दांत दर्द का इलाज के घरेलू उपचार दवा उपाय – तुरंत आराम पाए



दांत दर्द का इलाज के घरेलू उपचार दवा उपाय – हेलो दोस्तों आज का पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी और लाभदायक साबित होगा क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि दांत का दर्द का इलाज करने के घरेलू उपाय उपचार और देसी दवा.

दोस्तों जब किसी व्यक्ति को दांत में दर्द होता है तो उसको बहुत ज्यादा परेशानी है और दिक्कत का सामना करना पड़ता है. दांत में दर्द होने का कारण बहुत सारे हो सकते हैं जैसे कि आपके दांतो में कीड़े लग जाने से दर्द होता है.

आप बहुत ज्यादा ठंडा पदार्थ खा लेते हो तब उसके बाद भी आपके दांतो में दर्द होना शुरू हो जाता है. कुछ लोग अपने दांतों की देखभाल अच्छे से नहीं करते जैसे कि वह रोज अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनके दांतो में दर्द होना शुरू हो जाता है.

आपके दांत में दर्द किस वजह से हो रहा है यह हम नहीं जानते हैं लेकिन यदि आपको हो रहा है तो हमारे बताए गए घरेलू उपचार और उपाय को अच्छे से फॉलो करें आपके दांत का दर्द मैं तुरंत आराम आपको जरूर मिलेगा.

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा और आपको तुरंत आराम मिलेगा. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं

पढ़े – घुटनों के दर्द का देसी इलाज

दांत दर्द का इलाज के घरेलू उपचार उपाय और दवा
दांत दर्द में तुरंत आराम कैसे पाएं

१. लोंग 5 ग्राम, कपूर 3 ग्राम दोनों को बारीक पीसकर दांतों पर मलने से दांतों के सब रोग दूर हो जाते हैं और आपका दांत का दर्द भी ठीक हो जाता है.

२. सेंधा नमक और सरसों का तेल दोनों को मिलाकर मंजन करने से पायरिया, दांतों का हिलना, और उनमें दर्द की प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

३. यदि किसी इंसान को दांतों से दबाने पर दर्द होता है तो रात को सोते समय थोड़ी सी पीसी हुई हल्दी और सरसों का तेल दांतों पर लेप कर ले तथा सुबह कुल्ला कर ले. ध्यान रहे यह लेप पढ़ने के बाद आपको कुछ समय तक कुछ भी खाना पीना नहीं है क्योंकि यदि आप कुछ भी खा लोगे तो इस दवाई का असर आपको नजर नहीं आएगा और यह बहुत ही पुराना आजमाया हुआ नुस्खा है.

४. प्याज के पानी को दांतो पर मरने से बहुत से दांत के रोग ठीक हो जाते हैं और उनमें कीड़ा भी नहीं लगता है.

५. रोज सुबह कोशिश करें कि आप अपने दांत को अच्छे से ब्रश करें और खाना खाने के बाद और रात को सोने से पहले आपको अपने दांत को अच्छे से ब्रश करना चाहिए इससे उसमें कीड़े नहीं लगते हैं और वह मजबूत रहते हैं जिसकी वजह से आपको कभी भी दांत दर्द की समस्या नहीं होगी.

पढ़े – दांतों की देखबाल कैसे करे

६. ज्यादा ठंडा पदार्थ बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि यदि आप को पहले से दांत दर्द की प्रॉब्लम है और उसके ऊपर आप ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम खा लोगे तब आपके दांत का दर्द और ज्यादा बढ़ जाएगा.

७. दांत ब्रश करने के लिए आप किसी अच्छे कंपनी का टूथपेस्ट इस्तेमाल करें जैसे कि कोलगेट पतंजलि टूथपेस्ट यह बहुत अच्छे टूथपेस्ट माने जाते हैं. खास करके पतंजलि का जूस जूस बहुत बढ़िया होता है इससे आपके दांतों में सड़न कभी भी नहीं होगी और आपके मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं.

८. यदि आपको मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद है तब आपको यह आदत को जल्द से जल्द कम कर देना होगा क्योंकि अक्सर हमने देखा है कि मीठा खाने वालों के दांत में बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं जिसकी वजह से उनके हाथों में बहुत ज्यादा दर्द होना शुरू हो जाता है.

इसलिए यदि आप अपने दांतो के दर्द को ठीक करना चाहते हैं और तुरंत आराम पाना चाहते हैं तो आप लोगों को मीठा खाने में परहेज करना होगा.

दांत दर्द ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक मंजन

१. दालचीनी, भुना हुआ धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च, चोबचीनी और कपूर कचरी हर एक को 10 ग्राम ले लीजिए. पपडिया कत्था 20 ग्राम, माजूफल 5 नग. इन सब को कूट-पीसकर मंजन बना लीजिए. यह मंजन का प्रयोग करने से दांतों के सभी रोग और दर्द तुरंत दूर हो जाते हैं.

२. अजवाइन खुरासानी, वायविडंग, अकरकरा तीनों की बराबर मात्रा लेकर कूट-पीसकर मंचन बना लीजिए. इस मंजन का प्रयोग करने से आपके दांत बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएंगे उस की जड़े बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएंगे इसकी वजह से आपके दांतों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था दांत का दर्द ठीक करने के घरेलू उपचार उपाय और दवा हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा कि दांत के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाए थे दांत दर्द से राहत कैसे पाते हैं धन्यवाद दोस्तों

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *