो जाता है।

3. यदि आप अपने धूप के सांवलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने शरीर पर नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका धूप से हुआ सांवलापन दूर हो जाता है।

4. यदि आप अपने शरीर से धूप का सांवलापन को दूर करना चाहते हैं तो आपके टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. यदि धूप की वजह से आपको सनबर्न हो गया है तो आप बेकिंग सोडा को गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं इससे आपको धूप के सावंलेपन से छुटकारा मिलता है।

6. आप अपने शरीर पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं इससे आपके शरीर का सांवलापन दूर हो जाता है।

7. यदि आप सनबर्न को कम करना चाहते हैं तो आप गुलाब जल में गिलरीन को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपको काफी फायदा मिलता है।

8. आप अपने शरीर पर आलू का रस भी लगा सकते हैं इससे भी आपके शरीर पर धूप से हुआ सांवलापन दूर हो जाता है।

9. यदि आप धूप के सावंलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का भी उपयोग कर सकते हैं।

10. यदि आप धूप के सावंलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने शरीर पर चंदन पाउडर को भी लगा सकते हैं इससे भी आपको काफी राहत मिलती है।

11 . आप अपने शरीर पर कच्चे दूध में केसर को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपका धूप से हुआ सांवलापन दूर हो जाता है।

धूप के सांवलेपन को दूर करते समय कुछ सावधानियां

1.धूप में निकलने से पहले हमें हल्दी युक्त प्रोडक्ट को नहीं लगना चाहिए अगर हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे हमारा सांवलापन और ज्यादा बढ़ जाता है और छोटे – छोटे दाने भी निकल सकते हैं।

2 . यदि आपका रंग धूप की वजह से सावंला हो गया हो तो आप बादाम के तेल का इस्तेमाल ना करें इससे आपका रंग और ज्यादा काला हो सकता है।

3. हमे धूप के सावंनेपन को दूर करने के लिए अपने चेहरे या फिर शरीर पर नींबू का उपयोग नहीं करना चाहिए इससे आपकी त्वचा लाल हो सकती हैं।

4 . यदि आपने अपने चेहरे पर किसी भी चीज को लगाया है तो आप सीधा धूप में ना निकले इससे आपका रंग और ज्यादा सावंला हो सकता है।

धूप का सांवलापन दूर करने के घरेलू उपाय

dhoop ka sawlapan kaise dur kare

कोई भी नहीं चाहता है कि उसका रंग सांवला हो पर आजकल लोगों को बाहर जाकर काम करना पड़ता है जिस वजह से उनका रंग धूप के कारण सावंला हो जाता है पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।

1. बेकिंग सोडा

यदि आप अपने धूप के सावंलेपन को कम करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद बेकिंग सोडा कर सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सनबर्न को कम करता है।

विधि – एक चम्मच बेकिंग सोडा मे आप दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और फिर आप उसे अपने शरीर पर लगाएं और कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

जब यह अच्छी तरह सूख जाये तो आप अपने शरीर को पानी से धो लें इससे आपके शरीर का सांवलापन दूर हो जाता है।

आप चाहे तो बेकिंग सोडा को गुलाब जल में मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपको सनबर्न से राहत मिलती है।

2. गुलाब जल

यदि आप अपने धूप के सावंलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप गुलाब जल को लगा सकते है क्योंकि गुलाब जल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके धूप के सावंलेपन को दूर देता हैं।

विधि – दो चम्मच गुलाब जल में एक चमक गिलरीन को मिलाकर एक अच्छा का पेस्ट तैयार कर लें फिर आपकी त्वचा धूप की वजह से जहां – जहां पर प्रभावित हुई हो।

आप उस पेस्ट को वहीं पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका धूप का सावंलापन दूर हो जाता है और आपकी त्वचा भी चमकदार हो जाती है।

3. खीरे का रस

खीरे का रस भी धूप के सावंलेपन को कम करता है और आपकी त्वचा को नमी देता है जिससे आपके त्वचा गोरी हो जाती हैं।

विधि – एक कटोरी में खीरे के रस को ले फिर आप उसे कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे फिर साफ पानी से धो लें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपको सनबर्न से छुटकारा मिलता है आप चाहे तो खीरे को काटकर उसके टुकड़े को प्रभावित जगह पर रगड़ भी सकते हैं इसके लिए आपको काफी ज्यादा राहत मिलती है।

4 . टमाटर

यदि आपकी त्वचा का रंग धूप की वजह से सावंना हो गया हो तो आप टमाटर की सहायता से अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।

विधि – एक टमाटर के गूदे को निकाल ले इसके बाद आप उसमे एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर धूप से हुई प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 से 15 तक लगा रहने दें।

इसके बाद आप साफ पानी से उस जगह को धो लें इससे आपको सनबर्न से राहत मिलती है और आप का रंग भी गोरा होता है।

आप चाहे तो टमाटर के गूदे में हल्दी को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपका रंग गोरा हो जाता है और आपको धूप के सावंलेपन से छुटकारा मिलता है।

5. शहद

आप शहद की मदद से भी अपनी त्वचा के सनबर्न को कम कर सकते हैं क्योंकि शहद में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो धूप के सावंलेपन को कम कर देता है।

विधि – एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर धूप से प्रभावित हुई जगह पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपको सनबर्न से छुटकारा मिलता है और आपकी त्वचा में भी चमक आती है।

6. पपीता

पपीते की मदद से भी आप धूप के सावंलेपन से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके सांवलेपन को दूर करते हैं।

विधि – एक पके पपीते का गूदा निकालकर आप अपने शरीर पर लगाएं और फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से धो लें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपको जल्द ही सनबर्न से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके धूप के सांवलेपन को दूर करते हैं और आपकी त्वचा को गोरा बनाते हैं।

7. कच्चा दूध

यदि आपकी त्वचा धूप की वजह से सांवली हो गई हो तो आप कच्चे दूध को लगा सकते हैं इससे आपको सनबर्न से छुटकारा मिल जाता है।

विधि – दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर धूप से प्रभावित हुई जगह पर कॉटन की मदद से पेस्ट लगाएं फिर आप उसे सूखने के लिए छोड़ दे।

जब वह अच्छी तरीके सूख जाये तो आप पानी से उस जगह को धो ले इससे आपको सनबर्न से छुटकारा मिलता है या आप कच्चे दूध में केसर को मिलाकर भी लगा सकते है इससे भी आपको राहत मिलती है।

8. आलू का रस

यदि आपकी त्वचा धूप की वजह से सावंली हो गई हो तो आप उस जगह पर आलू का रस लगा सकते हैं इससे आपका रंग गोरा हो जाता है और आपको सावंलेपन से छुटकारा मिलता है।

विधि – दो चम्मच आलू के रस में एक चम्मच नींबू के रस की मिलाकर आप धूप से प्रभावित हुई जगह पर लगाये।

और फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दे जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से उस जगह को धो लें ऐसा करने से आपको सनबर्न से छुटकारा मिलता है।

इनको भी जरुर पढ़े:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था धूप का सांवलापन कैसे दुरे करें, अगर आपने हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपने चेहरे को धूप के सावलेपन को हटा सकते हो.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगो की हेल्प हो पाए और हमारे ब्लॉग पर और भी दुसरे ब्यूटी टिप्स को भी जरुर पढ़ें.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.