Online Data Entry से पैसे कैसे कमाए

आज के इस महंगाई के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है, यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तब डाटा एंट्री आपके लिए एक अच्छा जरिया हो सकता है, ऑनलाइन पैसे कमाने का। क्या आप Online Data Entry Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तब आज का यह ब्लॉक पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

Data Entry एक बहुत ही साधारण काम है, जिसे स्टूडेंट, हाउसवाइफ या फिर कोई भी नौकरी करने वाला व्यक्ति आसानी से कर सकता है। Data Entry के काम में किसी Data को कंप्यूटर में टाइप करके रखना होता है। आप चाहे तो Data Entry के कार्य को Offline करने के साथ साथ Online घर बैठकर भी आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए Data Entry Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानते हैं।

Data Entry क्या है?

Data Entry Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानने से पहले आपको यह जान लेना बेहद जरूरी है कि आखिर Data Entry Kya Hai, दरअसल Data Entry एक प्रकार का ऐसा काम है, जिसमें आपको हाथ से लिखा हुआ कुछ तथ्य दिया जाता है, जिसे आपको कंप्यूटर में किसी विशेष साफ्टवेयर के जरिए सुरक्षित तरीके से दर्ज करके रखना पड़ता है।

Data Entry Work करने के लिए क्या जरुरी हैं?

Online Data Entry वर्क करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी है, यदि हम ऑनलाइन ऑनलाइन Data Entry के कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएं तो वह –

  • ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के लिए आपके पास Laptop,Computer या फिर एक स्मार्टफोन का होना बेहद जरूरी है।
  • क्योंकि डाटा एंट्री संबंधित सभी कार्य अंग्रेजी में होता है, इसीलिए आपके पास अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी है।
  • डाटा एंट्री के कार्य में टाइपिंग स्पीड भी बहुत निर्भर करता है, इस कारण आपका टाइपिंग स्पीड अच्छा होना जरूरी है।

Online Data Entry से पैसे कैसे कमाए

data entry se paise kaise kamaye

Data Entry से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, Data Entry करने के लिए आपके पास कंप्यूटर का बहुत ही अच्छा ज्ञान होना जरूरी है, और उसी के साथ Data Entry के कार्य में टाइपिंग स्पीड भी अच्छा होना चाहिए, क्योंकि डाटा एंट्री के काम में आपको तरह तरह के Data को Computer में दर्ज करके रखना पड़ता है।

केवल कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान और अच्छा टाइपिंग स्पीड ही डाटा एंट्री के कार्य में जरूरी नहीं होता, बल्कि डाटा एंट्री के कार्य में अंग्रेजी भाषा के बारे में जानना भी बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि डाटा एंट्री से संबंधित सभी कार्य अंग्रेजी में ही होता है। हम ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरीके से ही Data Entry से पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाना बेहद ही आसान है, आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे अपने मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप के जरिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि आज का यह योग इंटरनेट का है इस कारण इंटरनेट पर डाटा एंट्री के कई कार्य मौजूद है।

हम ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम अपने समय के अनुसार कहीं पर भी और कभी भी कर सकते हैं, ऑनलाइन डाटा एंट्री के कार्य के तहत हम बहुत ही आसानी से ₹5000 प्रति महीना से लेकर ₹25000 प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री के कार्य में बहुत फ्रॉड होता है, इस कारण जब भी आप कोई डाटा एंट्री से संबंधित काम को ढूंढें तब उस काम के बारे में अच्छे से जांच कर ले|

क्योंकि बहुत से फर्जी लोग या फिर फर्जी संस्था डाटा एंट्री के कार्य करा कर भी पैसे नहीं देते। Data Entry से पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना बेहद जरूरी है क्योंकि सभी काम कंप्यूटर के जरिए ही होता है।

ज्यादातर ऑनलाइन Data Entry के काम में MS Excel, Google Sheet या फिर कोई विशेष Data Entry सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है।

यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तो इसका यह मतलब नहीं कि आप मोबाइल से कार्य नहीं कर सकते आप चाहे तो मोबाइल से डाटा एंट्री करके भी पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आप Google Doc, Google Sheet जैसे ऐप का प्रयोग कर सकते हैं।

Online Data Entry का काम ढूंढना बहुत ही आसान है, आप चाहे तो Facebook के जरिए भी ऑनलाइन Data Entry का काम ढूंढ सकते हैं|

या फिर किसी नामचीन प्रसिद्ध Freelancing Website वेबसाइट जैसे कि हो गया Freelancer, Upwork, और Fiverr जैसे साइट से भी Data Entry Operator का काम ढूंढ सकते हैं, ऑनलाइन ज्यादातर Form Filling, Data Copy Paste इस प्रकार के काम ही देखने को मिल जाते हैं।

Online Data Entry कितने प्रकार के होते हैं?

