डीएसपी कैसे बने | DCP बनने के लिए क्या करे

डीएसपी कैसे बने: अगर हम हमारे भारत देश की बात करें तो हमारे भारत देश में लोगों को सरकारी नौकरी बहुत ही ज्यादा पसंद होती है, क्योंकि सरकारी नौकरी में ऐसे कई फायदे हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। भारत में हर साल लाखों लोग सरकारी नौकरियों की तैयारी करते हैं और उनमें से बहुत से लोग सरकारी नौकरी पाने में कामयाब हो जाते हैं।

हर कोई पढ़ लिखकर एक अच्छी जिंदगी और अच्छा केरियर प्राप्त करना चाहता है और इसके लिए वह काफी मेहनत भी करता है।अच्छी जिंदगी जीना हर किसी का सपना होता है, इसीलिए जब विद्यार्थी वर्ग 12वीं की परीक्षा को पास करते हैं, तो उसके बाद से ही उन्हें अपने कैरियर के बारे में चिंता होने लगती है।

अपने कैरियर को अच्छे से स्थापित करने के लिए वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स करते हैं और कोर्स करने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी भी प्राप्त करते हैं।

हमारे भारत में सरकारी नौकरी के कई पद हैं जैसे, आईएएस, आईपीएस, डीएम, एसडीएम, लेखपाल, डीआईजी, एसीपी, डीएसपी। इसमें सभी पद काफी उच्च पद माने जाते हैं और इन सभी पदों में अभ्यर्थी को अच्छी तनख्वाह के साथ-साथ अच्छी पावर भी मिलती है।

अगर आप इसमें से डीएसपी बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको डीएसपी कैसे बने, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि डीएसपी क्या होता है, डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है, डीएसपी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है, डीएसपी की परीक्षा की तैयारी कैसे करते हैं,डीएसपी को कितनी सैलरी मिलती है,डीएसपी क्या-क्या काम करता है,डीएसपी की पावर कितनी होती है, तो आइए चलते हैं और जानते हैं, कि डीएसपी कैसे बना जाता है।

डीएसपी कैसे बने

DCP बनने के लिए क्या करे

DCP kaise bane

1. डीएसपी क्या होता है

डीएसपी को हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक भी कहा जाता है। यह पुलिस विभाग में बहुत बड़ा और सम्मानजनक पद होता है। हर साल भारत में लाखों लोग डीएसपी के पद के लिए आवेदन देते हैं।एक डीएसपी अधिकारियों को विभिन्न प्रकार के अधिकार और पावर प्राप्त होती है।

डीएसपी अधिकारी कभी-कभी अपने क्षेत्र का औचक निरीक्षण भी करते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीएसपी के पद पर नियुक्ति राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा की जाती है। यह एक बहुत ही उच्च पद माना जाता है और इस पद में सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है।

इसके अलावा भी उन्हें अन्य कई लाभ मिलते हैं। डीएसपी के बारे में अधिक जानकारी हम आगे जानेंगे, पर अभी हम यह जान लेते हैं कि डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है।

2. डीएसपी का फुल फॉर्म

हालांकि यह बहुत सामान्य सवाल है, परंतु फिर भी ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें डीएसपी का फुल फॉर्म पता नहीं होता है, तो वैसे लोगों की जानकारी के लिए हम बता दें कि, डीएसपी का फुल फॉर्म होता है डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस।

यह पुलिस विभाग में एक ऊंचा पद होता है। डीएसपी को हिंदी भाषा में उप पुलिस अधीक्षक कहा जाता है और डीएसपी बनने के लिए आपको राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराए जाने वाली परीक्षा को पास करना जरूरी होता है।

3. डीएसपी बनने के लिए उम्र सीमा

राज्य लोक सेवा आयोग ने डीएसपी का पद प्राप्त करने के लिए भारतीय संविधान द्वारा दिए गए आरक्षण का ध्यान रखते हुए अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा निर्धारित की है, जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

डीएसपी का पद प्राप्त करने के लिए जो लोग सामान्य वर्ग से संबंध रखते हैं, वह लोग 21 साल से लेकर 30 साल तक कोशिश कर सकते हैं।

इसके अलावा जो लोग ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं, वह लोग 21 साल से लेकर 33 साल तक डीएसपी का पद पाने के लिए कोशिश कर सकते हैं, साथ ही जो लोग एससीएसटी अर्थात अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति से संबंध रखते हैं वह लोग 21 साल से लेकर 35 साल तक डीएसपी का पद प्राप्त कर सकते हैं।

4. डीएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता

डीएसपी का पद प्राप्त करने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए एवं पुरुष अभ्यर्थियों की छाती 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए, हालांकि शरीर की लंबाई प्रत्येक राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

5. डीएसपी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना है।

इसके अलावा, जो लोग ग्रेजुएशन के कोर्स के अंतिम साल के अभ्यर्थी हैं, वह भी इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं, परंतु इस परीक्षा में शामिल होने के लिए, जब आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा, तो उसमें आपको अपना कॉलेज का सर्टिफिकेट देना होगा, तभी आपको इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा।

डीएसपी बनने के लिए परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा को मुख्य तीन भागों में बांटा जाता है, जो नीचे बताए अनुसार है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

1: प्रारंभिक परीक्षा

यह डीएसपी बनने के लिए पहला चरण होता है।इस परीक्षा में जनरल स्टडी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और यह परीक्षा टोटल 150 अंकों की होती है। इस परीक्षा में वैकल्पिक विषय के 300 अंक होते हैं।

इस परीक्षा को देने के लिए आपको 2 घंटे का समय राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा दिया जाता है। अगर आप डीएसपी बनने के लिए आगे की प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको इस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है।

