Computer Typing Speed Kaise Badhaye Tips Tarike Upay



Computer Typing Speed Kaise Badhaye – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए हेल्पफुल साबित होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये.

हमसे बहुत लोग कहते है की हमारी कंप्यूटर की टाइपिंग स्पीड बहुत ज्यादा कम है और इसकी वजह से हमको थोडा सा भी यदि कंप्यूटर या लैपटॉप में टाइप करना होता है तो हमको बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है और प्लीज हमको अपनी टाइपिंग स्पीड इनक्रीस करने के कुछ जरुरी टिप्स, तरीके और उपाय बताये.

दोस्तों आज के टाइम में आपको तो पता ही होगा की आज कल हर जगह पर कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल होता है और कोई भी मैन्युअली पेपर वर्क नहीं होता. और जब आप किसी भी कंपनी में जॉब इंटरव्यू देने के लिए जाते हो तो वहा पर आपका टाइपिंग स्पीड टेस्ट लिया जाता है.

पढ़े – whatsapp में हिंदी टाइपिंग कैसे करे तरीका

और जॉब इंटरव्यू क्लियर करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड कम से कम 30 wpm ( words per minute ) होनी चाहिए और तभी आप टाइपिंग स्पीड टेस्ट को क्लियर कर पाते हो. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड 30 वर्ड पर मिनट से कम होती है तब आप अपनी टाइपिंग स्पीड को क्लियर नहीं कर पाते हो जिसकी वजह से आप जॉब इंटरव्यू में फेल हो जाते हो.

अगर दोस्तों आप लोगों की कंप्यूटर या लैपटॉप में टाइपिंग स्पीड बहुत ज्यादा कम है तब आप लोगों से हम रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीके टिप्स और उपाय को बहुत ध्यान से पढ़ें और इस को फॉलो करें आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बहुत ही जल्दी इंप्रूव कर पाएंगे.

चलिए ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज को एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाए टिप्स तरीके और उपाय

१. हमने देखा है बहुत से लोग जब कंप्यूटर या लैपटॉप में टाइप करते हैं उस समय पर अपने एक या दो उंगली का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर की टाइपिंग स्पीड को कभी भी बड़ा नहीं पाओगे.

२. अगर आप अपने कंप्यूटर की टाइपिंग स्पीड को बहुत ज्यादा इनक्रीस करना चाहते हो यानी 50 वर्ड पर मिनट करना चाहते हो तब इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों की पांचों उंगलियों का इस्तेमाल करना होता है और यही टाइपिंग करने का बिल्कुल सही तरीका होता है.

३. आप लोगों को इंटरनेट पर टाइपिंग स्पीड बढ़ाने की बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जिसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हो. यदि आप लोगों को पता नहीं है कि कौन सा सॉफ्टवेयर सबसे बेस्ट और बढ़िया है सब आपकी मदद करने के लिए हम आप के साथ इस सॉफ्टवेयर का डायरेक्ट लिंक शेयर कर रहे हैं जिस पर क्लिक करके आप आसानी से टाइपिंग मास्टर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर.

पढ़े – कंप्यूटर कैसे चलाये

4. सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें, और यह बिल्कुल लेटेस्ट वर्जन है और बहुत लोग इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी टाइपिंग स्पीड को चोदना और चिकना कर लेते.

Typing Master Free Download

5. वेबसाइट में जाने के बाद आप लोगों को वहां पर फ्री डाउनलोड बटन दिखाई देगा आप लोगों को
उस पर क्लिक करना है और फिर आपके कमरे में टाइपिंग मास्टर सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

typing speed kaise badhaye

typing master free download

6. डाउनलोड होने के बाद आपके कंप्यूटर में .exe फाइल बन जाएगी आपको उस पर क्लिक करें और टाइपिंग मास्टर सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर देना है.

7. टाइपिंग मास्टर इंस्टॉल होने के बाद आपको उसको अपने कंप्यूटर चालू करना है और स्टार्ट नो पर क्लिक करना है , पहली स्क्रीन पर आपको अपना नाम डालना है और एंटर बटन को क्लिक करना है.

typing master free download

computer ki typing speed kaise badhaye

8. अब इसके बाद आपको सॉफ्टवेर में दिए गए इंस्ट्रक्शन को अच्छे से फॉलो करना है, हम यहाँ पर आपको कहेंगे की आप इस सॉफ्टवेर में बताये गए इंस्ट्रक्शन को स्टार्टिंग से फॉलो करे क्यूंकि इसमें आपको अपनी सभी १० उंगलियों का इस्तमाल टाइपिंग करते वक़्त कैसे करना होता है वो बताया जाता है.

9. आप सीधे टाइपिंग स्पीड टेस्ट सेक्शन पर ना जाये क्यूंकि यहाँ पर आपको कुछ भी सिखाया नहीं जायेगा और आप यहाँ पर केवल अपनी कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड को टेस्ट कर सकते हो. इसलिए आप स्टार्टिंग से इस सॉफ्टवेर के सभी lessons को फॉलो करे और हम आपको गारंटी देते है की आप कुछ ही हफ्तों की प्रैक्टिस से अपनी टाइपिंग स्पीड को बहुत ही ज्यादा इनक्रीस या इमप्रोवे करने में कामयाब हो जाओगे.

10. इसके अलावा इंटरनेट पर आप लोगों को दूसरे बहुत सारे वेबसाइट मिलेंगे जहां पर आप ऑनलाइन टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते हो या टाइपिंग करना सीख सकते हो. उनमें से जो हमको सबसे बढ़िया वेबसाइट नहीं इसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं.

कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड बढ़ने की बेस्ट वेबसाइट

1.  Speed typing online

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के कुछ जरूरी टिप्स

1. यहां पर सबसे पहले आपको बताए गए इंस्ट्रक्शन के हिसाब से ही अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके शब्दों को टाइप करना है.

2. आपको इस सॉफ्टवेयर से टाइपिंग स्पीड की प्रैक्टिस रोज करनी चाहिए. आप हर रोज आधा घंटा टाइपिंग स्पीड प्रैक्टिस करें इससे आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत जल्दी बढ़ जाएगी.

3. जब आपको लगेगा कि हमारा टाइपिंग स्पीड अब बेहतर हो गया है और आप अपनी सभी 10 उंगलियों का इस्तेमाल करके टाइप करने लग जाओगे. तब उसके बाद आप टाइपिंग टेस्ट कर सकते हो जहां पर आपको अपनी टाइपिंग स्पीड का पता चल जाएगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था कंप्यूटर या लैपटॉप की टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाए हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा की टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने का तरीका और उपाय क्या होता है.

यदि आप लोगों को हमारा यह टिप्स पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें जिन लोगों की कंप्यूटर या लैपटॉप की टाइपिंग स्पीड बहुत ज्यादा कम है और वह लोग उसको बढ़ाना चाहते हैं या इनक्रीस करना चाहते हैं. धन्यवाद दोस्तों