Online Data Entry के काम में आपको कई सारे Data दिया जाता है, जिसे कंप्यूटर के सहायता से किसी विशेष सॉफ्टवेयर के द्वारा आपको सही से Filter करके एक Sheet के फॉर्मेट में तैयार करके रखना पड़ता है, सिर्फ यही नहीं बल्कि डाटा एंट्री और भी कई प्रकार के होते हैं तथा –

  • Image To Text Data Entry – इस प्रकार के डाटा एंट्री वर्क में आपको एक इमेज के तौर पर बहुत सारे डेटा का लिस्ट दिया जाता है, जिसे आपको Excel या फिर कंपनी द्वारा सुनिश्चित किया गया सॉफ्टवेयर पर दर्ज करके रखना पड़ता है।
  • Audio To Text – यह डाटा एंट्री का ऐसा प्रकार है, जिसमें आपको एक ऑडियो फाइल भेजा जाता है, जिसे सुनकर आपको किसी विशेष सॉफ्टवेयर पर दर्ज करना होता है।
  • Captcha Entry Job – यह डाटा एंट्री का ऐसा काम है, जिसमें आपको Captcha Code को वेरीफाई करना पड़ता है।
  • Online Survey Job – Survey Data Entry के काम में आपको तरह-तरह के वेबसाइट के Survey को कंप्लीट करना होता है, जैसे वेबसाइट, प्रोडक्ट कैसा है इत्यादि।
  • Text Formatting And Editing Job – इस प्रकार के Data Entry काम में आपको किसी साधारण Text को फॉर्मेटिंग यानी आकर्षित बनाने का काम करना पड़ता है।
  • Copy And Paste Job – Copy Paste यह डाटा एंट्री का सबसे साधारण काम है इसमें आपको एक लिस्ट दिया जाता है, जिसे आपको सही से फिल्टर करके लिस्ट के रूप में सजाना पड़ता है।
  • Updating Database – इस प्रकार के डाटा एंट्री काम में आपको किसी विशेष प्रकार के Database को Update करना होता है जिसमें आपको कंपनी द्वारा एक Update List लिस्ट दिया जाता है।
  • Online Form Filling – Copy And Paste काम की तरह यह भी डाटा एंट्री का एक बहुत ही आसान काम है, इस प्रकार के डाटा एंट्री काम में आपको किसी Form को कंपनी द्वारा दिया गया लिस्ट के अनुसार Filling करना पड़ता है।

Offline Data Entry से पैसे कैसे कमाए

Data Entry का काम ऑफलाइन भी मौजूद है, जिसे आप विज्ञापन या फिर Indeed या कोई और नौकरी ढूंढने के वेबसाइट के तहत भी आसानी से ढूंढ सकते हैं, ऑफलाइन Data Entry के काम में हमें ज्यादातर कर्मचारी के नाम, मोबाइल नंबर और उनके वेतन को कंप्यूटर में दर्ज करना होता है।

Offline Data Entry और भी कई प्रकार के होते हैं, आप Offline Data Entry के लिए अपने आस पास के Company या फिर दुकान में भी संपर्क कर सकते हैं, यदि आपको किसी कंपनी या दुकान में डाटा एंट्री का कार्य मिल जाता है, तो आप आसानी से महीने का ₹10000 से लेकर ₹50000 तक कमा ही सकते हैं।

यदि आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान है, तब आप किसी सरकारी दफ्तर या फिर सरकारी स्कूल कॉलेज में भी डाटा एंट्री का कार्य करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं। यदि आप बाहर जाकर काम करना नहीं पसंद करते तो आप ऑनलाइन भी डाटा एंट्री करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए Online Data Entry से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानते हैं।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज पोस्ट को १ लाइक अवश्य करे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से हेल्प मिल पाए और वो डाटा एंट्री करके पैसे कमा पाए धन्येवाद.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.