2: मुख्य परीक्षा

जब अभ्यर्थी डीएसपी बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, तो उसके बाद उन्हें लिखित परीक्षा अर्थात मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। यह परीक्षा डीएसपी बनने के लिए बहुत ही अहम मानी जाती है।

इस परीक्षा में भारतीय भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके 300 अंक होते हैं, इसके अलावा अंग्रेजी भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके 300 अंक होते हैं, इसके अलावा निबंध के 200 अंक, जनरल स्टडी के 300 अंक और ऑप्शनल विषय के लिए अंक दो डिजिट में निर्धारित होते हैं।

3: इंटरव्यू

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।इस इंटरव्यू का आयोजन आयोग द्वारा किया जाता है।

इस इंटरव्यू में तीन से चार पढ़े-लिखे व्यक्ति होते हैं, जो आपका इंटरव्यू लेते हैं। इस इंटरव्यू में अभ्यर्थी के मानसिक स्तर की जांच की जाती है और यदि अभ्यर्थी इस इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास कर लेता है, तो सबसे आखिरी में उसे डीएसपी के पद पर नौकरी प्रदान की जाती है और इस तरह से अभ्यर्थी डीएसपी बनने में कामयाब हो जाता है और अपने सपनों को पूरा कर लेता है।

6. डीएसपी की सैलरी

यह सवाल भी बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं, कि आखिर एक डीएसपी अधिकारी की सैलरी कितनी होती है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीएसपी अधिकारी को महीने की सैलरी के तौर पर 50000 से लेकर ₹60000 मिलते हैं।इसके अलावा इन्हें ग्रेड पे भी मिलता है।

इसके अलावा एक डीएसपी अधिकारी को अन्य कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है। जिनमें राशन खर्चा, लाइट बिल खर्चा, टेलीफोन बिल खर्चा, सुरक्षा के लिए गार्ड, घर का काम करने के लिए होमगार्ड, सरकार द्वारा वाहन तथा पीएफ और ग्रेजुएटी। डीएसपी अधिकारी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती है।

इतनी अच्छी महीने की सैलरी और मुफ्त सुविधा के अलावा एक डीएसपी ऑफिसर को समाज में हर जगह सम्मान दिया जाता है। इसके अलावा अगर डीएसपी अधिकारी अच्छा काम करता है, तो उसे प्रमोशन भी दिया जाता है।

7. डीएसपी की परीक्षा का आयोजन कौन सी संस्था करवाती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीएसपी की परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग नाम की संस्था करवाती है।यह संस्था इस परीक्षा के अलावा अन्य कई पदों की परीक्षाओं का भी आयोजन करती है।

8. डीएसपी की परीक्षा की तैयारी कैसे करें

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी प्रकार की परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक टाइम टेबल की आवश्यकता होती है, जिसे हमें खुद बनाना पड़ता है।

टाइम टेबल से हमें यह पता चलता है कि हमें किस दिन कौन से विषय की कितने घंटे पढ़ाई करनी है, इसीलिए डीएसपी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक टाइम टेबल का निर्माण अवश्य करें।

आप डीएसपी की परीक्षा की तैयारी ऐसी जगह पर करें, जहां पर बिल्कुल शांति हो क्योंकि जहां पर शोरगुल होगा, वहां पर आप अपना ध्यान नहीं लगा पाएंगे। इसके अलावा तैयारी करते समय अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ रख दे, जिससे आपको बार-बार डिस्टरबेंस ना हो।

इसके अलावा जो लोग पहले डीएसपी की परीक्षा दे चुके हैं, वैसे लोगों से मिले और उनसे इस परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उनसे यह पूछा कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए कैसे पढ़ाई की, कौन सी पढ़ाई की, कौन सी किताबों का इस्तेमाल पढ़ाई करने के लिए किया, रोजाना कितने घंटे पढ़ाई की।

इसके अलावा डीएसपी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप अपने घर के आस-पास स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं और अगर आपके घर के आसपास कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट नहीं है|

तो आप ऑनलाइन भी डीएसपी की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, क्योंकि आज ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर ऐसे कई एजुकेशन से संबंधित चैनल है, जो ना सिर्फ डीएसपी बल्कि भारत की अन्य बड़ी-बड़ी परीक्षाओं की तैयारी भी करवाते हैं।

डीएसपी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप डीएसपी की परीक्षा के पहले के प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करने का प्रयास करें और उनमें दिए गए सवालों को हल करने का प्रयास करें। इससे आपको परीक्षा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी।

सप्ताह में आपने जो भी तैयारी की है, उसका एक बार रिवीजन अवश्य कर लें तथा बिल्कुल शांत मन से डीएसपी की परीक्षा की तैयारी करें।

डीएसपी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप अपने अंदर आत्मविश्वास जगाएं और सच्चे मन और कड़ी मेहनत से अपनी तैयारी करते रहें।

इसके अलावा रोजाना राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट को देखते रहे। इससे आपको डीएसपी की परीक्षा के बारे में आवश्यक नोटिफिकेशन मिलता रहेगा।

इसके अलावा अपनी फिजिकल फिटनेस का विशेष तौर पर ध्यान रखें। फिजिकल फिटनेस के लिए आप रोजाना सुबह उठकर कसरत करें,इसके अलावा आप रनिंग, जंपिंग और स्विमिंग भी कर सकते हैं।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था डीसीपी कैसे बने, हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि एक डीसीपी बनने के लिए क्या करना पड़ता है|

अगर आपको हमारी यह पोस्ट से हेल्पफुल ज्ञान मिला हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले|

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पूरी जानकारी मिल पाए कि एक डीसीपी बनने की तैयारी कैसे करते हैं धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.