देश भक्ति पर कहानी – देश प्रेम स्टोरी ( Patriotism story in hindi )



देश भक्ति पर कहानी – दोस्तों आज की कहानी उन सभी भारतीय लोगों के लिए हैं जो लोग अपने देश से बहुत ज्यादा प्रेम करते हैं और देशभक्ति पर निर्धारित है. हमारे इस ब्लॉग पर हम बच्चों के लिए कहानियां और दूसरी शिक्षा प्रदान करने वाली कहानी शेयर करते आ रहे हैं. लेकिन हम लोग को बहुत रिक्वेस्ट आई कि कृपया करके देशभक्ति पर कोई कहानी शेयर करो.

और इसी वजह से आज हम देश भक्ति और हिंदी कहानी आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं जिसको पढ़कर आप लोगों के अंदर भी भारत देश के लिए और भी ज्यादा प्रेम बढ़ जाएगा. हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करते हैं कि स्टोरी को आप पूरा अंत तक पढ़े. चलिए दोस्तों आज की कहानी की शुरुआत करते हैं.

देश भक्ति पर कहानी
देश प्रेम पर हिंदी स्टोरी

Desh Bhakti Par Kahani

सिलेरिया यूरोप का एक बहुत ही छोटा सा देश है. वहां के निवासियों में देश भक्ति और देश प्रेम बहुत ज्यादा है. वहां के लोग अपने देश की रक्षा करने के लिए अपना तन मन धन सब कुछ निछावर करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

एक बार नेपोलियन ने सिलेरिया पर बहुत जोरदार आक्रमण कर दिया. नेपोलियन के आक्रमण का जवाब देने के लिए पूरा देश खड़ा हो गया. ज्यादा से ज्यादा युवक सेना में भर्ती होने लगे. बचे हुए लोगों ने राष्ट्रीय कोष में ज्यादा से ज्यादा धन देना शुरु कर दिया.

वही सिलेरिया के एक छोटे से गांव में एक लड़की रहती थी. उसके मन में भी देशभक्ति बहुत ज्यादा भरी हुई थी और वह अपने देश से बहुत ज्यादा प्यार करती थी. उसके पास पैसे ना होने पर भी इस संकट के समय देश की रक्षा के लिए अपना योगदान देना चाहती थी.

ऐसी विचार सोचते सोचते इस लड़की की नजर शीशे में अपने सुनहरे बालों पर पड़ी और उसको एक आइडिया आया. उसने सोचा कि आपने इतने सुंदर और अच्छे बालों को बेचकर जो धन प्राप्त होगा वह अपने देश की रक्षा के लिए दे देगी.

पढ़े – बुद्धिमान खरगोश की कहानी

उसी समय वह पैदल ही शहर में एक नाई की दुकान पर पहुंच गई. उसने अपने बालों को बेचने के लिए नाई से कहा. उस लड़की के बाल बहुत ही ज्यादा लंबे घने और सुनहरे थे. उसके इतने अच्छे बाल देखकर नई उसकी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया.

उस लड़की को अपने बालों से बहुत ज्यादा प्यार था और वह उनसे बहुत ज्यादा प्रेम करती थी. फिर भी अपने देश की रक्षा करने के लिए उसने अपने मन को मारकर अपने बाल को भेज दिया. अपने बालों को बेचने का उस लड़की को 30 मार्क्स मिले.

वह पैसे लेकर तुरंत ही अपने गांव के मुखिया के पास जाकर उनको वह धनराशि देश की रक्षा करने के लिए दे दिया. यह देख कर गांव के मुखिया को बहुत अच्छा लगा और वह बहुत ज्यादा खुश हो गया और उसने उस लड़की से कहा कि देश को ऐसे नागरिकों पर बहुत ज्यादा गर्व होता है. यदि तुम्हारे जैसी सोच हर नागरिक की हो जाए तब हमारे देश को कभी भी मुसीबत नहीं आएगी और हमारा देश हमेशा सुरक्षित रहेगा.

शिक्षा – दोस्तों इस कहानी से हम लोगों को यह सीख मिलती है कि हमको अपने देश के प्रति प्रेम होना चाहिए हमारे मन में देशभक्ति होना चाहिए. देश में रहने वाले हर नागरिक को अपनी जन्म भूमि के प्रति कर्तव्य-परायण होना चाहिए.

पढ़े – अंत भले का भला पर कहानी

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था देश भक्ति पर कहानी ( patriotism story in hindi ) हम उम्मीद करते हैं कि आज की यह देश प्रेम की स्टोरी पढ़कर आप लोगों के मन में भी अपने देश के प्रति बहुत ज्यादा प्यार और भक्ति उजागर हो गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारी यह कहानी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल और कहानियां पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें.